Dream11 C And CV Selection Tips : अगर 1 करोड़ जीतना है तो ऐसे चुने ड्रीम 11 में कप्तान और उप कप्तान

Dream 11 Me Captain And Vice Captain Kaise Chune


अगर आप Dream11 खेलते हैं तो आपको पता होगा कि ड्रीम11 में कप्तान और उपकप्तान कितने महत्वपूर्ण होते हैं। आपके द्वारा चुना गया कप्तान और उपकप्तान आपको मैच जिता या हरा सकता है। इसलिए अगर आप ड्रीम11 में प्रथम आना चाहते हैं और अच्छा पैसा जीतना चाहते हैं तो आपको कैप्टन और वाइस कैप्टन का चयन बहुत सोच समझकर करना होगा।

और इस पोस्ट में हम इसी विषय पर बात करने वाले हैं, कि आप dream11 me captain and vice captain kaise chune ताकि आप ज्यादा से ज्यादा पैसे जीत सकें। ड्रीम 11 में ज्यादातर लोग एक अच्छी टीम तो बना लेते हैं, लेकिन जब कप्तान और उप-कप्तान चुनने की बात आती है, तो लोग गलतियां कर देते हैं जिसके कारण वे मुकाबला हार जाते हैं।

अगर आप भी उन लोगों में से एक हैं जो नहीं जानते कि ड्रीम 11 में सही तरीके से कप्तान और उप-कप्तान का चयन कैसे करें। तो यह लेख आपके लिए बहुत उपयोगी साबित हो सकता है। क्योंकि इस लेख में Dream11 me captain and vice captain kaise chune इसके बारे में कुछ टिप्स और ट्रिक्स शेयर की गई हैं जिन्हें जानने के बाद आप भी ड्रीम 11 में एक अच्छा कैप्टन और वाइस कैप्टन चुन सकते हैं और ज्यादा से ज्यादा पैसे जीत सकते हैं। तो अगर आप विस्तार से जानना चाहते हैं कि Dream11 में कप्तान और उप कप्तान कैसे चुने तो इस लेख को ध्यान से और अंत तक पढ़ें।


How To Select Captain And Vice Captain In Dream 11 In Hindi

ड्रीम 11 में टीम बनाने के बाद हमें कप्तान और उप कप्तान चुनना होता है। अगर आप सही कप्तान और उप कप्तान चुनते हैं, तो आपके जीतने की संभावना काफी बढ़ जाती है। ड्रीम 11 में कैप्टन और वाइस कैप्टन चुनने से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होता है, आइए उन कुछ टिप्स को विस्तार से समझते हैं।

ड्रीम 11 में कप्तान और उप कप्तान चुनने से पहले कांटेस्ट देखें

सबसे पहले आपको यह ध्यान देना है की आप कांटेस्ट कौन सा जोइन कर रहे है, ग्रैंड लीग या फिर स्माल लीग। आपको अपने कांटेस्ट के अनुसार टीम में कप्तान और उप कप्तान चुनना चाहिए। यदि आप ग्रैंड लीग जोइन कर रहे है, तो आप अपने टीम में थोड़े रिस्की कप्तान और उप कप्तान चुन सकते है। लेकिन वही अगर आप स्माल लीग जोइन कर रहे है, तो आपको बहुत ही सेफ़ कप्तान और उप कप्तान के साथ जाना चाहिए।



ड्रीम 11 में कप्तान और उप कप्तान चुनने से पहले पिच रेपोर्त पर ध्यान दे

अपने टीम में कप्तान और उप कप्तान चुनने से पहले जिस ग्राउंड पर मैच होने वाली है, आप उसके बारे में अच्छे से जानकारी प्राप्त जरुर करले। जैसे की जिस ग्राउंड पर मैच होने वाला है, वह बैटिंग पिच है या फिर बोलिंग पिच। अगर वो ग्राउंड बैटिंग फ्रेंडली है, यानी की उस पिच पर ज्यादा रन बनते है। तो आपको अपने टीम बल्लेबाजों में से कप्तान या उप कप्तान चुनना चाहिए। और वही अगर जिस ग्राउंड पर मैच होने वाला है, वह बॉलिंग पिच है, तो आपको अपने टीम में गेंदबाजों में से अच्छे प्लेयर को कप्तान या उप कप्तान चुनना चाहिए।

