Class 11 Geography Notes In Hindi [ PDF DOWNLOAD ] कक्षा 11वीं भूगोल के नोट्स 2023

Class 11 geography notes in hindi

यहा पर इस लेख में हम आपके साथ कक्षा 11वीं के भूगोल के सभी अध्यायों के नोट्स को pdf में शेयर करेंगे। जिन्हे डाउनलोड करके, आप कक्षा 11वीं के भूगोल के सभी अध्यायों को अच्छे से पढ़ कर, अपने भूगोल विषय के परीक्षा की अच्छे से तैयारी कर सकते हैं। जिससे की आपको इस विषय में अच्छे मार्क्स प्राप्त करने में काफी आसानी होगी। अगर आप कक्षा 11वीं के छात्र है, तो आपके लिये यहा पर शेयर किये गये class 11 geography notes in hindi काफी महत्वपुर्ण एवं सहायक है, इसलिए आप इन नोट्स को जरुर डाउनलोड करें और इनकी सहायता से अपने भूगोल विषय के परीक्षा की तैयारी करें।

अगर आप चाहते है की आपके कक्षा 11 के होने वाले एग्ज़ाम में भूगोल विषय में अच्छे मार्क्स आये, तो इसके लिये आप यहा पर दिये गए भूगोल नोट्स को आवश्य डाउनलोड करें, और इन नोट्स को अच्छे से पढ़ कर अपने जियोग्राफी विषय के परीक्षा की बड़िया से तैयारी करें। यदि आप यहा पर शेयर किये गए नोट्स की मदद से अपने भूगोल के परीक्षा की तैयारी करेंगे, तो आपको इस विषय में अच्छे मार्क्स प्राप्त करने में काफी सहायता मिलेंगी, क्योकी इन नोट्स में भूगोल के सभी महत्वपूर्ण प्रश्नों के उत्तर को सामिल किया गया है।

यहा पर जो कक्षा 11 भूगोल एनसीईआरटी नोट्स शेयर किये गए है, इन सभी नोट्स को भूगोल विषय विशेषग्य   एवं बहुत ही अनुभवी अध्यापकों के द्वारा तैयार किया गया है। और साथ ही इन नोट्स में भूगोल के उन सभी अहम एवं महत्वपुर्ण प्रश्नों के उत्तर भी दिये गए है, जो आपके भूगोल के परीक्षा में पुछे जा सकते हैं। इसलिए यदि आप कक्षा 11वीं में पढ़ रहे विद्यार्थियों में से है, और भूगोल विषय में उच्चतम अंक प्राप्त करना चाहते हैं, तो यहा पर दिये गए Class 11 कि भूगोल Notes PDF को जरुर डाउनलोड करें।

नोट -- हमने कक्षा 11वी के अन्य विषय जैसे- हिन्दी, अंग्रेजी, गणित, जीव विज्ञान, रसायन विज्ञान, भौतिक विज्ञान, राजनीति विज्ञान, इतिहास, समाजशास्त्र और अर्थशास्त्र के नोट्स भी शेयर किये है, यदि आपने उन सभी विषयों के नोट्स को डाउनलोड नही किया है। तो आप उन सभी को भी जरुर डाउनलोड करे। और कक्षा 11 वीं भूगोल के नोट्स को pdf में डाउनलोड करने के लिये इस लेख को अन्त तक पढ़े। तो चलिये अब ncert class 11 geography notes in hindi के सभी अध्यायों को विस्तार से देखे।


कक्षा 11वीं भूगोल नोट्स 2023 (Class 11th Geography Notes In Hindi)

