भारत के पड़ोसी देशों के नाम और उनकी राजधानी | Bharat Ke Padosi Deshon Ke Naam

Bharat Ke Padosi Desh

इस आर्टिकल में हम भारत के पड़ोसी देशों के नाम और उनसे जुड़े कुछ रोचक तथ्य को विस्तार से समझेंगे। अगर आपको bharat ke padosi desh की पूरी जानकारी चाहिए तो इस आर्टिकल को अन्त तक पढ़ते रहिए।

भारत देश एशिया के दक्षिणी भाग में स्थित है यह दक्षिण-पूर्व एशिया का दूसरा सबसे बड़ा देश है। यह दुनिया के उत्तरी गोलार्ध और पूर्वी गोलार्ध में है। क्षेत्रफल की दृष्टि से देखा जाए तो 3,287,590 वर्ग किमी² के साथ भारत विश्व का सातवां सबसे बड़ा देश है और जनसंख्या की दृष्टि से दूसरा सबसे बड़ा देश है जिसका वर्तमान समय में कुल जनसंख्या लगभग 139 करोड़ से ऊपर है। अगर आपको भारत की जनसंख्या के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं तो हमने इसके ऊपर भी एक आर्टिकल लिखा है आप उसे भी जरुर पढ़े।

भारत में 15,106.7  किलोमीटर की भूमि सीमा के साथ बहुत विशाल भौगोलिक क्षेत्र है और साथ ही 7,516.6 किलोमीटर की एक बहुत लंबी तटरेखा भी है। यहां, हम आपको भारत के पड़ोसी देशों और उनके साथ सीमा साझा करने वाले राज्यों की सूची विस्तार रुप से प्रदान कर रहे हैं। पड़ोसी देशों के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी आपके सामान्य ज्ञान को बढ़ाने में आपकी मदद करेगी। तो चलिये अब हम विस्तार से bharat ke padosi desh के बारे में समझते है।


भारत के पड़ोसी देशों के नाम (Bharat Ke Padosi Deshon Ke Naam)

भारत की भूमि सीमा 15,106.7 किमी है भारत के समुद्र तट की कुल लंबाई 7,516.6 किमी है। आपको बता दे की कुल 9 देश भारत के साथ सीमा साझा करते हैं। इनमें से 7 देश भूमि सीमा साझा करते हैं जबकि 2 देश भारत के साथ समुद्री सीमा साझा करते हैं। भू-सीमाओं की दृष्टि से देखा जाए तो भूटान भारत का सबसे छोटा पड़ोसी देश है। भारत के पड़ोसी दशों के नाम चीन, अफगानिस्तान, पाकिस्तान, भूटान, नेपाल, म्यांमार, बांग्लादेश, मालदीव और श्रीलंका है

1). चीन (China)
2). अफ़ग़ानिस्तान (Afghanistan)
3). बांग्लादेश (Bangladesh)
4). भूटान (Bhutan)
5). म्यांमार (Myanmar)
6). नेपाल (Nepal)
7). पाकिस्तान (Pakistan)
8). श्री लंका (Sri Lanka)
9). मालदीव (Maldives)

भारत के पड़ोसी देश और उनकी राजधानी

देश राजधानी
चीन बीजिंग
अफ़ग़ानिस्तान काबुल
बांग्लादेश ढाका
भूटान थिम्पू
म्यांमार नेपीडॉ, यांगून
नेपाल काठमांडू
पाकिस्तान इस्लामाबाद
श्री लंका कोलंबो
मालदीव माले

भारत के पड़ोसी देश और उनकी सीमा की लंबाई

देश सीमा की लंबाई
चीन 3488 किमी
अफ़ग़ानिस्तान 106 किमी
बांग्लादेश 4096.7 किमी
भूटान 699 किमी
म्यांमार 1643 किमी
नेपाल 1751 किमी
पाकिस्तान 3323 किमी
श्री लंका समुद्री सीमा
मालदीव समुद्री सीमा

भारत के पड़ोसी देश और उनकी सीमावर्ती राज्य

देश सीमावर्ती राज्य
चीन लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश
अफ़ग़ानिस्तान लद्दाख (पीओके)
बांग्लादेश पश्चिम बंगाल, मेघालय, मिजोरम, त्रिपुरा और असम
भूटान पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश और असम
म्यांमार अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मिजोरम और मणिपुर
नेपाल बिहार, उत्तराखंड, यूपी, सिक्किम और पश्चिम बंगाल
पाकिस्तान जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, पंजाब, राजस्थान और गुजरात
श्री लंका यह मन्नार की खाड़ी द्वारा भारत से अलग होती है।
मालदीव यह लक्षद्वीप द्वीप के नीचे हिंद महासागर के दक्षिण-पश्चिम भाग में स्थित है।

