2022 में भारत में कुल कितने राज्य हैं? Bharat Me Kitne Rajya Hai

Bharat Me Kitne Rajya Hai

इस आर्टिकल में हम bharat me kitne rajya hai इसके बारे में विस्तार से जानेंगे और साथ में सभी राज्यों की राजधानी भी विस्तार से देखेंगे। दोस्तो भारत देश को अगर हम क्षेत्रफल की दृष्टि से देखे तो ये विश्व में सातवें स्थान पर आता है और जनसंख्या की दृष्टि से देखा जाए तो दुसरे स्थान पर, पहले स्थान पर भारत का पड़ोसी देश चीन है।

भारत का कुल क्षेत्रफल लगभग 3,287,260 किमी² है और ये दुनिया का सातवां सबसे बड़ा देश है और एक बड़े देश को एक जगह से मैनेज करना बहुत मुश्किल हो जाता है इसलिए इसे कई अलग-अलग राज्यों में विभाजित किया जाता है।

कई लोगो के मन में ये सवाल जरुर आता है की इतने बड़े देश में कितने राज्य होंगे। अगर आप भी उन्हीं लोगो में से है जिन्हें नही पता है की भारत मे कितने राज्य है तो कोई बात नही क्योकी बहुत से लोग भारत में राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों की कुल संख्या और उनकी राजधानियों के बारे में नहीं जानते हैं।

इस लेख में, हम आपको भारत के सभी राज्य और उनकी राजधानियों के बारे में सम्पुर्ण जानकारी देंगे आप बस इस आर्टिकल को अन्त तक पढ़े क्योकी यहा पर हमने विस्तार से बताया है की bharat mein kul kitne rajya hai उनकी राजधानी, भाषाएँ, मुख्यमंत्री के नाम और उनके बारे में कुछ रोचक तथ्य, तो चलिए विस्तारपूर्वक से देखते है की भारत में कौन-कौन से राज्य हैं और भारत में कितने केंद्रशासित प्रदेश हैं


भारत में कितने राज्य है? (bharat me kitne rajya hai)

वर्तमान में भारत में कितने राज्य है इसके बारे में बात किया जाए तो, वर्तमान में भारत में कुल 28 राज्य और 8 केंद्र शासित प्रदेश हैं। भारत में पहले 29 राज्य और 7 केंद्र शासित प्रदेश थे लेकिन जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 और 35A हटा कर जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को नये केंद्र शासित प्रदेश में बदल दिया गया।

अब आपके मन में ये सवाल आ रहा होगा की जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को केंद्र शासित प्रदेश में बदलने के बाद भारत में कुल 9 केंद्र शासित प्रदेश होंगे। लेकिन भारत में केंद्र शासित प्रदेश की संख्या 8 ही है, क्योकी जो 2 केंद्र शासित प्रदेश 'दादर और नगर हवेली' व 'दमन और दिव' थे इन दोनो को मिलाकर 26 जनवरी 2020 को एक केंद्र शासित प्रदेश में बदल दिया गया। तो इस प्रकार भारत में कुल राज्यों की संख्या 28 और केंद्र शासित प्रदेशों की संख्या 8 है। केंद्र शासित प्रदेशों का प्रशासन राष्ट्रपति द्वारा उनके द्वारा नियुक्त प्रशासक के माध्यम से किया जाता है। नीचे भारत के सभी राज्यों के नाम और उनकी राजधानी की लिस्ट दी गई है।

भारत के राज्य और राजधानियों के नाम

  1. अरुणाचल प्रदेश  --  ईटानगर
  2. आंध्र प्रदेश  --  हैदराबाद
  3. असम  --  दिसपुर
  4. बिहार  --  पटना
  5. गुजरात  --  गांधीनगर
  6. हरियाणा  --  चंडीगढ़
  7. हिमाचल प्रदेश  --  शिमला
  8. कर्नाटक  --  बंगलौर
  9. केरल  --  त्रिवेन्द्रम
  10. मध्य प्रदेश  --  भोपाल
  11. महाराष्ट्र  --  मुम्बई
  12. मेघालय  --  शिलांग
  13. नागालैण्ड  --  कोहिमा
  14. उड़ीसा  --  भुवनेश्वर
  15. पंजाब  --  चण्डीगढ़
  16. राजस्थान  --  जयपुर
  17. तमिलनाडु  --  चैन्नई
  18. उत्तर प्रदेश  --  लखनऊ
  19. पश्चिमी बंगाल  --  कलकत्ता
  20. मणिपुर  --  इम्फाल
  21. त्रिपुरा  --  अगरतला
  22. सिक्किम  --  गंगटोक
  23. मिजोरम  --  आइजोल
  24. गोआ  --  पणजी
  25. झारखण्ड  --  रांची
  26. उत्तराखंड  --  देहरादून
  27. छत्तीसगढ़  --  रायपुर
  28. तेलंगाना  --  हैदराबाद

भारत के राज्य और उनके बारे में विषेश जानकारी

अरुणाचल प्रदेश

अरुणाचल प्रदेश भारत के सबसे आकर्षक राज्य में से एक है। अरुणाचल प्रदेश की विशेषता ऊंचे पहाड़ों और बर्फ से ढकी चोटियों है। इस राज्य की आबादी में ज्यादातर एशियाई मूल के लोग हैं। यहा सुंदर के रूप में कई लोकप्रिय पर्यटन केंद्र है जैसे गेकर सिनी का घर, तवांग (मठ), (गंगा झील), बोमडिला शहर।

