दुनिया के सात अजूबों के नाम और उनके फोटो | Duniya Ke Saat Ajoobe

Seven Wonders Of World In Hindi

इस आर्टिकल में हम duniya ke saat ajoobe के बारे में विस्तार से जानेंगे। आपने कभी न कभी दुनिया के सात अजूबों के बारे में जरुर सुना होगा लेकिन शायद ही आपको इन सात अजूबे यानी 7 wonder of world के नाम पता होंगे। अधिक्तर लोग कुछ ही अजूबों के नाम जानते है जैसे ताजमहल या चीन की दिवार लेकिन दुनिया में पूरे 7 ajube है अगर आप भी उन लोगो में से है जिन्हें सात अजूबों के नाम नही पता है, तो आप बिल्कुल सही जगह है क्योकी इस आर्टिकल में हमने विस्तार से सभी अजूबों के नाम, उनके फोटो और उनके बारे में विषेश जानकारी को आपके साथ साझा करेंगे। आप बस इस आर्टिकल को अन्त तक पढ़ते रहिए तो, चलिए दुनिया के सात अजूबों के नाम को विस्तार से देखते हैं।

सदियों से, दुनिया भर में मानव सभ्यताओं ने शहरों, इमारतों, स्मारकों, मकबरों, मंदिरों, चर्चों, मस्जिदों और अन्य संरचनाओं का निर्माण किया है। और दुनिया के अजूबों को केवल सात तक सीमित करना एक मुश्किल काम है। सौभाग्य से, New7Wonders Foundation ने दुनिया के कुछ सबसे प्रसिद्ध स्थलों सहित दुनिया भर के 200 स्मारकों की सूची को कम करके दुनिया के "नए" सात अजूबों की सूची बनाने की पहल की इस सूची से 21 फाइनलिस्ट चुने गए, और शीर्ष सात को लोकप्रिय वोट द्वारा चुना गया।

आपको बता दे की विश्व के नए 7 अजूबे 2000 में शुरू किया गया एक अभियान था, जिसमें 200 मौजूदा स्मारकों के चयन में से विश्व के आश्चर्यों को चुना गया था। फ्री वेब-आधारित वोटिंग और टेलीफोन वोटिंग की छोटी मात्रा के माध्यम से लोकप्रियता सर्वेक्षण का नेतृत्व Canada-Swiss Bernard Weber ने किया था और स्विट्जरलैंड के Zurich में स्थित New 7 Wonders Foundation (N7W) द्वारा आयोजित किया गया था, जिसमें विजेताओं की घोषणा 7 जुलाई 2007 को Lisbon में की गई थी।

इन्हें भी पढ़ें:-


दुनिया के सात अजूबों के नाम (duniya ke saat ajoobo ke naam)

दुनिया के सात अजूबों के नाम में गीज़ा के महान पिरामिड को भी जोड़ा गया है। हालांकि, यह एक मानद उम्मीदवार है और सात आश्चर्यों में से एक नहीं है। दुनिया के सात अजूबों के नाम कुछ इस प्रकार हैं।
  1. पेट्रा (Petra)
  2. माचू पिचू (Machu Picchu)
  3. ताजमहल (Taj Mahal)
  4. कालीज़ीयम (Colosseum)
  5. चिचेन इट्ज़ा (Chichen Itza)
  6. क्राइस्ट द रिडीमर (Christ the Redeemer)
  7. चीन की महान दीवार (Great Wall of China)

सात अजूबों के नाम और उनके स्थान

  • पेट्रा -- जॉर्डन
  • माचू पिचू -- पेरू
  • ताजमहल -- भारत
  • कालीज़ीयम -- इटली
  • चिचेन इट्ज़ा -- मेक्सिको
  • क्राइस्ट द रिडीमर -- ब्राज़ील
  • चीन की महान दीवार -- चीन

सात अजूबों के नाम और उनकी निर्माण तिथि

  • पेट्रा -- c. 100 ईसा पूर्व
  • माचू पिचू -- c. AD 1450 ई. पेरू
  • ताजमहल -- पूर्ण c. AD 1648 ई
  • कालीज़ीयम -- AD 80
  • चिचेन इट्ज़ाक -- c. AD 600 मेक्सिको
  • क्राइस्ट द रिडीमर -- 12 अक्टूबर, 1931 को खोला गया
  • चीन की महान दीवार -- 7वीं शताब्दी ईसा पूर्व से

सात अजूबों के नाम और उनके बारे में विषेश जानकारी

पेट्रा

पेट्रा (Petra)
पेट्रा - Petra
जॉर्डन का एक अजूबा पेट्रा दुनिया के सात अजूबों में शामिल है। पेट्रा को इसके पत्थर के रंग के कारण "रोज़ सिटी" के रूप में भी जाना जाता है, जिससे इसे उकेरा गया है। इसका अत्यधिक पुरातात्विक, ऐतिहासिक और स्थापत्य मूल्य है जो इसे पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बनाता है।

