Class 8 History Notes In Hindi [ PDF DOWNLOAD ] कक्षा 8 के इतिहास नोट्स

Class 8 History Notes In Hindi
इस आर्टिकल हम कक्षा 8 के विद्यार्थियों के लिये सामाजिक विज्ञान के इतिहास पुस्तक के सभी अध्यायों के बेहतरीन नोट्स शेयर कर रहे है, जिसे बहुत ही असानी से डाउनलोड किया जा सकता है। और साथ ही इस नोट्स की सहायता से कक्षा 8 के विद्यार्थियों को इतिहास विषय के परीक्षा की तैयारी करने में बहुत ही मदद मिलेंगी।यदि आप कक्षा 8 के छात्र है, तो फिर आपके लिये यह आर्टिकल काफी महत्त्वपूर्ण एवं उपयोगी है, क्योकी यहा पर आप कक्षा 8 के इतिहास विषय के सभी अध्यायों के नोट्स pdf में असानी से डाउनलोड कर सकते हैं और इन नोट्स की मदद से अपने इतिहास के परीक्षा की अच्छे से तैयारी करके, इतिहास विषय में अच्छे मार्क्स प्राप्त कर सकते हैं। 

तो, अगर आप कक्षा 8 में पढ़ रहे है और आप अपने इतिहास विषय में अच्छे अंक हासिल करना चाहते है, तो फिर आप यहा पर दिये गए class 8 history notes in hindi को जरुर डाउनलोड करे, और इन नोट्स की सहायता से अपने परीक्षा की बढिया से तैयारी करें। यदि आप यहा पर दिये गए इतिहास के नोट्स की सहायता से अपने परीक्षा की तैयारी करते है, तो निश्चित रूप से आप अपने इतिहास विषय में अच्छे मार्क्स प्राप्त कर पाएंगे।

यहा पर जो कक्षा 8 के इतिहास नोट्स pdf शेयर किये गए है, उन नोट्स को बहुत ही सरल, साफ एवं समझने योग्य बनाया गया है, ताकी किसी भी छात्र को किसी भी अध्याय को समझने में परेसानी ना हो। इसके अलावा इन नोट्स में इतिहास के उन महत्वपुर्ण प्रश्नों के उत्तर भी सामिल किये गए है, जो आपके इतिहास विषय के परीक्षा में पुछे जा सकते हैं। इसलिए यदि आप कक्षा 8 में पढ़ रहे विद्यार्थियों में से है, तो यहा पर दिये गए कक्षा 8 के इतिहास नोट्स को आप जरुर डाउनलोड करें और इस नोट्स की मदद से अपने इतिहास के परीक्षा की अच्छे से तैयारी करें।

Note -- हमने कक्षा 8 के सामाजिक विज्ञान के अन्य पुस्तक जैसे नागरिक शास्त्र और भूगोल के सभी अध्यायों के नोट्स भी शेयर करे है। यदि आपने उन सभी के नोट्स को डाउनलोड नही किया है, तो आप उन सभी को भी जरुर डाउनलोड करे। और कक्षा 8 के इतिहास नोट्स को pdf में डाउनलोड करने के लिये, इस लेख को अन्त तक पढ़े। तो चलिये अब हम class 8 history notes in hindi के सभी अध्यायों को विस्तार से देखे।


कक्षा 8 इतिहास नोट्स हिन्दी मीडियम (Ncert Class 8 History Notes In Hindi 2023)

यहा पर आप कक्षा 8 की सामाजिक विज्ञान के इतिहास पुस्तक के सभी अध्यायों के नोट्स को पीडीएफ में काफी असानी से डाउनलोड कर सकते है। कक्षा 8 के इतिहास की किताब का नाम (हमारे अतीत–III) है, और इस किताब में कुल दस अध्याय है। और आपको यहा पर उन सभी दस अध्यायों के नोट्स pdf में विस्तार से मिल जायेंगे। class 8 history notes in hindi pdf download करने के लिये आप नीचे दिये गए सारणी में पीडीएफ डाउनलोड पर क्लिक करें, और फिर गूगल ड्राइव मे जाकर उस अध्याय के नोट्स को असानी से डाउनलोड करें।

एनसीईआरटी कक्षा 8 इतिहास (हमारे अतीत – III)

अध्याय संख्या अध्याय का नाम पीडीएफ डाउनलोड करें
अध्याय 1. कैसे, कब और कहाँ पीडीएफ डाउनलोड
अध्याय 2. व्यापार से साम्राज्य तक कंपनी की सत्ता स्थापित होती है पीडीएफ डाउनलोड
अध्याय 3. ग्रामीण क्षेत्र पर शासन चलाना पीडीएफ डाउनलोड
अध्याय 4. आदिवासी, दीकु और एक स्वर्ण युग की कल्पना पीडीएफ डाउनलोड
अध्याय 5. जब जनता बग़ावत करती है 1857 और उसके बाद पीडीएफ डाउनलोड
अध्याय 6. बुनकर, लोहा बनाने वाले और फैक्ट्री मालिक पीडीएफ डाउनलोड
अध्याय 7. "देशी जनता" को सभ्य बनाना राष्ट्र को शिक्षित करना पीडीएफ डाउनलोड
अध्याय 8. महिलाएँ, जाति एवं सुधार पीडीएफ डाउनलोड
अध्याय 9. राष्ट्रीय आंदोलन का संघटन: 1870 के दशक से 1947 तक पीडीएफ डाउनलोड
अध्याय 10. स्वतंत्रता के बाद पीडीएफ डाउनलोड