आंध्र प्रदेश 

आंध्र प्रदेश राज्य भारत के दक्षिणी क्षेत्र में स्थित, अपनी विशिष्ट संस्कृति और ललित कलाओं के लिए प्रतिष्ठित है। यहा की मुख्य भाषा तेलगु है इस राज्य में मनाए जाने वाले महत्वपूर्ण त्योहार दशहरा, दीवाली, रामनवमी, चविथी और विनायक संक्रांति हैं। राज्य में पर्यटकों के आकर्षण के स्थानों में नागार्जुनसागर में नागार्जुन कोंडा, विशाखापत्तनम में अराकू घाटी और बोर्रा गुफाएं, तिरुपति में भगवान वेंकटेश्वर मंदिर, विजयवाड़ा में अमरावती शामिल हैं।

असम

भारत के उत्तर-पूर्वी में स्थित, असम प्राकृतिक सुंदरता से भरपूर है। कहा जाता है कि असम की आबादी तिब्बती, आर्य और बर्मी मूल के लोगों का मिश्रण है। असम में सबसे लोकप्रिय त्योहार बिहू है। इन वर्षों में, असम गांधी मंडप, कामाख्या मंदिर, उमा-नंदा मंदिर, नवग्रह (नौ ग्रहों का मंदिर), राज्य चिड़ियाघर, राज्य संग्रहालय आदि जैसे आकर्षणों के साथ एक महत्वपूर्ण पर्यटन स्थल के रूप में विकसित हुआ है। 

बिहार

बिहार पूर्वी भारत में स्थित हैं इसकी सीमा नेपाल से लगती है। इस राज्य में मनाए जाने वाले त्योहारों में छठ पूजा सबसे प्रसिद्ध त्योहार है इसके अलावा श्रावणी मेला, सोनपुर पशु मेला, मकर संक्रांति मेला, बुद्ध जयंती भी शामिल हैं।

गुजरात

गुजरात भारत के पश्चिमी भाग में स्थित है। यह क्षेत्रफल के हिसाब से पांचवां सबसे बड़ा भारतीय राज्य है और जनसंख्या के हिसाब से नौवां सबसे बड़ा राज्य है जिसकी कुल जनसंख्या लगभग 60.4 मिलियन है। यह ऐतिहासिक रूप से सिंधु घाटी सभ्यता के प्रमुख केंद्रों में से एक है। राज्य की विविध संस्कृति इस बात से सिद्ध होती है कि यहां न केवल प्रमुख हिंदू त्योहार मनाए जाते हैं, बल्कि ईद, महावीर जयंती और क्रिसमस आदि त्योहार भी समान उत्साह और उत्साह के साथ मनाए जाते हैं।

हरियाणा

हरियाणा एक उत्तर भारतीय राज्य है जो 3 तरफ से नई दिल्ली को घेरे हुए है। हरियाणा को पंजाब से अलग कर 1 नवंबर 1966 को एक अलग राज्य घोषित किया गया था। भारत के इतिहास में हरियाणा का महत्वपूर्ण योगदान है। भारतीय इतिहास का महाकाव्य महाभारत भी यहीं कुरुक्षेत्र में लड़ा गया था। राज्य के लोगों ने अपने पुराने सांस्कृतिक और सामाजिक रीति-रिवाजों को अब तक जीवित रखा है। राज्य कई दर्शनीय स्थलों के साथ एक पर्यटन केंद्र भी है। हरियाणा विजेंदर सिंह बेनीवाल, सुशील कुमार, साइना नेहवाल, अजय जडेजा और कई अन्य राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ियों का जन्मस्थान है।

हिमाचल प्रदेश 

हिमाचल प्रदेश हिमालय में एक उत्तरी भारतीय राज्य है जो अपनी सुंदरता और भव्यता के लिए जाना जाता है। पहले इसे 'देवभूमि' के नाम से भी जाना जाता था जिसका अर्थ है देवताओं का निवास। यह राज्य एक पर्यटन केंद्र है और दुनिया के विभिन्न हिस्सों से पर्यटकों को आकर्षित करता है। देश में मनाए जाने वाले मेलों और त्योहारों के अलावा, कई त्योहार हैं जो इस राज्य के लिए विशिष्ट हैं, जैसे कुल्लू का दशहरा। शिवरात्रि मेला मंडी। लदारचा महोत्सव, स्पीति। डूंगरी महोत्सव, कुल्लू।  मिंजर महोत्सव, चंबा, खेपा महोत्सव, किन्नौर।

कर्नाटक

कर्नाटक दक्षिण-पश्चिम भारत में स्थित है और इसकी सीमा अरब सागर और लक्षद्वीप सागर और पश्चिम में और कई अन्य राज्यों जैसे-- गोवा (NW), महाराष्ट्र (उत्तर), तेलंगाना (NE), आंध्र प्रदेश (E), तमिलनाडु (SE), केरल (SW) से लगती है। राजधानी, बेंगलुरु (पूर्व में बैंगलोर), एक उच्च तकनीक वाला केंद्र है जो अपनी खरीदारी और नाइटलाइफ़ के लिए जाना जाता है। इस राज्य में भाषा और धर्म के आधार पर विभिन्न जातियां हैं। मैसूर दशहरा, मकर संक्रांति, बसवा जयंती, रमजान और उगादी राज्य में मनाए जाने वाले कुछ प्रमुख त्योहार हैं।

