O-level kya hai? O level course क्या होता है पुरी जानकारी हिन्दी में

O level kya hai

O level kya hai? O level computer course क्या है ?और इसे कैसे करे पुरी जानकारी हिन्दी में ~

O level kya hai Hello दोस्तो जैसा की हम सब जानते है की हमे 12th pass out करने के बाद अपना career secure करने के लिए कोई न कोई course करना होता है।

ताकी हमे कोई जॉब मिले और हम अपना life secure कर सके और इसलिए आज हम बात करंगे computer से जुड़े ऐसे ही course का जिसे हम o level के नाम से जानते है तो चलिए जनते है की o level kya hai और o level kaise kare


O level kya hai (What is O level computer course in hindi)

National institute of electronic information technology (NIELIT) जिसे हम हिन्दी मे राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक एवं सूचना प्रौद्योगिकी संस्था कहते है। देश मे digital साक्षरता को बढ़ाने के लिए प्रतिष्टित संस्था है। 

इस संस्था का एक मात्र उद्देश्य है देश मे computer साक्षरता को तेजी से बढ़ाना इसी संस्था को पहले हम DOEACC society ( Department of electronic Accreditation of computer course)
के नाम से जानते थे । 

जिसके तहत A level , B level, ccc, तथा o level course भी NIELIT के द्वारा अब कराया जाता है। इसे करने मे कितना समय लगता है उसकी बात करे तो ये 1 साल मे पुरा हो जाता है। और o level course certificate की मान्यता किसी university से कराए गये CS diploma के बराबर ही होती है ।



O level करने के लिये योग्यता  (Eligibility criteria for O level )

अगर बात करे o level की तो ये information technology के  Foundation Syllabus के बारे मे जानकारी प्रदान करता है।

जोकि NIELIT के द्वारा प्रदान किये जाने वाला एक Diploma course है इसे कोई भी students जो 10+2 pass out या जिसके पास ITI यानी Industrial training institute का certificate हो वो भी इसमे admission ले सकता है साथ मे इस course को करने के बादा आप लोग A level, कर सकते है, 

जोकि computer अनुप्रयोगो मे advanced diploma के बराबर जाना जाता है
ये तो हो गई आपके योग्यता की बात चलिए जानते,अब इसमे होने वाले admission process के बारे मे।


O level मे admission कैसे मिलती है? O level Admission process 

O level course मे आवेदन या admission के दो process होते है। एक तो आप किसी संस्थान जो National of electronic & information technology के अन्तर्गत registered हो उसमे admission ले सकते है , या फिर आप  NIELIT के website पर जाकर खुद ही registered कर सकते है साथ मे जिसके पास 10+2 यानी 12th paas out या ITI उतीर्ण केवल वही student admission के पात्र होता है, 

इस बात का ध्यान जरुर रखे की अगर आप किसी institute मे admission लेते है तो आपके द्वारा दिया गया fee या payment आदी का कार्य institution खुद ही करता है और वह आपसे इसके शुल्क भी लेते है किसी संस्थान या institution से o level course करने पर आपके classes और Syllabus का ध्यान भी institution ही रखता है ।

ये तो हो गई admission process की बात बहुत से student के मन मे ये सवाल रहता हैं की इसमे फीस कितनी लग सकती है ज्यादा या कम तो चलिए o level मे लगने वाले फीस की बात करते है।

O level course मे फीस कितनी लगती है? O level course fee

वैसे अगर बात करे o level course के फीस की तो वो 4 से 6 हज़ार के आस पास आपको pay करना पड़ सकता है । और ये कही इससे ज्यादा भी हो सकता है और इससे कम भी कई सारी private संस्था भी होती है जो आपसे ज्यादा पैसा भी ले सकती है।

लेकिन अगर आप चाहे इसे और कम फीस मे स्वम study करके घर पर भी कर सकते है । लेकिन घर से ये course करने मे आपको इसकी syllabus को समझने मे परेसानी आ सकती है।  तो ये तो हो गई इसकी फीस की बात अब हम इसके syllabus के बारे मे जानते है

O level course के Syllabus ( Syllabus of o level course)

O level Syllabus की बात करे तो o level course के Syllabus को 2 part मे divide किया गया है, एक जोकि theory और दुसरा practical तथा इसके अन्तर्गत आपको project work भी करना होता है आपको इसमे बिना project work खतम किये certificate नही दिया जाता o level computer course से related सारे Syllabus निचे दिया गया है।

First semester 

Paper code                                         paper name

M1 - R4         =          IT tools and business Systems 

M2 - R4          =         Internet Technology and web design

 Second semester 

Paper code                                         paper name

M3 - R4             =           programming and problem solving through 'c' language 

