[ 2024 ] कक्षा 10वीं के हिन्दी विषय का नोट्स | Class 10th Hindi Notes PDF Download

Class 10th Hindi Notes

इस आर्टिकल में हम कक्षा 10 के हिन्दी विषय के सभी पुस्तकों के नोट्स पीडीएफ में आपके साथ विस्तार से शेयर करेंगे, जोकि कक्षा 10वी में पढ़ रहे विद्यार्थियों के लिये काफी उपयोगी होगा। हिन्दी विषय के इन सभी पुस्तकों के नोट्स को कक्षा 10वी के विद्यार्थी बहुत ही सहजता से डाउनलोड कर सकते हैं, और इन नोट्स की मदद से अपने हिन्दी विषय के परीक्षा की अच्छे से तैयारी करके हिन्दी के विषय में अच्छे अंक हासिल कर सकते हैं। यह लेख उन सभी छात्रों के लिये बेहद ही महत्वपूर्ण है, जो कक्षा 10वी में पढ़ रहे है और इस बार बोर्ड की परीक्षा देने वाले है। क्योकी इस लेख में कक्षा 10 के हिन्दी विषय के सभी पुस्तकों के नोट्स का पीडीएफ फ़ाईल एकदम विस्तार से शेयर किया गया है, जिनकी सहायता से सभी छात्र को हिन्दी के महत्त्वपूर्ण प्रश्नों को समझने में काफी असानी होगी।

यदि आप अपने बोर्ड की परीक्षा में हिन्दी के विषय में अच्छे मार्क्स प्राप्त करना चाहते है, तो आप यहा पर दिये गए कक्षा 10 के हिन्दी नोट्स को जरुर डाउनलोड करें। और इन नोट्स की मदद से अपने हिन्दी विषय की खुब अच्छे से तैयारी करे। यदि आप यहा पर शेयर किये गए class 10 hindi notes से अपने हिन्दी के एग्ज़ाम की तैयारी करते है, तो आपको हिन्दी के विषय में अच्छे अंक हासिल करने में काफी असानी होगी, क्योकी इन नोट्स में हिन्दी विषय के उन सभी महत्वपूर्ण प्रश्नों के उत्तर दिये गए है जो आपके हिन्दी के प्रश्न-पत्र में पुछे जा सकते हैं। 

और साथ ही यहा पर जो Hindi Notes Class 10 Pdf शेयर किये गए है, उन सभी पीडीएफ को बहुत ही सरल, साफ एवं समझने योग्य बनाया गया है, ताकी छात्रों को हिन्दी के किसी भी अध्याय के प्रश्न को समझने में कोई भी दिक्कत ना हो। तो अगर आप कक्षा 10वी के स्टूडेंट है, और आप वास्तव में Hindi Notes Class 10 PDF फ़ाईल डाउनलोड करना चाहते है, तो उसके लिये इस लेख को पुरा अन्त तक पढ़े।
नोट -- हमने कक्षा 10 के अन्य विषय जैसे सामाजिक विज्ञान, गणित, विज्ञान, अंग्रेजी और संस्कृत के सभी अध्यायों के नोट्स भी शेयर करे है। यदि आपने उन सभी विषयों के नोट्स को डाउनलोड नही किया है, तो आप उन सभी को भी जरुर डाउनलोड करे। और कक्षा 10वी के हिन्दी विषय के नोट्स को pdf में डाउनलोड करने के लिये, इस लेख को अन्त तक पढ़े। तो चलिये अब हम Class 10th Hindi Notes के सभी अध्यायों को विस्तार से देखे।

कक्षा 10वी हिन्दी के नोट्स (Class 10 Hindi Notes Pdf Download 2024)

यहा पर आप कक्षा 10वी के हिन्दी विषय के सभी चैप्टर के नोट्स को पीडीएफ में काफी असानी से डाउनलोड कर सकते है। कक्षा 10वी में हिन्दी विषय को 2 भागों में बता गया है भाग A और भाग B, भाग A में दो पुस्तकें है जिनके नाम है- (क्षितिज और कृतिका) क्षितिज वाली पुस्तक में कुल 17 अध्याय है और कृतिका पुस्तक में कुल अध्यायों की संख्या 5 है। भाग B में भी दो पुस्तकें है जिनके नाम है- (स्पर्श तथा संचयन) और स्पर्श वाली पुस्तक में भी 17 अध्याय है लेकिन संचयन वाली पुस्तक में केवल 3 अध्याय है। आपको यहा पर इन चरों पुस्तकों के सभी अध्यायों के नोट्स pdf में विस्तार से मिल जायेंगे, जिन्हे डाउनलोड करने के लिये आप नीचे दिये गए सारणी में अध्याय के नाम पर क्लिक करें, और फिर गूगल ड्राइव मे जाकर उस अध्याय के नोट्स को असानी से डाउनलोड करें।

