जूलॉजी कोर्स क्या है और इसे कैसे करे | Zoology Kya Hai

Zoology Kya Hai

इस आर्टिकल में हम Zoology kya hai इसके बारे में विस्तार से जानेंगे। यहा हम अच्छे से समझेंगे की Zoology कोर्स क्या होता है, जूलॉजी कोर्स को कैसे करते है, Zoology की फीस कितनी होती है और Zoology कोर्स करने की योग्यता क्या होती है। तो अगर आपको जूलॉजी कोर्स की पूरी जानकारी चाहिए तो, इस आर्टिकल को अन्त तक पढ़तें रहिए। चलिये अब हम विस्तार से देखते है की Zoology kya hota hai

अगर हम सामान्य भाषा या शब्दों में बात करे तो प्राणियों की परिभाषा कई प्रकार से की गई हैं। जिन प्राणियों में कुछ ऐसे जीव पाए जाते हैं जो, Fats and Protein, Carbohydrates का सृजन या उपभोग तो नहीं करते परंतु अपना संपूर्ण जीवन यापन करने हेतु पूर्ण रूप से इन्हीं पर निर्भर रहते हैं।

ये प्राणी यह सारे पदार्थो को अपने बाह्य स्रोत से प्राप्त करते हैं, इनमें अनेकों प्रकार के जीव पाए जाते है, जिनमें कुछ तो अपना भोजन बाह्य स्रोत से प्राप्त कर लेते है और कुछ तो, स्टार्च का स्वप्तं यानी उत्पादन स्वम करते है। प्राणि विज्ञान का अध्ययन या उसकी पूर्ण रूप से जानकारी प्राप्त करना आज के समय में मनुष्य के लिए अति आवश्यक हो गया हैं, क्योंकि मनुष्य अनेकों प्रकार के जीव जंतुओं से घीरा पड़ा है। जिनमें में से कुछ जंतु मनुष्य के लिए उपयोगी है तो, कुछ नुकसान दायक भी, इनमें से कई जंतु ऐसे भी हैं, जिन्हें मानव अपने आहार के लिए भी प्रयोग करता हैं। 

तो दोस्तों ये, तो थी हमारे आस पास के जीव जंतुओं के बारे में जानकारी जो की हमे पूर्ण रूप से (Zoology) प्राणिविज्ञान में जानने को मिलता है। तो दोस्तों आज हम जिस course की बात कर रहे है, उसका मूल रूप से संबंध प्राणी जगत से हैं, इस post में आपको वह सारी जानकारी मिलेगी जिससे आपके अंदर जीव जंतुओं को लेकर जो सारी संकाये हैं, वह पूर्ण रूप से मिट जायेगी, इसके साथ ही आप इस course को करके अपने आप को एक अच्छे मुकाम पर कैसे लेके के जा सकते हैं, इस जानकारी से भीं आपको अवगत कराएंगे। अगर आप एक विज्ञान के छात्र है, या आपको जीव जंतु के बारे में जानकारी प्राप्त करने की प्रबल इच्छा हैं, तो आप हमारे इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें। इस course से जुड़ी सारी बाते जानने की लिए आपको इसके इतिहास पर एक रौशनी डालनी होगी। तो चलिए हम इसके इतिहास से जुड़े कुछ पहलू के बारे में जानने की कोशिश करते हैं।


जूलॉजी क्या होता है (Zoology Kya Hai)

Zoology को हिन्दी में प्राणि विज्ञान कहा जाता है यह जीव विज्ञान का वो क्षेत्र है जिसमें जानवरों का अध्ययन किया जाता है। जूलॉजी शब्द ग्रीक शब्द ज़ियोन से आया है, जिसका अर्थ है "जानवर", और लोगो, जिसका अर्थ है "अध्ययन"।  इसमें जानवरों के बारे में वैज्ञानिक ज्ञान के सभी पहलुओं को शामिल किया गया है, जैसे भ्रूण विकास, विकास, व्यवहार, पारिस्थितिक वितरण और वर्गीकरण। जूलॉजी कई शाखाओं में विभाजित है क्योंकि जानवरों का अध्ययन करने के कई अलग-अलग तरीके हैं; इसे शाखाओं में भी तोड़ा जाता है जिसके आधार पर जानवरों का अध्ययन किया जा रहा है। 

प्राणि विज्ञान का इतिहास (History of Zoology In Hindi)

वैसे, तो प्राणियों का अध्यन प्राचीन काल से होते हुए आ रहा हैं। जिसका सबसे बड़ा प्रमाण प्राचीन की वो गुफाएं है, जिनकी पत्थर की दीवारों पर पशुओं की आकृतियां आज भी मौजूद हैं। वैसे तो धरती पर पाए जाने वाले जीव जंतुओं के बारे में पूर्ण रूप से जानकारी इकट्ठी कर पाना बहुत ही जादा कठिन है, लेकिन प्राचीन समय में कुछ महत्त्वपूर्ण जंतुओं की संख्या बहुत अधिक हो जाने के कारण उन्हे वर्गीकृत करना आवश्यक हो गया था। आज के समय में प्राणिविज्ञान का विस्तार बहुत ज्यादा बढ गया है। जिनमें से कुछ प्राणियों के बारे में नीचे दिया गया है।