पेट्रा न केवल दुनिया के सात अजूबों में से एक है बल्कि यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल भी है। स्मिथसोनियन पत्रिका द्वारा इसे "28 Places To See Before You Die" के रूप में भी सूचीबद्ध किया गया है। इंडियाना जोन्स एंड द लास्ट क्रूसेड, 1989 की हॉलीवुड साहसिक फिल्म पेट्रा में फिल्माई गई थी।

माचू पिचू

माचू पिचू (Machu Picchu)
माचू पिचू - Machu Picchu

माचू पिच्चू एक 15वीं सदी का इंका गढ़ है जो दक्षिणी पेरू के पूर्वी कॉर्डिलेरा में 2,430 मीटर (7,970 फीट) पहाड़ी रिज पर स्थित है।

दुनिया भर में लाखों लोगों के सपनों की जगह माचू पिच्चू दुनिया के सात अजूबों में से एक है यह पेरू के माचुपिचु जिले के कुस्को क्षेत्र में स्थित है। 

अधिकांश archaeologists के अनुसार, इंका सम्राट पचकुटी ने 1450 के आसपास माचू पिच्चू को एक संपत्ति के रूप में बनाया था। यह साइट एक शहर के रूप में विकसित हुई थी, लेकिन एक सदी बाद स्पेनिश विजय के दौरान इसे छोड़ दिया गया था।

अमेरिकी Investigator Hiram Bingham द्वारा इसकी खोज तक साइट, बाकी दुनिया के लिए काफी हद तक अज्ञात रही।

ताजमहल

ताजमहल - Taj Mahal
ताजमहल - Taj Mahal

ताजमहल भारत के ऐतिहासिक शहर आगरा में स्थित है। और यह अपने ऐतिहासिक मूल्य, प्रेम की कहानी और अपनी आश्चर्यजनक सुंदरता के लिए दुनिया भर में जाना जाता है। इसमें मुग़ल बादशाह शाहजहाँ की पत्नी मुमताज महल का मकबरा है। ऐसा कहा जाता है कि सम्राट अपनी पत्नी से बहुत प्यार करता था और उसकी मृत्यु के बाद ताजमहल को अपने प्यार के वसीयतनामा के रूप में बनवाया था।

ताजमहल का निर्माण 1632 तक पूरा हो गया था। ताजमहल को पूरा करने में 22,000 मजदूर, पत्थर काटने वाले, चित्रकार और कढ़ाई करने वाले कलाकारों और 1000 हाथियों और 17 साल का समय लगा।

ताजमहल के निर्माण की लागत आज के समय में 827 मिलियन अमेरिकी डॉलर के बराबर है। ताजमहल को सजाने के लिए 28 प्रकार के कीमती और अर्ध-कीमती पत्थरों का इस्तेमाल किया गया था। यह स्मारक दिन के समय और चंद्रमा के आधार पर रंग बदलता है। 1983 में, ताजमहल को यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर स्थल के रूप में अंकित किया गया था। आज, यह हर साल 7 से 8 मिलियन वार्षिक visitors को आकर्षित करता है।

कालीज़ीयम

कालीज़ीयम - Colosseum
कालीज़ीयम - Colosseum

कोलोसियम रोम, इटली के शहर के केंद्र में रोमन फोरम के पूर्व में एक अंडाकार एम्फीथिएटर है जो दुनिया के सात अजूबों में से एक है। यह अब तक का सबसे बड़ा प्राचीन एम्फीथिएटर है, और अपनी उम्र के बावजूद आज भी दुनिया में सबसे बड़ा स्टैंडिंग एम्फीथिएटर है कभी-कभी इसे फ्लेवियन एम्फीथिएटर भी कहा जाता है

यह कंक्रीट और रेत से निर्मित दुनिया का सबसे बड़ा एम्फीथिएटर है। कोलोसियम का निर्माण 72 ईस्वी में सम्राट वेस्पासियन द्वारा शुरू किया गया था और 80 ईस्वी तक उनके उत्तराधिकारी टाइटस द्वारा समाप्त किया गया। आज, दुनिया का यह आश्चर्य एक लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण है।

चिचेन इट्ज़ा

चिचेन इट्ज़ा - Chichen Itza
चिचेन इट्ज़ा - Chichen Itza

चिचेन इट्ज़ा मेक्सिको के युकाटन राज्य में स्थित एक पुरातात्विक स्थल है। यह एक पूर्व-कोलंबियाई शहर है जिसे माया लोगों द्वारा टर्मिनल क्लासिक काल के दौरान बनाया गया था।