केरल

केरल भारत के दक्षिण-पश्चिम में स्थित, "गॉड्स ओन कंट्री" के रूप में जाना जाता है। यह अपने मसालों और रबर उत्पादन के लिए लोकप्रिय है। यह राज्य भारत में मछली के प्रमुख उत्पादकों में से एक है। केरल पर्यटकों के बीच भारत के पसंदीदा स्थलों में से एक है। समुद्र तट, मंदिर, चर्च, वन्यजीव अभयारण्य राज्य के पर्यटन केंद्र हैं।

मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश मध्य भारत में स्थित है और इसकी भौगोलिक स्थिति के कारण इसे 'भारत का दिल' भी कहा जाता है। इस राज्य में अधिकांश आबादी हिंदू धर्म का पालन करती है। मध्य प्रदेश के लोगों के बीच लोक और शास्त्रीय संगीत का प्रमुख स्थान है मैहर घराना, सेनिया घराना और ग्वालियर घराना इस भारतीय राज्य के कुछ प्रसिद्ध शास्त्रीय संगीत घराने हैं। करेरा वन्यजीव अभयारण्य, केन घड़ियाल अभयारण्य, बांधवगढ़ राष्ट्रीय उद्यान और कान्हा राष्ट्रीय उद्यान राज्य के कुछ सबसे अधिक देखे जाने वाले स्थान हैं।

महाराष्ट्र

महाराष्ट्र देश के पश्चिमी क्षेत्र में स्थित, भारत का दूसरा सबसे अधिक आबादी वाला राज्य है। ऐतिहासिक रूप से, महाराष्ट्र तीसरी शताब्दी से मौजूद है और आज तक एक औद्योगिक, वाणिज्यिक और व्यापार का केंद्र रहा है। इस राज्य में गणेश चतुर्थी मुख्य त्योहार है जो पूरे जोश और धूमधाम से मनाया जाता है। इसके अलावा होली, दिवाली, ईद और क्रिसमस राज्य में मनाए जाने वाले कुछ अन्य त्योहार हैं। महाराष्ट्र भी पर्यटकों को खूब आकर्षित करता है क्योंकि राज्य में कई दर्शनीय स्थल हैं जैसे गेटवे ऑफ इंडिया, एलीफेंटा गुफाएं, गणपतिपुले आदि।

मेघालय

मेघालय का शाब्दिक अर्थ है 'बादलों का निवास' और यह असम और बांग्लादेश के बीच स्थित है। मेघालय का गठन असम राज्य से दो जिलों को मिलाकर बनाया गया था। राज्य का लगभग 70% क्षेत्र वनाच्छादित है और यहाँ के जंगलों में भरपूर वर्षा होती है। मेघालय में तीन प्रमुख जनजातियाँ निवास करती हैं - जयंतिया, खासी और गारो। झीलें, पहाड़ियां, उद्यान, झरने, नदियां और चोटियां मेघालय की सुंदरता में चार चांद लगा देती हैं। इसलिए, यह बड़ी संख्या में पर्यटकों को आकर्षित करता है।

नागालैंड

नागालैंड पूर्वोत्तर भारत में म्यांमार की सीमा से लगा एक पहाड़ी राज्य है और यह भारत के 'सात बहनों' वाले राज्यों में से एक है। इस राज्य की जनसंख्या 22.8 लाख (2012) है। नागालैंड को त्योहारों की भूमि के रूप में भी जाना जाता है। राज्य में 16 जनजातियां हैं और प्रत्येक जनजाति भाषा, पोशाक और परंपराओं के मामले में विशिष्ट है। बैपटिस्ट समूह से संबंधित अधिकांश आबादी के साथ ईसाई धर्म राज्य का मुख्य धर्म है। इसकी राजधानी कोहिमा को द्वितीय विश्व युद्ध में भारी लड़ाई का सामना करना पड़ा, जिसे कोहिमा युद्ध कब्रिस्तान में स्मारकों द्वारा मनाया जाता है।  

ओडिशा

ओडिशा भारत के पूर्वी तट पर स्थित है और ओडिशा को 'मंदिरों की भूमि' के रूप में भी जाना जाता है। इस राज्य की कुल भूमि क्षेत्रफल 155,707 किमी² और जनसंख्या 4.37 करोड़ (2014) है। प्राचीन काल में, कलिंग की सबसे खूनी लड़ाई के कारण ओडिशा लोकप्रिय हो गया, जो मौर्य राजा अशोक के अधीन लड़ा गया था। ओडिशा के मंदिर पूरे भारत में प्रसिद्ध हैं और देखने लायक हैं। जगन्नाथ पुरी में रथ यात्रा राज्य में हर साल हजारों भक्तों को आकर्षित करती है।

पंजाब

पंजाब भारत के उत्तर-पश्चिम क्षेत्र में स्थित है। इस राज्य की कुल भूमि क्षेत्रफल 50,362 किमी² और जनसंख्या 2.8 करोड़ (2012) है। पंजाब स्पष्ट रूप से भारत को पाकिस्तान से अलग करता है। यह राज्य अपनी समृद्ध और रंगीन संस्कृति के लिए दुनिया भर में लोकप्रिय है। अमृतसर का स्वर्ण मंदिर दुनिया भर से पर्यटकों द्वारा सबसे अधिक देखी जाने वाली जगहों में से एक है। इसके अलावा अमृतसर में दुर्गियाना मंदिर है, जो एक हिंदू मंदिर है जो अपने खुदे हुए चांदी के दरवाजों के लिए प्रसिद्ध है।

