2023-24 कक्षा 6वीं विज्ञान नोट्स NCERT [ PDF DOWNLOAD ]

Class 6th Science Notes In Hindi

यहा पर इस लेख में हम आपके साथ कक्षा 6वीं के विज्ञान विषय के सभी अध्यायों के नोट्स पीडीएफ में एकदम विस्तार से साझा करेंगे, जिन्हें आप काफी आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं और इन नोट्स की मदद से आप अपने विज्ञान विषय की अच्छे से तैयारी कर करके, अपनी विज्ञान की परीक्षा में अच्छे मार्क्स हासिल कर सकते हैं। यदि आप कक्षा 6वीं में पढ़ रहे छात्रों में से है, तो यहां पर दिए गए Class 6 Science Notes in Hindi आपके लिए काफी महत्वपूर्ण एवं उपयोगी हैं, इसलिए आप इन सभी नोट्स को डाउनलोड जरूर करे। 

यहा पर जो class 6th Science notes pdf hindi medium शेयर किये गए है, इन सभी नोट्स को बहुत ही सरल बनाया गया है, जिससे की छात्रों को किसी भी अध्याय को समझने में परेसनी ना हो। इसके अलावा इन के नोट्स में विज्ञान विषय के उन सभी important प्रश्नों के उत्तर भी सामिल किये गए है, जो आपके विज्ञान की परीक्षा में पुछे जा सकते हैं। इसलिए अगर आप कक्षा 6 के विद्यार्थी है, तो आप यहा पर दिये गए विज्ञान के नोट्स को अवश्य डाउनलोड करें और इन नोट्स की मदद से अपने विज्ञान के परीक्षा की खुब अच्छे से तैयारी करे।
कृप्या ध्यान दे -- हमने कक्षा 6वीं के अन्य विषय जैसे सामाजिक विज्ञान, गणित, हिन्दी, अंग्रेजी और संस्कृत के नोट्स भी शेयर करे है। यदि आपने उन सभी नोट्स को डाउनलोड नही किया है, तो आप उन सभी को भी डाउनलोड जरुर करे। और कक्षा 6 के विज्ञान नोट्स को पीडीएफ में डाउनलोड करने के लिये इस लेख को अन्त तक पढ़े।

कक्षा 6 विज्ञान नोट्स 2024 (Class 6th Science Notes In Hindi)

Textbook NCERT
Medium Hindi
Class 6
Subject Science
Chapter All Chapter Notes
Category Class 6 Science Notes Hindi Medium
यहा पर आप क्लास 6th के विज्ञान के सभी अध्यायों के नोट्स को काफी असानी से डाउनलोड कर सकते है। class 6 science notes hindi pdf download करने के लिये आपको नीचे दिये गए सारणी में पीडीएफ डाउनलोड पर क्लिक करना है, और फिर गूगल ड्राइव मे जाकर उस अध्याय के नोट्स को डाउनलोड कर लेना है।

एनसीईआरटी कक्षा 6 विज्ञान नोट्स

अध्याय संख्या अध्याय का नाम पीडीएफ डाउनलोड
अध्याय 1 भोजन: यह कहाँ से आता है? पीडीएफ डाउनलोड
अध्याय 2 भोजन के घातक पीडीएफ डाउनलोड
अध्याय 3 तंतु से वस्त्र तक पीडीएफ डाउनलोड
अध्याय 4 वस्तुओं के समूह बनाना पीडीएफ डाउनलोड
अध्याय 5 पदार्थो का पृथक्करण पीडीएफ डाउनलोड
अध्याय 6 हमारे चारों ओर के परिवर्तन पीडीएफ डाउनलोड
अध्याय 7 पौधो को जानिए पीडीएफ डाउनलोड
अध्याय 8 शरीर में गति पीडीएफ डाउनलोड
अध्याय 9 सजीव एवं उनका परिवेश पीडीएफ डाउनलोड
अध्याय 10 गति एवं दूरिओं का मापन पीडीएफ डाउनलोड
अध्याय 11 प्रकाश – छायाएँ एवं परावर्तन पीडीएफ डाउनलोड
अध्याय 12 विधुत तथा परिपथ पीडीएफ डाउनलोड
अध्याय 13 चुंबकों द्वारा मनोरंजन पीडीएफ डाउनलोड
अध्याय 14 जल पीडीएफ डाउनलोड
अध्याय 15 हमारे चारों ओर वायु पीडीएफ डाउनलोड
अध्याय 16 कचरा – संग्रहण एवं निपटान पीडीएफ डाउनलोड

