B.Arch kya hai ( B. Arch कोर्स कैसे करे )

B. Arch kya hai
B. Arch kya hai

B. Arch kya hai (B. Arch कोर्स क्या होता है इस कोर्स को कैसे करे पुरी जानकारी)


दोस्तों हमेशा की तरह आज हम फ़िर एक ऐसे course के बारे में बात करेंगे,जो हमारे दैनिक जीवन में बहुत उपयोगी होगा, क्योंकि कोई भी छात्र जब वह 10th या 12th में होता है। तब वह अपने carrer के बारे में काफ़ी ज्यादा सोचता है, कि 12th के बाद वह ऐसा कौन सा course करे जिसे करके वह अपने future को एक अच्छा सा रुप दे और उस course को करने के बाद उसका carrer एक अच्छे profile पर बन सके।

तो इसी से सम्बंधित आज हम जिस course की बात करने जा रहे हैं। उसका नाम है Bachlor of Architecture जिसे हम B. Arch भी कहते है तो चलिए आज हम इस course के बारे में पूर्ण रूप से जानते है 
जैसे कि -- B.Arch क्या है, B.Arch कैसे करे, B.Arch full form in hindi , B.Arch durations in hindi, B.Arch course fees kitana hota hai etc. 
तो चलिए शुरू करते है।


 B.Arch kya hai 

B. Arch का पुरा नाम Bachlor of Architecture होता है इस कोर्स को आप कक्षा 12 पास करने के बाद से कर सकते है जिसमे आपके कम से कम 50% मार्क्स होने जरुरी है और इस कोर्स को करने के आपको 5 साल का समय लगता है।

दोस्तों एक Architecture बनने के लिए आपको कई प्रकार के course मिलेंगे, जिनमें से सबसे ज्यादा जो प्रसिद्ध course हैं, उसका नाम हैं Bachlor of Architecture एक प्रसिद्ध और काबिल Architecture बनने के लिए ज्यादातर student B.Arch को ही प्रबल मानते हैं। इस course के अन्तर्गत आपको Construction designing से सम्बंधित कार्य जैसे -- , Building, Tawor, Bridge, school, Highway, Hospital, Shopping Mall designing etc. से जुड़ी हुई सारी जानकारी उपलब्ध कराई जाती है।

इस course के दौरान आपको Consturction designing और construction planning के सारे theory और pratical कराए जाते हैं। दोस्तो B. Arch एक बहुत ही प्रसिद्ध course हैं जिसे आज के इस बदलते हुए युग में ज्यादा सराहना मिल रहा है, और आजकल के छात्र इसको लेकर कुछ ज्यादा ही प्रोत्साहित हैं।


B.Arch का Full Form

दोस्तों वैसे तो हम इस course को ज्यादार B.Arch ही कहते है। परन्तु इसका पूरा और सही नाम Bachelor of Architecture हैं और हिंदी में इसे वास्तुविद्या स्नातक कहते है। और इस Famous और professional course को करने के लिए 5 साल का समय लगता है।

B.Arch करने मे कितनी फीस लगती है

जैसा कि हम सब जानते है, की भारत में कोई भी course को कराने के लिए Government और private दोनों ही collage उत्तरदाई होते है। इसके साथ ही अगर हम बात करते है Government Collage या University की तो आपको इस course के लिए लगभग 1.5 लाख से लेकर 3.5 लाख तक fee देनी पड़ सकती है।
इसी के साथ अगर वही पर हम Private collage की बात करे तो उनकी fee उनके collage के हिसाब से अलग अलग होती है, किसी private college से इस course को करने में आपको लगभग आपको 5 लाख से लेकर 6 लाख तक की fee देनी पड़ सकती है। ये बात आप पर निर्भर करती है कि आप कहां से इस course को करना चाहते है।

B.Arch मे प्रवेश लेने के लिये प्रवेश परीक्षा 

1: NATA -- National Aptitude test in Architecture.
2: AAT -- National Aptitude test.

अगर हम बात करे इसमें होने वाले Entrance Exam की तो ये दोनों Entrance Exam Architecture के सबसे प्रमुख परीक्षाओं में से एक है, इन Entrance Exam को पूरा करने के बाद ही आप उन सारे collage या University में Admission ले सकते है जहां पर ये कोर्स कराया जाता है।

Architecture Aptitude test के जरिए आप हमारे देश के उन IIT में admission ले सकते है, जहा पर ये course उपलब्ध कराया जाता हैं।इसके अलावा कुछ येसे भी collage या University हैं, जहां पर आप अपने 12th के marks के आधार पर भी admission ले सकते है,लेकिन उसके लिए आपके पास 12th में अच्छे marks होने चाहिए। इसके अलावा आप इस course को दो mode से कर सकते है, जिसमें पहला है regular और दूसरा है Distance mode agar आप इस course को regular se करते है तो आपको रोज या एक सप्ताह में कॉलेज जाना होता है। वही अगर आप distance mode से करते है, तो आपको कॉलेज ज्यादा जाने की जरूरत नहीं होती है। लेकिन जहां तक हो सके आप इस course को Regular mode से ही करे ताकि आप एक अच्छे नंबरों से पास हो सके।