पाठ्यपुस्तक एनसीईआरटी
माध्यम हिंदी मीडियम
कक्षा 11वी
विषय भूगोल
पुस्तक भौतिक भूगोल के मूल सिद्धांत, भारत का भौतिक पर्यावरण
नोट्स सभी अध्यायों के नोट्स
यहा पर आप कक्षा 11वीं के भूगोल के सभी अध्यायों के नोट्स का पीडीएफ फ़ाईल काफी असानी से डाउनलोड कर सकते है। एनसीईआरटी कक्षा 11वीं मे भूगोल की 3 पुस्तकें है, जिनके नाम कुछ इस प्रकार है- (भौतिक भूगोल के मूल सिद्धांत), (भारत का भौतिक पर्यावरण) और (भूगोल में प्रयोगात्मक कार्य) यहा पर आपको इन पुस्तकों के सभी अध्याय के नोट्स पीडीएफ में एकदम विस्तार से मिल जायेंगे, जिन्हे डाउनलोड करने के लिये आप नीचे दिये गए सारणी में अध्याय के नाम पर क्लिक करें, और फिर गूगल ड्राइव मे जाकर उस अध्याय के नोट्स को असानी से डाउनलोड करें।

कक्षा 11 भूगोल एनसीईआरटी नोट्स पीडीएफ हिंदी में

📚 पुस्तक -- भौतिक भूगोल के मूल सिद्धांत

अध्याय संख्या अध्याय का नाम
अध्याय 1 भूगोल एक विषय के रूप में
अध्याय 2 पृथ्वी की उत्पत्ति एवं विकास
अध्याय 3 पृथ्वी की आंतरिक संरचना
अध्याय 4 महासागरों और महाद्वीपों का वितरण
अध्याय 5 खनिज एवं तेल
अध्याय 6 भू-आकृतिक प्रक्रियाएं
अध्याय 7 भू-आकृतियां तथा उनका विकास
अध्याय 8 वायुमंडल का संघटन तथा संरचना
अध्याय 9 सौर विकिरण, ऊष्मा संतुलन एवं तापमान
अध्याय 10 वायुमंडलीय परिसंचरण तथा मौसम प्रणालियां
अध्याय 11 वायुमंडल में जल
अध्याय 12 विश्व की जलवायु एवं जलवायु परिवर्तन
अध्याय 13 महासागरीय जल
अध्याय 14 महासागरीय जल संचलन
अध्याय 15 पृथ्वी पर जीवन
अध्याय 16 जैव-विविधता एवं संरक्षण

📚 पुस्तक -- भारत का भौतिक पर्यावरण

अध्याय संख्या अध्याय का नाम
अध्याय 1 भारत स्थिति
अध्याय 2 संरचना तथा भू-आकृति विज्ञान
अध्याय 3 अपवाह तंत्र
अध्याय 4 जलवायु
अध्याय 5 प्राकृतिक वनस्पति
अध्याय 6 मृदा
अध्याय 7 प्राकृतिक संकट तथा आपदाएं

यहा पर हमने आपके साथ कक्षा 11वीं के भूगोल के सभी अध्यायों के नोट्स को एकदम विस्तार से शेयर किया। जिसे आप बहुत ही असानी से डाउनलोड कर सकते हैं, और इन नोट्स की सहायता से आप भूगोल विषय के परीक्षा की अच्छे से तैयारी करके, इस विषय में अच्छे मार्क्स भी प्राप्त कर सकते हैं। तो अगर आप कक्षा 11वीं में पढ़ रहे है, तो यहा पर शेयर किये गए भूगोल विषय के नोट्स को डाउनलोड करके इन नोट्स की मदद से अपने परीक्षा की तैयारी करें। अगर आप यहा पर दिये गए कक्षा 11 के भूगोल नोट्स से अपने भूगोल के परीक्षा की तैयारी करते है, तो आप अपने भूगोल विषय में जरुर से अच्छे मार्क्स प्राप्त कर सकेंगे।

