पेड़ों के नाम हिन्दी और अंग्रेजी में | Tree Names In Hindi And English

Tree Names In Hindi

इस आर्टिकल में हम tree names in hindi (पेड़ों के नाम हिंदी में) के लिस्ट को विस्तार से देखेंगे। पेड़ों का हमारे जीवन में एक बहुत बड़ी भुमिका है क्योकी पेड़ो के द्वारा हमे फल, ओक्सिजन, लड़की, छाह आदि मिलते है जो हमारे जीवन को सरल बनाते है साथ ही पेड़ों की मदद से हमारा पर्यावरण भी सुरक्षित रहता है। और इस आर्टिकल में हम बहुत से पेड़ों के नाम इंग्लिश में और हिन्दी में विस्तार से जानेंगे जिसकी मदद से आप अपनी शब्दावली यानी की vocabulary को अच्छा कर सकेंगे। और अगर आप छोटे कक्षा के स्टूडेंट है तो आपके लिये ये आर्टिकल काफी सहयोगी हो सकता है। क्योकी छोटे कक्षाओं के छात्रों को उनके स्कूल में names of trees in english और names of trees in hindi पुछ लिये जाते है लेकिन बहुत से स्टूडेंट्स को पेड़ों के नाम इंग्लिश और हिन्दी में नही पता होते है ऐसे में आप इस आर्टिकल में दिये गए पेड़ों के नाम को अच्छे से पढ़ कर इन्हें याद कर सकते है जिससे की अगर आपको आपके स्कूल में टीचर पेड़ों के नाम इंग्लिश में पुछे तो आप उन्हे बता सके।

साथ ही छोटे क्लास के स्टूडेंट्स को उनके स्कूल से 10 पेड़ों के नाम इंग्लिश में या 20 पेड़ों के नाम इंग्लिश और हिन्दी में लिख कर लाने का होम वर्क दे दिया जाता है और बहुत से स्टूडेंट्स ये सोचने लगते है की अब वो इस होम वर्क को कैसे पुरा करेंगे। यदि आप भी उन्हीं छात्रों में से है जिनको उनके स्कूल से होम वर्क के रुप मे tree names in hindi लिख कर लाने को कहा गया है तो, आप इस आर्टिकल का सहारा लेकर अपना होम वर्क आसानी के कम्पलीट कर सकते है क्योकी यहा पर हमने tree names in hindi and english के लिस्ट को विस्तार से शेयर किया है। तो चलिये tree and plants names in hindi के लिस्ट को हम विस्तार से देखे।


पेड़ों के नाम हिन्दी और इंग्लिश में (Tree Names In Hindi)

यहा पर दिये गए कुछ पेड़ों और पौधों के नाम से आप अपनी शब्दावली अच्छी कर सकते है जिससे की आपको अंग्रेजी बोलने में आसानी होगी क्योकी अगर हमें अच्छे से अंग्रेजी बोलना है तो हमारी शब्दावली का अच्छा होना बहुत महत्वपूर्ण होता है तो इसलिये आप यहा पर दिये गये सभी पेड़ों के नाम को अच्छे से पढ़ें और याद करे।


▪︎ Acacia (अकेशिया) बबूल

▪︎ Abbizzia Labbek (अब्बिज्आ लेबेक) सिरस

▪︎ Banyan (बैनियान) बरगद

▪︎ Jute (जूट) पट्सन

▪︎ Mango tree (मैंगो ट्री) आम का पेड़

▪︎ Peepal (पीपल) पीपल

▪︎ Paddy (पैडी) धान का पौधा

▪︎ Birch (बर्च) भोजनपत्र

▪︎ Cactus (कैक्ट्स) थूहर

▪︎ Cedar (सीडार) देवदार

▪︎ Coco (कोको) नारियल का पेड़

▪︎ Conifer (कॉनिफर) झाऊ वृक्ष

▪︎ Ebony (इबांनी) आबनूस

▪︎ Fig (फिग) अंजीर

▪︎ Flax (फ्लेक्स) सन

▪︎ Guava (गुआवा) अमरूद

▪︎ Indigo (इन्डीगो) नील

▪︎ Polyalthia (पोलयाल्थ्यिा) अशोक

▪︎ Sal tree (साल ट्री) साल का पेड़

▪︎ Silk Cotton (सिल्क कोटन) सेमल

▪︎ Sugarcane (शुगरकेन) गन्ना

▪︎ Apple Tree (ऐपल ट्री) सेब का पेड़

▪︎ Bamboo (बम्बू) बांस

▪︎ Betel-nut tree (बीटल नट ट्री) सुपारी की पेड़

▪︎ Teak (टीक) सागवान

▪︎ Cane (ककन) बेंत

▪︎ Cypress (साइप्रेस) सरू

▪︎ Shrub (शर्ब) झाड़ी

▪︎ Stamen (स्टेमेन) जीरा

▪︎ Shishman (शीशम) शीशम

▪︎ Creeper (क्रीपर) लता, बेल

▪︎ Date-palm (डेट-पॉम) खजूर का पेड़

▪︎ Elecocarpus (एलियोकारपस) रुद्राक्ष

▪︎ Fir (फर) देवदार, सनोवर

▪︎ Grass (ग्रास) घास

▪︎ Grape Vine (ग्रेप-वाइन) अंगूर की बेल

▪︎ Jack tree (जैक ट्री) कटहल का पेड़

▪︎ Mahogany (माहोगेनी) माहोगेनी

▪︎ Oak (ओक) बलतू

▪︎ Palm Tree (पॉप ट्री) ताड़ का पेड़

▪︎ Pine (पाइन) चीड़ का पेड़

▪︎ Sandal (सन्दल) चन्दन


यहा पर हमने tree names in hindi यानी की (पेड़ों के नाम हिन्दी में) के लिस्ट को विस्तार से देखा। यहा पर हमने जितने भी पेड़ों के नाम को आपके साथ शेयर किया है वो आपके लिये काफी महत्वपुर्ण है। क्योकी आप इन्हें पढ़ पर अपनी शब्दावली अच्छी कर सकते है जिससे आपको अंग्रेजी बोलने में आसानी हो सके। साथ ही अगर आप छोटे कक्षा के स्टूडेंट है और आपको आपके स्कूल के टीचर ने 5 पेड़ों के नाम या 10 पेड़ों और पौधों के नाम इंग्लिश और हिन्दी में लिख कर लाने का होम वर्क दिया है तो, आप इस आर्टिकल की सहायता लेकर अपना होम वर्क बड़े ही आसानी से पुरा कर सकते है। 

हमे आशा है की आपको ये आर्टिकल अच्छा लगा होगा और हम उमीद करते है की, यहा पर हमने जितने भी tree names in hindi को आपके साथ शेयर किया है उससे आपको काफी मदद मिली होगी। अगर आपके मन में कोई सवाल हो तो, आप हमे नीचे कमेंट करके पुछ सकते और इस आर्टिकल को आप अपने दोस्तो के साथ शेयर जरुर करे।

0 Response to "पेड़ों के नाम हिन्दी और अंग्रेजी में | Tree Names In Hindi And English"

Post a Comment

विज्ञापन