B.A कोर्स क्या होता है? इसे कैसे कैरें पूरी जानकारी


Ba kya hai
BA kya hai 

हेलो दोस्तों स्वागत है आपका gyankibook के इस नए पोस्ट मैं जिसमें हम जानेंगे की ba kya hai , ba ka full form और ba kaise kare etc. 
जब आप class 12th पास कर लेते है तो आपके मन मैं ये सवाल जरूर आता होगा की अब हमें आगे कौन सा कोर्स करना चाहिए जिससे की हमें एक अच्छा सा job मिल जाये और हम अपना future secure कर पाये।

तो आज इस पोस्ट मैं हम ऐसे ही एक कोर्स के बारे मैं बात करेंगे जिसे की आप class 12th के बाद अराम से कर सकते है और  अपना career बना सकते हैं उस कोर्स का नाम है ba आप 12th के बाद ba undergraduate degree कोर्स कर सकते है। 

bachelor of Arts यानी ba एक Graduate कोर्स है जो Humants/Arts के अनुशासन के under आता है। आपको ba कोर्स करने मैं 3 साल का समय लगता है। ba Syllabus को 6 semester में समान रूप से विभाजित किया गया है। 

आपके पास किसी भी stream से 10 + 2 की degree है तो आप इस कोर्स को आसानी से कर सकते हो। ba डिग्री कोर्स के students के लिए कई सारे colleges उपलब्ध हैं, जो ba education प्रदान करते हैं। 

ba कोर्स का scope बहुत है ba कोर्स करने के बाद आप चाहे तो job के लिए भी apply कर सकते है। या फिर आगे की पढ़ाई भी कर सकते हैं और साथ ही सरकारी नौकरी की तैयारी भी कर सकते हैं ।

bachelor of Arts graduate के लिए विभिन्न क्षेत्रों में विभिन्न रोजगार के अवसर प्रदान किए जाते हैं जैसे कि graphics and printing industry, Advertising, law, public planning,  journalism और कई अन्य। तो चलिए अब और अच्छे से जान लेते है की ba kya hai

Ba kya hai (what Is B.A In Hindi)

Ba का फुल फॉर्म bachelor of Arts होता है यह एक Undergraduate Arts degree course है जिसे आप class 12th के बाद कर सकते है इस course को करने मैं आपको पुरे 3 साल तक का समय लगता है और bachelor of Arts की degree को दुनिया में सबसे पुरानी और सबसे लोकप्रिय degree में से एक भी माना जाता है।

Ba कई सारी subjects का मिश्रण है जो उम्मीदवारों को Employer की बदलती मांगों के अनुकूल बनाने और उनकी जरूरतों को पूरा करने की permission देता है। ba Syllabus students के Communication, research and analytical skills को बढ़ाने मैं मदद करता है।

कार्यों का Analysis करना, preferences निर्धारित करना और दूसरों को Target communication करने की क्षमता कुछ अन्य skill हैं ba syllabus के under कुछ मुख्य ba subjects शामिल हैं

  • Psychology
  • English
  • History
  • French
  • Sociology
  • Philosophy
  • Religious Studies
  • Journalism and Mass Communication
  • Media Studies
  • Any Other Linguistics Course

Ba कोर्स के graduates के लिए सबसे पसन्दीदा नौकरी टीचर बनना होता हैं। ba syllabus के स्नातक के लिए job का scope बड़ी संख्या में होता है। ba kya hai ये जानने के बाद हम बात करते है हमें ba क्यों choose करना चहिये 


Ba kyo choose kare (why choose Ba)

अब हम बात करते आपको ba क्यों choose करना चाहिए ba कोर्स को choose करने का सबसे बड़ा फायदा ये है की इस कोर्स के लिए आपको class 12th मैं mathematics या science subjects से होना compulsory नहीं है।

आप चाहे art से हो या फिर commerce से आप ba मैं admission ले सकते है और इस कोर्स को विज्ञान और इंजीनियरिंग stream की तुलना में बहुत आसान माना जाता है।

क्योंकि ba कोर्स से graduate होने के लिए students को विज्ञान subjects का कोई डर नहीं होता अगर आपने science choose नहीं किया हो तो। और रोजगार की बात करे तो किसी अन्य कोर्स की तुलना मैं ba कोर्स मैं ज्यादा रोजगार है। 