Class 10 Hindi Notes – A

कक्षा 10 हिन्दी क्षितिज भाग 2 नोट्स

📚 पुस्तक -- क्षितिज भाग 2

काव्य – खंड
▪︎ अध्याय 1 →  पद
▪︎ अध्याय 3 →  सवैया और कवित्त
▪︎ अध्याय 4 →  आत्मकथ्य
▪︎ अध्याय 7 →  छाया मत छूना
▪︎ अध्याय 8 →  कन्यादान
▪︎ अध्याय 9 →  संगतकार
गद्य – खंड
▪︎ अध्याय 10 →  नेताजी का चश्मा
▪︎ अध्याय 11 →  बालगोबिन भगत
▪︎ अध्याय 12 →  लखनवी अंदाज़
▪︎ अध्याय 14 →  एक कहानी यह भी
▪︎ अध्याय 16 →  नौबतखाने में इबादत
▪︎ अध्याय 17 →  संस्कृति

कक्षा 10 हिन्दी कृतिका भाग 2 नोट्स 

📚 पुस्तक -- कृतिका भाग 2

▪︎ अध्याय 1 →  माता का आँचल
▪︎ अध्याय 2 →  जॉर्ज पंचम की नाक
▪︎ अध्याय 3 →  साना-साना हाथ जोड़ि
▪︎ अध्याय 5 →  मैं क्यों लिखता हूँ?

Class 10 Hindi Notes – B

कक्षा 10 हिन्दी स्पर्श भाग 2 नोट्स 

📚 पुस्तक -- स्पर्श भाग 2

काव्य – खंड
▪︎ अध्याय 1 →  साखी
▪︎ अध्याय 2 →  पद
▪︎ अध्याय 3 →  दोहे
▪︎ अध्याय 4 →  मनुष्यता
▪︎ अध्याय 7 →  तोप
▪︎ अध्याय 8 →  कर चले हम फ़िदा
गद्य – खंड
▪︎ अध्याय 9 →  आत्मत्राण
▪︎ अध्याय 10 →  बड़े भाई साहब
▪︎ अध्याय 11 →  डायरी का एक पन्ना
▪︎ अध्याय 12 →  तताँरा-वामीरो कथा
▪︎ अध्याय 14 →  गिरगिट
▪︎ अध्याय 17 →  कारतूस

कक्षा 10 हिन्दी संचयन भाग 2 नोट्स

📚 पुस्तक -- संचयन भाग 2

▪︎ अध्याय 1 →  हरिहर काका
▪︎ अध्याय 2 →  सपनों के-से दिन
▪︎ अध्याय 3 →  टोपी शुक्ला

यहा पर इस लेख में हमने कक्षा 10वी के हिन्दी विषय के सभी पुस्तकों के नोट्स का पीडीएफ फ़ाईल आपके साथ एकदम विस्तार से शेयर किया, जिसे डाउनलोड करके आप अपने हिन्दी विषय के परीक्षा की अच्छे से तैयारी कर सकते हैं। अगर आप कक्षा 10 में रहे विद्यार्थी है, तो यहा पर शेयर किये class 10 hindi notes pdf को जरुर डाउनलोड करें।

यदि आप कक्षा 10वी को अच्छे अंकों के साथ उत्तीर्ण करना चाहते है, तो इसके लिये आपको कक्षा 10 के सभी विषयों की अच्छे से तैयारी करनी होगी। और इसलिए हमने कक्षा 10 के सभी विषयों के नोट्स का pdf फ़ाईल शेयर किया है। आप यहा से कक्षा 10 के हिन्दी विषय के नोट्स को डाउनलोड करने के बाद, उन अन्य विषयों के नोट्स को भी डाउनलोड करें, और उन सभी नोट्स की मदद से अपने परीक्षा की खुब अच्छे से तैयारी करें।