यहा पर इस लेख में हमने कक्षा 8 के इतिहास विषय के सभी अध्यायों के नोट्स pdf में शेयर किया, जिसे कक्षा 8 के स्टूडेंट्स बहुत ही असानी से करके, अपने इतिहास विषय के परीक्षा की Preparation कर सकते हैं और इतिहास में अच्छे मार्क्स हासिल कर सकते हैं। यदि आप कक्षा 8 के सामाजिक विज्ञान में अच्छे अंक हासिल करना चाहते है, तो आपको कक्षा 8 के सामाजिक विज्ञान के तीनों पुस्तक- इतिहास, भूगोल और नागरिक शास्त्र की अच्छे से तैयारी करनी होगी तभी आप समाजिक विज्ञान में अच्छे मार्क्स प्राप्त कर पाएंगे। और इसलिए हमने कक्षा 8 के सामाजिक विज्ञान के तीनो पुस्तकों के नोट्स की pdf शेयर करी है, आप उन सभी नोट्स को भी आवश्य डाउनलोड करें।

यहा पर शेयर किया गया कक्षा 8 इतिहास नोट्स pdf आपको कैसा लगा, कमेंट के माध्यम से आप अपने विचार हमारे साथ साझा कर सकते हैं। हम आशा करते है को, आपको यह लेख जरुर पसंद आया होगा और हमे उमीद है की इस लेख में दिये गए class 8 history notes in hindi की सहायता से आपको इतिहास के परीक्षा की तैयारी करने में काफी मदद मिलेंगी। यदि आपके मन में इस लेख से सम्बंधित कोई सवाल है, तो आप नीचे कमेंट करके पुछ सकते हैं। साथ ही इस कक्षा 8 के इतिहास नोट्स को आप आपने क्लास के सभी मित्रों के साथ शेयर जरुर करें। 

FAQ: कक्षा 8 के इतिहास विषय से सम्बंधित कुछ प्रश्न

प्रश्न -- कक्षा 8 के इतिहास विषय में कितने अध्याय हैं?

उत्तर -- कक्षा 8 के इतिहास के एनसीईआरटी की पुस्तक में कुल 10 अध्याय हैं।

प्रश्न -- कक्षा 8 के इतिहास नोट्स कैसे डाउनलोड करें?

उत्तर -- यहा पर कक्षा 8 के इतिहास विषय के सभी अध्यायों के नोट्स के डाउनलोड लिंक दिये गए है, आप उस लिंक पर क्लिक करके नोट्स को असानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

प्रश्न -- कक्षा 8 की इतिहास की किताब का नाम क्या है?

उत्तर -- कक्षा 8 के इतिहास की किताब का नाम है - (हमारे अतीत – III)

प्रश्न -- कक्षा 8 के इतिहास का पहला अध्याय कौन सा है?

उत्तर -- (कैसे, कब और कहाँ) कक्षा 8 के इतिहास का पहला का है।

प्रश्न -- क्या यहा पर दिये गए कक्षा 8 के इतिहास नोट्स की सहायता से परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं?

उत्तर -- जी हाँ, आप यहा पर शेयर किये गए इतिहास के नोट्स की सहायता से अपने इतिहास विषय के परीक्षा की अच्छे से तैयारी कर सकते हैं।

अन्य कक्षा के नोट्स


➪ कक्षा 7 गणित नोट्स
➪ कक्षा 7 संस्कृत नोट्स 





Disclaimer :- इस gyankibook.com पर आपको एजुकेशन से सम्बंधित लेख पढ़ने को मिलते है। और यही हमारा उदेश्य है, की हम आपको पढाई से सम्बंधित अच्छे से अच्छे कंटेंट प्रदान कर सके। इस वेबसाइट पर जो भी नोट्स या बुक आपको दिए जाते है वह हम इंटरनेट से खोज कर आप तक पहुचाते है। हालांकि कुछ नोट्स हमारे द्वारा भी बनाए जाते है। अगर यहा दी गई नोट्स से आपको कोई समस्या है या आपको ऐसा लगता है की हम किसी कानून का उलघन कर रहे है, तो आप हमसे संपर्क कर सकते हैं। (Contact Us)

0 Response to "Class 8 History Notes In Hindi [ PDF DOWNLOAD ] कक्षा 8 के इतिहास नोट्स"

Post a Comment

विज्ञापन