LLM kya hai? एलएलएम क्या होता है ? इसे कैसे करे ।

llm kya hai
LLM kya hai 

LLM kya hai? एलएलएम क्या होता है इसे कैसे करते हैं पुरी जानकारी हिन्दी में --

LLM kya hai. हेलो! दोस्तों स्वागत है आपका gyankibook पर । आज हम एसे कोर्स के बारे में बात करेने जा रह है जो पूर्ण रूप से law यानि Judgement से जुड़ा हुआ है, जो भी स्टूडेंट अपना करियर law की दुनिय में एक उच्च अस्थान पर बनाना चाहते है, उन्हें सबसे पहले (LLB) यानी बैचलर ऑफ़ लॉ (Bachelor of Legislative Law) करने की आवशयकता पड़ती है। फिर वो चाहे तो law की दुनिया में एक अच्छे स्थान पर कार्यरत हो सकते है। 

वही पर कुछ student होते है जो और भी ज्यादा जानकारी लेने में चाहत रखते है। या असान भाषा में कहे तो वे मास्टर डिग्री लेने की सोच रखते है। तो वही पर जिस कोर्स का नाम सामने आते है वह course है (LLM)  जिसे हम (Latin Legum Magister) या (मास्टर ऑफ़ लॉ) के नाम से जानते है। और आज के इस लेख मे हम विस्तार मे देखेंगे की  LLM kya hai, LLM ka full form , LLM kaise kare,  और LLM kya hota hai पूरी जानकारी आपको यहा मिलेगी हिन्दी में । इसलिए आप पोस्ट को आप लास्ट तक पड़ते रहिए तो चलिए जानते है की आखिर LLM kya hai

LLM kya hai ? LLM क्या होता है ( what is LLM in hindi ) 

LLM एक Post graduate degree course है । LLM course को करने मे आपको 2 साल का समय लगता है । LLM का full from ( Latin Legum Magister ) होता है या इसे Master of law भी कहते है । और इसे 4 सेमेस्टर में विभाजित है। syllabus पूरा करने के लिए अधिकतम LLM  course की अवधि कॉलेज द्वारा प्रस्तावित LLM syllabus के साथ भिन्न हो सकती है,

यह एक संबंधित विषय में स्नातक कानून की डिग्री होता है । इस course को करने के लिए आपके पास graduation की degree होनी जरुरी है । इस course को आप llb यानी bachelor of law के बाद कर सकते है ।

LLM ka full form kya hai 

LL.M ka full form ( Latin Legum Magister ) होता है और इसे Master of law भी कहते है ।

L     --      Latin
L     --      Legum
M    --     Magister

Eligibility criteria of LLM ( llm मे प्रवेश पाने के लिये योग्यता )

दोस्तों अगर हम बात करे इस high level कोर्स को करने के लिए आपकी योग्यता के बारे में तो, आपका graduation complete होना चाहिए जैसा की मैंने पहले ही आपको बताया है की इसे करने के लिए आपके पास law मे Graduation होनी चहिये। इसके साथ ही आपके पास (LLB) में 45% से ज्यादा मार्क्स होना चाहिए तभी आप इस मास्टर कोर्स को कर सकते है। 

कुछ अच्छी और हाई level की यूनिवर्सिटी जो required करती है की आपका मार्क्स 50 से 55% से ऊपर होगा तभी वो आपको admission देती है। तो अगर आप llm top University से करना चाहते है, तो आपके पास कम से कम 55% या उससे ज्यादा मार्क्स होने चहिये। 

इस कोर्स की जो अवधी होती है वह 1 से 2 साल तक होती है, कुछ टॉप यूनिवर्सिटी होती है, जो 1 साल में ही पूरी करा देती है और कुछ में 1 या 2 साल का समय लग जाता है।

सम्बन्धित लेख ----


LLM Entrance Exams ( llm मे प्रवेश पाने के लिये प्रवश परीक्षा )

Master of Laws Program में प्रवेश पाने के लिए एक छात्र को 55% Marks के साथ अपने स्नातक को पास करना होगा और इस Program के किसी भी entrance examinations में भाग लेना होगा ।
नीचे कुछ महत्वपूर्ण प्रवेश परीक्षाओं की सूची दी गई है, जो एक उम्मीदवार को प्रवेश पाने से पहले (किसी भी 1) entrance  exam को clear करना होगा ।

CLAT
AILET
AIBE
AMU
CUSAT
SET
LPU NEST
LSAT

LLM course preparation ( llm के प्रवश परीक्षा की तैयारी कैसे करे )

अब हम बात करते है की LLM मे प्रवेश पाने के लिए हम इसकी prepration कैसे कर सकते है ताकी हम LLM की entrance exam को clear करके अच्छे university मे admission ले सके। 

यहां कुछ परिचित तैयारी के सुझाव दिए गए हैं, जिन्हें उम्मीदवारों को Master of law की प्रवेश परीक्षाओं को पूरा करने के लिए अनुसरण करना चाहिए।


