2024 कक्षा 10वीं के सामाजिक विज्ञान नोट्स NCERT [ PDF DOWNLOAD ]

Class 10th Social Science Notes In Hindi [PDF DOWNLOAD]

कक्षा 10वी में पढ़ रहे सभी विद्यार्थियों के लिये, यहा पर इस लेख में सामाजिक विज्ञान के सभी पुस्तकों के नोट्स को पीडीएफ के रुप में एकदम विस्तार से शेयर किया गया है, जिसे काफी सहजता से डाउनलोड किया जा सकता है। यदि आप कक्षा के छात्र है तो आपके लिये यह लेख काफी महत्वपुर्ण एवं उपयोगी है, क्योकी इस लेख में कक्षा 10 के सामाजिक विज्ञान नोट्स pdf में बिल्कुल विस्तार से शेयर किया गया है, जिसे डाउनलोड करके आप अपने सामाजिक विज्ञान के परीक्षा की अच्छे से तैयारी कर सकते हैं और अपने सामाजिक विज्ञान के विषय में अच्छे मार्क्स प्राप्त कर सकते हैं।

यदि आप अपने बोर्ड की परीक्षा में सामाजिक विज्ञान के विषय में अच्छे अंक हासिल करना चाहते है, तो आप यहा पर शेयर किये गए सामाजिक विज्ञान कक्षा 10 के नोट्स को जरुर डाउनलोड करें और इन नोट्स की मदद से अपने सामाजिक विज्ञान के परीक्षा की अच्छे से तैयारी करें। यदि आप यहा पर दिये गए class 10th social science notes की मदद से अपने एग्ज़ाम की तैयारी करेंगे, तो आपको इस विषय में अच्छे मार्क्स प्राप्त करने में काफी असानी होगी।

यहा पर जो Class 10 Social Science Notes PDF In Hindi शेयर किया गया है, उन सभी नोट्स को काफी साफ, सरल और समझने योग्य बनाया गया है। ताकी कक्षा 10वी के सभी छात्रों को किसी भी अध्याय को समझने में परेसानी ना हों। इसके अलावा इन नोट्स में सामाजिक विज्ञान के उन सभी अहम एवं महत्वपुर्ण प्रश्नों के उत्तर भी सामिल किये गए है, जो आपके सामाजिक विज्ञान के बोर्ड की परीक्षा में पुछे जा सकते हैं। इसलिए अगर आप उन विद्यार्थियों में से है, जो इस समय कक्षा 10वी में पढ़ रहा है, तो आप यहा पर दिये गए सामाजिक विज्ञान के नोट्स को अवश्य डाउनलोड करें और अपने परीक्षा की खुब अच्छे से तैयारी करें।
नोट -- हमने कक्षा 10वी के अन्य विषय जैसे गणित, विज्ञान, हिन्दी, अंग्रेजी और संस्कृत के सभी अध्यायों के नोट्स भी शेयर करे है। यदि आपने उन सभी विषयों के नोट्स को डाउनलोड नही किया है, तो आप उन सभी को भी जरुर डाउनलोड करे। और कक्षा 10 के सामाजिक विज्ञान विषय के नोट्स को pdf में डाउनलोड करने के लिये, इस लेख को अन्त तक पढ़े। तो चलिये अब हम Class 10th Social Science Notes के सभी अध्यायों को विस्तार से देखे।

सामाजिक विज्ञान कक्षा 10 नोट्स PDF 2024

पाठ्यपुस्तक एनसीईआरटी
माध्यम हिंदी मीडियम
कक्षा 10वी
विषय सामाजिक विज्ञान
नोट्स इतिहास, राजनीति विज्ञान, अर्थशास्त्र और भूगोल

