12 Arts ke baad kya kare? कक्षा 12 कला से पास करने के बाद क्या करे ?


12 arts ke baad kya kare आज के इस आर्टिकल मे हम बात करेंगे की अगर आपके 12 art से पास किया है तो आप 12 के बाद कौन सा course कर सकते है। जिससे की आप आपन एक अच्छा career बना पाये। आप आपने रूचि के आधार पर कोई भी एक स्ट्रीम चुन सकते है । तो चलिए विस्तार मे जानते है की आप 12 arts ke baad kya kare

12 arts ke baad kya kare - (कक्षा 12 कला से पास करने के बाद क्या करे)

यदि आपने कक्षा 12वीं कला (Arts) से पास कर लिया और ये सोच कर परेसान हो रहे है, की अब मुझे आगे कौन सा कोर्स करना चाहिए तो इसके बारे में चिंतित न हों। क्योकी आप के लेख मे हम इसी के बारे मे बात करेंगे की 12 arts ke baad kya kare हम इस क्षेत्र में आपका करियर बनाने में आपकी मदद करने के लिए यहाँ हैं क्योंकि आपके पास अपने कैरियर को बनाने के लिए बहुत सारे विकल्प हैं। 

यह वह समय है जहां छात्रों को बहुत कठिनाइयों का सामना करना पड़ा है कि '' 12 वीं के बाद कौन सा कोर्स चुनना है? '' निश्चित रूप से, students को उस समय दबाव महसूस होता है और चुनने के लिए तेजी से निर्णय लेते हैं।

यह महत्वपूर्ण है क्योंकि कला के क्षेत्र में अपना करियर बनाने के लिए आपका पूरा करियर 12 वीं के बाद आपके द्वारा चुने गए subjects पर निर्भर करता है।  यदि आप सही विकल्प चुनते हैं, तो यह आपके करियर पथ से आगे बढ़ने में मदद करेगा। 

लेकिन गलत विकल्प आपके करियर को खराब कर सकता हैं और बाद में आपके पास पछताने के अलावा कुछ नहीं रह जाएगा। यहां विभिन्न interesting विषय दिए गए हैं, जिन्हें आप नीचे Table of contents से जान सकते हैं।

Class 12 art subject ke baare me jankari 

Class 12 कला बहुत ही interesting विषय है जहाँ एक student अच्छे marks प्राप्त कर सकता है लेकिन केवल तभी यदि कोई student accreditation के बारे में पूरी जानकारी रखता है।  इस क्षेत्र के बारे में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए एक छात्र को Current scenario के बारे में हमेशा खुद को update रखना चाहिए।  यह इतिहास, कानून, मानविकी विषयों, भूगोल, राजनीति विज्ञान, आदि जैसे कई प्रकार के अध्ययनों को शामिल करता है। यह छात्रों को विभिन्न क्षेत्रों जैसे जनसंचार, शिक्षण, परामर्श आदि में बहुत सारे chance देता है।

12 वीं कला के बाद विभिन्न syllabus हैं जो एक student  इस क्षेत्र में अपना करियर बनाने के लिए कर सकता है।  आप लोगों के लिए, हमने आपके काम को आसान बना दिया है क्योंकि 12 वीं कला के बाद बहुत सारे syllabus हैं जो एक छात्र अपनी intrest के अनुसार कर सकता है और हमने 12 वीं कला के बाद 22 Top courses mention किये है  जो आपको अपना करियर बनाने में मदद करेंगे।


courses list after 12 Arts ( courses लिस्ट 12 कला से करने के बाद)

B.A. English
B.A. History
B.A. Geography
B.A. LL.B.
B.A. Programme with Functional Hindi
B.A. Journalism
B.A. Media & Communication
B.A. Psychology
B.A. Tourism
B.A. Apparel Design & Merchandising
B.A. Fine Arts
B.A. Mass Communication
B.A. Sociology
B.A. Economics
B.A. Honors in Political Science
B.A. Honors in Sociology
B.A. (Hons.) Economics
B.A. (Hons.) Humanities and Social Sciences
B.A. (Hons.) Social Work
B.A. (Hons.) English
B.A. (Hons.) History
B.A. (Hons.) English with Journalism

