रंगों के नाम हिन्दी और अंग्रेजी में | Colours Name In Hindi And English

रंगों के नाम

इस आर्टिकल में हम Colours Name In Hindi के लिस्ट को बिल्कुल विस्तार से देखेंगे। आपको बता दे की रंग हज़ारों सालो से हमारे जीवन में अपनी जगह बनाए हुए हैं। बहुत से ऐसे लोग या छात्र है जिनसे अगर रंगों के नाम पुछा जाए तो, उन्हें कुछ गिने चुने ही कलर्स नेम पता होते है और बहुत से ऐसे छात्र भी होते है जिन्हे रंग के नाम अंग्रेजी में तो पता होते है लेकिन वो उनका हिन्दी नाम नही जानते। और अगर आप भी उन्हीं लोगो में से है जिन्हें कुछ ही rangon ke naam पता है तो, आप बिल्कुल सही जगह पर है क्योकी इस आर्टिकल में हम 20 से भी ज्यादा रंगो के नाम आपके साथ शेयर करेंगे। इसीलिए आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ते रहे।

यदि आप छोटे कक्षा के छात्र है तो, आपके लिए ये आर्टिकल काफी महत्वपुर्ण है। क्योकि अक्सर छोटे कक्षा के छात्रो को उनके स्कूल से 10 रंगों के नाम, 20 रंगों के नाम लिखने का होम वर्क मिलता है यदि आपको भी आपके स्कूल से होम वर्क में रंगो के नाम हिन्दी और अंग्रेजी में लिखने को मिला है तो आप इस आर्टिकल की सहायता से अपना होम वर्क कम्पलीट कर सकते है। तो चलिये अब हम सभी Colors name In hindi के लिस्ट को विस्तार में देखें।

Colours Name In Hindi (रंगों के नाम हिन्दी और अंग्रेजी में)

Purple (पर्पल) -- बैंगनी
Pink (पिन्क) -- हल्का गुलाबी
Red (रेड) -- लाल
Blue (ब्लू) -- नीला
Brown (ब्राउन) -- भूरा
Crimson (क्रिमसन) -- गहरा लाल
Azure (एज्योर) -- आसमानी
Black (ब्लैक) --  काला
Dusky (डस्की) -- राख का सा रंग
Golden (गोल्डन) -- सुनहरा
Grey (ग्रे) -- सलेटी
Green (ग्रीन) -- हरा
Indigo (इन्डिगो) -- नीला
Lemon (लैमन) -- हल्का पीला
Maroon (मैरून) -- गहरा सुर्ख
Vermillion (वर्मिलियन) -- सिन्दूरी
White (व्हाइट) -- सफेद
Yellow (येलो) -- पीला
Mauve (मॉव) -- चमकीला गुलाबी
Orange (ऑरेंज) -- नारंगी
Pale (पेल) -- हल्का पीला
Rosy (रोजी) -- गुलाबी
Saffron (सैफरन) -- केसरिया
Violet (वायोलेट) -- जामुनी


यहा पर हमने Colours Name In Hindi के लिस्ट को विस्तार में देखा। यदि आप छोटे कक्षा के जैसे कक्षा 3 से 5 तक के छात्र है और आपको आपके स्कूल से रंगो के नाम लिखने का होम वर्क मिला है या रंगो के नाम याद करके आने को बोला गया है तो, आपके लिये यह  आर्टिकल काफी सहयोगी है क्योकी इस आर्टिकल की मदद से आप रंगो के नाम हिन्ही और इंग्लिश दोनो में लिख सकते हैं और याद भी कर सकते है। 

हमे आशा है की आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा और हम उमीद करते है की इस आर्टिकल में हमने जोभी Colours Name List In Hindi आपके साथ शेयर किया है उससे आपको काफी मदद मिली होगी। अगर आपके मन में कोई सवाल हो तो, आप हमे नीचे कमेंट करके पुछ सकते है और इस आर्टिकल को आप अपने सहपाठी के साथ शेयर जरुर करे।

0 Response to "रंगों के नाम हिन्दी और अंग्रेजी में | Colours Name In Hindi And English"

Post a Comment

विज्ञापन