यहा पर आप कक्षा 10वी की सामाजिक विज्ञान के सभी अध्यायों के नोट्स को पीडीएफ में काफी असानी से डाउनलोड कर सकते है। कक्षा 10 में सामाजिक विज्ञान विषय के चार भाग है- इतिहास, राजनीति विज्ञान, अर्थशास्त्र और भूगोल। जिसमें इतिहास की पुस्तक का नाम (भारत और समकालीन विश्व - 2) है और इस पुस्तक में कुल 5 अध्याय है। राजनीति विज्ञान की पुस्तक का नाम (लोकतांत्रिक राजनीति - 2) है और इस पुस्तक में कुल 8 अध्याय है। अर्थशास्त्र की पुस्तक का नाम (अर्थिक विकास की समझ) है और इस पुस्तक में कुल 5 अध्याय है। और अन्त में भूगोल की पुस्तक का नाम (समकालीन भारत - 2) है और इस पुस्तक में कुल 7 अध्याय है। आपको यहा पर इन चारो पुस्तकों के सभी अध्यायों के नोट्स pdf में विस्तार से मिल जायेंगे, जिन्हे डाउनलोड करने के लिये आप नीचे दिये गए सारणी में अध्याय के नाम पर क्लिक करें, और फिर गूगल ड्राइव मे जाकर उस अध्याय के नोट्स को असानी से डाउनलोड करें।
 

Class 10 History Notes In Hindi

📚 पुस्तक -- भारत और समकालीन विश्व - 2

अध्याय संख्या अध्याय का नाम
अध्याय 1 यूरोप में राष्ट्रवाद का उदय
अध्याय 2 भारत में राष्ट्रवाद
अध्याय 3 भूमंडलीकृत विश्व का बनना
अध्याय 4 औद्योगिकीकरण की युग
अध्याय 5 मुद्रण संस्कृति और आधुनिक दुनिया

Class 10 Political Science Notes In Hindi

📚 पुस्तक -- लोकतांत्रिक राजनीति - 2

अध्याय संख्या अध्याय का नाम
अध्याय 1 सत्ता की साझेदारी
अध्याय 2 संघवाद
अध्याय 3 लोकतंत्र और विविधता
अध्याय 4 जाति, धर्म और लैंगिक मसले
अध्याय 5 जन-संघर्ष और आंदोलन
अध्याय 6 राजनीतिक दल
अध्याय 7 लोकतंत्र के परिणाम
अध्याय 8 लोकतंत्र की चुनौतियाँ

Class 10 Economics Notes In Hindi

📚 पुस्तक -- अर्थिक विकास की समझ

अध्याय संख्या अध्याय का नाम
अध्याय 1 विकास
अध्याय 2 भारतीय अर्थव्यवस्था के क्षेत्रक
अध्याय 3 मुद्रा और साख
अध्याय 4 वैश्वीकरण और भारतीय अर्थव्यवस्था
अध्याय 5 उपभोक्ता अधिकार

Class 10 Geography Notes In Hindi

📚 पुस्तक -- समकालीन भारत - 2

अध्याय संख्या अध्याय का नाम
अध्याय 1 संसाधन और विकास
अध्याय 2 वन और वन्यजीव संसाधन
अध्याय 3 जल संसाधन
अध्याय 4 कृषि
अध्याय 5 खनिज और ऊर्जा संसाधन
अध्याय 6 विनिर्माण उद्योग
अध्याय 7 राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था की जीवन रेखाएँ

यहा पर इस लेख में हमने कक्षा 10वी के छात्रों के लिए सामजिक विज्ञान की उपर्युक्त सभी अध्यायों के नोट्स पीडीएफ में प्रदान किया है, जिसे कक्षा 10 के विद्यार्थी बहुत ही असानी से डाउनलोड और उपयोग कर सकते है। अगर आप इस बार कक्षा 10 में है, और बोर्ड के एग्ज़ाम की तैयारी कर रहे है, तो अपने तैयारी को और भी असान बनाने के लिये यहा पर दिये गए कक्षा 10 के सामजिक विज्ञान  नोट्स को डाउनलोड करें।

यदि आप कक्षा 10 के बोर्ड की परीक्षा में अच्छे मार्क्स हासिल करना चाहते हैं, तो इसके लिये आपको कक्षा 10 के सभी विषयों की खुब अच्छे से तैयारी करनी होगी, तभी आप अपने कक्षा 10 के बोर्ड की परीक्षा में अच्छे अंक हासिल कर पायेंगे। और इसलिए हमने कक्षा 10 के सभी महत्वपूर्ण विषयों के नोट्स का pdf फ़ाईल शेयर किया है, जिसकी मदद से आप अपने सभी विषयों की अच्छे से तैयारी कर सकते हैं। इस लेख में दिये गए सामजिक विज्ञान के नोट्स को डाउनलोड करने के बाद, आप कक्षा 10 के अन्य सभी विषयों के नोट्स को भी डाउनलोड करे और अपने बोर्ड के एग्ज़ाम की अच्छे से तैयारी करे।

