Dream11 मे कैसे जीते ? (ड्रीम11 मे टीम कैसे बनाए)

dream11 me kaise jeete

Dream 11 me kaise jeete (dream11 मे टीम कैसे बनाए)

Hello दोस्तो स्वागत है आपका gyankibook के इस नये पोस्ट मे जहा हम बात करने वाले है dream11 me kaise jeete हम इसके बारे मे विस्तार मे जानेंगे तो अगर आपको भी जनाना है की आप dream11 me kaise jeete तो इस पोस्ट को last तक पड़ते रहिए।

आज जहा देखो dream 11 की बात ही चल रही है ऐसे मैं काई लोगो का सवाल है की यह dream 11 होता क्या है और हम इससे पैसा कैसे कमा सकते है या dream 11 मे कैसे जीते  दोस्तो ड्रीम 11 मे जितना उतना भी आसन नही होता जितना की हम सोचते है । आज के समय मे ड्रीम 11 मे competition बहुत बड़ गया है ऐसे मे अगर आप चाहते है की आप भी ड्रीम 11 से अच्छे पैसे जीते तो आपको बहुत सी चीजो का ध्यान रखना होगा तो चलिए अब हम विस्तार से जानते है की dream 11 me kaise jeete


Dream 11 मे जितने के लिये team बनाते सयम आपको कुछ चीजो का ध्यान रखना होगा जैसे team के players के बारे मे मैच कहा हो रहा है उस  ground के बारे मे दोस्तो पहले ड्रीम 11 मे आपको मैच के 1 घण्टे पहले ही टीम बनाकर contest को join करना पड़ता था। 1 घण्टे पहले contest close हो जाता था लेकिन अब ऐसा नही है। अब आप toss होने के बाद भी अपनी टीम edit या बना सकते है जिससे की आपके कोई भी प्लेयर miss नही होते है इस update के बाद ड्रीम11 मे जितना और भी मुस्किल हो गया लेकिन अगर आप बड़ीया से team बनाते है तो आप dream 11 me jeet सकते है।


Dream11 मे Grand league vs small league 

यहा पर बहुत से लोग गलतियां कर देते है। आपको grand league या small league मे से कौनसा league खेलना चाहिए इसके बारे मे आपको जानकारी होनी चाहिए तो चलिए सबसे पहले हम यह जान लेते है की Grand league और small league मे अन्तर क्या होता है।


Grand league और small league मे अन्तर

Grand league --- grand league हम उस league को कहते है जिसमे आप कम पैसे लगा कर लाखो-करोड़ो जीत सकते है। और इस league मे लाखो लोग entry करते है मतलब आपका मुकाबला लाखो लोगो से होता है। और इस league मे first rank लाना बहुत ही ज्यादा मुस्किल होता है।

Small league --- Small league हम उस league को कहते है जिसमे आप जिस हिसाब से पैसे लगायेंगे उस हिसाब से पैसे जितेगे और इसमे बहुत कम लोग entry लेते है और आपका मुकाबला भी कम लोगो से होता है । जियसे की आपकी जितने का chance बड जाता है । आपको Small league पर ज्यादा focus करना चाहिए क्योकी आप Small league मे रोज जीत सकते है।

dream me kaise jeete (ड्रीम 11 में कैसे जीते)

(1). Dream11 me team kaise banaye 

Dream 11 मे जितने के लिये सबसे जरुरी होता है team आपका बनाया हुआ team जैसा परफोर्म करेगा आपको वैसा हो result मिलेगा अगर आपने अच्छे team बनाये है तो आप contest भी जीत सकते है आपको हमेसा team balance करके बननी चाहिए आपको batsman , allrounder और bowler सभी मे से player को select करना चाहिए कभी भी ज्यादा batsman या ज्यादा allrounder ला ले आपको बराबर से players को select करना चाहिए 

(2). Dream11 me Captain kaise choose kare

Dream 11 मे अगर आपके Captain ने अच्छा perform कर दिया तो आप contest आसानी से जीत सकते है इसलिए हमे team बनाते समय Captain बहुत ही सोच समझकर चुनना चाहिए इसके लिये आप पिछले मैच का सहारा ले सकते है आपको देखना होगा की पिछले मैच मे किस player से अच्छा perform किया है । और कौनसा प्लेयर form मे चल रहा है आप उसे ही अपने team का captain बनाये इससे आपकी team safe रहेगी और आपको contest जितने मे भी आसानी होगी।

(3). dream11 me vice captain kaise choose kare

अगर आपके team का captain नही चला तो आपका team vice captain पर निर्भर करता है अगर आपने अच्छे तरीके से vice captain चुना होगा तो आप उस contest मे बीना captain के चले भी जीत सकते है। लेकिन इसके लिये आपको अच्छे से vice captain चुनना होगा। आप हमेसा vice captain all rounder मे से चुने इससे फायदा ये होता है की अगर वह batting से अच्छे points नही दिला पाया ती बोलिंग से points दिला सकता है।

(4). match ground report 

आपको team बनाने से पहले जहा पर match होने वाला है वहा की ground report के बारे मे जानकारी ले लेनी है की वहा का पिच बैटिंग पिच है या बोलिंग पिच है। अगर उस ground पर ज्यदा runs बनते है इसका मतलब है की वो पिच batting friendly है। तो ऐसे मैं आपको अपने team मे अच्छे अच्छे batsman को select कर लेना है। वही अगर उस पिच पर रन कम बनते है और wickets ज्यदा गिरते है तो आपको अच्छे अच्छे बॉलर  select करने होंगे अगर आप ऐसा करते है तो आपको contest को जितने मे आसानी होगी।


Conclusion -- ( निष्कर्ष )

आज के इस पोस्ट मे हमने यह जाना की dream 11 me kaise jeete, dream 11 me team kaise banaye और dream11 kya hai

दोस्तो अगर आप dream 11 सिर्फ मनोरजन के लिये खेलते है फिर कोई बात नही आपको जितने और हारने से ज्यदा फर्क नही पडेगा लेकिन अगर आप इसे  serious मे खेलते है पैसा कमाने के लिये या इसे अपना career के रुप मे लेकर खेलते है।
तो आपको cricket के बारे मे हमेशा जानकारी रखनी चाहिए फिर आप इसे career के रुप मे ले सकते है ऐसे बहुत से लोग है जिनका fantasy cricket ही career है और वो अच्छे पैसे भी कमा रहे है।

बाकी मुझे उनिम है आपको इस पोस्ट से dream11 me kaise jeete समझने मे मदद मिली होगी अगर आपको कोई सवाल है तो आप हमे comment करके पुछ सकते है । और इस पोस्ट को अपने उन दस्तो के साथ शेयर करे जो dream 11 खेलते है । धन्यवाद 

0 Response to "Dream11 मे कैसे जीते ? (ड्रीम11 मे टीम कैसे बनाए)"

Post a Comment