अनाजों के नाम हिन्दी और इंग्लिश में | Grains Name In Hindi And English


इस आर्टिकल में हम grains name in hindi के लिस्ट को विस्तारपूर्वक से देखेंने वाले है। यहा पर हम लगभग 30 से अधिक अनाजों के नाम हिन्दी एवं इंग्लिश में देखेंगे, जिनकी सहायता से आप अपने शब्दावली को बेहतर बना सकेंगे। यदि आप स्टूडेंट है और अंग्रेजी बोलना सीख रहे है, तो आप ये बात तो जरुर जानते होंगे की अंग्रेजी बोलने के लिये शब्दावली का अच्छा होना बेहद ही महत्वपूर्ण होता है।

यदि आपकी शब्दावली (vocabulary) अच्छी नहीं रहेगी तो, आपको अंग्रेजी बोलने में बहुत दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा। इसलिये आप अपने शब्दावली को बेहतर से बेहतर बनाये और अच्छे से अंग्रेजी बोलना सीखें। और आपकी vocabulary को बेहतर करने के लिये यहा पर हमने grains name in english and hindi यानी की anaj ke naam की अंग्रेजी meaning शेयर किया है जिसे पढ़ कर आप अपने शब्दावली को कुछ हद तक बेहतर कर सकते है। तो अगर आप cereals name in hindi के लिस्ट को विस्तार से पढ़ना चाहते है तो, इस आर्टिकल को अन्त तक पढ़े।


Grains Meaning In Hindi (Grains का हिन्दी मतलब क्या होता है)

Grains Ke Naam के लिस्ट को देखने से पहले हम इसके meaning को समझते है। हम ये समझते है की Grains को हिन्दी में क्या कहते है तो, Grains का हिन्दी meaning अनाज होता है यानी की Grains को हिन्दी में अनाज कहा जाता है। 

यदि आप छोटे वर्ग के कक्षा के स्टूडेंट्स है यानी की अभी आप क्लास 1 से 5 तक के किसी कक्षा में पढ़ रहे है तो, आपको इस आर्टिकल में शेयर किये गए anajo ke naam से काफी सहायता मिल सकती है। क्योकी छोटे क्लास के स्टूडेंट्स को उनके स्कूल से होम वर्क में 20 Grains Name in English and Hindi, 20 अनाज के नाम, 15 अनाजों के नाम या फिर 10 अनाजों के नाम इंग्लिश में लिख कर या याद करके आने को कहा जाता है और अगर आपको भी आपके स्कूल से grains name in hindi लिख कर लाने को कहा गया है तो, आप इस आर्टिकल की सहायता से अपना होम वर्क बढ़े ही आसानी से कम्पलीट कर सकते है। तो, चलिये अब हम anaj ke naam के लिस्ट को विस्तार से देखे।

अनाजों के नाम हिन्दी और इंग्लिश में (Grains Name In English And Hindi)

S.no Grains Name In English उच्चारण Grains Name In Hindi
1). Pulse पल्स दाल
2). Maize मैज मकई
3). Mustard मस्टर्ड सरसों, राई
4). Paddy पैडी धान
5). Barley बार्ली जौं
6). Bran ब्रॉन चोकर
7). Cluster bean क्लस्टर बीन ग्वार
8). Castor seed कास्टर-सीड अरण्डी
9). Fine flour फाईन फ्लोर मैदा
10). Grain ग्रेन अनाज
11). Great millet ग्रेट मिलट ज्वार
12). Lentil लैन्टिल मसूर
13). Pigeon pea पिजन पी अरहर
14). Pearl Millet पर्ल मिलैट बाजरा
15). Sago सागो साबूदाना
16). Semolina सैमोलीना सूजी
17). Beaten Paddy बीटन पैडी चिबड़े
18). Buck Wheat बक व्हीट मोथा
19). Corn कॉर्न अनाज, दाना
20). Flour फ्लोर आटा
21). Poppy seed पापी सीड पोस्त
22). Rice राईस चावल
23). Sesamum सीसेमम तिल
24). Wheat व्हीट गेहूँ
25). Field pea फील्ड पी गोल मटर
26). Gram ग्राम चना
27). Kidney bean किडनी बीन मूँग
28). Linseed लिनसीड अलसी
29). Millet मिलैट बाजरा, ज्वार
30). Oat ओट जई
31). Pea पी मटर
32). Phaseolies mungo फैसियोलीज मंगो उड़द

यहा पर हमने विस्तार से grains name in hindi के लिस्ट को देखा, जिसकी मदद से आप अपने शब्दावली को बेहतर बना सकते है जिससे की आपको अंग्रेजी सिखने तथा बोलने में अच्छी खासी मदद मिलेगी। यहा पर हमने names of grains in hindi and english के साथ-साथ इसके pronunciation यानी की उच्चारण को भी देखा जिससे की आपको अंग्रेजी शब्दों को पढ़ने में परेसानी ना हो। 

और साथ ही अगर आपको आपके स्कूल से होम वर्क के रुप मे 10 anaj ke naam या 20 anaj ke naam हिन्दी और अंग्रेजी में लिखने को कहा गया है तो, हमने जो अनाजों के नाम यहा पर शेयर किया है उससे आपको होम वर्क को पुरा करने में काफी मदद मिलेगी।

हमे आशा है की आपको ये आर्टिकल जरुर से अच्छा लगा होगा और हम उमीद करते है की इस आर्टिकल में हमने जो grains name in hindi के लिस्ट को आपके साथ शेयर किया है उससे आपको कही न कही जरुर मदद मिली होगी। अगर आपके मन में कोई सवाल हो तो, आप हमे नीचे कमेंट करके पुछ सकते है। और इस आर्टिकल को आप अपने दोस्तो के साथ शेयर जरुर करे।

0 Response to "अनाजों के नाम हिन्दी और इंग्लिश में | Grains Name In Hindi And English"

Post a Comment

विज्ञापन