B.A. English---

अंग्रेजी में Bachelor of arts अंग्रेजी भाषा के साहित्य, दर्शन और भाषा विज्ञान का अध्ययन है जहां यह छात्र को शब्दावली के बारे में ज्ञान प्राप्त करने में मदद करता है, और बहुत प्रभावी तरीके से communication skills को बढ़ाता है।  यह भारत के कई कॉलेजों द्वारा प्रस्तुत किया जाता है। कोर्स की अवधि 3 वर्ष होती है। जो छात्र भाषा संस्थान, अनुवाद केंद्र, कोचिंग सेंटर, सरकारी विभाग और शैक्षणिक संस्थानों में अपना करियर बनाना चाहते हैं, वे इस स्ट्रीम में जा सकते हैं।

B.A. History --- 

History में कला स्नातक मुख्य रूप से ऐतिहासिक घटनाओं के विषय को कवर करता है जो पहले से ही भारत में और साथ ही दुनिया भर में पहले से ही था।  इतिहास पाठ्यक्रम को छह सेमेस्टर में विभाजित किया गया है।  कोर्स की अवधि 3 वर्ष है।  जो छात्र Historical Park, Research Center, UPSC Jobs, Museum, Journalism, आदि में अपना करियर बनाने की योजना बना रहे हैं, वे इस धारा को चुन सकते हैं।

B.A. Geography ---

Geography में कला स्नातक मे पृथ्वी की सतह, पर्यावरण, भूमि, आदि का अध्ययन है। यह प्राकृतिक संसाधनों और भौतिक गुणों, मानव जटिलताओं आदि से संबंधित है। इस पाठ्यक्रम को छह सेमेस्टर में विभाजित किया गया है।  इस कोर्स की अवधि 3 वर्ष है।  जो छात्र पर्यावरण कंपनियों, शहरी विकास निकायों, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों आदि में अपना करियर बनाने की योजना बना रहे हैं, वे इस धारा को चुन सकते हैं।

B.A. LL.B. ---

Bachelor of Arts और Bachelor of Legislative Law एक पेशेवर कानून की डिग्री है जो स्नातक छात्रों को प्रदान करता है। यह कानून और कला दोनों का एक संयोजन है।  इसका एक अच्छा विकल्प यह है कि यहां आप बहुत कुछ सीखेंगे और एक साथ कला के साथ-साथ दोनों क्षेत्रों के कानून का ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं।  मुख्य रूप से, इस पाठ्यक्रम की अवधि 5 वर्ष है लेकिन केवल 10 + 2 के बाद।  ग्रेजुएशन के बाद आप 3 साल का कोर्स कर सकते हैं।  यह कुल 10 सेमेस्टर में विभाजित है।  जो छात्र कानूनी सलाहकार, वकील, मजिस्ट्रेट / न्यायाधीश, नोटरी आदि के रूप में अपना करियर बनाने की योजना बना रहे हैं, वे इस धारा को अपना सकते हैं।

B.A. Programme with Functional Hindi ---

Programme with Functional में Bachelor of arts a bachelor hindi language course है।  यह पाठ्यक्रम मुख्य रूप से विभिन्न विभागों और क्षेत्रों में उपयोग और प्रौद्योगिकी पर केंद्रित है। कोर्स की अवधि 3 वर्ष है। पाठ्यक्रम को सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद, यह विभिन्न क्षेत्रों जैसे कि अनुवादक, विज्ञापनदाता, सहायक, ट्यूटर, आदि को रोजगार प्रदान करता है, जो इस प्रकार की नौकरियों में रुचि रखते हैं, वे इस स्ट्रीम के लिए जा सकते हैं।

B.A. Journalism ---

पत्रकारिता में Bachelor of Arts प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के माध्यम से आम जनता के बीच समाचारों को एकत्र करने और वितरित करने और जागरूकता फैलाने के तरीकों का अध्ययन होता है।  प्रिंट मीडिया पत्रकारिता में समाचार पत्र, पत्रिकाएं, पत्रिकाएं शामिल हैं, जबकि इलेक्ट्रॉनिक मीडिया पत्रकारिता में टेलीविजन, इंटरनेट और रेडियो शामिल हैं।  जो छात्र फैशन उद्योग, प्रेस और प्रिंटिंग फर्म, समाचार और टीवी चैनल आदि में जाना चाहते हैं, वे इस स्ट्रीम के लिए जा सकते हैं। इस कोर्स की अवधि 3 वर्ष होती है।