राजस्थान

राजस्थान क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का सबसे बड़ा राज्य है और राजस्थान को 'राजाओं की भूमि' के नाम से भी जाना जाता है। इसकी सीमा कई अन्य राज्यों -- पंजाब, गुजरात, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और हरियाणा से लगती है। इस राज्य में मनाए जाने वाले धार्मिक त्योहार दिवाली, होली, तीज, गणगौर, मकर संक्रांति हैं। राजस्थान की रॉयल्टी और समृद्धि हर साल बड़ी संख्या में पर्यटकों को आकर्षित करती है। महल, किले, मंदिर और थार मरुस्थल इस राज्य के सबसे आकर्षक दर्शनीय स्थल हैं।

तमिलनाडु

तमिलनाडु भारत के सबसे दक्षिणी क्षेत्र में स्थित है और आंध्र प्रदेश, केरल, पुडुचेरी और कर्नाटक से घिरा हुआ है। राज्य में मनाए जाने वाले प्रमुख त्योहार दिवाली, दशहरा, पोंगल, कार्तिक और भी कई अन्य हैं। त्यागराज उत्सव, कर्नाटक संगीत का एक अनूठा त्योहार भी जनवरी के महीने में मनाया जाता है। भारत के सबसे दक्षिणी छोर पर स्थित कन्याकुमारी शहर, अनुष्ठानिक सूर्योदय का स्थल है। हिंदू मंदिर, समुद्र तट, पहाड़ियां और राष्ट्रीय उद्यान और वन्यजीव पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र हैं।

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश को शाब्दिक रूप से 'उत्तरी प्रांत' के रूप में जाना जाता है और यह उत्तरी भारत में स्थित है। यह भारत का सबसे अधिक जनसंख्या वाला राज्य है जिसकी कुल जनसंख्या 19,95,81,477 (2011 की जनगणना के अनुसार) है और वर्तमान में लगभग 24.1 करोड़ हो चुकी है। यह दिल्ली, राजस्थान, हरियाणा, उत्तराखंड और कई अन्य राज्यों के साथ अपनी सीमा साझा करता है। राज्य में मनाए जाने वाले त्योहार दिवाली, दशहरा, गणेश चतुर्थी, ईद, बुद्ध जयंती और कई अन्य हैं। राज्य में आयोजित कुंभ मेले में देश भर से बड़ी संख्या में पर्यटक आते हैं। आगरा में ताजमहल जो दुनिया के सात अजूबों में से एक है, दुनिया भर से पर्यटकों को आकर्षित करता है। किले हों, स्मारक हों या तीर्थ स्थल हों, उत्तर प्रदेश में पर्यटकों के लिए बहुत कुछ है।

पश्चिम बंगाल

पश्चिम बंगाल देश के उत्तर पूर्वी भाग में स्थित है पश्चिम बंगाल तीन अलग-अलग देशों - नेपाल, बांग्लादेश और भूटान और भारत के राज्यों - झारखंड, ओडिशा, सिक्किम, असम और बिहार से घिरा हुआ है। दुर्गा पूजा राज्य का सबसे प्रसिद्ध त्योहार है और सरस्वती पूजा, लक्ष्मी पूजा, पोइला बैसाखी, आदि पश्चिम बंगाल में मनाए जाने वाले कुछ अन्य त्योहार हैं। दार्जिलिंग और सिलीगुड़ी जैसे हिल स्टेशन पर्यटकों को राज्य की ओर आकर्षित करते हैं। अयोध्या हिल, कूच बिहार पैलेस, इंडियन बॉटनिकल गार्डन और सुंदरबन नेशनल पार्क बंगाल के कुछ दर्शनीय स्थल हैं।

मणिपुर

मणिपुर भारत के उत्तर-पूर्वी क्षेत्र में स्थित एक राज्य है।  मिज़ो, कुकी, नागा जैसी कई संस्कृतियों के लोग मणिपुर में रहते हैं। इस राज्य में महिलाओं को समाज में उच्च दर्जा प्राप्त है। मणिपुर में पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए बहुत कुछ है जैसे झीलें और द्वीप, पहाड़ियाँ और घाटियाँ, झरने और गुफाएँ, आदि।

त्रिपुरा

त्रिपुरा भारत के 'सात बहनों' राज्यों में से एक है जो बांग्लादेश, मिजोरम और असम के साथ अपनी सीमा साझा करता है। त्रिपुरा राज्य का कुल क्षेत्रफल 10,492 किमी² और जनसंख्या 36.6 लाख (2012) है। संस्कृत नाम त्रिपुरा के पीठासीन देवता 'त्रिपुर सुंदरी' से जुड़ा है। राज्य में कई जातीय समूह हैं जैसे त्रिपुरी, गारो, मुंडा, ओरान और 14 अन्य। राज्य महल, मंदिर और वन्यजीव अभयारण्य राज्य में सबसे अधिक पर्यटकों को आकर्षित करते हैं।

