WHO Ka Full Form In Hindi | डब्लू.एच.ओ क्या होता है

Who full form

आपका स्वागत है gyankibook पर और आज के इस आर्टिकल मे हम जानेंगे की WHO full from क्या होता है और WHO क्या है अगर आपको भी जनना है की डब्लू.एच.ओ का फुल फॉर्म क्या होता है तो आप इस आर्टिकल को लास्ट तक पढ़ते रहिए तो चलिए जानते है विस्तार मे की आखिर WHO ka full from और WHO kya hai

इन्हें भी पढ़ें:-


डब्लू.एच.ओ क्या होता है (WHO Kya Hai)

WHO का पुरा नाम World Health Organization होता है। इसकी स्थापना 7 अप्रैल 1948 को संविधान द्वारा की गई थी, जिसे की विश्व स्वास्थ्य दिवस के रूप में भी मनाया जाता है।इसका मुख्य headquarters (मुख्यालय) Geneva, Switzerland मे स्थित है।

WHO मे सदस्य की बात करे तो विश्व के 194 देश who के सदस्य है जिसमे की हमरा देश भारत भी सामिल है और भारत मे WHO का मुख्यालय जो है वो नई दिल्ली मे है। WHO के director-general की बात करे तो इस समय Dr Tedros Adhanom है और deputy director-general जो है वो अभी हाल ही मे बनी भरतीय Dr Soumya Swaminathan जी है।

WHO मे इस समय 7 हजार से भी ज्यादा employees 150 देशो मे काम करते है। WHO ने बहुत सी ऐसी महामारियो के वैक्सीन को बनाया है और हमे उन बिमारियो से बचाया है जैसे की विशेष रूप से चेचक के उन्मूलन, पोलियो के निकट-उन्मूलन, और एक इबोला वैक्सीन भी तैयार की है।

इसकी वर्तमान प्राथमिकताओं में संचारी रोग, विशेष रूप से HIV / AIDS , इबोला, मलेरिया और तपेदिक शामिल हैं;  गैर संचारी रोग जैसे हृदय रोग और कैंसर;  स्वस्थ आहार, पोषण और खाद्य सुरक्षा। WHO kya hai हमने इसके बारे मे जान लिया हब हम बात करते है WHO full from in hindi के बारे मे।

WHO Ka Full Form In Hindi (डब्लू.एच.ओ का पुरा नाम क्या हैं)

WHO का full from World Health Organization होता है।
W.H.O -- विश्व स्वास्थ्य संगठन
W.H.O -- World Health Organization
W --  World 
H  --  Health 
O --  Organization

डब्लू.एच.ओ के मुख्य कार्य क्या है

अब हम यह जान लेते है की WHO का मुख्य काम क्या होता है।  WHO का मुख्य काम होता है की विश्व के सभी लोगो को स्वास्थ सुविधाए प्राप्त कराना। विश्व के सभी लोगो के स्वास्थ को उच्चतम लेवल तक पहुचाना WHO की जिम्मेदारी है और यही इसका लक्ष्य है।

WHO समय-समय पर विभिन्न देशो को guidelines देता रहता है जैसे की अगर बात करे तो WHO ने एक guideline जारी करी है, की जो बच्चे अभी एक वर्ष से कम के है जिनका उम्र एक वर्ष से कम होता है उन बच्चो को मोबाइल स्क्रीन से दूर रखना चाहिए और अगर बच्चे की उम्र 5 साल की है तो उसे केवल एक दिन मे एक घंटा ही किसी भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के स्क्रीन के समाने रहना चाहिए। 
ऐसे ही कई सारी guidelines w.h.o हमे समय-समय पर देती रहती है WHO का यही सब काम होता है की वो हमारे विश्व के सभी भिन्न भिन्न देशो को ऐसे ही guidelines देती रहे ताकी हमारा स्वास्थय बेहतरीन बन पाए।


आज के आर्टिकल मे हमने देखा की WHO full from, WHO kya hai, WHO ka kaam kya hai,  इन सभी के बारे मे हमने आज के इस पोस्ट मे बड़े विस्तार मे समझा। और हम उमीद करते है की आज के आर्टिकल से आपको WHO full from, WHO kya hai समझने मे काफी मदद मिली होगी। अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो हमे कमेंट करके जरुर बताए। और इस पोस्ट को अपने दोस्तो के साथ शेयर भी करे।



0 Response to "WHO Ka Full Form In Hindi | डब्लू.एच.ओ क्या होता है"

Post a Comment

विज्ञापन