Class 12th English Notes 2023 [ PDF DOWNLOAD ] कक्षा 12वी अंग्रेजी नोट्स

Class 12th English Notes

यहा पर कक्षा 12वी के अंग्रेजी विषय के सभी चैप्टर के बेहतरी नोट्स का पीडीएफ फाइल्स एकदम विस्तार से शेयर किया गया है। इन सभी नोट्स की सहायता से आप कक्षा 12वी के अंग्रेजी विषय के बोर्ड परीक्षा की अच्छे से तैयारी करके, इस विषय में उच्चतम अंक हासिल कर सकते हैं। अगर आप कक्षा 12वी के छात्र है, तो आपके लिये यहा पर दिये गए class 12th english notes pdf काफी उपयोगी साबित हो सकता है, क्योकी इन नोट्स की मदद से आप क्लास 12 के अंग्रेजी विषय के सभी चैप्टर के प्रश्नों को अच्छे से समझ सकते है, और अपने इंग्लिश के बोर्ड एग्ज़ाम की तैयारी कर सकते हैं।

यदि आप अपने क्लास 12वी के बोर्ड एग्ज़ाम में अंग्रेजी के विषय में अच्छे अंक हासिल करना चाहते है, तो फिर आप यहा पर जो class 12th English Notes Pdf दिये गए है, इन्हे जरुर डाउनलोड करें और इन सभी नोट्स से पढ़ कर अपने परीक्षा की तैयारी करे। यदि आप यहा इस लेख में शेयर किये गए कक्षा 12वी के अंग्रेजी नोट्स की मदद से अपने अंग्रेजी विषय की तैयारी करेंगे, तो आपको इस विषय में अच्छे मार्क्स प्राप्त करने में काफी असानी होगी।

क्योकी यहा पर शेयर किये गए अंग्रेजी विषय के नोट्स को इंग्लिश विषय के विशेषज्ञ द्वारा गहन शोध के बाद बनाया गया हैं, और कक्षा 12वी के छात्रों की आसान समझ के लिए इन अंग्रेजी के नोट्स को काफी साफ एवं सरल भाषा में लिखा गया हैं। और साथ ही इन नोट्स में उन महत्त्वपूर्ण प्रश्नों को भी सामिल किया गया है, जो आपके कक्षा 12 के इंग्लिश बोर्ड परीक्षा के प्रश्न पत्र में आ सकते हैं। तो, अगर आप क्लास 12th के स्टूडेंट है, और इस बार बोर्ड का एग्ज़ाम देने वाले है, तो इंग्लिश के सब्जेक्ट में ज्यादा मार्क्स पाने के लिये, यहा पर शेयर किये गए अंग्रेजी के नोट्स को जरुर डाउनलोड करें और इन नोट्स की सहायता से अपने परीक्षा की खुब अच्छे से तैयारी करें।

नोट --- हमने कक्षा 12वी के अन्य विषय जैसे गणित, जीव विज्ञान, भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, हिंदी, इतिहास, भूगोल, अर्थशास्त्र, समाजशास्त्र और राजनीति विज्ञान के सभी अध्यायों के नोट्स भी शेयर करे है। यदि आपने उन सभी विषयों के नोट्स को डाउनलोड नही किया है, तो आप उन सभी को भी जरुर डाउनलोड करे। और कक्षा 12 के अंग्रेजी विषय के नोट्स को pdf में डाउनलोड करने के लिये, इस लेख को अन्त तक पढ़े। तो चलिए अब हम अन्ग्रेजी कक्षा 12 नोट्स के सभी अध्यायों को एकदम विस्तार में देखे।


अंग्रेजी कक्षा 12वी नोट्स PDF (Class 12th English Notes Pdf Download 2023)

Textbook NCERT
Class 12th
Subject English
Notes Notes of all chapters
Books Flamingo, Vistas
यहा पर आप कक्षा 12 के अंग्रेजी विषय के दो पुस्तकों के नोट्स को पीडीएफ में काफी असानी से डाउनलोड कर सकते है। कक्षा 12वी के अंग्रेजी के जिन दो पुस्तकों की हम बात कर रहे है, उनमें से एक का नाम है- (Flamingo) और दुसरे का नाम है - (Vistas) और इन दोनो पुस्तकों में Flamingo वाली पुस्तक में कुल 14 चैप्टर है, जिसमें 8 चैप्टर (Prose) के है, एवं 6 चैप्टर poetry के। और Vistas वाली पुस्तक में 8 चैप्टर है। आपको यहा पर इन दोनो पुस्तकों के सभी चैप्टर के नोट्स pdf में विस्तार से मिल जायेंगे, जिन्हे डाउनलोड करने के लिये आप नीचे दिये गए सारणी में चैप्टर के नाम पर क्लिक करें, और फिर गूगल ड्राइव मे जाकर उस चैप्टर के नोट्स को असानी से डाउनलोड करें।

Class 12 English Flamingo Pdf Notes

📚 Book --- Flamingo

Class 12 English Flamingo (Prose)

Chapter No. Chapter Name
Chapter: 1 The Last Lesson
Chapter: 2 Lost Spring
Chapter: 3 Deep Water
Chapter: 4 The Rattrap
Chapter: 5 Indigo
Chapter: 6 Poets and Pancakes
Chapter: 7 The Interview
Chapter: 8 Going Places