B.A. Media & Communication ---

मीडिया और संचार में Bachelor of Arts समाचार news writing, editing skills, marketing & advertising skills, creative writing, and visual art/design पर आधारित है।  यह छात्रों को एक विशेष क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पाठ्यक्रम चुनने की स्वतंत्रता प्रदान करता है और सामान्य पाठ्यक्रमों में Media Ethics, Marketing Communications, Multimedia, News Writing और Editing, creative writing और broadcast media और production शामिल हैं।  कोर्स की अवधि 3 वर्ष है।  जो छात्र समाचार रिपोर्टर, समाचार विश्लेषक, कार्यक्रम निदेशक, रेडियो उद्घोषक और विपणन और विज्ञापन सहायक के रूप में अपना करियर बनाना चाहते हैं, वे इस B.A. Media & Communication को अपना सकते हैं।

B.A. Psychology ---

Psychology में कला स्नातक मे मन का अध्ययन होता है।  यह व्यक्ति को emotions, feelings, thoughts, reactions,  और मन की प्रकृति को समझने में मदद करता है।  इस कोर्स की अवधि 3 वर्ष है।  जो छात्र Rehabilitation Center, Community Mental Health Center, Advertising Industry, Research Center, Child / Youth Guidance Center, Welfare Organization आदि में अपना करियर बनाना चाहते हैं, वे इस पाठ्यक्रम को चुन सकते हैं।

B.A. Tourism ---

Tourism में Bachelor of arts में हमे Tourism development, tourism management, tourism marketing आदि का अध्ययन कराया जाता है। इस पाठ्यक्रम में Food service management, ecology, resort planning, tourism, आदि जैसे विषय शामिल हैं जो वास्तव में भटकने वाले छात्र हैं और इसमें और अधिक exploration करना चाहते हैं।  पर्यटन के क्षेत्र में, इन पाठ्यक्रमों को दिलचस्प लगता है क्योंकि यह व्यावहारिक रूप से दुनिया का पता लगाने के लिए बहुत खुशी देगा।  इस कोर्स की अवधि 3 वर्ष है।  छात्रों को भारत में और उसके बाहर नौकरी मिलती है।  जो छात्र एयरलाइंस, टिकटिंग एजेंसियों, ट्रैवल एजेंसियों, सरकारी पर्यटन विभागों, परिवहन निगमों, आतिथ्य उद्योग, परिवहन और कार्गो कंपनियों आदि में अपना करियर बनाना चाहते हैं, वे इसे चुन सकते हैं।

B.A. Apparel Design & Merchandising ---

Apparel Design & Merchandising में कला स्नातक अभिनव डिजाइन और समकालीन प्रौद्योगिकी अवधारणा के बीच का संबंध है जहां यह छात्रों को प्रतिस्पर्धी बाजार में लंबे समय तक बनाए रखने के लिए प्रौद्योगिकी के माध्यम से चुनौती देने वाले कपड़े लेने का अवसर देता है।  इस कोर्स की अवधि 3 वर्ष है।  यह Event Management, Styling, Advertising, Brand Marketing आदि के रूप में एक भूमिका निभाने के लिए कैरियर के अवसरों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है, इसलिए छात्र अपनी पसंद के अनुसार इस स्ट्रीम को अपना सकते हैं।

B.A. Fine Arts ---

Fine Arts में कला स्नातक दृश्य और प्रदर्शन कला के विभिन्न रूपों का अध्ययन है जिसमें पेंटिंग, मूर्तिकला, संगीत, वास्तुकला और कविता शामिल हैं।  यह कोर्स विशेषज्ञता के बीच चयन करने के लिए कई प्रकार के विकल्प प्रदान करता है जैसे कि अभिनय, संगीत थिएटर, कंप्यूटर एनीमेशन, दृश्य प्रभाव, ग्राफिक डिजाइन, फोटोग्राफी और कई अन्य।  इस कोर्स की अवधि 3 वर्ष है।  जो छात्र Fine Artist, Art Director, Art Teacher, Multimedia Artist आदि के रूप में अपना करियर बनाने की योजना बना रहे हैं, वे इस स्ट्रीम को चुन सकते हैं।

B.A. Mass Communication ---

Mass Communication में कला स्नातक मे पत्रिकाओं, टेलीविजन, समाचार पत्रों, रेडियो, आदि का अध्ययन है। यह संचार का एक साधन है जहाँ सूचना जनसंचार माध्यमों से होकर गुजरती है।  इस पाठ्यक्रम की अवधि 3 वर्ष है और यह विभिन्न नौकरियों के अवसर प्रदान करता है और छात्र अपनी रुचि के अनुसार काम कर सकते हैं जैसे प्रिंटिंग कंपनियों, टीवी चैनलों, समाचार एजेंसियों, विज्ञापन एजेंसियों आदि में, इसलिए यह स्ट्रीम बेहतर होगी।

