B.Tech क्या हैं? इस कोर्स को कैसे करे पुरी जानकारी

b-tech-kya-hai
B tech kya hai 

आज के आर्टिकल मे हम जानेंगे की b tech kya hai, जब हम class 12 पास कर लेते है तब हमारे मन मे ये सवाल आने लगता है की अब हमे आगे कौन सी पढ़ाई करनी चाहिए जिससे की हम अपने सपनो को सच कर सके। वैसे तो 12 के बाद बहुत से course होते है जिसे आप कर सकते है

लेकिन आज के आर्टिकल मे हम ऐसे course की बात करने जा रहे है जिसे करने के बाद आप engineering के field मे अपना career बना सकते है। और उस course का नाम है b tech, आज हम बात करेंगे b tech kya hai, b tech kaise kare, b tech kitane saal ka hota hai और भी बहुत कुछ । तो अगर आप भी engineering के field मे अपना career बनाना चाहते है तो इस आर्टिकल को लास्ट तक पड़ते रहिए । तो चलिए विस्तार मे जानते है की  b tech kya hai 

B Tech kya hai (बी टेक क्या होता हैं)

B tech का पुरा नाम Bachelor of Technology होता है यह एक Professional engineering Undergraduate degree course है, जिसे करने मे आपको पूरे 4 साल का समय लगता है। इसे आप कक्षा 12 पास करने के बाद कर सकते है और इस course को करने के बाद आप एक सक्षम इंजीनियरिंग बन सकते है।

इस इंजीनियरिंग course को आमतौर पर 8 Semester में विभाजित किया जाता है और प्रथम वर्ष के दौरान Physics, Chemistry और Mathematics जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर विशेष जोर दिया जाता है । बाद में, इसमे आप को Biotechnology, Civil, Electronics, Computer Science, Mechanical and Communication Electrical (ECE), Chemical, आदि चुनने के लिए कई विशेषज्ञता प्राप्त होती है।

भारत में कई Institute / University हैं जो Computer Science Engineering, Civil Engineering, Electrical Engineering, Electronics, Communication Engineering,  Mechanical Engineering आदि जैसे विभिन्न विशिष्टताओ में B.Tech syllabus प्रदान करते हैं, क्योंकि दुनिया के लिए विभिन्न धाराओं में Technologist experts की जरूरत होती है। b tech kya hai जानने के बाद अब हम ये जानते है की आपकी योग्यता क्या होनी चाहिए b tech मे admission लेने के लिए ।

B tech करने के लिए qualification

अगर हम बात करे B tech ke liye qualification की तो सबसे पहले तो आपको 10+2 (PCM) से पास होना होगा। मतलब की आपकी कक्षा 12 मे physics chemistry Mathematics subject होने जरूरी है जिसमे की आपके कम से कम 50-60% मार्क्स होने compulsory है।

यदि आपने कक्षा 12 art या commerce subject पास किया है तब आप b tech करने के योग्य नही है। b tech मे admission लेने के लिए आपकी उम्र की बात करे तो अगर आपकी age 17 - 22 तक की है तब आप b tech मे प्रवेश लेने के योग्य है  SC / ST से संबंधित छात्रो को कुल अंकों और योग्यता अंकों में 5% तक की छूट मिलती है।

अगर आपके पास engineering field मे diploma course की degree है तो भी आप b tech मे admission ले सकते है जैसे की मान लिजिये अगर आपने 12 के बाद  diploma course किया है तब आप b tech मे आसानी से admission ले सकते है और अगर आप diploma course के बाद b tech मे admission लेते है तब आप b tech 3 साल मे ही complete कर लेंगे ।


B tech में admission कैसे ले

B tech मे admission लेने के process की बात करे तो आप b tech मे दो माध्यम से admission ले सकते है direct और entrance exam. आप चाहे तो b tech मे direct admission ले सकते है और चाहे तो entrance exam clear करके भी admission ले सकते है लेकिन ज्यादातर university entrance के base पर ही admission देती है।
जैसे ही आप कक्षा 12 पास कर लेते है तब आप b tech मे admission लेने के लिये प्रवेश परीक्षा का आवेदन कर सकते है entrance exam application from के apply के लिए आप या तो विश्वविद्यालय की वेबसाइट से ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं या उसी के प्रवेश कार्यालय में जाकर ऑफ़लाइन भी आप आवेदन कर सकते हैं।