Class 12 English Flamingo (Poetry)

Chapter: 9 My Mother at Sixty-six
Chapter: 10 An Elementary School Classroom in a Slum
Chapter: 11 Keeping Quiet
Chapter: 12 A Thing of Beauty
Chapter: 13 A Roadside Stand
Chapter: 14 Aunt Jennifer’s Tigers

Class 12 English Vistas Pdf Notes

📚 Book --- Vistas

Chapter No. Chapter Name
Chapter: 1 The Third Level
Chapter: 2 The Tiger King
Chapter: 3 Journey to the end of the Earth
Chapter: 4 The Enemy
Chapter: 5 Should Wizard Hit Mommy?
Chapter: 6 On the Face of It
Chapter: 7 Evans Tries an O-level
Chapter: 8 Memories of Childhood


यहा पर इस लेख में हमनें आपके साथ कक्षा 12वी की अंग्रेजी विषय के दो पुस्तकों के नोट्स का pdf एकदम विस्तार से शेयर किया, जिसे डाउनलोड करके आप आपने अंग्रेजी विषय के परीक्षा की खुब अच्छे से तैयारी कर सकते हैं। इसलिए अगर आप कक्षा 12वी के छात्र है, और बोर्ड का एग्ज़ाम देने वाले है, तो यहा पर दिये गए class 12th english pdf notes को आप जरुर डाउनलोड करें। क्योकी अंग्रेजी के विषय में उच्चतम अंक हासिल करने में यह नोट्स आपकी काफी सहायता करेंगे।

यहा पर शेयर किये गए 12th english notes pdf आपको कैसा लगा, कमेंट के माध्यम से आप अपना अनुभव हमारे साथ साझा कर सकते हैं। हम आशा करते है की आपको यह लेख जरुर पसंद आया होगा और हमे उमीद है की, इस लेख में दिये गए कक्षा 12वी के अंग्रेजी नोट्स की सहायता से इंग्लिश विषय के परीक्षा की तैयारी में आपको काफी सहायता मिलेंगी। अगर आपके मन में इस को लेकर कोई प्रश्न या सुझाव है तो, आप नीचे कमेंट कर सकते हैं। और साथ ही इस 12th english notes को आप अपने क्लास के सभी मित्रों के साथ शेयर जरुर करे।

FAQ:- कक्षा 12वी के अंग्रेजी विषय से सम्बंधित कुछ प्रश्न

प्रश्न -- कक्षा 12वी के अंग्रेजी विषय के नोट्स को कैसे डाउनलोड करें?
उत्तर -- यहा पर कक्षा 12वी के अंग्रेजी विषय के सभी चैप्टर के नोट्स का डाउनलोड लिंक शेयर किया गया है, उस लिंक पर क्लिक करके आप नोट्स को असानी से डाउनलोड कर सकते हैं। 

प्रश्न -- 12वीं कक्षा के लिए अंग्रेजी की मुख्य किताब कौन सी है?
उत्तर -- कक्षा 12वी के ncert अंग्रेजी पाठ्यक्रम में मुख्य रूप से दो पुस्तकें, Flamingo और Vistas शामिल हैं, जो 12वीं कक्षा के लिए अंग्रेजी की मुख्य किताबें है।

प्रश्न -- 12वी कक्षा के English Vistas बुक में कितने अध्याय हैं?
उत्तर -- कक्षा 12वी Vistas में कुल 8 अध्याय हैं।

प्रश्न -- 12वी कक्षा के English Flamingo बुक में कितने अध्याय हैं?
उत्तर -- कक्षा 12वी Flamingo में कुल 14 अध्याय हैं, जिसमें से 8 अध्याय (Prose) के है, और 6 अध्याय (Poetry) के है।

प्रश्न -- क्या यहा पर दिये गए कक्षा 12वी के अंग्रेजी विषय के नोट्स की मदद से इंग्लिश के परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं?
उत्तर -- अगर यह प्रश्न आपके मन में है, तो इसका जवाब है- हाँ, आप बिल्कुल यहा पर शेयर किये गए अंग्रेजी के नोट्स की सहायता से अपने इंग्लिश विषय के बोर्ड परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं।

अन्य कक्षा के नोट्स


➪ कक्षा 7 गणित नोट्स

➪ कक्षा 8 हिन्दी नोट्स
➪ कक्षा 8 गणित नोट्स




Disclaimer :- इस gyankibook.com पर आपको एजुकेशन से सम्बंधित लेख पढ़ने को मिलते है। और यही हमारा उदेश्य है, की हम आपको पढाई से सम्बंधित अच्छे से अच्छे कंटेंट प्रदान कर सके। इस वेबसाइट पर जो भी नोट्स या बुक आपको दिए जाते है वह हम इंटरनेट से खोज कर आप तक पहुचाते है। हालांकि कुछ नोट्स हमारे द्वारा भी बनाए जाते है। अगर यहा दी गई नोट्स से आपको कोई समस्या है या आपको ऐसा लगता है की हम किसी कानून का उलघन कर रहे है, तो आप हमसे संपर्क कर सकते हैं। (Contact Us)

0 Response to "Class 12th English Notes 2023 [ PDF DOWNLOAD ] कक्षा 12वी अंग्रेजी नोट्स"

Post a Comment

विज्ञापन