ड्रीम 11 में कप्तान और उप कप्तान चुनने से पहले प्लेयर का फॉर्म देखें

जब आप ड्रीम 11 में टीम बना लेते है, और उसके बाद कप्तान और उप कप्तान चुनने जाते है। तो उससे पहले आपको प्लेयर के बारे में भी जान लेना चाहिए जैसे की जिस प्लेयर को आप कप्तान या उप कप्तान चुन रहे है, वो प्लेयर पिछले कुछ मैचों में कैसा परफोर्म किया है। यदि कोई प्लेयर पिछले कुछ मैचों में अच्छा परफोर्म कर रहा है, तो ज्यादातर उम्मीद है की वो अच्छा ही खेलेगा इसलिए आप उस प्लेयर को कप्तान या उप कप्तान के रुप में चुन सकते है।

ड्रीम 11 में कप्तान और उप कप्तान चुनने से पहले इन बातों का ध्यान रखें

▪︎ कभी भी अपने मन के साथ जाकर कप्तान और उप कप्तान ना चुने, कहने का मतलब यह है की अगर आपका मन कह रहा है की यह प्लेयर आज ज्यादा रन मारेगा इसे कप्तान और उप कप्तान बना देते है, तो ऐसा ना करे।
▪︎ हमेशा ग्राउंड रिपोर्ट, पिच, प्लेयर का फॉर्म आदि चेक करके ही कप्तान और उप कप्तान चुनना चाहिए।
▪︎ कभी भी कप्तान और उप कप्तान एक ही टीम के नही चुनने चाहिए, यह गलती ज्यादातर जो ड्रीम 11 में अभी नये नये होते है वह करते है।
▪︎ अगर आप कप्तान और उप कप्तान चुन रहे है, तो ध्यान रखे की बैटिंग और बोलिंग दोनो में से चुने। बहुत से लोग यहा पर गलती कर देते है, वो या तो बल्लेबाज को ही कैप्टन और वाइस कैप्टन बना देते है, या फिर गेंदबाज को कैप्टन और वाइस कैप्टन बना देते है। लेकिन आपको यह गलती नही करनी चाहिए। आप हमेशा कैप्टन और वाइस कैप्टन बल्लेबाज एवं गेंदबाज दोनो को चुने।
▪︎ आपको अपने टीम में All-rounder मे से कैप्टन या वाइस कैप्टन जरुर चुनना चाहिए, ऐसा करने से यदि वो प्लेयर बल्लेबाज करके आपको पॉइनट नही दिला पाता, तो गेंदबाज करके दिला सकता है।
यदि आप इन सभी बातों को ध्यान में रख कर अपने ड्रीम 11 टीम में कप्तान और उप कप्तान चुनते है, तो आपके जितने की संभावना काफी बड़ जाती है। लेकिन ध्यान रहे की ड्रीम 11 में जीतना और हारना आपके द्वारा चुने गये सभी प्लेयर पर निर्भर करता है, यह आपके हाथ में नही होता। आपके हाथ मे बस यह है की आप अच्छे से अच्छे प्लेयर को चुन कर एक अच्छी टीम बनाए, ताकी आपके जितने भी संभावना अधिक है। इसलिए आप सोच समझ कर ही ड्रीम 11 में पैसे लगाए।






0 Response to "Dream11 C And CV Selection Tips : अगर 1 करोड़ जीतना है तो ऐसे चुने ड्रीम 11 में कप्तान और उप कप्तान"

Post a Comment

विज्ञापन