भारत के पड़ोसी देशों के नाम और उनके बारे में महत्वपूर्ण जानकारीयाँ


1). चीन

चीन देश भारत के उत्तर में स्थित है और हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश और उत्तराखंड जैसे भारतीय राज्यों के साथ अपनी सीमा साझा करता है। यह 95,96,960 वर्ग किमी के क्षेत्र में फैला हुआ है और दुनिया का सबसे अधिक आबादी वाला देश है। वर्तमान में, चीन दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक है। चीन का राष्ट्रपति राज्य का मुखिया होता है और चीन का प्रधानमंत्री सरकार का मुखिया होता है। चीन की राजधानी बीजिंग है।
राजधानी बीजिंग
बॉर्डर मैकमोहन रेखा
आधिकारिक भाषा मंदारिन
मुद्रा रॅन्मिन्बी, युआन
राष्ट्रीय पशु विशालकाय पांडा
राष्ट्रीय पक्षी लाल मुकुट वाली क्रेन
राष्ट्रीय खेल टेबल टेनिस
राष्ट्रीय फल कीवी फल
राष्ट्रीय वृक्ष मेडेनहेयर ट्री
राष्ट्रीय फूल नीला पानी लिली
सबसे लंबी नदी यांग्ज़ी नदी

2). अफ़ग़ानिस्तान

अफगानिस्तान मध्य एशिया में स्थित भारत का पड़ोसी देश है। इसके पड़ोस में चीन, ईरान, पाकिस्तान, ताजिकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान और उज्बेकिस्तान सहित कई अन्य देश हैं। अफगानिस्तान देश का क्षेत्रफल 6,52,230 वर्ग किमी है। अफगानिस्तान में इस्लाम प्रमुख धर्म है और कृषि इसकी अर्थव्यवस्था का मुख्य आधार है। सूती वस्त्र, ऊनी, बुने हुए कालीन और हस्तशिल्प का निर्माण देश में प्रमुख औद्योगिक गतिविधियाँ हैं।
राजधानी काबुल
बॉर्डर डूरंड रेखा
आधिकारिक भाषा दरी और पश्तो
मुद्रा अफगानी
राष्ट्रीय पशु हिम तेंदुआ
राष्ट्रीय पक्षी ग्रे मयूर-गोल्डन ईगल
राष्ट्रीय खेल बुज़काशी
राष्ट्रीय फल अनार
राष्ट्रीय वृक्ष अफगान पाइन
राष्ट्रीय फूल ट्यूलिप

3). बांग्लादेश

आपको बता दे की प्रारंभ में, बांग्लादेश पाकिस्तान का ही एक हिस्सा था और पूर्वी पाकिस्तान के रूप में जाना जाता था (1947 में विभाजन के बाद)। 1971 में, एक मुक्ति संग्राम हुआ और इसे स्वतंत्रता मिली और इसका नाम बांग्लादेश रखा गया। भारत और बांग्लादेश दुनिया की सबसे लंबी सीमाओं में से एक को साझा करते हैं। भारतीय राज्य असम, त्रिपुरा, मिजोरम, मेघालय और पश्चिम बंगाल बांग्लादेश की सीमा को छूते हैं। और दूसरी ओर, राजशाही, ढाका, खुलना, चटगांव, रंगपुर और सिलहट बांग्लादेशी राज्य हैं जो भारत के साथ अपनी सीमा साझा करते हैं। 

बांग्लादेश 1,43,998 वर्ग किमी के क्षेत्र में फैला है और इसकी तटरेखा 580 किमी है। बांग्लादेश की जनसंख्या की बात करे तो 2011 की जनगणना के अनुसार इसकी कुल जनसंख्या 152,518,015 थी। इसमें सरकार की संसदीय लोकतांत्रिक प्रणाली है और बांग्लादेश की राजधानी ढाका है।
राजधानी ढाका
बॉर्डर रैडक्लिफ रेखा
आधिकारिक भाषा बंगाली
मुद्रा बांग्लादेशी टका
राष्ट्रीय पशु रॉयल बंगाल टाइगर
राष्ट्रीय पक्षी ओरिएंटल मैगपाई-रॉबिन
राष्ट्रीय खेल वालीबाल
राष्ट्रीय वृक्ष आम का पेड़
राष्ट्रीय फल कटहल (कथल)
राष्ट्रीय फूल वाटर लिली