FAQ: हिन्दी के प्रश्न उत्तर कक्षा 10

प्रश्न -- कक्षा 10 के हिन्दी विषय के सभी पुस्तकों के नोट्स कैसे डाउनलोड करें?
उत्तर -- यहा पर कक्षा 10वी के हिन्दी विषय के सभी पुस्तकों के नोट्स का डाउनलोड लिंक शेयर किया गया है, आप उस लिंक पर क्लिक करके नोट्स को असानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

प्रश्न -- 10वीं कक्षा में हिंदी की कितनी किताबें हैं?
उत्तर -- एनसीईआरटी कक्षा 10 में हिंदी विषय के लिए चार पुस्तकें हैं। 

प्रश्न -- 10वीं कक्षा के हिंदी की किताबों के क्या नाम हैं?
उत्तर -- एनसीईआरटी कक्षा 10 के हिंदी की किताबों के नाम ये है- (क्षितिज भाग 2), (कृतिका भाग 2), (स्पर्श भाग 2) और (संचयन भाग 2)। प्रथम की दो पुस्तकें हिन्दी पाठ्यक्रम A के लिए तथा अन्तिम दो पुस्तकें हिन्दी पाठ्यक्रम B के लिए निर्धारित हैं।

प्रश्न -- कक्षा 10 के हिंदी A और B में क्या अंतर है?
उत्तर -- कक्षा 10वी में हिंदी पाठ्यक्रम A साहित्य के बारे में है, और यह मुख्य रूप से हिंदी गद्य और कविता पर केंद्रित है। हिंदी पाठ्यक्रम B उन छात्रों के लिए है जो भाषा के साथ कुशल होना चाहते हैं।

प्रश्न -- कक्षा 10वी के हिंदी में कठिन कोर्स कौन सा है A या B?
उत्तर -- कक्षा 10 में हिंदी A हिंदी B की तुलना में थोड़ी अधिक जटिल और कठिन है, हिंदी A कविता और गद्य पर अधिक ध्यान केंद्रित करती है। जबकि हिंदी B संचार पर ध्यान केंद्रित करती है।

प्रश्न -- कक्षा 10 की हिंदी क्षितिज में कितने अध्याय हैं?
उत्तर -- एनसीईआरटी कक्षा 10वी के हिंदी क्षितिज की पुस्तक में कुल 17 अध्याय है।

प्रश्न -- कक्षा 10 की हिंदी कृतिका में कितने अध्याय हैं?
उत्तर -- एनसीईआरटी कक्षा 10वी के हिंदी कृतिका की पुस्तक में कुल 5 अध्याय है।

प्रश्न -- कक्षा 10 की हिंदी स्पर्श में कितने अध्याय हैं?
उत्तर -- एनसीईआरटी कक्षा 10वी के हिंदी स्पर्श की पुस्तक में भी क्षितिज की तरह कुल 17 अध्याय है।

प्रश्न -- कक्षा 10 की हिंदी संचयन में कितने अध्याय हैं?
उत्तर -- एनसीईआरटी कक्षा 10वी के हिंदी संचयन की पुस्तक में कुल 3 अध्याय है।

प्रश्न -- क्या यहा पर शेयर किये गए कक्षा 10 के हिन्दी की सभी पुस्तकों के नोट्स की सहायता से परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं?
उत्तर -- जी हाँ, यहा पर दिये गए कक्षा 10 के हिन्दी विषय की सभी पुस्तकों के नोट्स की मदद से आप अपने हिन्दी के परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं।

अंतिम शब्द

यहा पर शेयर किया गया class 10th hindi notes आपको कैसा लगा, कमेंट के माध्यम से आप अपनी राय हमारे साथ साझा कर सकते हैं। हम आशा करते है की आपको यह लेख जरुर पसंद आया होगा और हमें उमीद है की इस लेख में दिये गए कक्षा 10 के हिन्दी नोट्स की मदद में आपको हिन्दी के परीक्षा की तैयारी में काफी सहायता मिलेंगी। अगर आपके मन में इस लेख से सम्बंधित कोई सवाल या सुझाव है, तो आप नीचे कमेंट कर सकते हैं। साथ ही इस Hindi Notes Class 10 PDF 2024 को आप अपने मित्रों के साथ शेयर जरुर करें।

0 Response to "[ 2024 ] कक्षा 10वीं के हिन्दी विषय का नोट्स | Class 10th Hindi Notes PDF Download"

Post a Comment

विज्ञापन