B.A. Sociology ---

Sociology में कला स्नातक सामाजिक संबंधों, सामाजिक कल्याण, सामाजिक संस्कृतियों, आदि और इसके स्नातक समाजशास्त्र पाठ्यक्रम का अध्ययन है।  इसमें समाज का पूरा अध्ययन शामिल है जहां छात्र समाज और उसकी आवश्यकता को समझ सकते हैं।  इस कोर्स की अवधि 3 वर्ष है।  रोजगार क्षेत्र कॉरपोरेट रिसर्च फर्म, संचार उद्योग, बहुराष्ट्रीय कंपनियां, व्यापार संघ, आपराधिक न्याय क्षेत्र आदि हैं। छात्र अपनी रुचि के आधार पर इस स्ट्रीम को अपना सकते हैं।

B.A. Economics ---

अर्थशास्त्र में कला स्नातक बाजार में एकाधिकार और आपूर्ति, एकाधिकार, उत्पादन, वस्तुओं और सेवाओं के वितरण और इसके उपभोग आदि का अध्ययन है, यह उन सभी चीजों को शामिल करता है जो अधिक योगदान देकर लोगों के जीवन स्तर को बढ़ाने में मदद करते हैं।  विदेशों में माल के निर्यात के माध्यम से देश की जीडीपी और राष्ट्रीय आय।  इस कोर्स की अवधि 3 वर्ष है।  जो छात्र कृषि कंपनियों, अंतर्राष्ट्रीय व्यापार कंपनियों, विनिर्माण फर्मों, आर्थिक अनुसंधान संस्थानों, स्टॉक एक्सचेंजों आदि में अपना करियर बनाना चाहते हैं, वे इस स्ट्रीम को अपना सकते हैं।

B.A. Honors in Political Science ---

Political Science में Bachelor of Arts Honors राज्य सरकार और राजनीति का अध्ययन है, यह राजनीतिक systems और राजनीतिक व्यवहार से संबंधित है।  यह लगभग हर कॉलेज और विश्वविद्यालय द्वारा प्रस्तुत किया जाता है।  कोर्स की अवधि 3 वर्ष है। student इस क्षेत्र में अपनी रुचि के आधार पर इस स्ट्रीम का विकल्प चुन सकते हैं।

B.A. Honors in Sociology ---

Sociology में Bachelor of Arts Honors समाज का अध्ययन है, इसे मानव सामाजिक गतिविधि के बारे में ज्ञान के शरीर को विकसित करने के लिए जांच और महत्वपूर्ण विश्लेषण की आवश्यकता है।  यहां समाज में मानव व्यवहार का विश्लेषण करने के लिए विभिन्न सिद्धांतों का विकास किया जा रहा है।  यह लगभग हर कॉलेज और विश्वविद्यालय द्वारा इसके महत्व के कारण पेश किया जाता है।  कोर्स की अवधि 3 वर्ष है।  छात्र इस क्षेत्र में अपनी रुचि के आधार पर इस स्ट्रीम का विकल्प चुन सकते हैं।

B.A. (Hons.) Economics ---

Economics में Bachelor of Arts Honors अर्थशास्त्र के macro और micro पहलू दोनों का अध्ययन है।  Macro economics राष्ट्रीय आय, कुल निवेश, मूल्य स्तर आदि से संबंधित है, जबकि micro economics एक व्यक्ति के उत्पाद, उद्योग, मजदूरी आदि से संबंधित है। ये दोनों अलग-अलग विषय नहीं हैं, लेकिन macro economics अर्थव्यवस्था पर Overall रूप से ध्यान केंद्रित करता है और micro economics कार्यों पर केंद्रित है।  एक व्यक्ति, घरेलू, आदि। syllabus की समय 3 वर्ष है। अगर आप रुचि रखते हैं, तो इस स्ट्रीम के लिए जा सकते हैं।