जल्दी शुरू करें ---- आपको LLM के entrance exam की तैयारी जल्दी शुरु का देनी चाहिए । जल्दी शुरू करने से छात्रों को सभी महत्वपूर्ण विषयों को cover करने में मदद मिलती है और उन्हें एक बार फिर से पाठ्यक्रम को Revised करने का समय मिलता है।

परीक्षा के पेपर पैटर्न का ज्ञान ---- हमे LLM के entrance exam के paper Pattern को अच्छे तरह से समझना जरुर है । प्रवेश परीक्षा के लिए अच्छी तरह से तैयारी करने में सबसे महत्वपूर्ण कदम पेपर पैटर्न को समझना और syllabus को समझना जरुरी है।

समय प्रबंधन ---- हमे अपने कमजोर विषयों पर विशेष जोर देने और Numerical problems के Daily practice के साथ, ध्यान बिंदुओं को ध्यान में रखा जाना चाहिए। और आपको एक time table तैयार करनी चाहिए, और उम्मीदवार को समर्पण और परिश्रम के साथ time table का पालन करना चाहिए।

कोचिंग संस्थानों में दाखिला लेना ---- विशेष रूप से entrance  exam को क्लीयर करने के लिए एक coaching class या एक tuition मे मे admission ले लेना चाहिए क्योंकि। teacher एक उम्मीदवार को कमजोर क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करेगा और विषयों के अभ्यास को समझ में सहायता करेगा।

अभ्यास ---- उम्मीदवारों को परीक्षा से पहले Practice और revise करना चाहिए इससे आपको परीक्षा से एक दिन पहले दबाव महसूस नही होगा और आप अच्छे से entrance exam दे सकेंगे।

mock test attend करें ---- mock test में भाग लेने से आपको परीक्षा को सही तरीके से लिखने मे मदद मिलेगी। चूंकि यह आपको खुद को आंकने में मदद करेगा, इससे आपको अपने कमजोर विषय को पहचानने मे मदद मिलेगी और आप उस विषय पर ध्यान दे सकेंगे ।

LLM course subjects ( llm कोर्स के विषय )

अब हम बात करते है LLM course के subjects के बारे मे जैसा की आपको पता है इस course को चर semester मे विभाजित किया गया है ।
और निम्नलिखित विषयों की सूची भारत के अधिकांश Colleges में उनके पाठ्यक्रम में अनुसरण की जाती है।  हालांकि कुछ कॉलेज मामूली बदलाव अपनाते हैं, लेकिन ज्यादातर कॉलेजों में पाठ्यक्रम का मूल एक ही रहता है।

LLM Subjects -- Semester I  
  1. Constitutional Law- I
  2. Legal Theory - I
  3. Research Methodology
 
LLM Subjects -- Semester II 
  1. Constitutional Law- II
  2. Legal Theory - II
  3. Law and Social Change

LLM Subjects - Semester III
  1. Law Relating to Industrial Relations
  2. Law Relating to Labour Welfare

LLM Subjects - Semester IV
  1. Law Relating to Industrial Injuries and Social Securities
  2. Law Relating to Service Regulation

LLM Course Fees ( llm course मे लगने वाला फीस )

अब हम बात करते है की LLM course मे प्रवेश लेने मे आपको कितनी फीस लग सकती है ।
जो छात्र Master of law का कोर्स करना चाहते हैं उन्हें भारत में इस course की फीस संरचना के बारे में पता होना चाहिए।  कोर्स की फीस एक कॉलेज से दूसरे कॉलेज में अलग-अलग हो सकती है ये आपके choose किये गये collage पर depend करता है। भारत में LLM course के लिए Average course fee लगभग INR 2,00,000 प्रतिवर्ष होता है।

LLM course की Admission process 

अलग-अलग law colleges की चयन प्रक्रिया और मोड अलग हो सकते हैं लेकिन admission उम्मीदवार की योग्यता के आधार पर होती है। आमतौर पर, LLM course प्रदान करने वाले विश्वविद्यालय इस course में प्रवेश के प्रयोजनों के लिए एक प्रवेश परीक्षा आयोजित करते हैं। इस कोर्स के लिए आवेदन फॉर्म हर साल मई के महीने में उपलब्ध होते हैं।

महाविद्यालय की वेबसाइट पर जाने के बाद अभ्यर्थी आवेदन पत्र डाउनलोड कर सकता है।  हर विश्वविद्यालय के पास अपनी आधिकारिक वेबसाइट में आवेदन पत्र जारी करने की अलग-अलग तारीख होती है।  उम्मीदवारों को समय सीमा से पहले आवेदन पत्र भरना होता है और विश्वविद्यालय / कॉलेज में जमा करना करना होता है । फिर आपको जिस तरीक को entrance exam होता है उस तरीक को जाकर इस entrance exam को देना होता है और फिर अगर आप इस entrance exam को clear कर लेते है तब आप LLM मे admission ले सकते है ।

