पानी में रहने वाले जानवरों के नाम | Water Animals Name In Hindi And English [ PDF ]

Water Animals Name In Hindi

इस आर्टिकल में हम पानी में रहने वाले जानवरों के नाम के लिस्ट को विस्तार से देखेंगे साथ ही इनके बारे में कुछ रोचक तथ्य भी जानेंगे। water animals name in hindi उन छात्रों के लिये काफी महत्वपुर्ण है जो छोटे कक्षा में पढ़ रहे है। क्योकी छोटे वर्ग के कक्षा में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स को अक्सर उनके विद्यालय से 10 या 20 pani mein rehne wale janwar के नाम लिख कर लाने का होम वर्क दिया जाता है।

ऐसे में अधिकतर स्टूडेंट्स को बहुत ही कम water animals name in hindi and english पता होते है। अगर आप भी उन स्टूडेंट्स में से एक है जिन्हे उनके स्कूल से पानी में रहने वाले 10 जानवरों के नाम इंग्लिश में लिख कर लाने का काम दिया गया है तो, आप इस आर्टिकल की सहायता से अपना काम बड़े ही आसानी से पुरा कर सकते है। क्योकी यहा पर हमने आपके साथ लगभग 35 से अधिक sea animals name in hindi शेयर किया है, जो आपके होम वर्क को कम्पलीट करने में आपकी सहायता करेंगे।


पानी में रहने वाले जानवर (Water/Sea Animals)

जलीय जानवर उन जानवरों को कहा जाता है जो ताजे पानी या खारे पानी में रहते हैं। हालाँकि, विशेषण समुद्री का उपयोग आमतौर पर उन जानवरों के लिए किया जाता है जो खारे पानी में रहते हैं, अर्थात महासागरों, समुद्रों आदि में। जलीय जंतु गलफड़ों या सीधे त्वचा के विशेष अंगों के माध्यम से हवा में सांस ले सकते हैं या पानी से ऑक्सीजन निकाल सकते हैं। 

जलीय जंतु हमारी दुनिया में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। जलीय जंतुओं की जैव विविधता भोजन, ऊर्जा और यहां तक ​​कि रोजगार भी प्रदान करती है। तो चलिये अब हम water animals name in hindi के लिस्ट को विस्तार से देखे।

पानी में रहने वाले जानवरों के नाम 


S.no Water Animals Name In English Water Animals Name In Hindi
1). Fish मछली
2). Seal सील
3). Octopus ऑक्टोपस
4). Shark शार्क
5). Crab केकड़ा
6). Jelyfish जेलीफ़िश
7). Water turtle जल कछुआ
8). Seahorse समुद्री घोड़ा
9). Walrus वालरस
10). Starfish सितारा मछली
11). Whale व्हेल
12). crocodile मगरमच्छ
13). Dolphin डॉल्फिन
14). Shells गोले
15). Sea urchin समुद्री अर्चिन
16). Cormorant जलकाग
17). Otter ऊद
18). Pelican हवासील
19). Sea anemone समुद्री रत्नज्योति
20). Sea turtle समुद्री कछुआ
21). Sea lion सील
22). Coral मूंगा
23). Tuna टूना
24). Piranha पिरान्हा
25). Prawns झींगे
26). Eels ईल
27). Platypus प्लैटिपस
28). Goldfish सुनहरी मछली
29). Catfish कैटफ़िश
30). Salmon सामन
31). Penguin पेंगुइन
32). Jellyfish जेलिफ़िश
33). Squid स्क्वीड
34). Lobster झींगा मछली
35). Pelican हवासील
36). Shrimp झींगा
37). Oyster सीप
38). Clams बड़ी सीप
39). Seagull गंगा-चिल्ली

पानी में रहने वाले 20 जानवरों के नाम (Water Animals Name In Hindi With Pictures)

Seal (सील)

Seal (सील)
सील एक स्तनपायी है, जो ज्यादातर ठंडे समुद्रों में पाये जाते है। इनका आकार 1 मीटर (3 फीट 3 इंच) और 45 किलोग्राम (99 पाउंड) बैकाल सील से लेकर 5 मीटर (16 फीट) और 3,200 किलोग्राम (7,100 पाउंड) दक्षिणी नर हाथी सील तक होता है, जो कि इसका सबसे बड़ा सदस्य भी है।

