Class 11th Biology Notes In Hindi [ PDF DOWNLOAD ] कक्षा 11 जीव विज्ञान नोट्स

इस आर्टिकल में हम आपके साथ कक्षा 11 के जीव विज्ञान के सभी अध्यायों के नोट्स को pdf में विस्तार से शेयर करेंगे जिन्हें आप डाउनलोड करके अपने जीव विज्ञान के परीक्षा की अच्छे से तैयारी कर सकेंगे और अपने परीक्षा में जीव विज्ञान के विषय में अच्छे अंक प्राप्त कर पायेंगे। यदि आप कक्षा 11 में पढ़ रहे है तो, आपके लिये यहा पर दिये गए class 11 biology notes in hindi काफी महत्वपूर्ण है क्योकी इन नोट्स में कक्षा 11 के जीव विज्ञान के उन सभी महत्त्वपूर्ण प्रश्नो को शामिल किया गया है जो परीक्षाओं में पुछे जाते है, इसलिये आप इन सभी नोट्स को डाउनलोड करे और अपने परीक्षा की अच्छे से तैयारी करे।

class 11 biology notes in hindi

यदि आप इस आर्टिकल में दिये गए कक्षा 11 के जीव विज्ञान के नोट्स की सहायता से अपने परीक्षा की तैयारी करते है तो, आप जरुर अपने परीक्षा में जीव विज्ञान के विषय में अच्छे अंक प्राप्त कर पायेंगे। तो अगर आप कक्षा 11 के छात्र है तो, इन सभी नोट्स को जरुर डाउनलोड करे। चलिये अब class 11th biology notes hindi medium को विस्तार से देखें।

Note -- हमने कक्षा 11 के विषय (गणित), (भूगोल), (इतिहास), (रसायन), (भौतिक), (समाज शास्त्र), (राजनीति विज्ञान) और (अर्थशास्त्र) के नोट्स भी शेयर किये है यदि आपने उन सभी नोट्स को डाउनलोड नही किया तो, आप उन सभी को भी डाउनलोड जरुर करे। और कक्षा 11वी जीव विज्ञान के नोट्स को pdf में डाउनलोड करने के लिये इस आर्टिकल को अन्त तक पढ़े। तो चलिये अब हम class 11th biology notes in hindi के सभी अध्यायों के नोट्स को विस्तार से देखे।


कक्षा 11वी जीव विज्ञान नोट्स हिन्दी मीडियम (Class 11th biology Notes In Hindi)

यहा पर आप कक्षा 11 के विषय जीव विज्ञान के सभी नोट्स को डाउनलोड कर सकते है ncert biology notes class 11 in hindi pdf मे डाउनलोड करने के लिये निचे दिए गये लिंक पर क्लिक करे। और Class 11th biology notes chapter wise in hindi को डाउनलोड करे।

कक्षा 11 जीव विज्ञान के नोट्स डाउनलोड करे (11th class biology notes pdf download in hindi)

अध्याय संख्या कक्षा 11 जीव विज्ञान नोट्स
अध्याय: 1 जीव जगत
अध्याय: 2 जीव जगत का वर्गीकरण
अध्याय: 3 वनस्पति जगत
अध्याय: 4 प्राणी जगत
अध्याय: 5 पुष्पी पादपों की आकारिकी
अध्याय: 6 पुष्पी पादपों का शारीर
अध्याय: 7 प्राणियों में संरचनात्मक संगठन
अध्याय: 8 कोशिका जीवन की इकाई
अध्याय: 9 जैव अणु
अध्याय: 10 कोशिका चक्र और कोशिका विभाजन
अध्याय: 11 पौधों में परिवहन
अध्याय: 12 खनिज पोषण
अध्याय: 13 उच्च पादपों में प्रकाश-संश्लेषण
अध्याय: 14 पादप में श्वसन
अध्याय: 15 पादप वृद्धि एवं परिवर्धन
अध्याय: 16 पाचन एवं अवशोषण
अध्याय: 17 श्वसन और गैसों का विनिमय
अध्याय: 18 शरीर द्रव तथा परिसंचरण
अध्याय: 19 उत्सर्जी उत्पाद एवं उनका निष्कासन
अध्याय: 20 गमन एवं संचलन
अध्याय: 21 तंत्रिकीय नियंत्रण एवं समन्वय
अध्याय: 22 रासायनिक समन्वय तथा एकीकरण

अन्य कक्षा के नोट्स




यहा पर हमने class 11 biology notes in hindi को विस्तार से देखा। अगर आप कक्षा 11 के स्टूडेंट है तो, इस आर्टिकल में दिये गए जीव विज्ञान के नोट्स को जरुर डाउनलोड करे और अपने परीक्षा की अच्छे से तैयारी करे जिससे की आप अच्छे से अच्छे मार्क्स प्राप्त कर सके। और एक बात आप याद रखे की अगर आप कक्षा 11 में अच्छे मार्क्स प्राप्त करना चाहते है तो, आपको जीव विज्ञान विषय के साथ-साथ अन्य सभी विषयों की भी तैयारी करनी पड़ेगी तभी आप कक्षा 11 के परिक्षा में अच्छे अंक प्राप्त कर पायेंगे और इसलिये हमने कक्षा 11 के अन्य महत्त्वपूर्ण विषयों के नोट्स भी शेयर किये है आप उन सभी को डाउनलोड कर सकते है।

हमे आशा है की आपको ये आर्टिकल अच्छा लगा होगा और हम उमीद करते है की इस आर्टिकल में जो हमने class 11 biology notes in hindi को आपके साथ शेयर किया है उससे आपको परीक्षा की तैयारी में काफी मदद मिलेगी। अगर आपके मन में कोई सवाल हो तो, आप हमे नीचे कमेंट करके पुछ सकते है और इस कक्षा 11 जीव विज्ञान नोट्स को आप अपने मित्रों के साथ शेयर जरुर करे।
Disclaimer :- इस gyankibook.com पर आपको एजुकेशन से सम्बंधित लेख पढ़ने को मिलते है। और यही हमारा उदेश्य है, की हम आपको पढाई से सम्बंधित अच्छे से अच्छे कंटेंट प्रदान कर सके। इस वेबसाइट पर जो भी नोट्स या बुक आपको दिए जाते है वह हम इंटरनेट से खोज कर आप तक पहुचाते है। हालांकि कुछ नोट्स हमारे द्वारा भी बनाए जाते है। अगर यहा दी गई नोट्स से आपको कोई समस्या है या आपको ऐसा लगता है की हम किसी कानून का उलघन कर रहे है, तो आप हमसे संपर्क कर सकते हैं -- Contact Us

0 Response to "Class 11th Biology Notes In Hindi [ PDF DOWNLOAD ] कक्षा 11 जीव विज्ञान नोट्स"

Post a Comment

विज्ञापन