4). भूटान

भूटान की राजधानी थिम्फू है। यह 38,394 वर्ग किमी के क्षेत्र में फैला हुआ है। इस देश की कुल आबादी लगभग  771,612 है भूटान राज्य की सीमा भारतीय राज्यों अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम, असम और पश्चिम बंगाल के साथ लगती है। भूटान देश में सरकार का संसदीय स्वरूप है और इसलिए यह एक संवैधानिक राजतंत्र है। सम्राट के अलावा, इसमें एक प्रधान मंत्री होता है जिसके पास राष्ट्र की कार्यकारी शक्तियाँ होती हैं। जलविद्युत, कृषि, वानिकी और पर्यटन भूटान की अर्थव्यवस्था में प्रमुख योगदानकर्ता हैं।
राजधानी थिम्फू
मुद्रा नगुलट्रम (BTN)
राजभाषा जोंगखा
राष्ट्रीय पशु ताकीन
राष्ट्रीय पक्षी कॉमन रेवेन
राष्ट्रीय खेल तीरंदाजी
राष्ट्रीय वृक्ष सरू
राष्ट्रीय फूल ब्लू पोपी

5). म्यांमार

म्यांमार भारतीय राज्य मिजोरम, नागालैंड, अरुणाचल प्रदेश और मणिपुर बर्मा के साथ अपनी सीमा साझा करते हैं। और म्यांमार संघ गणराज्य पूर्वी एशिया में बंगाल की खाड़ी के किनारे एक तटरेखा के साथ स्थित है। यह देश 6,76,578 वर्ग किमी के क्षेत्र में फैला हुआ है और इसकी वर्तमान राजधानी नायपीडॉ है। म्यांमार देश की कुल जनसंख्या लगभग 5.44 करोड़ है और जनसंख्या का एक उच्च प्रतिशत बौद्ध धर्म का पालन करता है। बर्मा द्विसदनीय विधायिका के साथ राष्ट्रपति गणराज्य द्वारा शासित है। राज्य का मुखिया देश का राष्ट्रपति होता है।
राजधानी नायपीडॉ
मुद्रा बर्मी क्यातो
राजभाषा बर्मी
राष्ट्रगान काबा मा क्यूई
राष्ट्रीय पशु इंडो-चाइनीज टाइगर
राष्ट्रीय पक्षी ग्रे मयूर-तीतर
राष्ट्रीय खेल चिनलोन
राष्ट्रीय वृक्ष वचेलिया बबूल हॉरिडा
राष्ट्रीय फूल टेरोकार्पस इंडिकस
सबसे लंबी नदी इरावदी नदी

6). नेपाल

नेपाल भारत के उत्तर पूर्व में स्थित है, जो हिमालय में स्थित एक देश है जिसकी राजधानी काठमांडू है। नेपाल अपने आकार के मामले में बहुत बड़ा देश नहीं है और 1,47,181 वर्ग किमी के क्षेत्र में फैला हुआ है। इस देश की कुल जनसंख्या लगभग 2.91 करोड़ है। आपको बता दे की दुनिया की 10 सबसे ऊंची चोटियों में से आठ नेपाल में स्थित हैं, जिसमें दुनिया का सबसे ऊंचा बिंदु माउंट एवरेस्ट भी शामिल है।

कृषि नेपाल की अर्थव्यवस्था का मुख्य आधार है; यहां तक ​​कि यहां के अधिकांश उद्योग कृषि उत्पादों के प्रसंस्करण में शामिल हैं। पर्यटन देश की सबसे महत्वपूर्ण विशेषताओं में से एक है और सरकार संघीय संसदीय गणतंत्र है।
राजधानी काठमांडू
मुद्रा नेपाली रुपया
राजभाषा नेपाली
राष्ट्रीय खेल वालीबाल
राष्ट्रीय पक्षी हिमालयी मोनाल
राष्ट्रीय पशु गाय
राष्ट्रीय फूल रोडोडेंड्रोन अर्बोरियम (लाली गुरांसो)
सबसे लंबी नदी करनाली

7). पाकिस्तान

पाकिस्तान एक दक्षिण एशियाई देश है जिसकी तटरेखा अरब सागर और ओमान की खाड़ी के साथ लगती है। ये देश भारतीय राज्य जम्मू और कश्मीर, गुजरात, पंजाब और राजस्थान के साथ अपनी सीमा साझा करता हैं। पाकिस्तान देश का कुल क्षेत्रफल 7,96,095 वर्ग किमी है और इसकी जनसंख्या लगभग 22.08 करोड़ है। राज्य का मुखिया देश का औपचारिक मुखिया होता है।

