PGDM कोर्स क्या है? PGDM कैसे करे पुरी जानकारी

PGDM क्या है

इस आर्टिकल में हम बात करने वाले है एक ऐसे कोर्स के बारे में जिसे वह स्टूडेंट ज्यादा करने की सोचते है जिन्हे कक्षा 12 पास करने के बाद बहुत कम समय में जॉब पाने की चाह होती है अगर आप भी उन स्टूडेंट्स में से एक है तो आप सही जगह पर है क्योकी यहा हम एक ऐसे management course के बारे में बात करेंगे जिसे पुरा करने के बाद आप एक अच्छी जॉब आसानी से पा सकते है जिस कोर्स की हम बात करने जा रहे है उसका नाम है (PGDM) यहा इस आर्टिकल में हम विस्तार से समझेंगे की PGDM kya hai, PGDM का फुल फॉर्म क्या होता है, PGDM कोर्स कैसे करे और PGDM कोर्स की फीस कितनी होती है। मतलब PGDM की पुरी जानकारी आपको इस आर्टिकल में मिल जायेगी। तो अगर आप अच्छे से समझना चाहते है की PGDM kya hai तो इस आर्टिकल को अन्त तक पढ़े।

PGDM क्या है (what is PGDM in hindi)

PGDM का फुल फॉर्म Post Graduation Diploma In Management होता है यह एक Postgraduate diploma degree है और एक professional कोर्स है। जिसे पुरा करने में आपको 2 वर्ष का समय लगता है यानी इस कोर्स की अवधि 2 वर्ष की होती है इस कोर्स में आपको corporate culture or business की पूरी जानकारी प्रदान कराई जाती है। यह कोर्स आप किसी भी (AICTE) से मान्यता प्राप्त Institute से कर सकते है।

पूरे भारत में आप जिस भी Institution से यह कोर्स करेंगे वह Institute (AICTE) यानी All India Council Technical Education से मान्यता प्राप्त होनी चाहिए। तो चलिये अब हम ये समझते है की इस कोर्स को करने के लिये हमारी शैक्षिक योग्यता क्या होनी चाहिए।


PGDM Course Eligibility (PGDM कोर्स करने के लिए शैक्षिक योग्यता)

PGDM कोर्स को करने की शैक्षिक योग्यता की बात करे तो इसमें ऐडमिशन लेने के लिए आपका किसी भी feild से चाहे वो B.A, B.com या B.Sc हो किसी से भी Graduation का डिग्री होना compulsory होता है साथ में आपका Graduation में लगभग 50% या उससे ज्यादा मार्क्स होने चाहिए तभी आप इसमें ऐडमिशन ले सकेंगे। लेकिन अगर आप sc या st category के है तो आपका ऐडमिशन 45% पर भी हो सकता है। इस कोर्स को करने के लिये आपको कोई भी age limit नही है। अब हम बात करते इस कोर्स के ऐडमिशन process के बारे में।

PGDM me admission kaise le (PGDM कोर्स में ऐडमिशन कैसे होता है)

PGDM में ऐडमिशन कैसे ले इसकी बात करे तो इस कोर्स में आप दो तरीको से ऐडमिशन ले सकते है पहला डायरेक्ट और दुसरा प्रवेश परीक्षा (entrance exam) दे कर। लेकिन ज्यादतर इसमे आपको entrance exam के माध्यम से ही ऐडमिशन मिलता है। अगर आप इस कोर्स को एक अच्छे कॉलेज से करना चाहते है तो आपको CAT, MAT, GMAT, XAT या ATMA में से कोई भी एक entrance exam क्लियर करना होगा उसके बाद ही आपको अच्छे कॉलेज में ऐडमिशन मिल सकता है।

PGDM कोर्स की तैयारी कैसे करे

अगर हम PGDM यानी Post Graduate Diploma In Management कोर्स की तैयारी कैसे करे इसकी बात करे तो नीचे कुछ विशेषज्ञों द्वारा तैयार की गई tips है जिन्हे follow करके आप इस कोर्स की अच्छी से तैयारी कर सकते हैं।

》Planning (योजना) --- पहले से तैयारी करने के लिए, आपको sample question papers, mock tests, and quizzes के साथ अभ्यास करना चाहिए।  आप अपनी गलतियों का विश्लेषण करके, प्रवेश परीक्षा का प्रयास करने के लिए एक अधिक प्रभावी रणनीति विकसित कर सकते हैं।