B tech का entrance exam 

दोस्तो आजकल के डिजिटल जमाने के हिसाब से engineering आपके career के लिये बहुत सी अच्छा विकल्प है । हर साल लाखो बच्चे engineering करने के सपने के साथ b tech मे admission लेने के लिये entrance exam देते है जिसकी वजह से engineering college मे admission के लिये बहुत ज्यादा competition होता है । 

ऐसे मे जो भी student इन college के entrance exam merit list मे आता है सिर्फ उसी का admission हो पाता है। जैसा की मैने आपको बताया विद्यार्थीयो के उनके entrance के आधार पर अच्छे प्रदर्शन के बाद ही admission मिलता है। 
Jee main, jee advanced और BITSAT जैसे popular engineering test भी कक्षा 12 के विषय पर आधारित होते है।

अगर हम पूरे देश मे होने वाले b tech के entrance test की बात करे तो हर साल 10 से 11 लाख की संख्या मे student engineer बनने के लिये b tech के entrance exam देते है। इसी के साथ इसमे 2 प्रकार के entrance exam होते है एक होता है National level और दुसरा होता है state level.

National level का entrance exam छात्र भारत के किसी भी राज्य से बीना किसी परेसानी के साथ दे सकता है। 

Nation level की परीक्षा 2 प्रकार की होती है

इसके बाद आता है state level entrance exam जिसमे छात्र केवल अपने निजी state से entrance exam दे सकता है, और admission पा सकता है कुछ ऐसे की popular state level b tech engineering entrance exam होते है जैसे -- 

UPSEE -- Uttar Pradesh State Entrance Examination 
KCET -- Karnataka Common Entrance Test
PUCET -- Panjab University Common Entrance Test
WBJEE -- West Bengal Joint Entrance Examination 

तो ये थे कुछ entrance exam जिसे clear करके b tech मे प्रवेश पा सकते है 


B tech कोर्स की तैयारी कैसे करे

ये बात तो आपको पता ही चल चुका है की b tech मे admission लेने से पहले आपको entrance exam clear करना होगा और ये प्रवेश परीक्षा आसान नही होता आपको इस प्रवेश परीक्षा की अच्छे से तैयारी करनी पड़ेगी ताकी आप प्रवेश परीक्षा मे अच्छे अंक प्राप्त कर सके। तो चलिए अब हम b tech की प्रवेश परीक्षा की तैयारी करने के कुछ टिप्स जान लेते है । जिससे की आपको प्रवेश परीक्षा की तैयारी करने मे मदद मिल सके।

》Exam paper Pattern --- b tech के प्रवेश परीक्षा की अच्छी से तैयारी के लिये आपको सबसे पहले परीक्षा के paper Pattern को अच्छे से समझ लेना चाहिए। और आपको b tech के प्रवेश परीक्षा के sample paper को भी solve करना चाहिए इससे आपको काफी मदद मिलेगी entrance exam की preparation मे।

》Time table --- बी टेक प्रवेश परीक्षा की तैयारी करने के दौरान आपको अपने कमजोर विषयों पर विशेष जोर देने चाहिए  आप जिस विषय मे कमजोर है उस विषय पर थोड़ा ज्यादा समय देना चाहिए । और आपको एक time table बनाना चाहिए और उस time table का सही रुप से पालन करना चाहिए।

》Join coaching --- b tech के प्रवेश परीक्षा की तैयारि करने के लिए आप coaching भी join कर सकते है अगर आप coaching join करते है तो आपको प्रवेश परीक्षा की तैयारी मे काफी मदद मिलेगी क्योकी वहा पर टीचर आपके कमजोर विषयों को अच्छे से कवर करते है । इस लिये हो सके तो आप coaching जरुर join करे।

》Practice kare --- ये बात तो आपको पता ही होगी की Practice makes perfect इसलिए आपको परीक्षा से पहले जितना हो सके उतना practice करना है ताकी आपको परीक्षा के एक दिन पहले दबाव ना महसूस हो और आप प्रवेश परीक्षा अच्छे से दे सके । 