यहा पर शेयर किये गए क्लास 11th के भूगोल नोट्स आपको कैसा लगा, कमेंट के माध्यम से आप अपनी राय हमारे साथ जरुर साझा करें। हम आशा करते है की आपको यह लेख जरुर पसंद आया होगा और हमें उमीद है की इस लेख में शेयर किये गए class 11th geography notes in hindi की सहायता से आपको भूगोल विषय के एग्ज़ाम की तैयारी में बहुत ही मदद मिलेंगी। यदि आपके मन में इस लेख को लेकर कोई सवाल या सुझाव है, तो आप नीचे कमेंट करके पुछ सकते हैं। और साथ ही इस Class 11 कि भूगोल Notes PDF को आप अपने क्लास के सभी मित्रों के साथ शेयर जरुर करें।

FAQ:- कक्षा 11वीं के भूगोल विषय से सम्बंधित प्रश्न

प्रश्न -- कक्षा 11वीं के भूगोल विषय के नोट्स कैसे डाउनलोड करें?
उत्तर -- यहा पर इस लेख में ऊपर कक्षा 11वीं के भूगोल विषय के सभी पुस्तकों के नोट्स का डाउनलोड लिंक शेयर किया गया है, उस लिंक पर क्लिक करके आप नोट्स को असानी से डाउनलोड कर सकते हैं। 

प्रश्न -- कक्षा 11वीं के भूगोल में कितनी किताबें हैं?
उत्तर -- 11वीं कक्षा के भूगोल में तीन किताबें हैं।

प्रश्न -- कक्षा 11वीं के भूगोल के सभी किताबों नाम क्या हैं?
उत्तर -- 11वीं कक्षा के भूगोल विषय के किताबों के नाम निम्न हैं- भौतिक भूगोल के मूल सिद्धांत, भूगोल में प्रयोगात्मक कार्य, भारत भौतिक पर्यावरण

प्रश्न -- कक्षा 11 में भूगोल के कितने अध्याय है?
उत्तर -- कक्षा 11वीं में भूगोल के (भौतिक भूगोल के मूल सिद्धांत) वाले किताब में कुल 16 अध्याय है, (भूगोल में प्रयोगात्मक कार्य) वाले किताब में कुल 8 अध्याय है और (भारत भौतिक पर्यावरण) वाले किताब में कुल 7 अध्याय है।

प्रश्न -- भूगोल कक्षा 11वीं का पहला अध्याय कौन सा है?
उत्तर -- कक्षा 11वी के भूगोल विषय के पहले अध्याय का नाम (भूगोल एक विषय के रूप में) है।

प्रश्न -- क्या यहां पर दिये गए नोट्स की सहायता से भूगोल विषय के एग्ज़ाम की तैयारी कर सकते हैं?
उत्तर -- जी हाँ, यहा पर शेयर किये गए 11वी कक्षा के भूगोल नोट्स की मदद से आप अपने भूगोल के परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं।

अन्य कक्षा के नोट्स


➪ कक्षा 7 गणित नोट्स

➪ कक्षा 8 हिन्दी नोट्स
➪ कक्षा 8 गणित नोट्स




Disclaimer :- इस gyankibook.com पर आपको एजुकेशन से सम्बंधित लेख पढ़ने को मिलते है। और यही हमारा उदेश्य है, की हम आपको पढाई से सम्बंधित अच्छे से अच्छे कंटेंट प्रदान कर सके। इस वेबसाइट पर जो भी नोट्स या बुक आपको दिए जाते है वह हम इंटरनेट से खोज कर आप तक पहुचाते है। हालांकि कुछ नोट्स हमारे द्वारा भी बनाए जाते है। अगर यहा दी गई नोट्स से आपको कोई समस्या है या आपको ऐसा लगता है की हम किसी कानून का उलघन कर रहे है, तो आप हमसे संपर्क कर सकते हैं। (Contact Us)

0 Response to "Class 11 Geography Notes In Hindi [ PDF DOWNLOAD ] कक्षा 11वीं भूगोल के नोट्स 2023"

Post a Comment

विज्ञापन