सिक्किम

सिक्किम भारत के उत्तर-पूर्वी क्षेत्र में स्थित एक राज्य है जिसकी कुल भूमि क्षेत्रफल 7,096 किमी² है। सिक्किम 6.19 लाख (2012) जनसंख्या के साथ देश का सबसे कम आबादी वाला राज्य है। सिक्किम तीन पड़ोसी देशों - चीन, भूटान और नेपाल के साथ सीमा को छूता है। इसकी संस्कृति हिंदू धर्म और बौद्ध धर्म का मिश्रण है और कई बौद्ध त्योहार जैसे लोसूंग, त्सेशी, ल्हाबसोल, दसैन, आदि राज्य के हर हिस्से में व्यापक रूप से मनाए जाते हैं।

मिजोरम 

मिजोरम उत्तर-पूर्व भारत के राज्यों में से एक है। और यह 'हाईलैंडर्स की भूमि' के रूप में भी जाना जाता है। राज्य की लगभग 95% आबादी में आदिवासी समूह शामिल हैं। राज्य की अधिकांश आबादी ईसाई धर्म का पालन करती है। इस राज्य की कुल भूमि क्षेत्रफल लगभग 21,081 किमी² और जनसंख्या 11.2 लाख (2014) हैं। अल्पसंख्यक आबादी में हिंदू, मुस्लिम और बौद्ध शामिल हैं।

गोवा

गोवा पश्चिमी भारत का एक राज्य है जिसकी तटरेखा अरब सागर के किनारे फैली हुई है। ईसाइयों और हिंदुओं के मिश्रण से आबाद गोवा की संस्कृति अपने आप में अनूठी है। गोवा अपने समुद्र तटों के लिए भी जाना जाता है, जो बागा और पालोलेम में लोकप्रिय हिस्सों से लेकर अगोंडा जैसे मछली पकड़ने वाले गांवों में हैं। चर्च, समुद्र तट, संग्रहालय राज्य में सबसे अधिक देखे जाने वाले स्थान हैं। गोवा के कुछ महत्वपूर्ण समुद्र तट कोलवा, वागाटोर, कलंगुट, अंजुना और मीरामार, हरमल,  और बागा हैं।

झारखंड

झारखंड पूर्वी भारत का एक राज्य है। और झारखंड को 'वनों की भूमि' के रूप में भी जाना जाता है, झारखंड लोहा, कोयला, तांबा आदि जैसे खनिज संसाधनों से समृद्ध है। टुसू मेला, करम त्योहार और सोहराई राज्य के लोगों द्वारा मनाए जाने वाले कुछ त्योहार हैं। रांची हिल्स, नेतरहाट, सूर्य मंदिर, बैद्यनाथ धाम राज्य के कुछ दर्शनीय स्थल हैं।

उत्तराखंड

उत्तराखंड उत्तरी भारत में स्थित एक राज्य है, जिसे 'देवभूमि' (देवताओं की भूमि) के नाम से भी जाना जाता है। यहां मनाए जाने वाले राज्य त्योहार हैं घी संक्रांति, खतरुआ, नंदा देवी मेला, फूल देई और कई अन्य।  उत्तराखंड पर्यटकों के लिए पर्यटन के अपार विकल्प प्रदान करता है - हिल स्टेशन, तीर्थ, वन्यजीव अभयारण्य और राष्ट्रीय उद्यान।

छत्तीसगढ़ 

छत्तीसगढ़ मध्य भारत में घने जंगलों वाला राज्य है जो अपने मंदिरों और झरनों के लिए जाना जाता है। और ये राज्य बिजली और स्टील के स्रोत के रूप में प्रसिद्ध है। इस राज्य में झरने, तमोर पिंगला, भैरमगढ़, सीतानदी वन्यजीव अभयारण्य और इंद्रावती राष्ट्रीय उद्यान, राज्य के कुटुमसर, कैलाश और दंडक गुफाएं प्रमुख पर्यटक आकर्षण हैं।

तेलंगाना

तेलंगाना भारत का 28वां राज्य, जो 2 जून 2014 को अस्तित्व में आया। पहले यह आंध्र प्रदेश का हिस्सा था और अब यह महाराष्ट्र, कर्नाटक, छत्तीसगढ़ और आंध्र प्रदेश से घिरा है। दिवाली, गणेश चतुर्थी, ईद-उल-फितर, बकरा-ईद राज्य में मनाए जाने वाले कुछ धार्मिक त्योहार हैं। स्मारक, मंदिर और झरने राज्य के प्रमुख पर्यटक आकर्षण हैं।

भारत के राज्य और उनके मुख्यमंत्री

  • अरुणाचल प्रदेश  --  श्री पेमा खांडू
  • आंध्र प्रदेश  --  श्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी 
  • असम  --  श्री हिमंत बिस्वा सरमा
  • बिहार  --  श्री नीतीश कुमार
  • गुजरात  --  श्री भूपेंद्र पटेल
  • हरियाणा  --  श्री मनोहर लाल
  • हिमाचल प्रदेश  --  श्री जयराम ठाकुर
  • कर्नाटक  --  श्री बसवराज बोम्मई
  • केरल  --  श्री पिनरई विजयन
  • मध्‍य प्रदेश  --  श्री शिवराज सिंह चौहान
  • महाराष्‍ट्र  --  श्री उद्धव ठाकरे
  • मेघालय  --  श्री कोनराड संगमा
  • नागालैंड  --  श्री नेफ्यू रियो
  • ओडिशा  --  श्री नवीन पटनायक
  • पंजाब  --  श्री चरणजीत सिंह चन्नी
  • राजस्‍थान  --  श्री अशोक गहलोत
  • तमिलनाडु  --  श्री एम. के. स्टालिन
  • उत्‍तर प्रदेश  --  श्री योगी आदित्य नाथ
  • पश्चिमी बंगाल  --  सुश्री ममता बनर्जी
  • मणिपुर  --  श्री एन बीरेन सिंह
  • त्रिपुरा  --  श्री विप्लव कुमार देव
  • सिक्किम  --  श्री पीएस गोले
  • मिज़ोरम  --  श्री पीयू जोरामथांगा
  • गोवा  --  श्री प्रमोद सावंत
  • झारखंड  --  श्री हेमंत सोरेन
  • उत्तराखंड  --  श्री पुष्कर सिंह धामी
  • छत्‍तीसगढ़  --  श्री भूपेश बघेल
  • तेलंगाना  --  श्री के.चंद्रशेखर राव