FAQ: सामाजिक विज्ञान कक्षा 10 के प्रश्न उत्तर

प्रश्न -- सामाजिक विज्ञान कक्षा 10 नोट्स कहां से और कैसे डाउनलोड करें?
उत्तर -- कक्षा 10वी की सामाजिक विज्ञान के सभी पुस्तकों के नोट्स का डाउनलोड लिंक यहा पर शेयर किया गया है, उस लिंक पर क्लिक करके आप नोट्स को असानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

प्रश्न -- सामाजिक विज्ञान कक्षा 10 में कितने भाग हैं?
उत्तर -- एनसीईआरटी कक्षा 10वी सामाजिक विज्ञान के पुस्तक को 4 भागों में विभाजित किया गया है - इतिहास, राजनीति विज्ञान, अर्थशास्त्र और भूगोल।

प्रश्न -- कक्षा 10वी के सामाजिक विज्ञान के सभी पुस्तकों के नाम क्या है?
उत्तर -- 10वी कक्षा के सामाजिक विज्ञान के सभी पुस्तकों के नाम निम्न है- 
▪︎ इतिहास -- भारत और समकालीन विश्व - 2
▪︎ राजनीति विज्ञान -- लोकतांत्रिक राजनीति - 2
▪︎ अर्थशास्त्र -- अर्थिक विकास की समझ
▪︎ भूगोल -- समकालीन भारत - 2

प्रश्न -- कक्षा 10वीं के इतिहास की किताब में कितने अध्याय हैं?
उत्तर -- एनसीईआरटी कक्षा 10वीं इतिहास की पाठ्यपुस्तक में 5 अध्याय हैं।

प्रश्न -- 10वीं कक्षा के राजनीति विज्ञान की किताब में कितने अध्याय हैं?
उत्तर -- कक्षा 10वीं के राजनीति विज्ञान की किताब में कुल 8 अध्याय हैं।

प्रश्न -- कक्षा 10वी के अर्थशास्त्र की किताब में कितने अध्याय हैं?
उत्तर -- 10वीं कक्षा के अर्थशास्त्र के एनसीईआरटी की किताब में केवल 5 अध्याय हैं, जिनमें से प्रत्येक अध्याय परीक्षा की दृष्टि से समान रूप से महत्वपूर्ण है।

प्रश्न -- कक्षा 10वी के भूगोल की किताब में कितने अध्याय हैं?
उत्तर -- एनसीईआरटी कक्षा 10वीं के भूगोल में कुल 7 अध्याय हैं।

प्रश्न -- क्या यहा पर दिये गए सामाजिक विज्ञान कक्षा 10 नोट्स PDF की मदद परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं?
उत्तर -- जी हाँ, कक्षा 10 के सभी छात्र, यहा पर शेयर किये गए सामाजिक विज्ञान के नोट्स की मदद से अपने SST के परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं।

अंतिम शब्द

यहा पर शेयर किया गया class 10 social science notes in hindi आपको कैसा लगा, कमेंट के माध्यम से आप अपनी राय हमारे साथ साझा कर सकते हैं। हम आशा करते हैं की आपको यह लेख जरुर पसंद आया होगा और हमे उमीद है की इस लेख मे दिये गए कक्षा 10 सामाजिक विज्ञान नोट्स pdf की सहायता से आपको परीक्षा की तैयारी में काफी मदद मिलेंगी। यदि आपके मन में इस लेख को लेकर कोई सवाल या सुझाव है तो, आप नीचे कमेंट कर सकते हैं। साथ ही इस सामाजिक विज्ञान कक्षा 10 NCERT Notes in Hindi को आप अपने क्लास के सभी मित्रों के साथ शेयर जरूर करें।

0 Response to "2024 कक्षा 10वीं के सामाजिक विज्ञान नोट्स NCERT [ PDF DOWNLOAD ]"

Post a Comment

विज्ञापन