वाद्य यंत्र के नाम हिन्दी और अंग्रेजी में | Musical Instruments Names In Hindi

Musical Instruments Names

इस आर्टिकल में हम musical instruments name in hindi के लिस्ट को विस्तार से देखेंगे। अगर आप अच्छे से अंग्रेजी बोलना चाहते है तो, आपका vocabulary यानी की शब्दावली अच्छी होनी चाहिए तभी आप बेहिचक अंग्रेजी बोलने में सक्षम होंगे। अगर आपका शब्दावली अच्छा नही है तो आपको अंग्रेजी बोलते समय काफी परेसानी हो सकती है। और इस आर्टिकल में हम आपके साथ musical instrument name के लिस्ट को शेयर कर रहे है जिससे की आपकी vocabulary और भी अच्छी हो सके। क्योकी हम हमारे दैनिक जिवन में आम बोल चल में संगीत उपकरण के नाम का प्रयोग करते रहते है ऐसे में अगर आपको सभी musical instruments name in hindi and english पता रहेंगे तो आपको अंग्रेजी बोलने में सहज होगी।

साथ ही कई सारे ऐसे स्टूडेंट होते है जो छोटी कक्षा में पढ़ते है जैसे की कक्षा 3 से 8 तक जिन्हें उनके स्कूल से 10 musical instruments name या 20 musical instruments name लिखने का होम वर्क मिल जाते है और उन्हें वाद्य यंत्र के नाम नही पता होते है अगर आप भी उन छात्रों में से तो, आपको ये आर्टिकल काफी सहयोगी है क्योकी आप इस आर्टिकल की मदद से अपने स्कूल से मिले हुए musical instruments name के होम वर्क को कम्पलीट कर सकते है। तो चलिए अब हम musical instruments name in hindi के लिस्ट को विस्तार से देखें।


वाद्य यंत्र के नाम हिन्दी और इंग्लिश में (Musical Instruments Names In Hindi)

Conch (कौंच) -- शंख

Drumnet (ड्रमेट) -- डुगडुगी

Bell (बेल) -- घंटी

Bag pipe (बैग) -- पाइप मशकबाजा

Bassoon (बसून) -- अलगोजा

Clarionet (क्लैरियानेट) -- क्लैरिनेट

Guitar (गिटार) -- सितार

Gourd Flute (गोर्ड फ्लूट) -- बीना

Harp (हार्प) -- वीणा

Haut boy (हॉटबॉय) -- शहनाई

Kettle-drum (केटल-ड्रम) -- नगाड़ा

Mouth Organ (माऊथ ऑर्गन) -- बीन-बाजा

Sarod (सरोद) -- सरोद

Tab टैब (छोटा) -- ढोल 

Tambourine (टैम्बूरीन) -- झाँझ लगा हुआ उफ 

Violin (वायलिन) -- वायलिन

Bugle (बिगुल) -- शहनाई

Banjo (बैंजो) -- बैंजो

Clarion (क्लैरियन) -- बांसुरी, तुरही 

Cymbal (सिम्बल) -- झाँझ

Drum (ड्रम) -- ढोलक, नगाड़ा 

Flute (फ्लूट) -- बांसुरी

Gong (गांग) -- घंटा

Harmonium (हारमोनियम) -- हारमोनियम

Horn (हार्न) -- सींग

Jew's Harp Lute (ज्यूज हार्प-ल्यूट) -- मरचंग

Mandolin (मैनडोलिन) -- एक वाद्य यंत्र 

Piano (पियानो) -- पियानो

Sitar (सितार) -- सितार

Tomtom (टमटम) -- ढोलक

Trombone (ट्रम्बोन) -- तुरही

Whistle (व्हिसल) -- सीटी


यहा पर हमने musical instruments names in hindi के लिस्ट को विस्तार से देखा। यहा पर दिये गए संगीत उपकरण के नाम से आप अपनी vocabulary शब्दावली को बेहतर कर सकते है जिससे की आपको अंग्रेजी बोलने में असानी हो सके। साथ ही अगर आप छोटे कक्षाओं में पढ़ने वाले छात्र है और आपको आपके स्कूल से musical instruments names english and hindi में लिख कर लाने का होम वर्क मिला है या फिर आपको इन सभी संगीत उपकरण के नाम को याद करके आने को बोला गया हो, तो इस आर्टिकल में हमने जितने भी वाद्य यंत्र के नाम हिन्दी और अंग्रेजी में आपके साथ शेयर किया है उसकी मदद से आप अपने स्कूल से मिले हुए होम को असानी से पुरा कर सकते है और इन musical instruments names को याद भी कर सकते है। हम आशा करते है की आपको ये आर्टिकल अच्छा लगा होगा और हमे उमीद है की इस आर्टिकल में हमने जितने भी musical instruments names in hindi के लिस्ट को आपके साथ शेयर किया है उससे आपको काफी मदद मिली होगी। अगर आपके मन में कोई सवाल हो तो, आप हमे नीचे कमेंट करके पुछ सकते है और इस आर्टिकल को आप अपने मित्रों के साथ शेयर जरुर करे।

0 Response to "वाद्य यंत्र के नाम हिन्दी और अंग्रेजी में | Musical Instruments Names In Hindi"

Post a Comment