Important documents llm मे admission के लिये 

जैसे ही हम इसकी प्रवेश परीक्षा को clear कर लेते है तब हमे इसमे admission लेने के लिए आपके पास कौन कौन से documents होनी चाहिए उसके बारे मे अब हम बात करते है। आप किसी भी course मे admission लेने जाते है तो आपको documents की जरूरत पडती है और आपको उसके बारे ने जानकारी होनी जरुरी है । 
  1. ENTRANCE TEST ADMIT CARD.
  2. PASSPORT SIZE COLOUR PHOTO.
  3. MARKSHEET AND DEGREE OF LLB.
  4. 10th AND 12th CERTIFICATE.
  5. CHARACTER CERTIFICATE.
  6. CAST CARTIFICATE (OPTIONAL).
ये वो सारे documents है जो आपको admission के समय पर देने पड़ सकते है ।

LLM के बाद Job Opportunities 

अब हम बात करते है की अगर हम यह course कर लेते है तो हमे jobs किस प्रकार की मिल सकती है। और कहा कहा हम इस course को करने के बाद jobs पा सकते है ।
LLM की डिग्री होने से एक व्यक्ति को पूरी दुनिया में नौकरी के कई अवसर मिल सकते हैं।  कई क्षेत्रों में, गैर-वकील नौकरियों में कानूनी skill की आवश्यकता बढ़ रही है।  इन मामलों में, गैर-जेडी स्नातक की डिग्री ( जैसे कि MSL ) से उन्नत ज्ञान और Skill candidate और कंपनी दोनों के professional career को benefit कर सकते हैं।
 
Job profile ---

जब आप यह course पुरा कर लेते है तब आप्जो जो job profile मिलती है उनके बारे मे हम जान लेते है ।

1  SOLICITOR.
2  ADVOCATE.
3  PROFESSOR.
4  LEGAL ADVISOR.
5  JUDGE.
6  NOTARY PUBLIC.

इन सभी जगहो मे आप आपनी jon profile बना सकते है ।
लेकिन इसमे आपको professional बनने के लिए (PHD) करना होगा Reasearch करना होगा तभी आप इन जगहो मे एक अच्छा career बना सकते है ।

LLM course करने के बाद salary

आगर आप LLM course करने के बाद job करते है तो आपको salary कितनी मिल सकती है आपके मन मे ये सवाल जरुर आया होगा तो चलिए अब हम यह जानते है की हमे LLM करने के बाद कितनी salary मिल सकती है ।
 
कानून की डिग्री हासिल करने के लिए Knowledge और skill के मामले में किसी के जीवन में विकास हो सकता है।  Master of law कोर्स में पोस्ट- ग्रेजुएशन की डिग्री के बाद, व्यक्ति प्रतिवर्ष लगभग INR 5,56,000 के वेतन की उम्मीद कर सकता है।

LLM Course FAQ 

Q --- LLM का full from क्या होता है ?
A --- LLM का full from Latin Legum Magister होता है । 

Q --- क्या मैं Master of law का अध्ययन Part time सकता हूं?
A --- हाँ, उन लोगों के लिए Part time अध्ययन का एक विकल्प है जो नियमित कक्षाओं के लिए नहीं जा सकते हैं।

Q --- क्या कोई आवेदन शुल्क है?
A --- हां एक आवेदन शुल्क है।

Q --- क्या LLM एक साल में पूरा हो सकता है?
A --- आमतौर पर, LLM एक वर्ष का होता है, लेकिन कुछ कॉलेज इसे दो या अधिक वर्षों तक स्थगित कर देते हैं।


Conclusion 

आज के इस लेख मे हमने LLM kya hai बड़े ही विस्तार मे समझा । अगर आपको law मे intrest है तो आपको यह master course जरुर से करना चाहिए । और आपको यह तो पता हो चल गया होगा की आपको इस course को करने के लिये llb भी करने की जरूरत पडती है । और हमने इस लेख मे बड़े ही विस्तार मे समझाया है को LLM kya hai , LLM ka full form kya hai , LLM kaise kare सभी topic को इस पोस्ट मे कवर लिया गया है । 

हम उमीद करते है की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको इस लेख से सम्बंधित कोई भी सवाल हो तो आप हमे commet करके जरुर पुछ सकते है । हम आपके सवाल का जरुर से जवाब देंगे और इस पोस्ट को आप अपने दोस्तो के साथ शेयर भी करे । धन्यवाद 

> यदि आप ऐसे ही कई सारी Courses के बारे मे पड़ना चाहते है तो आप यहा पड़ सकते है ---> Study 

0 Response to "LLM kya hai? एलएलएम क्या होता है ? इसे कैसे करे ।"

Post a Comment