चिचेन इट्ज़ा में Temple of Kukulkan माया खगोल विज्ञान पर आधारित एक पुरातत्व चमत्कार है। इसमें वर्ष के प्रत्येक दिन के लिए 365 कदम हैं। चारों ओर से प्रत्येक पर 91 सीढ़ियाँ हैं और शीर्ष पर स्थित प्लेटफॉर्म 365वें चरण के रूप में कार्य करता है। 1400 के दशक में चिचेन इट्ज़ा को छोड़ दिया गया था। हालांकि, अभी तक यह पता नहीं चल पाया है कि लोग शहर में अपने घरों को क्यों छोड़ गए।

क्राइस्ट द रिडीमर

क्राइस्ट द रिडीमर - Christ the Redeemer
क्राइस्ट द रिडीमर - Christ the Redeemer

ब्राजील के सबसे प्रतिष्ठित प्रतीकों में से एक, रियो डी जनेरियो में आर्ट डेको शैली में यीशु मसीह की मूर्ति दुनिया के सात अजूबों में से एक है। इस मूर्ति के निर्माण का श्रेय एक फ्रांसीसी मूर्तिकार Paul Landowski को जाता है।

मूर्तिकला की कुल लागत $250,000 थी जो कि ब्राजील और उसके आसपास के व्यक्तियों द्वारा दान की गई थी।
क्राइस्ट द रिडीमर 98 फीट लंबा है और इसमें 26 फीट लंबा पेडस्टल है इसकी बाहें 92 फीट चौड़ी हैं। सोपस्टोन और कंक्रीट से बनी 635 मीट्रिक टन की मूर्ति, 2,300 फीट ऊंचे कोरकोवाडो पर्वत के ऊपर स्थित है।

प्रतिमा का निर्माण 1922 में शुरू किया गया था और 1931 तक पूरा हुआ। यह दुनिया में आर्ट डेको शैली की सबसे बड़ी मूर्ति है। हालांकि, यह दुनिया की सबसे बड़ी क्राइस्ट स्टैच्यू नहीं है। इस प्रतिमा को विभिन्न हॉलीवुड फिल्मों में भी चित्रित किया गया है।

चीन की महान दीवार

चीन की महान दीवार - Great Wall of China
चीन की महान दीवार - Great Wall of China

चीन में स्थित दुनिया के सात अजूबों में से एक, Great Wall of China, ग्लोबल पर्यटन स्थल, दुनिया भर में अपनी विशिष्टता, महान लंबाई और ऐतिहासिक मूल्य के लिए जाना जाता है। चीन की महान दीवार हजारों साल के चीनी इतिहास से जुड़ी है।

दीवारों की एक श्रृंखला शुरू में चीनी साम्राज्यों और राज्यों द्वारा कई वर्षों की अवधि में बनाई गई थी, जिसकी शुरुआत 7 वीं शताब्दी ईसा पूर्व से हुई थी। इस दीवार के निर्माण में 20 से अधिक राजवंशों/राज्यों ने योगदान दिया इन दीवारों को फिर एक साथ जोड़कर चीन की महान दीवार का निर्माण किया गया।

यह केवल एक दीवार नहीं थी, बल्कि एक प्रकार की किलेबंदी थी जिसमें प्रहरीदुर्ग, बीकन टावर, खाइयां आदि थे, जिन्हें अंतराल पर दुश्मन ताकतों से सुरक्षा के रूप में बनाया गया था। चीन की महान दीवार की आधिकारिक लंबाई 21,196.18 किमी (13,170.7 मील) है। हालांकि, समय के साथ महान दीवार का लगभग एक तिहाई हिस्सा गायब हो गया है। इसे 1987 में यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल के रूप में नामित किया गया था, और यह हर साल कई visitors को आकर्षित करता है।

दुनिया के सात अजूबों की फोटो (duniya ke saat ajoobe ki photo)




Conclusion

इस आर्टिकल में हमने duniya ke saat ajoobe के बारे में विस्तार से जाना। अगर आप कक्षा 3 से 8 तक  के छात्र है तो आपके लिए ये आर्टिकल काफी महत्वपुर्ण है क्योकी अक्सर छोटे कक्षाओं के छात्रो से सात अजूबों के नाम उनके परीक्षा में पुछे जाते है। या फिर उन्हें होम वर्क में भी saat ajoobe के नाम लिखने को दे दिया जाता है ऐसे में आप इस आर्टिकल की मदद से अपना होम वर्क पुरा कर सकते है और duniya ke 7 ajube को अच्छे से याद करके अपना सामान्य ज्ञान बड़ा सकते है।

हमे उमीद है इस आर्टिकल की सहायता से आपको duniya ke saat ajoobe को समझने में काफी मदद मिली होगी और आपको सभी अजूबों के नाम अच्छे से पता चल गये होंगे। अगर आपके मन में कोई सवाल हो तो आप हमे नीचे कमेंट में पुछ सकते है और इस आर्टिकल को आप अपने दोस्तो के साथ शेयर जरुर करे। 


0 Response to "दुनिया के सात अजूबों के नाम और उनके फोटो | Duniya Ke Saat Ajoobe"

Post a Comment

विज्ञापन