भारत और पाकिस्तान, दो स्वतंत्र देशों का जन्म तब हुआ जब भारतीय उपमहाद्वीप को ब्रिटिश शासन से स्वतंत्रता मिली। स्वतंत्रता के समय, पाकिस्तान दो क्षेत्रों में विभाजित था, एक भारत के उत्तर-पश्चिम में और दूसरा, भारत के पूर्व में हजारों किलोमीटर दूर। दोनों प्रदेश न केवल भौगोलिक दृष्टि से, बल्कि सांस्कृतिक रूप से भी अलग थे। 1971 में दोनों के बीच गृहयुद्ध छिड़ गया, जिसके बाद बांग्लादेश का गठन हुआ। भारत के उत्तर-पश्चिम में स्थित पश्चिमी पाकिस्तान, पाकिस्तान गणराज्य बन गया और पूर्वी पाकिस्तान बांग्लादेश बन गया।
राजधानी इस्लामाबाद
बॉर्डर रैडक्लिफ रेखा
मुद्रा पाकिस्तानी रुपया
राजभाषा उर्दू
राष्ट्रीय खेल फील्ड हॉकी
राष्ट्रीय पक्षी चकोर
राष्ट्रीय फल आम
राष्ट्रीय वृक्ष देवदार
राष्ट्रगान कौमी तरानाही
सबसे लंबी नदी सिंधु नदी

8). श्री लंका

श्रीलंका देश का कुल क्षेत्रफल 65,610 किमी² है और इसकी जनसंख्या लगभग 2.19 करोड़ है। श्रीलंका का लोकतांत्रिक समाजवादी गणराज्य भारत के दक्षिणी क्षेत्र के पास स्थित है और पाक जलडमरू मध्य द्वारा अलग किया गया है। इस देश की वाणिज्यिक राजधानी कोलंबो है; हालाँकि, श्री जयवर्धनेपुरा कोट्टे इसकी विधायी राजधानी है। राष्ट्रपति श्रीलंका में राज्य का प्रमुख और सरकार का मुखिया होता है। बड़ी संख्या में दर्शनीय स्थलों के साथ, श्रीलंका दुनिया का एक सुखद पर्यटन स्थल है।
राजधानी श्री जयवर्धनेपुरा कोट्टे
मुद्रा श्रीलंकाई रुपया (LKR)
राजभाषा सिंहल, तमिल
राष्ट्रीय खेल वालीबाल
राष्ट्रीय पक्षी सीलोन जंगलपक्षी
राष्ट्रीय फल कटहल
राष्ट्रीय वृक्ष आयरनवुड
राष्ट्रीय फूल नीला पानी लिली
सबसे लंबी नदी महावेली

9). मालदीव

मालदीव भारत के दक्षिण, दक्षिण पश्चिम में स्थित है। यह हिंद महासागर-अरब सागर क्षेत्र में स्थित है और इसमें 26 एटोल की दोहरी श्रृंखला है। केवल 298 वर्ग किमी के क्षेत्र के साथ, मालदीव में एक हजार से अधिक प्रवाल द्वीप हैं। और इस देश की कुल जनसंख्या लगभग 5.41 लाख है। मालदीव की राजधानी माले है और इस देश में इस्लाम धर्म प्रमुख है।
राजधानी माले
राजभाषा धिवेही
मुद्रा मालदीवियन रूफिया
राष्ट्रीय खेल फ़ुटबॉल
राष्ट्रीय पशु यैलोफिन टूना
राष्ट्रीय पक्षी व्हाइट ब्रेस्टेड वाटरहेन
राष्ट्रीय फल नारियल
राष्ट्रीय वृक्ष नारियल का पेड़

Conclusion 

यहा पर हमने भारत के पड़ोसी देशों के नाम को विस्तार में देखा और साथ में हमने उनकी राजधानी भी देखी। अगर आप स्टूडेंट है तो आपके लिये bharat ke padosi deshon ke naam को जानना काफी महत्वपुर्ण है क्युकी कई सारी परीक्षाओं में bharat ke padosi desh के बारे में पुछा जाता है। और हमने इस आर्टिकल में आपको बिल्कुल विस्तार से बताया की bharat ke padosi desh kaun kaun se hain इसके अलावा हमने सभी देशों के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी व रोचक तथ्य को भी यहा पर शेयर किया जिससे की आपको भारत और उनके पड़ोसी देशों को समझने में असानी हो। हम आशा करते है की आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा और हमे उमीद है आपको इस लेख की सहायता से आपको bharat ke padosi deshon ke naam पता चल गये होंगे और आपको ये जानकारी पसंद आई होगी। अगर आपके मन में कोई सवाल या प्रश्न हो तो, आप हमे नीचे कमेंट में पुछ सकते है और इस आर्टिकल को आप अपने मित्रों के साथ शेयर जरुर करे।

0 Response to "भारत के पड़ोसी देशों के नाम और उनकी राजधानी | Bharat Ke Padosi Deshon Ke Naam"

Post a Comment

विज्ञापन