B.sc nursing क्या हैं ? इसे कैसे करे पुरी जानकारी

B.sc nursing kya hai

B.sc nursing कोर्स क्या होता है पूरी जानकारी

आज हम ऐसे कोर्स के बारें में बात करने वाले हैं जिसे करने के बाद आप मेडिकल के फील्ड में अपना सानदार करियर बना सकते हैं जिस कोर्स की हम बात करने वाले हैं उस कोर्स का नाम है (B.Sc Nursing) जैसा की आपको पता होगा हर स्टूडेंट का अपना एक लक्ष्य होता हैं जैसे की कोई इंजीनियर बनना चाहता है तो कोई पुलिस, ऐसे में कई सारे ऐसे स्टूडेंटस भी होते हैं जिन्हें मेडिकल की दुनिया में अपना करियर बनाना होता हैं, और अगर आप भी उन्हीं स्टूडेंट्स में से एक है जिन्हे मेडिकल में अपना भविष्य बनाना हैं तो आप सही जगह पर हैं, क्योकी इस आर्टिकल में हम आपके साथ b.sc nursing ki jankari बिल्कुल विस्तार में शेयर करेंगे। जैसे की bsc nursing kya hai, b.sc nursing full form, b.sc nursing course details इन सभी को हम विस्तार से समझेंगे तो b.sc nursing के बारे में बिल्कुल विस्तार से जानने के लिये इस आर्टिकल को अन्त तक पढ़ते रहिए। 


bsc nursing kya hai (what is B.sc nursing in hindi)

B.Sc Nursing का पुरा नाम Bachelor of Science in Nursing होता हैं यह एक undergraduate course हैं जिसे आप किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 पास करने के बाद से कर सकते है इस कोर्स को करने में आपको 4 वर्ष का समय लगता है।

bsc nursing करने की शैक्षिक योग्यता

इस कोर्स में प्रवेश लेने से पहले आपको ये पता होना चाहिए की इस कोर्स की शैक्षिक योग्यता क्या हैं। इस कोर्स में ऐडमिशन पाने के लिये सबसे पहले आप कक्षा 12 पास होंने चाहिए और वो भी Science stream से जिसमे की आपका Biology, Physics, Chemistry विषय होना अनिवार्य है अन्यथा आप bsc nursing कोर्स करने के योग्य नहीं है। ध्यान रहे की आपने कक्षा 12 को कम से कम 50% मार्क्स के साथ पास किया हो। इस कोर्स में प्रवेश के पहले आपकी प्रवेश परीक्षा ली जाती है जिसे पास करने के बाद आप इस कोर्स में ऐडमिशन ले सकते हैं।


bsc nursing करने के लिये कितनी उम्र होनी चाहिए

Bsc nursing कोर्स मे ऐडमिशन आप तभी ले सकते है जब आपकी उम्र 17 से 35 वर्ष के बीच हो यदि आपकी उम्र 17 से कम है तो आप Bsc nursing में प्रवेश पाने के योग्य नहीं हैं 

bsc nursing में admission कैसे ले

अब तक हमने bsc nursing क्या है और इसमे प्रवेश पाने की शैक्षिक योग्यता को समझ लिया अब हम बात करते है की bsc nursing मे ऐडमिशन कैसे लिया जाता हैं। bsc nursing में ऐडमिशन आपको तभी मिलती है जब आप इनके प्रवेश परिक्षा को पास कर लेते है हालांकि कुछ ऐसे collages भी आपको मिल जायेंगे जहा आप बिना प्रवेश परीक्षा दिये सीधा ऐडमिशन ले सकते हैं लेकिन वो प्राइवेट collages होते हैं और वहा पर आपको आपके 12 के मार्क्स के अधार पर प्रवेश मिलती हैं। बाकी यदि आप किसी सरकारी यूनिवर्सिटी में ऐडमिशन लेना चाहते हैं तो आपको उन यूनिवर्सिटी द्वारा कराये गये प्रवेश परीक्षा को पास करना पड़ेगा। 

प्रवेश परिक्षा के लिये आवेदन कैसे करे

अब आपके मन में ये सवाल आ रहा होगा की आप इस प्रवेश परीक्षा के लिये आवेदन कैसे और कहां से करे। तो आप जिस collage या University में ऐडमिशन लेना चाहत है उसके official वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म भर के आवेदन कर सकते है या फिर आप उस collage या University के कार्यालय में जानकर ऑफ़लाइन भी आवेदन कर सकते हैं।

bsc nursing के Entrance exams (प्रवेश परीक्षा)