B.Arch करने के लिये Collages in India

दोस्तों वैसे तो हमरे देश में कई सारे collage या University हैं,जो यह course उपलब्ध कराते है, चाहे फिर वो private हो या government लेकिन अगर आप यह course करने वाले है,या करना चाहते है तो सबसे पहले जिस भी collage से आप यह course करने वाले है,उसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर ले। इसी बात को ध्यान में रखकर में आपको नीचे कुछ 10 ऐसे collage का नाम बता रहा हूं, जो यह Course एक अच्छे payscale पर उपलब्ध कराता है।

1. Lovely Professional University
2. Chandigarh University
3. Jamia Islamia University
4. Punjab University
5. School of Planning and Architecture
6. Indian institute of technology Kharagpur
7. Indian institute of technology Roorkee
8. Sir JJ collage of Architecture
9. NIT Trichy and 
10. Jadavpur University


B.Arch करने के बाद career 

दोस्तों जैसा की आप सब जानते है यह Course काफ़ी Valuable और professional हैं। तो जाहिर है इस course को करने के बाद आपके पास आपके पास बहुत से नौकरी के अवसर होंगे। इस course को करने के बाद आपको देश विदेश दोनों ही जगहों में बहुत सारे job Opportunity मिलेंगे, इस course के बाद आपको विभिन्न विभिन्न पदों पर बहुत सरी कंपनियों में job के offer मिलेंगे। मैंने ऐसे ही नीचे कुछ job list के बारे में बताया है, जिसके हिसाब से आपको job post मिल सकती है।इसके साथ ही मै कुछ ऐसे ही बड़ी companies का भी list दे दूंगा जहां से आपको मेरे द्वारा दी गई job list के अनुसार job मिलने के ज्यादा अवसर प्राप्त होंगे।

B.Arch करने के बाद कौन-सी जॉब मिलती है 

1. Designer Architect
2. Project manager
3. Architecture designer
4. Project Architect
5. Interior designer
6. Principal Architect
7. Senior Principal Architect
8. Assistant professor
9. Landscape Architect
10. Urban Architect
11. Senior project manager
12. Designer Manager


 B. Arch करने के बाद कौन-सी कंपनी मे जॉब मिलती है 

दोस्तो तो जैसा मैंने पहले ही बताया था कि मै कुछ top Companies के बारे में नीचे बताऊंगा, जो हमारे देश के प्रसिद्ध companies में से एक है। जहां से आप B Architecture करने के बाद job पा सकते है।और एक अच्छा carrer बना सकते है। तो चलिए उनके बारे में जानते है.

1. DLF
2.Arcop
3.Shilpa Architects
4.Raj Rewal Associates
5.Somya and Kalapa consultant's
6.Kembhavi Architecture foundation
7.Shapoorji pallonji & co.ltd
8.Oscer and ponni Architects
9.RSP Architects and ltd
10.Gaursons india
11.Dar al handsash
12.CP Kukreja Associate's

B.Arch करने के बाद सैलरी कितनी मिलती है 

दोस्तो हम अगर इस course के बाद मिलने वाले job में सेलरी की बात करे तो 20 से 25 हजार की मासिक sallery हमे किसी भी कम्पनी में मिल जायेगी उसके बाद हमारी सेलरी हमारे work experience पर बढ़ती जायेगी तो अगर आप एक अच्छी sallery gain करना चाहते है,तो आपके पास experience होना बेहद जरूरी है।

Conclusion

दोस्तो आज के आर्टिकल मे हमने जाना B.Arch kya hai, B.Arch kaise kare,  B.Arch kya hai in hindi 
आज हमने एक बेहतर और प्रसिद्ध course के बारे में पूरे विस्तार से जाना अगर आपको कोई भी चीज समझ में न आई हो तो आप हमे comment करके जरूर बताएं साथ में ये भी बताए की आपको ये जानकारी कैसी लगी, ताकि हम और भी ऐसी ही जानकारी आपके लिए लाते रहे। हमे उमीद है आपको इस आर्टिकल से आपको B.Arch kya hai को समझने मे मदद मिली होगी आप इस आर्टिकल को अपने मित्रो के साथ शेयर जरुर करे।


Related Articles 



0 Response to "B.Arch kya hai ( B. Arch कोर्स कैसे करे )"

Post a Comment