 

Blue whale (ब्लू व्हेल)

Blue whale (ब्लू व्हेल)
ब्लू व्हेल एक समुद्री स्तनपायी है। और यह अब तक का सबसे बड़ा ज्ञात जानवर है, जो किसी भी डायनासोर से कहीं बड़ा है। एक वयस्क ब्लू व्हेल लगभग 30 मीटर लंबी हो सकती है और 180,000 किलोग्राम से अधिक वजन कर सकती है, जो लगभग 40 हाथियों या लगभग 2,670 औसत आकार के पुरुषों के बराबर होती है।

 

Shark (शार्क)
Shark (शार्क)
अन्य मछलियों की तरह, शार्क भी एक्टोथर्मिक (ठंडे खून वाली) होती हैं, पानी में रहती हैं, पंख रखती हैं और गलफड़ों से सांस लेती हैं। हालाँकि, शार्क ओस्टिचथिस मछली से भिन्न होती हैं। एक अंतर यह है कि शार्क का कंकाल हड्डी के बजाय कार्टिलेज का बना होता है। शार्क को समुद्र का शिकारी राजा भी माना जाता है। और अब तक की सबसे बड़ी शार्क 13.7 मीटर (45 फीट) की व्हेल शार्क है।

 

Dolphin (डॉल्फिन)

Dolphin (डॉल्फिन)
डॉल्फिन एक समुद्री जानवर है जिसे अपनी प्रजातियों में सबसे बुद्धिमान समुद्री जानवर माना जाता है। डॉल्फ़िन का आकार 1.7 मीटर लंबा (5 फीट 7 इंच) और 50 किलोग्राम (110 पाउंड) Maui's dolphin से लेकर 9.5 मीटर (31 फीट 2 इंच) और 10 टन (11-शॉर्ट-टन) killer whale तक होता है। कुछ डॉल्फ़िन 29 किलोमीटर (18 मील) प्रति घंटे की गति से यात्रा कर सकती हैं और लगभग 30 फीट (9.1 मीटर) छलांग लगा सकती हैं।

 

Piranha (पिरान्हा)

Piranha (पिरान्हा)
पिरान्हा मछली परिवार Serrasalmidae का सदस्य है। यह मीठे पानी, अमेरिकी नदी, झीलों, बाढ़ के मैदानों और जलाशयों में भी पाया जाता है। इसे जल शिकारी के रूप में भी जाना जाता है, जो मुख्य रूप से मछलियों पर फ़ीड करता है या कभी-कभी पौधों की सामग्री खाता है, जो इसे एक सर्वाहारी जानवर बनाता है। पिरान्हा के साइज़ की बात की जाये तो, अधिकांश पिरान्हा 2 फीट (60 सेंटीमीटर) से अधिक लंबे नहीं होते हैं।  उदाहरण के लिए, रेड-बेलिड पिरान्हा और पिराया पिरान्हा लगभग 20 इंच (51 सेंटीमीटर) लंबा हो जाता है, जबकि ब्लैक स्पॉट पिरान्हा 11 इंच (28 सेंटीमीटर) तक बढ़ता है।

 

Sealion (समुद्री शेर)

Sealion (समुद्री शेर)
समुद्री शेर पिन्नीपेड होते हैं जिनकी विशेषता बाहरी कान फड़फड़ाना, लंबी फोरफ्लिपर्स, चारों तरफ चलने की क्षमता, छोटे, घने बाल और एक बड़ी छाती और पेट होता है। अगर हम इसकी वजन की बात करे तो, बेबी समुद्री शेर का वजन लगभग 13-20 पाउंड होता है और जब वे पैदा होते हैं तो 2.5 फीट लंबे होते हैं। महिलाओं का वजन 200 से 400 पाउंड के बीच हो सकता है और यह 6.5 फीट तक लंबा हो सकता है। नर समुद्री शेर बड़े होते हैं, जिनका वजन लगभग 600 से 800 पाउंड होता है और यह 8 फीट तक लंबा हो सकता है। समुद्री शेर लगभग 25 मील प्रति घंटे की गति से तैर सकते हैं, लेकिन ज्यादातर समय वे 11 मील प्रति घंटे के आसपास तैरते हैं। समुद्री शेर पानी की सतह पर सरक कर तेजी से तैर सकते हैं।

