Class 11 Political Science Notes In Hindi [ PDF DOWNLOAD ] कक्षा 11वीं राजनीति विज्ञान नोट्स

Class 11 Political Science Notes In Hindi

इस आर्टिकल में हम आपके साथ कक्षा 11वीं के राजनीति विज्ञान के pdf नोट्स को शेयर कर रहे है, जिसे आप डाउनलोड करके क्लास 11 के राजनीति विज्ञान के सभी अध्यायों को अच्छे से समझ कर अपने परीक्षा की तैयारी कर सकते है और राजनीति विज्ञान में अच्छे मार्क्स हासिल कर सकते है। अगर आप कक्षा 11वीं में पढ़ रहे है, तो इस आर्टिकल में शेयर किया गया class 11 political science notes in hindi आपके लिये काफी महत्वपुर्ण है, क्योकी इन नोट्स की मदद से आपको राजनीति विज्ञान के सभी अध्यायों को समझने में काफी सहायता मिलेगी।

यदि आप यहा पर शेयर किये गए कक्षा 11वीं राजनीति विज्ञान नोट्स की मदद से अपने परीक्षा की तैयारी करते है, तो आप परीक्षा में जरुर अच्छे अंक प्राप्त कर पायेंगे क्योकी इन नोट्स में राजनीति विज्ञान के सभी महत्वपूर्ण प्रश्नो को सामिल किया गया है, ऐसे प्रश्न जो कक्षा 11वीं के परीक्षाओं में पुछे जाते है। इसलिए आप यहा पर दिये गए नोट्स को जरुर डाउनलोड करे।

आपको बता दे की यहा पर जो कक्षा 11 के राजनीति विज्ञान नोट्स शेयर किये गए है, इन सभी नोट्स को बहुत ही अच्चे एवं अनुभवी अध्यापकों के द्वारा बनाया गया है। साथ ही इन नोट्स में उन सभी महत्वपुर्ण प्रश्नों के उत्तर को भी सामिल किया गया है, जो आपके कक्षा 11 के राजनीति विज्ञान विषय के परीक्षा में पुछे जा सकते हैं। तो अगर आप कक्षा 11 में पढ़ रहे है, और आप अपने राजनीति विज्ञान विषय में अच्छे अंक प्राप्त करना चाहते है, तो आप यहा पर इस लेख में शेयर किये गए राजनीति विज्ञान के नोट्स को अवश्य डाउनलोड करें।

नोट -- हमने कक्षा 11वी के अन्य विषय जैसे- हिन्दी, अंग्रेजी, गणित, जीव विज्ञान, रसायन विज्ञान, भौतिक विज्ञान, समाजशास्त्र, भूगोल, इतिहास, और अर्थशास्त्र के नोट्स भी शेयर किये है। यदि आपने उन सभी विषयों के नोट्स को डाउनलोड नही किया है, तो आप उन सभी को भी जरुर डाउनलोड करे। और कक्षा 11वीं राजनीति विज्ञान के नोट्स को pdf में डाउनलोड करने के लिये इस लेख को अन्त तक पढ़े। तो चलिये अब ncert class 11 Political science notes in hindi के सभी अध्यायों को विस्तार से देखे।


राजनीति विज्ञान कक्षा 11 के नोट्स 2023 (Class 11th Political Science Notes In Hindi)

पाठ्यपुस्तक एनसीईआरटी
माध्यम हिंदी मीडियम
कक्षा 11वीं
विषय राजनीति विज्ञान
पुस्तक (राजनीतिक सिद्धांत) (भारत का  संविधान सिद्धांत और व्यवहार)
नोट्स सभी अध्यायों के नोट्स
यहा पर आप कक्षा 11वीं के राजनीति विज्ञान के सभी अध्यायों के नोट्स का पीडीएफ काफी असानी से डाउनलोड कर सकते है। एनसीईआरटी कक्षा 11वीं मे राजनीति विज्ञान की 2 पुस्तकें है, जिनके नाम कुछ इस प्रकार है- (राजनीतिक सिद्धांत) और (भारत का  संविधान सिद्धांत और व्यवहार) यहा पर आपको इन दोनों पुस्तकों के सभी अध्याय के नोट्स पीडीएफ के रुप में एकदम विस्तार से मिल जायेंगे, जिन्हे डाउनलोड करने के लिये आप नीचे दिये गए सारणी में अध्याय के नाम पर क्लिक करें, और फिर गूगल ड्राइव मे जाकर उस अध्याय के नोट्स को असानी से डाउनलोड करें।

कक्षा 11 राजनीति विज्ञान के नोट्स (11th Class Political Science Notes Pdf Download In Hindi)

📚 पुस्तक -- राजनीतिक सिद्धांत

अध्याय संख्या अध्याय का नाम
अध्याय 1 राजनीतिक सिद्धांत – एक परिचय
अध्याय 2 स्वतंत्रता
अध्याय 3 समानता
अध्याय 4 सामाजिक न्याय
अध्याय 5 अधिकार
अध्याय 6 नागरिकता
अध्याय 7 राष्ट्रवाद
अध्याय 8 धर्मनिरपेक्षता
अध्याय 9 शांति
अध्याय 10 विकास