यहा पर इस लेख के माध्यम से हमने आपके साथ कक्षा 6 के विज्ञान विषय के सभी अध्यायों के नोट्स को साझा किया। कक्षा 6वीं में पढ़ रहे सभी विद्यार्थी इन नोट्स को जरूर डाउनलोड करे और इन नोट्स की मदद से अपने विज्ञान विषय के परिक्षा की अच्छे से तैयारी करे।

आपको यहाँ पर दिए गए विज्ञान के नोट्स कैसे लगे? कृपया अपने विचार कमेंट के माध्यम से हमारे साथ जरूर साझा करें। हम आशा करते है कि आपको यह नोट्स जरूर पसंद आये होंगे।

और हमें उम्मीद है कि इस लेख में शेयर किये गए class 6 science notes in hindi की मदद से आपको विज्ञान विषय के परीक्षा की तैयारी करने में काफी मदद मिलेगी। यदि आपके मन में इस लेख से संबंधित कोई प्रश्न है, तो आप नीचे कंमेंट करके पूछ सकते हैं। इसके अलावा इस कक्षा 6वीं के विज्ञान नोट्स को अपने सभी क्लास के सभी मित्रों के साथ शेयर जरूर करें।

FAQs :- कक्षा 6वीं के विज्ञान विषय से संबंधित कुछ प्रश्न

प्रश्न -- कक्षा 6वीं के विज्ञान नोट्स कैसे और कहा से डाउनलोड करे?
उत्तर -- ऊपर इस लेख में कक्षा 6वीं के विज्ञान विषय के सभी अध्यायों के नोट्स का डाउनलोड लिंक साझा किया गया है, उस लिंक पर क्लिक करके आप नोट्स को आसानी से डाउनलोड कर सकते है।

प्रश्न -- अध्याय 1 विज्ञान कक्षा 6 का नाम क्या है?
उत्तर -- (भोजन: यह कहाँ से आता है?) कक्षा 6 के विज्ञान के पहले अध्याय का नाम है।

प्रश्न -- कक्षा 6वीं के विज्ञान विषय में कितने अध्याय है?
उत्तर -- कक्षा 6 के विज्ञान विषय में कुल 16 अध्याय है।
 
प्रश्न -- क्या इस विज्ञान नोट्स की मदद से परीक्षा की तैयारी कर सकते है?
उत्तर -- हाँ, ऊपर दिये गए विज्ञान नोट्स की मदद से आप अपने कक्षा 6 के विज्ञान परीक्षा की तैयारी कर सकते है। 

अन्य कक्षा के नोट्स

➪ कक्षा 7 गणित नोट्स

➪ कक्षा 8 हिन्दी नोट्स
➪ कक्षा 8 गणित नोट्स






Disclaimer :- इस gyankibook.com पर आपको शिक्षा से संबंधित आर्टिकल पढ़ने को मिलते हैं। और यही हमारा उद्देश्य है, कि हम आपको पढ़ाई से संबंधित सर्वोत्तम सामग्री प्रदान कर सकें। इस वेबसाइट पर आपको जो भी नोट्स या किताबें दी जाती हैं, हम उन्हें इंटरनेट से खोजकर आप तक पहुंचाते हैं। हालाँकि, कुछ नोट्स हमारे द्वारा भी बनाए जाते हैं। यदि आपको यहां दिए गए नोट्स से कोई परेशानी है या आपको लगता है कि हम किसी कानून का उल्लंघन कर रहे हैं तो आप हमसे संपर्क कर सकते हैं। (Contact Us)

0 Response to "2023-24 कक्षा 6वीं विज्ञान नोट्स NCERT [ PDF DOWNLOAD ]"

Post a Comment

विज्ञापन