 

Octopus (ऑक्टोपस)

Octopus (ऑक्टोपस)
ऑक्टोपस एक नरम शरीर वाला, आठ अंगों वाला मोलस्क है जो ऑक्टोपोडा क्रम का है। इस क्रम में लगभग 300 प्रजातियां शामिल हैं। ये तैरते समय अपने आठ अंगों को पीछे से पीछे खींचते हैं। ऑक्टोपस के आकार की बात करे तो, ये कई अलग-अलग आकारों में आते हैं। आम ऑक्टोपस (ऑक्टोपस वल्गरिस) 12 से 36 इंच (30.5 से 91.4 सेंटीमीटर) लंबा होता है और इसका वजन 6.6 से 22 पाउंड होता है (3 से 10 किलोग्राम)। विशाल प्रशांत ऑक्टोपस (एंटरोक्टोपस डोफ्लेनी) सबसे बड़ा ऑक्टोपस है। वे आम तौर पर 16 फीट (5 मीटर) लंबे और लगभग 50 किग्रा वजन तक बढ़ते हैं। सबसे छोटा ऑक्टोपस Octopus wolfi. है। यह एक इंच (2.5 सेमी) से छोटा होता है और इसका वजन एक ग्राम से भी कम होता है।


Penguin (पेंगुइन)

Penguin (पेंगुइन)
पेंगुइन जलीय उड़ानहीन पक्षियों का एक समूह है यानी की ये उड़ने में असमर्थ होते है। ये अपना आधा जीवन जमीन पर और आधा पानी में बिताते हैं और यह समुद्री पक्षी ज्यादातर ठंडे वायुमंडलीय स्थानों में पाये जाते है।

Crab (केकड़ा)

Crab (केकड़ा)
केकड़े बहुत पुराने जीव हैं। वे 200 मिलियन वर्ष पहले जुरासिक काल के दौरान पृथ्वी पर दिखाई दिए थे।  निवास स्थान के नुकसान और गहन शिकार के कारण केकड़ों की कुछ प्रजातियां लुप्तप्राय हैं। 
केकड़े ज्यादातर समुद्र में पाए जाते हैं, और यह अकशेरुकी है जो क्रस्टेशियन परिवार से संबंधित है। केकड़ों की 4500 से अधिक प्रजातियां हैं और उनमें से ज्यादातर नमकीन, ताजे या खारे पानी (ताजे और नमकीन पानी का मिश्रण) के तटीय क्षेत्रों में रहते हैं। जलीय प्रजातियों के अलावा, कुछ केकड़े अर्ध-स्थलीय या स्थलीय होते हैं (वे भूमि पर रहते हैं)। वे पत्थरों और चट्टानों के साथ रेतीले क्षेत्रों में निवास करते हैं।

Catfish (कैटफ़िश)

Catfish (कैटफ़िश)
कैटफ़िश एक प्रकार की मछली है जो रे-फिनिश मछली के समूह से संबंधित है। कैटफ़िश की 3000 से अधिक प्रजातियां हैं जो अंटार्कटिका को छोड़कर सभी महाद्वीपों पर पाई जा सकती हैं। कैटफ़िश सबसे अधिक खेती की जाने वाली मछलियों में से एक है (उनके मांस को दुनिया भर में विनम्रता के रूप में खाया जाता है)। कैटफ़िश की सबसे छोटी प्रजाति (बैंजो कैटफ़िश) केवल 0.39 इंच लंबी होती है। सबसे बड़ी प्रजाति (मेकांग कैटफ़िश) लगभग 9 फीट लंबाई और 646 पाउंड वजन तक पहुंच सकती है।

Platypus (प्लैटीपस)