  • सूक्ष्मऊतक विज्ञान (Historylogy)
  • वर्गीकरण विज्ञान (Texology)
  • विकृति विज्ञान (Pathlogy)
  • अकारिकी विज्ञान (Marphology)
  • जीवाश्य विज्ञान (Placontology)
  • अनुवांसिक विज्ञान (Genitics)
  • जीवविकास (Evolution)
  • भ्रूणविज्ञान (Embryology)
  • कोशिका विज्ञान (Cystology)
  • परिस्थिकीय विज्ञान (Ecolology) 
  • मनोविज्ञान (Physcology)

ये, अब तक हमने प्राणी जगत के कुछ एतिहासो के बारे में जाना, चलिए अब हम इस course से जुड़े कुछ विषयों के बारे में जानते हैं। और पता लगाते हैं की, इस course के जरिए हमे कौन कौन से विषयों के अध्यन करने पड़ सकते है।

जूलॉजी में विषय कौन कौन से होते है (Zoology Subject Details In Hindi)

तो, जैसा की हम लोग जीव जंतु तथा प्राणियों के विषय पर चर्चा कर रहे है, तो इसके अन्तर्गत आपको जीव जंतु से जुड़े जैसे: उनके जन्म से लेकर उनके विकास की प्रक्रिया उनकी संरचना, उत्पति ,बनावट तथा व्यवहार इसके अतिरिक्त मनुष्य अपने निजी जरूरत हेतु उनका किस तरह से प्रयोग करते हैं। जीव जंतु एक मनुष्य के जीवन में एक साथी की भाती कार्य करते है। तो चलिए इसके बाद हम इस कोर्स से जुड़े उनके विषयो के बारे में जानते है, जो इस course के अंर्तगत आपको कुक्ष्ह इस प्रकार के विषय देखने को मिलेंगे।
  • Physcology.
  • Marphology.
  • Genetics Evelution.
  • Biotechnology.
  • Cell and Molecular Biology.
  • Biochemistry.
  • Embryology.
  • Genomics.
  • Animal Behaviour.
  • Ecology.
  • Biology of Parasitism.
  • Structure and function of Gens.
  • Tools and Techniques in Biology.
  • Animal Physcology and Ethology Etc.

जूलॉजी कोर्स के लिये योग्यता (Zoology Eligibility Criteria In Hindi)

जब भी हम किसी undergraguate course की बात करते हैं, तो यह बात साफ़ ज़ाहिर हो जाता हैं, की उस course को करने हेतु आपके पास कम से कम 12th की degree होना बिल्कुल ही अहम हो जाता है। तत्पश्चात ही आप इस course में Admmision ले सकते हैं। इसके साथ ही आपके 12th में विज्ञान के विषय (PCM) यानी Physics, Chemistry and maths से होनी चाहिए। इसके लिए आपको 12th में कम से कम 50 से 60% अंक लाने ही होते हैं। और इसके साथ ही आपकी 12th की certificate किसी मान्यता प्राप्त Board से होना चाहिए।

जूलॉजी कोर्स में ऐडमिशन कैसे लेते है

इसमें होने वाले Admission की बात करे तो, भारत में ज्यादातर collage या institution केवल merit के base पर Admission देती हैं। लेकिन कुछ ऐसे भी collage या institution हैं जहां पर आपको intrence exam भी देने पड़ सकते है। किसी भी जगह Admission लेने से पूर्व आप उसके बारे में पूरी जानकारी जरूर प्राप्त कर ले, तत्पश्चात ही admission ले, इसके चलते ही आपको यह बात पता चल जायेगी की वहा जहां आप admission लेंगे वहा की पूरी procces क्या क्या हैं। वहा पर merite के हिसाब से admission हो रहा हैं, कि Entrance के हिसाब से, साथ ही उस कॉलेज में लगने वाले फीस के बारे में भी पूरी जानकारी जरूर ले, संभवत यह बात तो उस कॉलेज के पूरे परिवेश पर निर्भर करता हैं, कि वहा कैसा, Collage हैं और वहा की पूरे 1 साल की फीस कितनी लग सकती हैं। फिर भी लगभग 10 हजार से लेकर 1 लाख तक की सलीना फीस लग सकती हैं। इतना तो हम मान के ही चले।