📚 पुस्तक -- भारत का संविधान सिद्धांत और व्यवहार

अध्याय संख्या अध्याय का नाम
अध्याय 1 संविधान – क्यों और कैसे
अध्याय 2 भारतीय संविधान में अधिकार
अध्याय 3 चुनाव और प्रतिनिधित्व
अध्याय 4 कार्यपालिका
अध्याय 5 विधायिका
अध्याय 6 न्यायपालिका
अध्याय 7 संघवाद
अध्याय 8 स्थानीय शासन
अध्याय 9 संविधान – एक जीवंत दस्तावेज
अध्याय 10 संविधान का राजनीतिक दर्शन

इस लेख में हमने आपको साथ कक्षा 11 के राजनीति विज्ञान के दोनो पुस्तकों के नोट्स का pdf फ़ाईल एकदम विस्तार से शेयर किया, जिसे आप बहुत ही असानी से डाउनलोड कर सकते हैं। अगर आप कक्षा 11वीं के छात्र है, तो आपको यहा पर शेयर किये गए कक्षा 11वीं के राजनीति विज्ञान के नोट्स को जरुर डाउनलोड करना चाहिए, क्योकी इन नोट्स की मदद से आपको परीक्षा की तैयारी में काफी सहायता मिलेंगी और आप अपने राजनीति विज्ञान के विषय में अच्छे मार्क्स हासिल कर पायेंगे।

यहा पर शेयर किये गए कक्षा 11 की राजनीति विज्ञान के नोट्स आपको कैसा लगा कमेंट के माध्यम से आप अपनी राय हमारे साथ जरुर साझा करें। हम आशा करते है, की आपको यह लेख पसंद आया होगा और हमे उमीद है की इस लेख में दिये गए class 11 political science notes in hindi की सहायता से आपको कक्षा 11 के राजनीति विज्ञान के परीक्षा की तैयारी में काफी मदद मिलेंगी। यदि आपके मन में इस लेख से सम्बंधित कोई सवाल या सुझाव है, तो आप नीचे कमेंट कर सकते हैं और साथ ही इस राजनीति विज्ञान कक्षा 11 के नोट्स को आप अपने सभी मित्रों एवं सहपाठी के शेयर जरुर करें।

FAQ:- कक्षा 11 के राजनीति विज्ञान विषय से सम्बंधित कुछ प्रश्न

प्रश्न -- कक्षा 11 के राजनीति विज्ञान नोट्स कैसे और कहां से डाउनलोड करें?
उत्तर -- यहा पर ऊपर इस लेख में कक्षा 11 के राजनीति विज्ञान नोट्स के डाउनलोड लिंक एकदम विस्तार से शेयर किये गए है, उस लिंक पर क्लिक करके आप नोट्स को असानी से डाउनलोड कर सकते है।

प्रश्न -- कक्षा 11वीं में राजनीति विज्ञान की कितनी पुस्तके हैं?
उत्तर -- कक्षा 11 में राजनीति विज्ञान की दो पुस्तके है।

प्रश्न -- कक्षा 11वीं के राजनीति विज्ञान की पुस्तकों के नाम क्या हैं?
उत्तर -- कक्षा 11वीं के राजनीति विज्ञान की पुस्तकों के नाम निम्न है - (राजनीतिक सिद्धांत) (भारत का  संविधान सिद्धांत और व्यवहार)

प्रश्न -- राजनीति विज्ञान कक्षा 11 में कितने अध्याय हैं?
उत्तर -- कक्षा 11वीं में राजनीति विज्ञान के दो पुस्तकें है, जिनमें से एक पुस्तक में कुल 10 अध्याय है, और दुसरी पुस्तक में भी कुल 10 अध्याय है, इस प्रकार से दोनो पुस्तकों को मिलाकर राजनीति विज्ञान कक्षा 11 में कुल 20 अध्याय है।

प्रश्न -- क्या यहां पर दिये गए राजनीति विज्ञान के नोट्स की मदद से परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं?
उत्तर -- जी हाँ, यहा पर शेयर किये गए कक्षा 11वीं के राजनीति विज्ञान नोट्स की मदद से आप परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं।

अन्य कक्षा के नोट्स


➪ कक्षा 7 गणित नोट्स

➪ कक्षा 8 हिन्दी नोट्स
➪ कक्षा 8 गणित नोट्स




Disclaimer :- इस gyankibook.com पर आपको एजुकेशन से सम्बंधित लेख पढ़ने को मिलते है। और यही हमारा उदेश्य है, की हम आपको पढाई से सम्बंधित अच्छे से अच्छे कंटेंट प्रदान कर सके। इस वेबसाइट पर जो भी नोट्स या बुक आपको दिए जाते है वह हम इंटरनेट से खोज कर आप तक पहुचाते है। हालांकि कुछ नोट्स हमारे द्वारा भी बनाए जाते है। अगर यहा दी गई नोट्स से आपको कोई समस्या है या आपको ऐसा लगता है की हम किसी कानून का उलघन कर रहे है, तो आप हमसे संपर्क कर सकते हैं। (Contact Us)

0 Response to "Class 11 Political Science Notes In Hindi [ PDF DOWNLOAD ] कक्षा 11वीं राजनीति विज्ञान नोट्स"

Post a Comment

विज्ञापन