Class 10th English Subject Notes Chapter Wise 2024 [ PDF DOWNLOAD ]

Class 10th English Notes pdf

कक्षा 10वी के अंग्रेजी विषय के नोट्स का अध्यायवार लिंक यहा पर इस लेख में विस्तार से दिया गया हैं। जिसे कक्षा 10 के विद्यार्थी बहुत ही सहजता से डाउनलोड कर सकते हैं, और इस अंग्रेजी के नोट्स की सहायता से अपने अंग्रेजी विषय के परीक्षा की तैयारी करके, अंग्रेजी विषय में अच्छे मार्क्स प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप कक्षा 10 के विद्यार्थी है, और इस बार बोर्ड का एग्ज़ाम देने वाले है, तो आपके लिये यह लेख बेहद ही महत्वपूर्ण एवं उपयोगी है। क्योकी इस लेख में कक्षा 10 के अंग्रेजी विषय के नोट्स का पीडीएफ फ़ाईल एकदम विस्तार से शेयर किया गया है, जिसकी सहायता से आपको कक्षा 10 के अंग्रेजी विषय के सभी अध्यायों के प्रश्नों को समझने में काफी असानी होगी।

अगर आप अपने बोर्ड की परीक्षा में अंग्रेजी विषय में अच्छे मार्क्स प्राप्त करना चाहते है, तो फिर आप यहा पर दिये गए class 10th english notes को जरुर डाउनलोड करें, और इन नोट्स की सहायता से अपने अंग्रेजी विषय के परीक्षा की खुब अच्छे से तैयारी करें। यदि आप यहा पर दिये गए कक्षा 10 के इंग्लिश नोट्स की सहायता से अपने अंग्रेजी विषय के परीक्षा की तैयारी करेंगे तो, निश्चित रूप से आपको इंग्लिश विषय में अच्छे मार्क्स प्राप्त करने में काफी असानी होगी।

यहा पर जो class 10 english notes pdf शेयर किये गए है, उन सभी नोट्स के पीडीएफ फ़ाईल को बहुत ही साफ, सरल एवं समझने योग्य बनाया गया है। ताकी कक्षा 10 के सभी छात्रों को अंग्रेजी विषय के किसी भी चैप्टर के प्रश्न को समझने में परेसानी ना हो। इसके अलावा इन नोट्स में अंग्रेजी विषय के उन सभी वेरी इम्पोर्टेन्ट प्रश्नों के उत्तर भी सामिल किये गए है, जो आपके अंग्रेजी के बोर्ड की परीक्षा में पुछे जा सकते हैं। इसलिए अगर आप कक्षा 10 में पढ़ रहे विद्यार्थियों में से है, तो यहा पर शेयर किये गए कक्षा 10 के अंग्रेजी नोट्स को अवश्य डाउनलोड करे, और इन नोट्स की सहायता से अपने परीक्षा की बढ़िया से तैयारी करें।

नोट -- हमने कक्षा 10 के अन्य विषय जैसे गणित, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, हिन्दी और संस्कृत के सभी अध्यायों के नोट्स भी शेयर करे है। यदि आपने उन सभी विषयों के नोट्स को डाउनलोड नही किया है, तो आप उन सभी को भी जरुर डाउनलोड करे। और कक्षा 10वी के अंग्रेजी नोट्स को pdf में डाउनलोड करने के लिये, इस लेख को अन्त तक पढ़े। तो चलिये अब हम Class 10th English Notes के सभी अध्यायों को विस्तार से देखे।


कक्षा 10वी अंग्रेजी के नोट्स (Class 10 English Notes Pdf Download 2024)

यहा पर आप कक्षा 10वी के अंग्रेजी विषय के सभी चैप्टर के नोट्स को पीडीएफ में काफी असानी से डाउनलोड कर सकते है। कक्षा 10वी में अंग्रेजी के दो किताबें है, जिसमें से एक का नाम है- (First Flight) और दुसरे का नाम है - (footprints without Feet) और इन दोनो पुस्तकों में First Flight वाली पुस्तक में कुल अध्यायों की संख्या 11 है, और footprints without Feet वाली पुस्तक में कुल 10 अध्याय है। आपको यहा पर उन सभी 11 और 10 चैप्टर के नोट्स pdf में विस्तार से मिल जायेंगे, जिन्हे डाउनलोड करने के लिये आप नीचे दिये गए सारणी में चैप्टर के नाम पर क्लिक करें, और फिर गूगल ड्राइव मे जाकर उस चैप्टर के नोट्स को असानी से डाउनलोड करें।

Class 10 English First Flight Notes Pdf

📚 Book --- First Flight

Chapter no. English First Flight (Prose) English First Flight (Poem)
Chapter 1 A Letter to God Dust of Snow
Chapter 2 Nelson Mandela: Long Walk to Freedom Fire and Ice
Chapter 3 Two Stories about Flying A Tiger in the Zoo
Chapter 4 From the Diary of Anne Frank How to Tell Wild Animals
Chapter 5 The Hundred Dresses – I The Ball Poem
Chapter 6 The Hundred Dresses – II Amanda
Chapter 7 Glimpses of India Animals
Chapter 8 Mijbil the Otter The Trees
Chapter 9 Madam Rides the Bus Fog
Chapter 10 The Sermon at Benares The Tale of Custard the Dragon
Chapter 11 The Proposal For Anne Gregory