तो ये कुछ टिप्स थे जिससे आपको प्रवेश परीक्षा की तैयारी करने मे मदद मिलेगी आपको इन टिप्स को follow करना चाहिए ।

B.Tech मे Courses List 

B tech मे आपके लिये कौन कौन से Courses उपलब्ध है इसके बारे मे बात करे तो b tech मे बहुत सारे course उपलब्ध है जिसे आप अपने रूचि के अनुसार चुन सकते है । जैसे की कुछ courses की लिस्ट हमने निचे दिया है।

  • B.Tech Mechanical Engineering
  • B.Tech Computer Science Engineering
  • B.Tech Computer Engineering
  • B.Tech Information Science Engineering
  • B.Tech Civil Engineering
  • B.Tech Chemical Engineering
  • B.Tech Engineering Physics
  • B.Tech Information Technology
  • B.Tech Automobile Engineering
  • B.Tech Architecture Engineering
  • B.Tech Electrical Engineering
  • B.Tech Electronics Engineering
  • B.Tech Textile Engineering
  • B.Tech Petroleum Engineering
  • B.Tech Industrial Engineering and Management
  • B.Tech Electrical and Electronics Engineering
  • B.Tech Medical Electronics

तो ये थे कुछ b tech course के लिस्ट अभी भी b tech मे बहुत से courses है आपको जिस फील्ड मे रूचि है आप उस फील्ड के course को चुन कर b tech कर सकते है ।

B tech course मे Career

वैसे ये बात तो आप समझ ही चुके होंगे की b tech मतलब इंजीनियरिंग तो आपको किस फील्ड मे जाना चाहिए या इसमे कौन कौन से फील्ड होते है तो चलिए जानते है, b tech मे ज्यादा तर स्टूडेंट सिविल इंजीनियरिंग मे आपन career बनाते है जिसमे आपको construction से जुड़े काम को जानेंगे और एक अच्छा career बना पायेंगे।

साथ ही मे कुछ स्टूडेंट को बिजली वाले कार्य मे ज्यादा रूचि होती है तो वे इलेक्ट्रिक इंजीनियरिंग करते है। आप एक बात जरुर ध्यान मे रखियेगा की जिस भी क्षेत्र मे आपको रूचि interest हो आप उसी क्षेत्र मे admission लेना ताकी बाद मे आपको परेशानी ना हो और आप अच्छे से अच्छे मार्क्स स्कोर कर पाए।

तो चलिए आगे की फील्ड के बारे मे जाने इसके बाद आता है chemical Engineering इसमे ज्यादातर वही स्टूडेंट admission लेते है जिन्हे केमेस्ट्री मे ज्यादा इंटरेस्ट होता है। फिर इसके बाद आता है mechanical engineering b tech course मे ये course उन स्टूडेंट के लिये होता है जिन्हे मशीन मे रूचि होता है।

इसके बाद हम बात करते है सबसे अन्तिम और सबसे महत्वपूर्ण course के बारे मे जिसके प्रयोग के बीना आज कल के digital जमाने मे कोई भी कार्य संभव नही । जो की है computer Engineering ये सबसे ज्यादा किये जाने वाला course है और इसमे career बनाने के chance बहुत जादा होते है । b tech मे और भी बहुत ज्यादा couses उप्लब्द है लेकिन ये थे कुछ महत्वपूर्ण course जिसे करके आप किसी भी company industries मे एक अच्छी जॉब पा सकते है।

B Tech Course की Fees कितनी होती है

चलिए अब बात करते है की b tech course को करने मे आपकी फीस कितनी लग सकती है b tech course की औसत शुल्क की बात करे तो ये 40 हजार से 1.5 लाख प्रती वर्ष तक होती है और ये आपके colleges या university पर भी निर्भर करता है यदि आप कोई private college से b tech कर रहे है तो हो सकता है आपको वहा ज्यादा फीस देनी पड़ जाए government university के मुकाबले ।