भारत के राज्य और उनकी मुख्य भाषाएँ

  • अरुणाचल प्रदेश  --  मोनषा, आका, मिजो
  • आंध्र प्रदेश  --  तेलगू
  • असम  --  असमी, बंगाली
  • बिहार  --  हिन्दी, भोजपुरी
  • गुजरात  --  गुजराती
  • हरियाणा  --  हिन्दी
  • हिमाचल प्रदेश  --  हिन्दी, पहाड़ी
  • कर्नाटक  --  कन्नड़
  • केरल  --  मलयालम
  • मध्य प्रदेश  --  हिन्दी
  • महाराष्ट्र  --  मराठी
  • मेघालय  --  खासीजयंतीया, गारो
  • नागालैण्ड  --  असमी, नागा, अंग्रेजी
  • उड़ीसा  --  उड़िया
  • पंजाब  --  हिन्दी, पंजाबी
  • राजस्थान  --  हिन्दी, राजस्थानी
  • तमिलनाडु  --  तमिल
  • उत्तर प्रदेश  --  हिन्दी
  • पश्चिमी बंगाल  --  बंग्ला
  • मणिपुर  --  मनीपुरी  
  • त्रिपुरा  --  बंगला, त्रिपुरी, मनीपुरी
  • सिक्किम  --  सिक्किमी गोरखाली
  • मिजोरम  --  मिजो, अंग्रेजी
  • गोआ  --  पुर्तगाली कोंकण
  • झारखण्ड  --  हिन्दी
  • उत्तराखंड  --  हिन्दी
  • छत्तीसगढ़  --  हिन्दी
  • तेलंगाना  --  तेलुगु, उर्दू


भारत के राज्य और उनकी जनसंख्या (2011)

  • अरुणाचल प्रदेश  --  13,82,611 
  • आंध्र प्रदेश  --  4,93,86,799  
  • असम  --  3,11,69,272  
  • बिहार  --  10,38,04,637  
  • गुजरात  --  6,03,83,628  
  • हरियाणा  --  2,53,53,081  
  • हिमाचल प्रदेश  --  68,56,509  
  • कर्नाटक  --  6,11,30,704
  • केरल  --  3,33,87,677 
  • मध्य प्रदेश  --  7,25,97,565
  • महाराष्ट्र  --  11,23,72,972
  • मेघालय  --  29,64,007
  • नागालैण्ड  --  19,80,602
  • उड़ीसा  --  4,19,47,358
  • पंजाब  --  2,77,04,236 
  • राजस्थान  --  6,86,21,012
  • तमिलनाडु  --  7,21,38,958
  • उत्तर प्रदेश  --  19,95,81,477
  • पश्चिमी बंगाल  --  9,13,47,736
  • मणिपुर  --  27,21,756
  • त्रिपुरा  --  36,71,032
  • सिक्किम  --  6,07,688
  • मिजोरम  --  10,91,014
  • गोआ  --  14,57,723
  • झारखण्ड  --  3,29,66,238
  • उत्तराखंड  --  1,01,16,752
  • छत्तीसगढ़  --  2,55,40,196
  • तेलंगाना  --  3,51,93,978


भारत में कितने केंद्र शासित प्रदेश है (bharat ke kendra shasit pradesh)

वर्तमान में भारत में 28 राज्य और 8 केंद्र शासित प्रदेश हैं। हाल ही में जम्मू और कश्मीर राज्य को जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के दो केंद्र शासित प्रदेशों (UT) में विभाजित किया गया है। जिसके बारे में हमने आपको ऊपर बताया। नवगठित केंद्र शासित प्रदेशों का गठन 5-6 अगस्त 2020 को संसद द्वारा पारित एक पुनर्गठन अधिनियम के तहत किया गया। वर्तमान में भारत में 8 केंद्र शासित प्रदेश हैं जिनके नाम कुछ इस प्रकार है

भारत के केंद्र शासित प्रदेशों के नाम (bharat ke kendra shasit pradesh)

  1. चंडीगढ़
  2. दिल्ली
  3. लद्दाख
  4. लक्षद्वीप
  5. पुदुचेरी
  6. जम्मू और कश्मीर
  7. अंडमान व नोकोबार द्वीप समूह
  8. 'दादर और नगर हवेली' व 'दमन और दीव'

भारत के केन्द्र शासित प्रदेश और उनकी राजधानी

  • अंडमान व नोकोबार द्वीप समूह -- पोर्ट ब्लेयर
  • चंडीगढ़ -- चंडीगढ़
  • दिल्ली -- नई दिल्ली
  • लद्दाख  --    
  • लक्षद्वीप -- कवरत्ती
  • पुदुचेरी -- पांडिचेरी
  • 'दादर और नगर हवेली' व 'दमन और दीव' -- दमन
  • जम्मू और कश्मीर -- श्रीनगर (गर्मी के मौसम में) जम्मू (सर्दी के मौसम में)