》Time Management (समय प्रबंधन) --- आपको लगभग दो घंटे में 180-200 प्रश्नों का उत्तर देने में सक्षम होना होगा, जिसका अर्थ है कि प्रत्येक प्रश्न का उत्तर देने के लिए लगभग एक मिनट का समय दिया जाना चाहिए।

》Reading Newspapers (समाचार पत्र पढ़ना) --- सामान्य ज्ञान और करंट अफेयर्स के प्रश्न अक्सर प्रवेश परीक्षाओं में और कभी-कभी personal interviews और group discussion के दौर में पूछे जाते हैं। इसलिये आपको Newspapers पढ़ते रहना चाहिए।

》Skills (कौशल) --- आपको data interpretation skills, analytical skills, general knowledge etc पर अधिक ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करना होगा, जो सभी प्रश्नों में शामिल होते हैं।

PGDM करने में फीस कितनी लगती है

अब हम बात करते है इस कोर्स को करने के लिये आपकी फीस कितनी लग सकती है, तो यह बात निर्भर करता है collage या Institute पर आप जिस प्रकार के कॉलेज का चयन करेंगे ठीक उसी प्रकार आपको फीस देना पड़ सकता है। अगर हम इससे लगाने वाले minimum फीस की बात करे, तो 1 से 3 लाख तक लग सकता है और maximum की बात करे तो 5 से 7 लाख भी लग सकता है यह बात निर्भर करता है आपके द्वारा चुने गये Institute पर।

PGDM कोर्स में कौन-कौन से सब्जेक्ट होते है

PGDM कोर्स के subject के बारे में बात करने से पहले मैं आपको यह बात पहले बता देना चाहता हूँ की आप इस कोर्स को केवल उस subject से किजीयेगा जिसमें आपको रूची हो, ताकी आपको इस कोर्स को करने में कोई परेसानी ना हो और आप एक अच्छे मार्क्स ला पाये। ती चलिये देखते है PGDM कोर्स के subject के बारे मे।

▪︎ Accounting
▪︎ Marketing
▪︎ Finance
▪︎ Human resources (HR)
▪︎ Operation Management
▪︎ Information Technology (IT)
▪︎ Supply Chain Management (SCM)

PGDM कोर्स करने के बाद jobs field 

अब हम बात करते है की जब आप PGDM कोर्स पुरा कर लेते है तो आपके पास jobs field क्या-क्या होती है, जिसमें आप एक अच्छी जॉब ले सकते है। तो चलिए जानते है।

▪︎ Digital Marketing Manager
▪︎ Trainer Manager
▪︎ Brand Manager
▪︎ HR Manager
▪︎ Export Manager
▪︎ Marketing Manager
▪︎ Hotel Manager

इस कोर्स को करने के बाद आप इन सभी field में एक अच्छा career बना सकते है। अब हम बात करते है की इन सभी field में आपकी जॉब पोज़ीशन क्या-क्या हो सकते हैं।

PGDM करने के बाद सेलरी कितनी होती है

PGDM कोर्स करने के बाद salary की बात करे तो वह आपके द्वारा किये जाने वाले काम पर निर्भर करता है। वैसे इस कोर्स के बाद आपको 4 से 10 लाख प्रती वर्ष तक की salary मिल सकती है। ये इससे ज्यादा या कम भी हो सकता है। जैसे जैसे आपकी किसी कंपनी में अनुभव बड़ता है वैसे ही आपकी salary भी बड़ती है।

Conclusion

इस आर्टिकल में हमने PGDM kya hai, PGDM ka full form और PGDM कोर्स कैसे करे इसके बारे में विस्तार से समझा हमे उमीद है यहा पर दी गई जानकारी से आपको PGDM kya hai अच्छे से समझ में आ गया होगा। यदि आपके मन में कोई सवाल हो तो आप हमें नीचे कमेंट में पुछ सकते है और इस आर्टिकल को आप अपने दोस्तो के साथ शेयर जरुर करे।



0 Response to "PGDM कोर्स क्या है? PGDM कैसे करे पुरी जानकारी"

Post a Comment