B tech मे Placement की जानकारी

B tech course को करने के बाद ऐसी कौनसी कंपनीया है जहां आपको jobs मिल सकती है अगर आपके मन मे ये सवाल है तो आपको बता दे की b tech करने के बाद आपको बहुत बड़ी बड़ी कंपनीयो मे jobs करने को मिल सकता है । जैसे की कुछ कंपनी के नाम निचे है ।
  • Amazon
  • Wipro
  • Intel
  • Google 
  • Microsoft 
  • HP
  • Flipkart
  • Facebook 
  • Infosys Limited
  • HCL Technologies Ltd.
  • Tata Consultancy Services Limited
तो ये कुछ बहुत बड़ी बड़ी कंपनीया है जहा आपको बी टेक करने के बाद जॉब मिल सकती है ।

B.Tech के बाद कौन सी Job मिलती है

अब हम बात करते है की b tech करने के बाद आप कौन कौन से job पा सकते है या फिर यू कहे तो आप क्या बन सकते है। 
  • Software Developer
  • Software Engineer
  • Senior Software Engineer
  • IT Support
  • Mechanical Engineer
  • Systems Engineer
  • Associate Software Engineer
तो यदि आप अच्छे से b tech course complete कर लेते है तो आप इन सब ने से कोई एक चिज बन सकते है।

B tech course के बाद Salary कितनी मिलती है

जब आप b tech course करने के बाद किसी अच्छी कंपनी मे जॉब पा जाते है तो उस जॉब मै आपको सैलरी कितनी मिल सकती है अगर ये सवाल आपके मन मे है तो हम बताते है की b tech course करने के बाद हमरी औसत सैलरी कितनी होती है, b tech मे आपकी औसत वेतन 5- 6.27 लाख रूपय प्रति वर्ष  होती है । और ये इससे ज्यादा और कम भी हो सकता है ये आपके skill experience पर भी निर्भर करता है।

B tech kaise kare (बी टेक कैसे करे पूरी जानकारी)

तो चलिए अब हम बताते है की आप b tech kaise kare step by step 

》 सबसे पहले आप कक्षा 12 पास करले जिसमे की आपके PCM यानी physics chemistry mathematics विषय होने महत्वपूर्ण है साथ ही आपके कक्षा 12 मे कम से कम 50-55% मार्क्स रहना चाहिए।

》 जब आप कक्षा 12 पास कर लेते तब आपको b tech के प्रवेश परीक्षा के application from को apply कर देना है । जिसे की आप ऑनलाइन या जिस university मे admission लेना चाहते है उस university के प्रवेश कार्यालय में जाकर ऑफ़लाइन भी आवेदन कर सकते है ।

》 आप जैसे ही प्रवेश परीक्षा पास कर लेते है b tech मे course को चुन कर अपने important docoments के साथ अपनी admission fees pay करके admission ले लेनी है ।

तो इस तरीके से आप कक्षा 12 पास करने के बाद b tech course कर सकते है 

B tech FAQ 

Q -- B Tech ka full form kya hai 
A -- B Tech का full form Bachelor of Technology होता है

Q -- b tech kitane saal ka hota hai 
A -- b tech 4 साल का course होता है 

Q -- b tech ke baad kounsa course kar sakte hai 
A -- आप b tech के बाद M tech course कर सकते है

Q -- B tech karane ke baad salary kitani milati hai
A -- B tech करने के बाद आपको 5 से 6 लाख प्रती वर्ष की salary मिल सकती है 

Conclusion

आज के आर्टिकल मे हमने जाना b tech kya hai , b tech me admission kaise hota hai,  b tech kitane saal ka hota hai,  और भी बहुत कुछ । जिन्ह स्टूडेंट को कक्षा 12 के बाद इंजीनियरिंग मे अपना career बनाना होता है उनके लिये b tech course one of the best course होता है ।ऐसे मे अगर आपका भी मन है की आप आगे चल कर engineer बने तो आपको b tech course जरुर करना चाहिए।

और मुझे उमीद है की आपको इस आर्टिकल के माध्यम से b tech kya hai समझने मे मदद मिली होगी और आपको अच्छे से समझ आ गया होगा की b tech course kya hota hai अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तो के साथ शेयर जरुर करे और अगर आपके मन मे कोई सवाल हो तो हमे comment करके जरुर बताए।

इसे भी पढ़े ---




0 Response to "B.Tech क्या हैं? इस कोर्स को कैसे करे पुरी जानकारी"

Post a Comment