प्रवेश परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर छात्रों को स्नातक नर्सिंग कार्यक्रमों के लिए प्रवेश मिलता है जो राज्य और विश्वविद्यालय दोनों स्तरों पर आयोजित किए जाते हैं।  यहां कुछ लोकप्रिय प्रवेश परीक्षाएं दी गई हैं जो छात्रों को बीएससी नर्सिंग में प्रवेश के लिए देनी होती हैं।

▪︎ AUEE
▪︎ CPNET
▪︎ BHU UET
▪︎ AIIMS Nursing
▪︎ AFMC Nursing
▪︎ SVNIRTAR CET

ये है कुछ प्रवेश परीक्षाएं जिन्हे यदि आप पास कर लेते है तो आप बीएससी नर्सिंग में बड़े आसानी से प्रवेश पा सकते हैं।


bsc nursing में फीस कितनी लगती है

Bsc nursing कोर्स को करने में कितनी फीस लगती है, ये आपके द्वारा चुने गये कॉलेज के प्रकार पर निर्भर करता है यदि आप निजी कॉलेज में ऐडमिशन लेते है जोकि मुख्य रूप से शहरी क्षेत्रों में स्थित होते हैं तो आपकी फीस ज्यादा लग सकती है क्योकी सरकारी कॉलेजों की तुलना में निजी कॉलेज अधिक महंगे होते हैं। Bsc nursing के इस चार साल के कोर्स को करने में आपका सलाना 20,000 से 2.50,000 के बीच फीस लग सकता हैं। यहा कुछ अच्छे कॉलेजों के नाम है और उनकी सलाना फीस 
SRM University, Chennai  4 लाख प्रती वर्ष 
PDM University  4 लाख प्रती वर्ष 
Amity University  6 लाख प्रती वर्ष 
SGT University  7 लाख प्रती वर्ष 

bsc nursing कोर्स करने के बाद सेलरी

B.Sc Nursing कोर्स को करने के बाद आपकी सेलरी की बात करे तो, Payscale के अनुसार B.Sc Nursing graduate's को इंडिया में average salary 3 लाख प्रती वर्ष तक मिलती है और ये सेलरी आपके location के अनुसार इससे ज्यादा या कम भी हो सकते है।

bsc nursing कोर्स करने के बाद job 

बीएससी नर्सिंग कोर्स को पुरा करने के बाद आपकी भारत में आसानी से नौकरी मिल सकती है। क्योंकि नर्सिंग का क्षेत्र तेजी से बढ़ रहा है और इस कोर्स के बाद स्नातकों के पास इस क्षेत्र में उच्च अध्ययन का विकल्प भी हैं।

Nurse
Ward Nurse
Nursing Tutor
Nurse Manager
Home Care Nurse
Nursing Assistant
Infection Control Nurse
Junior Psychiatric Nurse
Nursing Assistant Supervisor

तो यव कुछ jobs है जिन्हे आप बीएससी नर्सिंग कोर्स को पुरा करने के बाद पा सकते है 

Conclusion

इस आर्टिकल में हमने जाना bsc nursing kya hai और इसे कैसे करे। यदि आपको Medical के क्षेत्र में रूचि है, तो ये कोर्स आपके लिये सबसे अच्छा कोर्स साबित हो सकता है। आप इस कोर्स को करने के बाद अपना एक अच्छा career बना सकते है। और इस आर्टिकल में हमने बीएससी नर्सिंग की जानकारी को विस्तार से समझा।

हमे उमीद है की इस आर्टिकल में हमने जोभी जानकारी आपके साथ साझा किया उससे आपको bsc nursing kya hota hai अच्छे से समझ में आ गया होगा। यदि आपके मन में कोई सवाल हो तो आप हमे नीचे कमेंट में पुछ सकते है। और इस आर्टिकल को अपने मित्रो के साथ सोशल मीडिया पर शेयर भी कर सकते है।

0 Response to "B.sc nursing क्या हैं ? इसे कैसे करे पुरी जानकारी"

Post a Comment