Class 10 English Footprints Without Feet Notes Pdf

📚 Book ---  Footprints Without Feet

Chapter no. English Footprints without Feet
Chapter 1 A Triumph of Surgery
Chapter 2 The Thief’s Story
Chapter 3 The Midnight Visitor
Chapter 4 A Question of Trust
Chapter 5 Footprints without Feet
Chapter 6 The Making of a Scientist
Chapter 7 The Necklace
Chapter 8 The Hack Driver
Chapter 9 Bholi
Chapter 10 The Book that Saved the Earth

यहा पर इस लेख में हमनें कक्षा 10वी के अंग्रेजी विषय के सभी चैप्टर का नोट्स एकदम विस्तार से शेयर किया, जिसकी मदद से कक्षा 10 के विद्यार्थियों को अंग्रेजी के परीक्षा की तैयारी में काफी सहायता मिलेंगी। जितने भी छात्र कक्षा 10वी में है अथवा बोर्ड के परीक्षा की तैयारी कर रहे है, वो यहा पर दिये गए कक्षा 10 के अंग्रेजी नोट्स को जरुर डाउनलोड करें।

यदि आप अपने कक्षा 10वी के बोर्ड की परीक्षा में अच्छे मार्क्स प्राप्त करना चाहते है, तो आपको अंग्रेजी विषय के साथ-साथ और अन्य जितने भी महत्वपूर्ण विषय है, उन सबकी अच्छे से तैयारी करनी होगी, तभी आप अपने कक्षा 10वी में अच्छे अंक हासिल कर पायेंगे। और इसलिए हमने कक्षा 10 के सभी विषयों के नोट्स का pdf शेयर किया है। आप इस लेख से अंग्रेजी विषय के नोट्स को डाउनलोड करने के बाद उन सभी विषयों के नोट्स को भी जरुर डाउनलोड करें और परीक्षा की खुब अच्छे से तैयारी करें, जिससे की आप अपने कक्षा 10 के बोर्ड की परीक्षा में अच्छे मार्क्स प्राप्त कर पाएंगे।

FAQs: कक्षा 10 के अंग्रेजी विषय से सम्बंधित कुछ प्रश्न

प्रश्न -- कक्षा 10 के अंग्रेजी विषय का नोट्स कैसे डाउनलोड करें?

उत्तर -- यहा पर कक्षा 10वी के अंग्रेजी विषय के सभी पुस्तकों के नोट्स का डाउनलोड लिंक शेयर किया गया है, आप उस लिंक पर क्लिक करके नोट्स को असानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

प्रश्न -- कक्षा 10 की अंग्रेजी के लिए एनसीईआरटी की किताबें कौन सी हैं?

उत्तर -- कक्षा 10वी की अंग्रेजी के लिए एनसीईआरटी की दो किताबें है - First Flight और Footprints Without Feet

प्रश्न -- कक्षा 10 में अंग्रेजी की मुख्य पुस्तक कौन सी है?

उत्तर -- कक्षा 10 के अंग्रेजी में मुख्य पाठ्यपुस्तक First Flight है, और दूसरी Footprints Without Feet Supplementary Reader है।

प्रश्न -- कक्षा 10 की First Flight की पुस्तक में कितने अध्याय हैं?

उत्तर -- कक्षा 10वी की First Flight अंग्रेजी के लिए एनसीईआरटी बुक में कुल 11 अध्याय हैं।

प्रश्न -- कक्षा 10 की First Flight अंग्रेजी बुक का पहला अध्याय क्या है?

उत्तर -- कक्षा 10 की First Flight अंग्रेजी बुक का पहला A Letter to God है।

प्रश्न -- 10वीं कक्षा के अंग्रेजी Footprints Without Feet में कितने अध्याय हैं?

उत्तर -- कक्षा 10वी की Footprints Without Feet अंग्रेजी के एनसीईआरटी बुक में कुल 10 अध्याय हैं।

प्रश्न -- क्या यहा पर जो कक्षा 10 के अंग्रेजी विषय के नोट्स दिये गए हैं, उनके परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं?

उत्तर -- इस प्रश्न का उत्तर है- हाँ, आप यहा पर दिये गए इंग्लिश विषय के नोट्स की सहायता से अपने अंग्रेजी विषय के परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं।

अंतिम शब्द

यहा पर शेयर किये गए class 10th english notes pdf आपको कैसा लगा, कमेंट के माध्यम से आप अपनी राय हमारे साथ जरुर साझा करें। हम आशा करते है की आपको यह लेख जरुर पसंद आया होगा और हमे उमीद है की इस लेख में शेयर किये गए कक्षा 10 के अंग्रेजी नोट्स की मदद से आपको इंग्लिश के परीक्षा की तैयारी में काफी सहायता मिलेंगी। अगर आपके मन में इस लेख को लेकर कोई सवाल या सुझाव है तो, आप नीचे कमेंट कर सकते हैं। साथ ही इस 10th class english notes के pdf को आप आपने क्लास के सभी मित्रों के साथ शेयर जरूर करें।

0 Response to "Class 10th English Subject Notes Chapter Wise 2024 [ PDF DOWNLOAD ]"

Post a Comment

विज्ञापन