केन्द्र शासित प्रदेश और उनके बारे में विषेश जानकारी

चंडीगढ़

चंडीगढ़ स्वतंत्र भारत के बाद का पहला नियोजित शहर है चंडीगढ़ एक केंद्र शासित प्रदेश है और यह पंजाब और हरियाणा के लिए जुड़वां राजधानी के रूप में कार्य करता है। एक सरकारी सर्वेक्षण द्वारा इस शहर को भारत का सबसे स्वच्छ शहर भी घोषित किया गया था। यह विशेष रूप से अपने बगीचों के लिए कई पर्यटकों को आकर्षित करता है।  चंडीगढ़ में आकर्षण के कुछ स्थान रॉक गार्डन, रोज गार्डन, सुखना लेक और लीजर वैली आदि हैं। चंडीगढ़ मिल्खा सिंह, कपिल देव, अभिनव बिंद्रा और किरण खेर जैसे कई दिग्गजों का जन्म स्थान रहा है।

दिल्ली

भारत की राजधानी दिल्ली को भारत के राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के रूप में भी जाना जाता है। भारतीय इतिहास में दिल्ली कई राज्यों और शासकों की राजधानी रही है।  दिल्ली न केवल देश की राजनीतिक राजधानी है बल्कि भारत सरकार की प्रशासनिक इकाई भी है क्योंकि भारतीय संसद और कई मंत्रालय यहां मौजूद हैं। धार्मिक त्योहारों के अलावा, राष्ट्रीय त्योहार भी दिल्ली में बड़े उत्साह के साथ मनाए जाते हैं।

लद्दाख 

क्षेत्रफल 59,146 किमी² में फैला हुआ लद्दाख अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है। ऊबड़-खाबड़ हिमालय की सुंदरता, रहस्यमयी झीलें, आकर्षक मठ और यहां के उत्सवों की आभा अतुलनीय है। कहने की जरूरत नहीं है कि लद्दाख भारत का पर्यटन केंद्र है। यहां सभी धर्मों के लोग शांति से रह रहे हैं। वे सरल हैं और विभिन्न धर्मों के अनुयायी हैं। वे सभी त्योहारों को धूमधाम से मनाते हैं।

लक्षद्वीप 

लक्षद्वीप सागर में द्वीपों का एक समूह है और भारत का सबसे छोटा केंद्र शासित प्रदेश है। लक्षद्वीप में कई धर्मों और रीति-रिवाजों का पालन किया जाता है लेकिन अधिकांश आबादी इस्लाम का पालन करती है।  ईद-उल-फितर, मिलाद-उन-नबी जैसे कई त्योहार यहां मनाए जाते हैं मुहर्रम भी यहां मनाया जाता है। यह द्वीपसमूह कई पर्यटकों को आकर्षित करता है।

पुडुचेरी 

पुडुचेरी को पहले पांडिचेरी के नाम से जाना जाता था और यह भारत और विदेशों के लोगों के बीच एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है।  इसे 'पूर्व का फ्रेंच रिवेरा' भी कहा जाता है।  केंद्र शासित प्रदेश में फ्रांसीसी प्रभाव है क्योंकि यह लंबे समय तक फ्रांसीसी द्वारा शासित था। पुडुचेरी आने वाले लोगों के लिए प्राचीन संरचनाएं, स्मारक, समुद्र तट, उद्यान और संग्रहालय रुचि के स्थान हैं।

जम्मू और कश्मीर 

भारत सरकार ने जम्मू और कश्मीर से अनुच्छेद 370 को खत्म कर दिया और 31 अक्टूबर 2019 से राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों, जम्मू और कश्मीर और लद्दाख में विभाजित कर दिया। इसमें दो क्षेत्र शामिल हैं- जम्मू, कश्मीर घाटी। कश्मीर घाटी को 'पृथ्वी पर स्वर्ग' के रूप में भी जाना जाता है और इसलिए कई पर्यटकों को आकर्षित करता है। कई हिंदू पर्यटक तीर्थ यात्रा के लिए जम्मू और कश्मीर आते हैं क्योंकि वैष्णो देवी और अमरनाथ के पवित्र मंदिर इस क्षेत्र में स्थित हैं। चूंकि इस क्षेत्र में विभिन्न धार्मिक समूहों के लोग रहते हैं, विभिन्न समुदायों के त्योहार समान उत्साह के साथ मनाए जाते हैं जैसे - ईद, बैसाखी, उर्स, दिवाली और कई अन्य।

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह 

भारत में भारत के प्रमुख पर्यटन स्थलों में बंगाल की खाड़ी में स्थित अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, एमराल्ड द्वीप समूह के रूप में लोकप्रिय है। यह केंद्र शासित प्रदेश कई आदिवासी जनजातियों का घर है। इन द्वीपों के निवासी मुख्य रूप से दो प्रकार के होते हैं- अंडमानी और नीग्रोइट्स। नीग्रिटो छोटे कद के गहरे रंग के लोग होते हैं। इस केंद्र शासित प्रदेश का कुल क्षेत्रफल लगभग 8,249 किमी² और जनसंख्या 4.34 लाख (2019) हैं।