Platypus (प्लैटीपस)
प्लैटिपस को डक-बिल्ड माउथ समुद्री जानवर और एक अर्ध-जलीय स्तनपायी के रूप में जाना जाता है जो अंडे देता है। यह जानवर पूर्वी ऑस्ट्रेलिया और तस्मानिया में पाया जा सकता है। प्लैटिपस मीठे पानी की झीलों और नालों के पास और उनमें रहता है। 19वीं सदी में फर के कारण प्लैटिपस का शिकार किया जाता था। सौभाग्य से, प्लैटिपस की संख्या गंभीर रूप से प्रभावित नहीं हुई थी और इस जानवर को लुप्तप्राय प्रजातियों के रूप में सूचीबद्ध नहीं किया गया है।

Tuna (टूना)

Tuna (टूना)
टूना दुनिया में मछलियों के बीच व्यापक रूप से खाने योग्य प्रजाति है। और ये सबसे अधिक खपत मछली प्रजातियों में से एक है। टूना की 8 प्रजातियां हैं। टूना की सभी प्रजातियां खानाबदोश हैं, जिसका अर्थ है कि वे अपना पूरा जीवन एक ही स्थान पर नहीं बिताती हैं। इसके बजाय, वे अक्सर अपना स्थान बदलते रहते हैं। टूना एक बड़ी मछली होती है। यह 6.5 फीट की लंबाई और 550 पाउंड तक के वजन तक पहुंच सकती है। अब तक कक दर्ज की गई टूना का सबसे बड़ा नमूना 21 फीट लंबा था, जिसका वजन 1600 पाउंड था।

Sea horse (समुद्री घोड़ा)

Sea horse (समुद्री घोड़ा)
समुद्री घोड़ा एक समुद्री जानवर है जो एक सीधी मछली है, और इसका चेहरा घोड़े जैसा दिखता है। समुद्री घोड़ों की 35 प्रजातियां हैं। समुद्री घोड़ों की कई प्रजातियाँ अति-मछली पकड़ने के कारण लुप्तप्राय हैं (समुद्री घोड़ों का उपयोग पारंपरिक एशियाई चिकित्सा में किया जाता है)। समुद्री घोड़ा की लंबाई 0.6 से 14 इंच तक होती है।

Goldfish (सुनहरी मछली)

Goldfish (सुनहरी मछली)
सुनहरी मछली एक ऐसी मछली है जिसका रंग सोने के रंग जैसा होता है। यह एक मीठे पानी की समुद्री मछली है जो साइप्रिनिडे परिवार से संबंधित है। इन्हें आमतौर पर इनडोर एक्वैरियम में पालतू जानवर के रूप में रखा जाता है, और यह सबसे लोकप्रिय एक्वैरियम मछली में से एक है।

Walrus (वालरस)

Walrus (वालरस)
वालरस पिन्नीपेड परिवार का सदस्य है, जिसमें विभिन्न प्रकार के फ़्लिपर्ड समुद्री स्तनधारी शामिल हैं। वालरस की दो उप-प्रजातियां हैं: उत्तरी प्रशांत वालरस और उत्तरी अटलांटिक वालरस। इसके मांस, तेल, त्वचा और दांतों के लिए अतीत में वालरस का बड़े पैमाने पर शिकार किया जाता था। एक वयस्क वालरस के वजन की बात करे तो, ये 2000 से 3000 पाउंड के बीच होता है और वालरस लंबाई में 12 फीट तक पहुंच सकता है।

Jellyfish (जेलिफ़िश)

Jellyfish (जेलिफ़िश)
जेलीफ़िश को समुद्री जेली भी कहा जाता है, ज्यादातर मुक्त-तैराकी समुद्री जानवर होते हैं। जेलीफ़िश की 350 से अधिक प्रजातियाँ हैं जो दुनिया के सभी महासागरों में पाई जा सकती हैं। कुछ प्रजातियां ताजे पानी में भी रह सकती हैं। जेलीफ़िश आकार में बहुत भिन्न होती है। सबसे छोटी प्रजाति (इरुकंदजी) को मानव आंखों से मुश्किल से देखा जा सकता है (एक पिनहेड के आकार का), जबकि सबसे बड़ा (शेर का अयाल) लगभग 8 फीट चौड़ा व्यास का हो सकता है।

Salmon (रावस, सैलमन मछली)

