क्रिसमस डे पर निबंध | Christmas Day Essay In Hindi

Christmas Day Essay In Hindi

क्रिसमस पर निबंध (christmas day essay in hindi)

भारत में अनेक धर्म के माननेवाले लोग हैं। भारतीय संविधान द्वारा देश को 'धर्म निरपेक्ष राज्य' घोषित किया गया है, अर्थात् यहाँ रहनेवाले प्रत्येक धर्म के लोगों को अपने धार्मिक त्योहार मनाने का अधिकार प्राप्त है। फलतः, यहाँ होली, ईद, दशहरा, बकरीद, वैशाखी, क्रिसमस आदि त्योहार अत्यन्त धूमधाम से मनाये जाते हैं। इन त्योहारों में क्रिसमस, ईसाइयों का सबसे प्रमुख त्योहार है। यह हर साल 25 दिसम्बर को बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। इसे हमारे देश में 'बड़ा दिन' के रूप में मनाया जाता है, क्योंकि इस दिन से, दिन की अवधि बढ़ जाती है।

लगभग हर त्योहार की पृष्ठभूमि में कोई-न-कोई कहानी अवश्य रहती है। क्रिसमस मनाने की कहानी युग प्रवर्तक ईसा मसीह से जुड़ी हुई है। ऐसा माना जाता है कि जब यहूदियों पर क्रूर शासकों का अत्याचार अपनी चरम सीमा पर था, तब उनके तथा सम्पूर्ण विश्व कल्याण हेतु महाप्रभु ईसा मसीह पृथ्वी पर अवतरित हुए। इनके जन्म दिन के रूप में 25 दिसम्बर को हर वर्ष ईसाई लोग बड़े उत्साह, हर्ष और भक्ति-भाव से क्रिसमस का महापर्व मनाते हैं। ईसा का जन्म ही मानवता को पापों से मुक्ति दिलाने के लिए हुआ था।

इस दिन ईसाई लोग अपने-अपने घरों को खूब सजाते हैं। विभिन्न सजे धजे गिरजाघरों में भव्य प्रार्थना सभाएँ होती हैं। लोग प्रभु ईसा के त्याग और सन्देशों का स्मरण करते हैं। आपसी सद्भाव और बन्धुत्व के वातावरण में एक दूसरे से मिलकर बधाई और मिठाई देते हैं। इस अवसर पर किसी व्यक्ति द्वारा सांता क्लॉज बनकर उपहार बाँटने की प्रथा प्राचीन काल से चली आ रही है। इस पर्व की तैयारी में लोग अपने घरों की सफाई, पुताई और रँगाई का कार्य भी करते हैं। प्रत्येक घर में खुशी और संतोष का वातावरण रहता है। विशेष रूप से बनाया गया 'क्रिसमस वृक्ष' इस पर्व का मुख्य आकर्षण होता है। इस अवसर पर विश्व में सर्वाधिक धूमधाम 'वेटिकन सिटी' में होती है।

महाप्रभु ईसा को ईश्वरपुत्र कहा गया है। इनका जन्म-दिन हर वर्ष इनके जीवन-चरित की याद दिलाता है। इनका बलिदान और त्याग हमें मानव-हितों को बचाने की प्रेरणा देता है। इनके संदेशों को याद करने से अत्यन्त सुख प्राप्त होता है। आधुनिक परिवेश में इनके संदेशों का पालन अति लाभकारी और मानव समाज के लिए कल्याणकारी है।

यह पावन त्योहार हमें हर वर्ष ईसा मसीह द्वारा जन हित में किए गये कार्यों, इनके त्याग और बलिदान की कहानी सुनाकर मानवता की रक्षा हेतु सर्वस्व न्योछावर करने की अनुपम सलाह देता है। यह पर्व दुनिया के हर देश में मनाया जाता है। इससे अन्तर्राष्ट्रीय भाईचारे और सद्भाव में वृद्धि होती है। साथ ही हमें शान्ति और आपसी तालमेल के साथ जीने की प्रेरणा मिलती है।


0 Response to "क्रिसमस डे पर निबंध | Christmas Day Essay In Hindi"

Post a Comment