M4.1 - R4         =    Application of NET Technology 

M4.2 - R4         =      Introduction to Multimedia 

   Practice paper and project 

PR - 1           =   practical based the theory paper of the Syllabus 

PJ                  =      Project Work 


तो ये सारे थे O level Syllabus जो आपको  O level computer course के अन्तर्गत काराए जाते है।

O level course exam process 

O level computer course के परीक्षा का process 1 साल मे 2 बार होता है । इसके साथ ही आप जिस भी परीक्षा सत्र के लिए आवेदन करते है अस सत्र के जनवरी या फिर जुलाई के महिने मे आपकी परीक्षा शुरु हो जाती है

इसी के साथ जैसा मैने पहले ही कहा है ये परीक्षा दो तरह से ली जाती है एक theory दुसरा practical o level computer course मे आपको 4 exam देने होते है और ये 2 part मे होते है ।

Part 1 जिसमे आपको 40 question papaer sheet को solve करने होंगे । जिन्हे solve करने के लिए आपको 1 घण्टे  का time मिलेगा और ये पेपर 40 marks का होता है जिसमे आपको 20% से ज्यादा मार्क्स लाना  compulsory होता है। 

अब इसके बाद आपको part 2 मे 60 question solve करने होंगे ये paper आपको white sheet पर solve करना होगा और इसके लिए आपको 2 घंटे का समय दिया जायेगा। और ये 60 मार्क का होता है जिसमे से आपको 30 मार्क्स लाना compulsory होता है।

O level computer course मे 4 exam मे पास होने के बाद , आपको practical exam ले लिए apply करना होगा ये papaer भी ठीक उसी प्रकार 2 part मे होता हे

part 1 जिसमे आपको computer पर online exam देना होता है और ये 80 मार्क का होता है , और part 2 viva का होता है जोकि सिर्फ 20 मार्क्स का होता है। इसी तरह पुरा parctical 100 मार्क्स का होता है। 

O level course results 

O level computer course करने के बाद उसके result की जानकारी जो की परिक्षा के आयोजन के 2 महिने बाद ही NIELIT के website पर दे दिया जाता है । जहा से student  उसे सकते है और pdf मे download भी कर सकते है। जो student इस course को institution से complet करते है, 

वे उस Institution से भी प्राप्त कर सकते है परीक्षा की अंको की गणना अभ्यर्थी द्वारा computer पर आधारित परीक्षा मे प्राप्त अंको के आधर पर होती है 

जिसमे 50% से ज्यादा मार्क्स पाने वाले ही उतीर्ण माने जाते है आपको ये बता दे की परीक्षा परिणाम मे practical के अंको को नही जोड़ा जाता लेकिन फिर भी o level ka certificate पाने के लिए pass out के साथ आपको Project  को भी खत्म करना आवश्यक होता है ।

O level course करने के बाद jobs Opportunities 

O level course के बाद आप बहुत से field मे job पा सकते है और एक अच्छा career बना सकते है जैसे की
  • Computer operator 
  • IT Lab assistant 
  • Program assistant 
  • Teaching assistant 
  • Junior programming etc.

ऐसी ही कै सारी field है जहा आप जॉब पा सकते है । इसके बाद अब आपके मन मे ये सवाल आया होगा ही हमे इस course के बाद job मे कितनी salary मिल सकती है।
तो चलिए अब जनते है इस course को करने के बाद आपको कितनी salary मिल सकती है।

O level करने के बाद salary कितनी मिल सकती है?

O level course को complete करने के बाद आपको इसमे  10 हजार से 15 हजार महिने तक की salary मिल सकती है लेकिन अगर आप fresher है तो आपको किसी भी field मे ज्यादा salary नही मिलती। किसी भी industry या company आपको salary तभी अच्छी देगा जब आपके पास  बेहतरीन experience होगा ।

Conclusion 

दोस्तो आज के इस post मे हमने देखा o level kya hai विस्तार से । अगर आपको computer मे रुचि है तो आपके लोए ये  o level computer course एक बहुत बेहतरीन career option है । 

या फिर आपको इसमे रुचि नही भी है फिर भी आप ये कोर्स कर सकते है । और हमने इस post मे विस्तार से o level kya hai बताया है अगर आपको यह post अच्छा लगा तो हमे comment करके जरुर बताये।।
धन्यवाद

इन्हे भी पढ़े 

0 Response to "O-level kya hai? O level course क्या होता है पुरी जानकारी हिन्दी में "

Post a Comment