Salmon (रावस, सैलमन मछली)
सैल्मन मछली साल्मोनिडे परिवार से संबंधित है।   रे-फिनिश इस मछली का दूसरा नाम है। प्रजातियों के आधार पर सैल्मन 20 इंच से 5 फीट लंबाई और 4 से 110 पाउंड वजन तक पहुंच सकता है। चेरी सैल्मन सबसे छोटी और चिनूक सैल्मन सैल्मन की सबसे बड़ी प्रजाति है।

Oyster (सीप)

Oyster (सीप)
सीप खारे पानी के मोलस्क के कुछ परिवारों का सामान्य नाम है। सीप की लगभग 150 प्रजातियां हैं जो दुनिया भर के समुद्री जल में पाई जा सकती हैं। अधिकांश प्रजातियां चट्टानी तटों पर उथले, समशीतोष्ण जल में निवास करती हैं। सीप ग्रह पर कम से कम 180 मिलियन वर्षों से मौजूद हैं। सीप लंबाई में 3 से 14 इंच और वजन के 1.7 से 7 औंस तक पहुंच सकता है। व्यावसायिक लाभ के लिए मोती प्राप्त करने के लिए मोती सीप की भी कटाई की जाती है।

Prawns (झींगे)

Prawns (झींगे)
झींगे छोटी मछलियाँ होती हैं जिनमें सबसे बड़े पिंसर होते हैं। चिंराट बड़े होते हैं, जिसका अर्थ यह भी है कि झींगे के दो जोड़ी पैरों पर बड़े पंजे होते हैं। इसमें आम तौर पर पांच जोड़ी पैर और एक मूंछ होती है। इन मछलियों का उपयोग ज्यादातर व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए किया जाता है।

Crocodile (मगरमच्छ)

Crocodile (मगरमच्छ)
मगरमच्छ बड़े सरीसृप हैं जो ताजे पानी, झीलों, नदियों, खारे पानी में रहते हैं। वे ऑस्ट्रेलिया, अफ्रीका, अमेरिका और एशिया के क्षेत्रों में पाए जा सकते हैं। मगरमच्छों की 23 प्रजातियाँ हैं और उनमें से अधिकां theश अवैध शिकार के कारण संकटग्रस्त हैं। मगरमच्छ आकार में भिन्न होते हैं, मगरमच्छ की सबसे बड़ी प्रजाति खारे पानी का मगरमच्छ है जिसकी लंबाई 13-18 फीट और वजन 2200 पाउंड तक हो सकता है।  मगरमच्छ की सबसे छोटी प्रजाति बौना मगरमच्छ है जो 5 फीट लंबाई तक पहुंच सकता है और वजन 40-70 पाउंड तक हो सकता है।

पानी में रहने वाले जानवरों के नाम PDF 

नीचे दिये गए डाउनलोड बटन पर क्लिक करके आप पानी में रहने वाले जानवरों के नाम PDF फाइल डाउनलोड कर सकते है।


निष्कर्ष

यहा पर हमने पानी में रहने वाले जानवरों के नाम को हिन्दी और अंग्रेजी दोनो में विस्तार से देखा। इस आर्टिकल में हमने जो Water Animals Name In Hindi आपके साथ शेयर किया है उससे आप अपने शब्दावली को काफी बेहतर कर सकते है। और अगर आप नर्सरी से लेकर कक्षा 5 तक में से किसी कक्षा के स्टूडेंट्स है तो, आपको कभी न कभी आपके टीचर ने 10 या 20 pani mein rehne wale janwar के नाम लिख कर या याद करके आने को कहा होगा। ऐसे में आपको इस आर्टिकल की सहायता से पानी में रहने वाले जानवरों के नाम लिखने या याद करने में काफी मदद मिलेगी।

हमे आशा है की आपको ये आर्टिकल अच्छा लगा होगा और हम उमीद करते है की इस आर्टिकल में दिये गए सभी Water Animals Name In Hindi से आपको कही न कही जरुर मदद मिली होगी। अगर आपके मन में कोई सवाल हो तो, आप हमे नीचे कमेंट करके पुछ सकते हैं साथ ही इस आर्टिकल को आप अपने मित्रों के साथ शेयर जरुर करे।

0 Response to "पानी में रहने वाले जानवरों के नाम | Water Animals Name In Hindi And English [ PDF ]"

Post a Comment

विज्ञापन