दादर नगर हवेली और दमन दीव 

"दादर नगर हवेली" और "दमन दीव" पश्चिमी भारत में एक केंद्र शासित प्रदेश है। केंद्र शासित प्रदेश दादर नगर हवेली और दमन दीव के तत्कालीन केंद्र शासित प्रदेशों के विलय के माध्यम से बनाया गया था। 

भारत सरकार ने जुलाई 2019 में प्रस्तावित विलय योजना की घोषणा की। यह कानून दिसंबर 2019 में संसद में पारित किया गया था, और यह 26 जनवरी, 2020 को लागू हुआ। 

इस क्षेत्र में चार अलग-अलग भौगोलिक संस्थाएं हैं, दादर, नगर हवेली, दमन और दीव द्वीप। दादर गुजरात में एक छोटा सा एन्क्लेव है। नगर हवेली गुजरात और महाराष्ट्र के बीच स्थित है। दमन गुजरात के तट पर एक एन्क्लेव है और दीव गुजरात के तट से दूर एक द्वीप है।  

दादर और नगर हवेली भारत के पश्चिमी तट के करीब स्थित है, जहां शर्मीले और साधारण आदिवासियों का एक समूह रहता है। पर्यटकों के लिए एक आवश्यक केंद्र के रूप में विकसित, इस क्षेत्र में जनजातीय सांस्कृतिक संग्रहालय, खानवेल, वनगंगा झील और द्वीप उद्यान जैसे कई पर्यटक आकर्षण हैं।

दमन और दीव गुजरात के पास अरब सागर में स्थित हैं।  यह बहुआयामी सांस्कृतिक विरासत से भरा हुआ है। यहां कई संस्कृतियां मौजूद हैं - शहरी, यूरोपीय, भारतीय और आदिवासी। इन क्षेत्रों के मंदिर, समुद्र तट और चर्च पर्यटकों के महत्वपूर्ण आकर्षण हैं।

राज्य और केंद्र शासित प्रदेश में अन्तर

भारत के राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के नाम और उनकी राजधानियों की सूची देखने के बाद, आइए अब हम यह समझें कि राज्य, केंद्र शासित प्रदेश से अलग कैसे होता है। भारत के आठ केंद्र शासित प्रदेशों में से तीन केंद्र शासित प्रदेशों की अपनी विधायिका है ये दिल्ली, जम्मू-कश्मीर और पुडुचेरी (पूर्व में पांडिचेरी) हैं। प्रत्येक केंद्र शासित प्रदेश और राज्य की अपनी एक राजधानी होती है।

▪︎ राज्य  --  राज्य की अपनी प्रशासनिक इकाइयाँ हैं और उनकी अपनी चुनी हुई सरकार है।
▪︎ केंद्र शासित प्रदेश  --  केंद्र शासित प्रदेश घटक इकाइयाँ हैं जिन्हें केंद्र सरकार द्वारा नियंत्रित और प्रशासित किया जाता है।

▪︎ राज्य -- कार्यकारी प्रमुख राज्यपाल होता है
▪︎ केंद्र शासित प्रदेश -- कार्यकारी प्रमुख राष्ट्रपति होता है।

▪︎ राज्य -- केंद्र के साथ संबंध संघीय है।
▪︎ केंद्र शासित प्रदेश -- केंद्र के साथ एकात्मक। यानी सारी शक्तियाँ संघ के हाथों में हैं।

▪︎ राज्य -- मुख्यमंत्री द्वारा प्रशासित और लोगों द्वारा चुने गए।
▪︎ केंद्र शासित प्रदेश -- प्रशासक द्वारा प्रशासित जिसे राष्ट्रपति द्वारा नियुक्त किया जाता है। (दिल्ली, पुडुचेरी और जम्मू-कश्मीर को छोड़कर)

▪︎ राज्य -- मुख्यमंत्री असली मुखिया होते हैं।
▪︎ केंद्र शासित प्रदेश -- लेफ्टिनेंट असली मुखिया है।

Conclusion 

इस आर्टिकल में हमने विस्तार से जाना की bharat me kitne rajya hai यहा हमने भारत के सभी राज्यों के नाम और उनकी राजधानियों को अच्छे से देखा। जम्मू और कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाने के बाद भारत में कितने राज्य है हमने इसके बारे में भी विस्तार से बात किया। आपको ये तो पता ही हो गया होगा की भारत क्षेत्रफल की दृष्टी से सातवें स्थान पर और जनसंख्या के दृष्टीकोण से दुसरे स्थान पर आता है और इतने बड़े देश को एक जगह से मैनेज करना बहुत मुश्किल हो जाता है इसलिए इसे कई अलग-अलग राज्यों में विभाजित किया जाता है और इस आर्टिकल में हमने उन्हीं सभी राज्यों के बारे में विस्तार से जाना।

हमे उमीद है आपको इस आर्टिकल की सहायता से bharat me kitne rajya hai, bharat ke kendra shasit pradesh, bharat ke rajyo ke naam, भारत में कितने राज्य हैं उनकी राजधानी और भारत में कौन-कौन से राज्य हैं इन सभी सवालो के जवाब आपको मिल गये होंगे और आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा अगर आपके मन में कोई सवाल हो तो आप हमे नीचे कमेंट करके पुछ सकते है और इस आर्टिकल को आप अपने दोस्तो के साथ शेयर जरुर करे।

0 Response to "2022 में भारत में कुल कितने राज्य हैं? Bharat Me Kitne Rajya Hai"

Post a Comment

विज्ञापन