इसलिए अगर आप ba करते है तो आपको आगे career बनाने के बहुत option मिलते है ऐसा इसलिए है क्योंकि इंजीनियरिंग और विज्ञान स्ट्रीम वाले students अपने Specific areas में काम करने के लिए सीमित हैं ।

जबकि ba कोर्स करने वाले students अपने Specific areas तक सीमित नहीं हैं जिसके परिणामस्वरूप ba कोर्स करने वाले व्यक्ति को job असानी से मिल सकती है ।

कई Specialties के साथ, ba All-round course है। ba कोर्स मुख्य रूप से Full time degree कोर्स है, लेकिन इसे कई collages और विश्वविद्यालयों से Distance education के माध्यम से भी किया जा सकता है। 

ba कोर्स के Graduates की नौकरियां और वेतन उनके द्वारा चुने गए विशेषज्ञता और शिक्षा शरीर के आधार पर भिन्न हो सकते हैं जिसमें उन्होंने अपने ba syllabus से study किया है। 

आप चाहे तो ba कोर्स के बाद, एक Interested Higher Education के रूप में MA (Master of arts) भी कर सकते है 

Ba Course Eligibility (Ba कोर्स करने की योग्यता)

अब हम बात करते है की आपके पास क्या Eligibility होनी चाहिए BA मैं admission लेने के लिए आपके पास (10 + 2) का certificate होना चाहिए किसी भी subject से। BA मैं admission लेने के लिए आपके class 12th मैं 50% mark होना compulsory है  ।

अगर आपके class 12th मैं 50% या उसे ज्यादा है तो आप BA मैं admission लेने के लिए apply कर सकते है।
और आपने class 12th कोई भी subjects से pass किया हो आप BA मैं admission ले सकते है

आप चाहे Art से हो या फिर commerce से आप BA के from के लिए apply कर सकते है कुछ college और university BA मैं admission देने से पहले आपका entrance test लेती है।

आपको उस कॉलेज का entrance exam पास करना होगा आप entrance exam पास करने के बाद college choose करके BA मैं admission ले सकते है।

ऐसी बहुत सारी colleges भी है जहा पर आप बिना entrance exam दिए भी admission ले सकते है ।

Ba Course Preparation (Ba कोर्स की तैयारी कैसे करे)

 1. Read and practice : 

आपको हर दिन syllabus के साथ update होना बहुत महत्वपूर्ण है अधिक अभ्यास और पढ़ने से छात्र को syllabus की अच्छी तरह से जानकारी हो जाती है।

जिससे की उसे परीक्षा में अच्छा करने में मदद मिलता है तो आपको practice करते रहना चाहिए ।

 2. Improve vocabulary : 

आपको vocabulary में सुधार करना बहुत आवश्यक है क्योंकि ba syllabus बहुत सारी writing और reading की गतिविधियों से संबंधित है। 

तो Excellent communication और Writing skills ba कोर्स की पढ़ाई करने वाले student के लिए आवश्यक हैं।

 3. Revise methodically : 

अंतिम परीक्षा में अच्छे marks हासिल करने के लिए समय-समय पर रिविजन करना बहुत महत्वपूर्ण है। 

आपको नियमित रूप से रिविजन करते रहना चाहिए और विषय को ठीक से समझना चाहिए । good Revision से आप बहुत अच्छे अंक प्राप्त कर सकते है ।

 4. Prepare a timetable : 

आप ठीक से अध्ययन करने के लिए एक time table तैयार करे जिससे की आप सभी subjects को समय-समय से study कर पाये और जो subject आपको थोड़ा difficult लगे ।

उसे आप ज्यादा समय दे इस तरह आप time table के साथ preparation करे सभी विषयों को समझने और अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए यह महत्वपूर्ण है।

Ba Course Admission (Ba कोर्स में ऐडमिशन कैसे ले)

आप ba मैं admission entrance exam और Merit-based दोनों के माध्यम से ले सकते है कई सारी university ba में direct entry और entrance exam आधारित entry दोनों प्रदान करते हैं। 

उम्मीदवार जो bachelor of Arts program के लिए आवेदन कर रहे हैं, उनके पास entrance exam देने से पहले सभी आवश्यक document होने चाहिए, जैसे कि 12 वीं के result और I.D verification.