B.A. (Hons.) Humanities and Social Sciences ---

Bachelor of Arts Honors in Humanities and Social Sciences, 3 साल का Under graduate कोर्स है, जो Cluster Innovation Centre, दिल्ली विश्वविद्यालय द्वारा मेटा-कॉलेज के तहत पेश किया जाता है और इस अवधारणा का अनुसरण करता है।  यह पाठ्यक्रम छात्रों को अपने पाठ्यक्रम को डिजाइन करने के अवसर प्रदान करता है। और "पत्रकारिता", "ऐतिहासिक पर्यटन", "परामर्श", और "कला और डिजाइन" जैसे किसी विशेष क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पाठ्यक्रम चुनने की स्वतंत्रता मिलती हैं ।  पाठ्यक्रम छात्रों के लिए सीखने की प्रणाली का Flexibility प्रदान करने में मदद करते हैं।  यदि आप रुचि रखते हैं तो इस स्ट्रीम का विकल्प कर सकते है ।

B.A. (Hons.) Social Work ---

Social Work में Bachelor of Arts Honors सामाजिक कार्य, भारत में सामाजिक समस्याएं, सामाजिक कार्य अनुसंधान और सांख्यिकी, सामाजिक कार्य प्रशासन और पसंद का अध्ययन करते है।  जो सामाजिक रूप से काम करना पसंद करता है और सामाजिक से संबंधित समस्याओं को हल करना चाहता है वह इस धारा का विकल्प चुन सकता है।  कोर्स की अवधि 3 वर्ष है। अगर आपको Social Work मे रूचि है तब आप यह विषय चुन सकते है।

B.A. (Hons.) English ---

अंग्रेजी में Bachelor of Arts Honors एक under graduate english language course है।  इसमें इंग्लिश लिटरेचर, ड्रामा, पोएट्री, नॉवेल, प्ले आदि शामिल होता हैं। इसके रोजगार क्षेत्र शैक्षिक संस्थान, कंटेंट राइटिंग, जर्नलिज्म, म्यूजियम आदि हैं और जॉब टाइप इंग्लिश स्पीकिंग ट्रेनर, इंग्लिश ट्रांसलेटर, इंग्लिश लेक्चरर आदि हैं।  अगर आप इस प्रकार की नौकरिया करना चाहते ही तब आपको इस धारा को चुनना चाहिए। कोर्स की अवधि 3 वर्ष होता है।

B.A. (Hons.) History ---

इतिहास में Bachelor of Arts Honors इतिहास भाषा पाठ्यक्रम का अध्ययन है जो 3 साल का है।  यह अतीत की घटनाओं और प्राचीन मध्ययुगीन काल के बारे में उन घटनाओं के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए अंतर्दृष्टि देता है। जो अतीत में छात्रों को अतीत में हुई हैं जिनसे वे इतिहास के बारे में ज्ञान प्राप्त करने या प्राप्त करने में सक्षम होंगे। जो इतिहास को पसंद करता है वह इस धारा के लिए जा सकता है।

B.A. (Hons.) English with Journalism ---

पत्रकारिता के साथ अंग्रेजी में Bachelor of Arts Honors  अंग्रेजी साहित्य, दर्शन और भाषा विज्ञान के साथ-साथ पत्रकारिता, मीडिया नैतिकता का अध्ययन है, जो छात्रों को अध्ययन करने के लिए विभिन्न प्रकार के विकल्प प्रदान करते हैं। कोर्स की अवधि 3 वर्ष है । जो छात्र कोचिंग सेंटर, भाषा विभाग, समाचार और मीडिया, अनुवाद विभाग, दूतावास आदि में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं, वे इस स्ट्रीम में जा सकते हैं।

Conclusion ( निष्कर्ष ) ---

आज के आर्टिकल से आपको समझ मे आ गया होगा की आप 12 arts ke baad kya kare क्योकी आज हमने यही जाना की आप 12 के बाद अपना career बनाने के लिये कौनसी पढाई करे हमने आपको 22 stream बताया आप इन सब मे से किसी भी विषय को आपने रूचि के आधार पर चुन सकते है। और आपन एक अच्छा career बना सकते है ।

आर्ट्स विषय का सबसे अच्छा हिस्सा यह है कि अध्ययन के लिए बहुत सारे विषय उपलब्ध हैं जो अभी हमे ऊपर विस्तार मे  देखा । मुझे उमीद है आज के इस पोस्ट से आपको 12 arts ke baad kya kare समझने मे मदद मिली होगी । अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा तो हमे जरुर बताए और आपको इन मे से कौन से विषय मे रूचि है हमे कमेंट करके जरुर बताए और इस पोस्ट को अपने दोस्तो के साथ शेयर भी करे। धन्यवाद


Related articles (सम्बन्धित लेख) ---


0 Response to "12 Arts ke baad kya kare? कक्षा 12 कला से पास करने के बाद क्या करे ?"

Post a Comment

विज्ञापन