जूलॉजी कोर्स को करने में कितना समय लगता हैं

जैसा की हम सबको यह बात अच्छे से पता हैं,की हम लोग एक ऐसे course के बारे में चर्चा कर रहे हैं, जो की undergraduate Batchelor degree हैं। जिसमे लगने वाले समय सीमा की बात करे तो, इसमें पूरे 3 साल का समय लगता हैं, साथ ही इसमें आपको कितने practical और कितने theory पूरे करने पड़ सकते हैं, यह आपके द्वारा चुने गए विषयो पर निर्भर करेगा। जो विषय आपको चयन करने होंगे उन विषयो के कुछ नाम आपको उपर मिल जायेंगे। वैसे इस कोर्स में आपको लगभग 20 से 25 praticals और theory करने को मिल सकते हैं।

जूलॉजी कोर्स क्यों करें

अगर आप भी उन लोगो की श्रेणी में सामिल हैं, जिन्हें जीव जंतुओं के बारे में जानने की इच्छा होती हैं, या वे जो जीव जंतुओं से काफ़ी लगाव रखते है, उनसे प्यार करते हैं, तो यह course आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। या आप उन लोगो में से है, जिनके अंदर potential या Returne communication skills, Artificial and Data handling जैसे स्किल मौजूद है। जो की अपने skill से प्राणी जगत में कोई नया बदलाव ला सकते हैं, तो यह course आपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता हैं।

जूलॉजी कोर्स करने के फायदे (Zoology Benifists In Hindi)

जब हम किसी भी course की बात करते है, चाहे वो किसी भी stream से जुड़ा हो फर्क नहीं पड़ता, उसे करने से पहले हम यह जरूर जानने की कोशिश करते है, की आखिरकार हमे इस course को करने से क्या लाभ मिल सकता हैं, तो इस course के करने के पश्चात आपको जीव जंतुओं के बारे में और अधिक जानने को मिलेगा जो की अपने आप में एक अच्छी बात हैं, इसके अलावा इससे जुड़े बहुत सारे ऐसे नौकरी के अवसर है, जिसे आप कर के अपना एक अच्छा भविष्य बना सकते है। सबसे खास बात इसमें यह हैं, कि इस course में अन्य course के वाजय आपको comptition का काम सामना करना पड़ेगा। और इस भाग दौड़ की दुनिया में आपको आसानी से आपके course से जुड़ी कोई अच्छी सी नौकरी मिल जायेगी।

जूलॉजी कोर्स करने के बाद जॉब

इससे जुड़े कुछ ऐसे job के बारे में नीचे बताया गया हैं, जो की बहुत आसानी से आपको मिल जाएगी और आपके लिए कारगर साबित होगी।
  • Leboratories.
  • Wildlife.
  • Zoos.
  • Aquarium.
  • Museums.
  • Pharmaceutical company.
  • Researches center.
  • National park.
  • Medical technology.
  • Forest

जूलॉजी कोर्स करने के बाद सैलरी

जब बात course तथा job की हो तब वहा जो सबसे अहम सवाल सामने आता हैं, वह है वेतन यानी सैलरी की, की आखिर कार हमे इस course के द्वारा मिले job में कितनी सैलरी provide कराई जायेगी। सीधे मुद्दे की बात करे तो इससे जुड़े job में आपको लगभग 1 लाख से लेकर 5 लाख तक सलीना की pakage मिल सकती है। लेकिन मेरी माने तो अगर आप सैलरी से ज्यादा अपने अनुभव के बारे में ध्यान दे क्योंकि जब आपको किसी भी काम का अनुभव हो जाएगा तो आपको सैलरी भी बहुत ही अच्छी मिलेगी।

Conclusion

तो आज हमने जिस विषय पर चर्चा की वह पूर्ण रूप से जीव जंतुओं से जुड़ी हुई थीं। साथ ही हमने इस कोर्स से सम्बंधित बहुत से सवालो के जवाब को भी अच्छे से समझा जैसे की जूलॉजी क्या है, जूलॉजी का मतलब क्या होता है, जूलॉजी का फुल फॉर्म और जूलॉजी कोर्स कैसे करे आदि इन सभी प्रश्नों के उत्तर के बारे में हमने यहा पुरी जानकारी प्राप्त की। 

हम आशा करते है की आपको यह आर्टिकल जरुर अच्छा लगा होगा। और हमे उम्मीद है कि इस आर्टिकल की सहायता से आपको Zoology kya hai के बारे में लगभग सब कुछ समझ से आ चुका होगा, हमे कमेंट करके जरूर बताएं यह आर्टिकल आपको कैसा लगा साथ ही अगर आपके मन में इस आर्टिकल से सम्बंधित या अन्य कोई सवाल हो तो, भी आप हमे नोचे कमेंट करके पुछ सकते है। और इस आर्टिकल को आप अपने दोस्तो के साथ शेयर भी जरुर करे।

2 Responses to "जूलॉजी कोर्स क्या है और इसे कैसे करे | Zoology Kya Hai"

विज्ञापन