पक्षियों के नाम हिन्दी एवं अंग्रेजी में | Pakshiyon Ke Naam

Pakshiyon Ke Naam

इस आर्टिकल में हम pakshiyon ke naam के लिस्ट को विस्तार से देखेंगे। यहा पर हम लगभग 40 से अधिक पक्षियों के नाम हिन्दी एवं अंग्रेजी में देखेंगे। अंग्रेजी बोलने के लिये शब्दावली का अच्छा होना सबसे इम्पोर्टेन्ट होता है और हम यहा पर जो pakshiyon ke naam angreji mein आपके साथ शेयर कर रहे है उनकी मदद से आप अपनी शब्दावली को अच्छा कर सकते है क्योकी अगर अंग्रेजी बोलते समय आपको किसी पक्षी के नाम को बोलने की जरुर पड़ जाये और आपको उस पक्षी का नाम अंग्रेजी में ना पता हो तो, ऐसे में आपको अंग्रेजी बोलते समय परेशानी हो सकती है और अगर आपको उस पक्षी का नाम अंग्रेजी में पता होगा तो आप बेहिचक अंग्रेजी बोल सकेंगे। इसलिये आप यहा पर दिये सभी पक्षियों के नाम को ध्यान से पढ़े और याद करे।

छोटे वर्ग के कक्षा में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स के लिये यहा पर दिये birds name in english and hindi काफी मददगार साबित हो सकता है क्योकी अकसर छोटे वर्ग के क्लास के छात्रों को उनके विद्यालय से होम वर्क में 10 pakshiyon ke naam या 20 pakshiyon ke naam हिन्दी और अंग्रेजी में लिख कर लाने को दिया जाता है ऐसे में सभी छात्र ये सोचने लगते है की वो इस होम वर्क को पुरा कैसे करेंगे क्योकी उन्हें मुस्किल से कुछ ही चिड़ियों के नाम हिन्दी और इंग्लिश में पता होते है यदि आप भी उन छात्रों में से एक है जिन्हें 10 या 20 birds name in hindi लिख कर लाने का होम वर्क मिला है तो, आप इस आर्टिकल की सहायता से अपना होम वर्क बड़े ही आसानी से कम्पलीट कर सकते है क्योकी यहा पर हमने आपके साथ 40 से अधिक pakshiyon ke naam angreji mein शेयर किया है जोकि आपके होम वर्क को पुरा करने में आपकी सहायता करेंगे। तो चलिये अब हम सभी pakshiyon ke naam के लिस्ट को विस्तार से देखे।

पक्षियों के नाम की लिस्ट (Birds Name In Hindi And English)

Birds Name In English pronunciation Birds Name In hindi
Adjutant एड्जुटन्ट सारस
Bittern बिटर्न तितलौया
Cock कॉक मुर्गा
Crow क्रो कौआ
Cygnet सिगनेट हंस शावक
Dove डॉव पेंडुकी
Duckling डकलिंग बत्तख का बच्चा
Eagle ईगल चील
Falcon फाल्कन बाज
Goose गूज बत्तख
Hen हैन मुर्गी
Jay जे नीलकण्ठ
Lark लार्क लवा
Macaw मैका मकावी तोता
Ostrich ओस्ट्रिच शतुर्मुर्ग
Parrot पैरट तोता
Peacock पीकॉक मोर
Pigeon पीजिअन कबूतर
Quail क्वेल बटेर
Raven रेवन पहाड़ी कौआ
Stork स्टार्क सारस
Swan स्वैन हंस
Weaver-bird वीवर-बर्ड बया
Bat बैट चमगादड़
Chicken चिकन चूजा
Crane क्रेन सारस
Cuckoo कुक्कू पिक, कोयल
Cocato कॉकाटो काकातुआ
Duck डक बत्तख -- मादा
Drake ड्रेक बत्तख -- नर
Fowl फाऊल मुर्गा
Howk हॉक बाज
Heron हैरन बगुला
Kite काइट चील
Magpie मैग्पी नीलकण्ठ
Nightingale नाइटिंगेल बुलबुल
Owl आऊल उल्लू
Partridge पार्टरिज चकोर, तीतर
Peahen पीहैन मोरनी
Pheasant फीजेन्ट तीतर
Rook रूक डोम, कौआ
Sparrow स्पैरो गौरेया
Swallow स्वालो अबाबील चिड़िया
Vulture वुल्चर गिद्ध
Wood Pecker वुड पैक्कर कठफोड़ा
Kiwi कीवी कीवी

इन्हें भी पढ़ें:-


यहा पर हमने पक्षियों के नाम के लिस्ट को देखा। आप इन सभी अंग्रेजी में पक्षियों के नाम को अच्छे से पढ़ कर अपनी शब्दवाली यानी की Vocabulary को अच्छा कर सकते है जिससे की आपको अंग्रेजी बोलने में आसानी हो सके। और अगर आप क्लास 1 से 5 तक के छात्र है तो आपको कभी न कभी स्कूल से 10 Birds Name In Hindi And English लिख कर लाने का होम वर्क जरुर मिला होगा। ऐसे में आप इस आर्टिकल में दिये pakshiyon ke naam की मदद से अपना होम वर्क बिना किसी परेशानी से पुरा कर सकते है।

हमे आशा है की आपको ये आर्टिकल अच्छा लगा होगा और हम उमीद करते है की इस आर्टिकल में हमने जितने भी pakshiyon ke naam को आपके साथ शेयर किया है उन से आपको कही न कही जरुर मदद मिली होगी। अगर आपके मन में कोई सवाल हो तो आप हमे नीचे कमेंट करके पुछ सकते है साथ ही इस आर्टिकल कप अपने मित्रों के साथ शेयर जरुर करे।

0 Response to "पक्षियों के नाम हिन्दी एवं अंग्रेजी में | Pakshiyon Ke Naam"

Post a Comment

विज्ञापन