आप ba डिग्री कोर्स के लिए आवेदन या तो विश्वविद्यालय की वेबसाइट से ऑनलाइन कर सकते हैं या विश्वविद्यालय के प्रवेश कार्यालय में जाकर ऑफ़लाइन भी कर सकते हैं। और entrance exam clear करके ba मैं admission पा सकते है।

Ba Course Subjects (Ba कोर्स में कौन-कौन से विषय होते है)

Ba कोर्स करने वाले उम्मीदवारों के लिए बहुत सारी विषय उपलब्ध हैं उम्मीदवार अपनी interest के अनुसार अपने लिए  subject choose कर सकता हैं और उस subject से graduate हो सकता हैं।
  1. Anthropology
  2. Archaeology
  3. Education
  4. Economics
  5. English
  6. French
  7. Geography
  8. German
  9. Hindi
  10. History
  11. Library Science
  12. Literature
  13. Mathematics
  14. Philosophy
  15. Political Science
  16. Public Administration
  17. Psychology
  18. Sanskrit
  19. Sociology

Ba Course Fees (Ba करने में कितनी फीस लगती है)

Ba कोर्स की फीस अलग-अलग हो सकती है ये आपके college पर निर्भर करता है जिस कॉलेज से आप ba कर रहे है Government University की फीस Private Colleges के अपेक्षा कम होती है।

ba कोर्स की Average फीस INR 6000 से INR 65000 प्रति वर्ष हो सकता है। अगर आप Government University से ba करना चाहते है तो आपकी फीस थोड़ा कम हो सकती है। लेकिन अगर आप Private कॉलेज से ba करना चाहते है तो आपका वहा थोड़ा ज्यादा फीस लग सकता है ।

Ba कोर्स करने के बाद जॉब

आपके पास बहुत job Opportunities है ba करने के बाद अगर आप आगे और भी पढ़ाई करना चाहते है तो भी आप कर सकते है BA Graduates को दी जाने वाली नौकरियों में सबसे अच्छे jobs की सूची नीचे हैं 
  • Marketing Manager
  • Operations Manager
  • Content Writer
  • Operations Team Leader
  • Executive Assistant
  • Human Resources Manager
  • Graphic Designer
  • Business Development Manager

Ba Course Salary (Ba करने के बाद सैलरी)

बहुत लोगो के मन मैं ये सवाल होता है की हमें ba करने के बाद कितनी सैलरी मिल सकती है बीए कोर्स के एक कैंडिडेट का average salary INR 4.25 लाख प्रति वर्ष हो सकती है। और आपकी Experience के साथ-साथ आपकी सैलरी भी Increase होती रहती है ।

Conclusion 

आज हमने जाना की ba kya hai, ba kaise kare, ba karne ke fayde और बहुत कुछ आज के पोस्ट से आपको clear हो गया होगा की ba kya hai अगर आपने class 12th Art से पास किया है तो आपके लिए ba एक सबसे अच्छा और बेहतरीन option है आपको ba करना चाहिए।

मुझे उमीद है की आपको अच्छे से समझ आ गया होगा की ba kya hai अगर आपका कोई question है तो आप हमें comment करके पूछ सकते है और यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले।

Related articles ( सम्बंधित लेख ) ---



4 Responses to "B.A कोर्स क्या होता है? इसे कैसे कैरें पूरी जानकारी"

  1. Read More About B.A. https://hi.letsdiskuss.com/post/what-is-a-ba-course-ba-in-hindi

    ReplyDelete
  2. Ba me job pane ke bad konsi class me padana parta hai please request

    ReplyDelete
  3. Ba mai simple subject kon kon se hote hai our kitne hote hai please reply dina jo simple hai vo bta fins

    ReplyDelete
    Replies
    1. अगर आप b.a में simple विषय लेकर पढ़ना चाहते है तो, आप हिन्दी, इतिहास, भूगोल, समाज शास्त्र, मनोविज्ञान, राजनीति विज्ञान जैसे विषयों का चयन कर सकते है।

      Delete