Diploma course kya hai ? डिप्लोमा कोर्स क्या है पूरी जानकारी

Diploma course kya hai


डिप्लोमा कोर्स क्या होता है पूरी जानकारी diploma course kya hai?


Hello दोस्तों आज के इस post मैं हम जानेंगे की diploma  course kya hai,  diploma kaise kare, diploma karne ke fayde, diploma course karne ke baad job milti hai ya nahi आदि इन्हीं सभी सवालो के जवाब आपको इस post मैं मिलेगी तो चलिए जान लेते है की diploma course kya hota


Diploma course kya hai?


भारत में, engineering diploma एक 3 year का course है, Diploma किसी college या university द्वारा दिया गया ऐसा certificate होता है जो बताता है की diploma holder ने इस subject मैं पढ़ाई पूरी कर ली है। 

diploma course करने वालो को अक्सर भारत में जूनियर इंजीनियर भी कहा जाता है। diploma किसी भी subject से किया जा सकता है और इसके लिए subject चुनने का जो option है वो भी वैसा ही होता है जैसा की degree चुनने के लिए subject का होता है।

यानि जिस college या university से आप diploma course करना चाहते है उसके according आप अपना subject चुन सकते है आप चाहे तो computer operator से diploma कर सकते है या electrician मैं diploma कर सकते है किस subject मैं diploma करना आपके लिए फायदेमंद होगा ये choose करने के बाद आप उस subject मैं आसानी से diploma कर सकते है ।

diploma करने से पहले आपको अपने रूचि का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है यानि की आप जिस field मैं अपना career बनाना चाहते है उसे ध्यान मैं रखते हुए diploma का subject चुने । diploma course kya hai ये जानने के बाद degree और diploma मैं अंतर क्या होता है ये भी जान लेते है ।

Degree and diploma मैं अंतर ?

किसी भी subject मैं master degree या PhD करने के लिए graduation की degree जरूरी होती है अगर आप high education करना चाहते है तो आपके पास degree होना जरूरी है degree मैं आपको हर subject की deep study कराई जाती है ताकि student को उस subject से जुडी हर चीजो की knowledge हो जाये और उस subject मैं वो expert बन सके

 इस degree course को पूरा करने मैं समय थोड़ा ज्यादा लगता है यानि 2 से 4 साल तक का time अगर diploma की बात करे तो diploma course मैं किसी special subject के बारे मैं पढाया जाता है इसकी duration कम होती है इसमें कुछ दिन job या internship भी कराई जा सकती है ये subject पे depend करता है कुछ डिप्लोमा कोर्स 6 month मैं पुरे हो जाते है जबकि कई diploma courses 2 या 3 साल के होते है ।

diploma कर लेने के बाद आप उस subject से related jobs के लिए आसानी से apply कर सकते है diploma course की ख़ासियत ये है की आप 8th class के बाद भी डिप्लोमा कर सकते है और high education के बाद भी diploma किया जा सकता है यानि अगर आप क्लास 8th तक ही पड़े है और नौकरी करना चाहते है 

तो इसके लिए आप अपने समय और interest के अनुसार ऐसे subject मैं डिप्लोमा कर सकते है जिसमें की आपको job मिल सके जैसे की printing operator, carpenter, Pattern maker, wire man आदि तो इसी तरह से आप क्लास 10th level की education के बाद art, diesel mechanic, machine electronics tool जैसे कितने subject मैं से खुद के लिए perfect option choose कर सकते है।

और अगर आप 12th के बाद diploma करना चाहते है तो इसके लिए भी आपको computer operator and programming assistant जैसे बहुत से option मिलते है इसके अलावा भी अलग अलग education के अनुसार diploma course के subject आपको मिल सकते है 
जैसे कि -
  • Meteorology and engineering 
  • Advanced electronics 
  • Desktop publishing operator 
  • Electrician 
  • Instrument mechanic 
  • Mechanic computer hardware 
तो आप ये तो जान गए की diploma course की comparison मैं short period of time मैं complete हो जाता है और इसमें किसी भी subject की ऐसी knowledge दी जाती है जिससे की  डिप्लोमा का certificate पते ही आपको उस field मैं job मिल जाये ।

ये भी पढ़े -  NDA kya hota hai 
                sarkari naukr kaise paye 
                   

Diploma duration

अगर हम बात करे duration की तो diploma करने के लिए बहुत साल लगाने की जरुरत नहीं पड़ती बल्कि 1 या 2 साल के अंदर diploma complete हो जाता है  engineering से जुड़े subject मैं डिप्लोमा करने मैं 3 साल का time लग जाता है।

बहुत से डिप्लोमा courses तो 1 साल से भी काम time मैं यानी 6 month मैं ही पूरा हो जाते है ये पूरी तरह से आपके subject पे depend करता है और थोड़ा बहुत उस college या university पर । diploma खर्चा कम और profits ज्यादा देता है diploma course करने मैं जितना खर्चा आता है ।

उससे कई ज्यादा आप अपनी job से कमा लेते है इसलिए डिप्लोमा
courses बहुत ही beneficial नजर आते है diploma course की flexibility की अगर बात करे तो डिप्लोमा करने के लिए आपको पुरे साल का इन्तेजार करने की जरुरत नहीं होती क्योंकि डिप्लोमा करने के लिए अक्षर साल मैं कई बार apply किया जा सकता है एक खास बात और है की बहुत से college diploma करने के online भी सुविधा देते है ।

Special features of diploma 

Diploma holder को job मिलने के chances काफी ज्यादा बड जाते है degree course मैं जहा theoretical knowledge दी जाती है वही diploma पूरी तरीके से practical होता है यदि diploma के द्वारां उन्ह skill को develop कराया जाता है।

जिसकी आपको job के दौरान जरुरत होगी इसका फायदा आपको job interview मैं मिलता है और job मैं select होने के आपके chances काफी ज्यादा बढ़ जाते है तो ये काफी ज्यादा अच्छा beneficial point है अगर आप अपने interest के subject मैं diploma कर लिया और आप fresher है तो job के द्वारां आपकी skill शुरू मैं भी आपको अच्छी salary दिला सकती है 

Conclusion -

आज के इस पोस्ट मैं हमने जाना की diploma course kya hai,  diploma kaise kare, diploma karne ke fayde आदि दोस्तों diploma बहुत ही अच्छा course है और आपको ये जरूर करना चाहिए तो मुझे उमीद है की आपको ये समझ मैं आ गया होगा की diploma course kya hai अगर आपको ये post अच्छी लगी हो तो हमें comment करके जरूर बताए और अपने दोस्तों के साथ share जरूर करे ।



4 Responses to "Diploma course kya hai ? डिप्लोमा कोर्स क्या है पूरी जानकारी "