PWD ka full form in hindi ? PWD क्या है

PWD ka full form

PWD ka full form जैसा की आप सब जानते होंगे की आज के इस बदलते दौर मे विकाश तेजी पर है और हमारे आस-पास की जो भी वस्तुए है, जो हमे सुरक्षा या सुविधा प्रदान करती है उन सबके विकाश की जिम्मेदारी हमारे राज्य सरकार की होती है और राज्य सरकार ने भी इसमे काई विभागो का निर्माण किया है जो इसमे अपनी अहम भुमिका निभाते है आज हम इस आर्टिकल मे उसी एक विभाग के बारे मे बात करेंगे जिसका नाम है। PWD इस विभाग के द्वारा ही जो हमारे समाज मे सडक, विलेज , ब्रिज , फ़्लाई ओवर आदि का निर्माण किया जाता है। या विभाग state government के स्तर पर कार्य करता है।

आज के इस आर्टिकल मे हम pdw की पूर्णरूप से जानकारी प्राप्त करेंगे जैसे pwd क्या है , pwd का फुल फॉर्म क्या होता है। और यह कैसे कार्य करता है।


PWD क्या है ?

यह एक सरकारी संस्था होता है जिसका नेतृत्व Sate government के अंडर मे होता है। यह हर एक जिले मे स्थापित होता है इसका मुख्य कार्य होता है शहरो मे सड़के बनाना, बिल्डिंग बनाना, स्कूल , हॉस्पिटल और ब्रिज आदि का निर्माण करना। इस Department का कार्य स्रोतों का उप्लब्ध करवाना होता है।

PWD ka full form

Pwd का फुल फॉर्म Public Work Department होता है जिसका हिन्दी मे मतलब होता है , (लोक निर्माण विभाग) यह एक Government Organization होता है जिसके बारे मे हमने पहले ही बताया है। जोकि एक state level पर कार्य करता है।

PWD के मुख्य कार्य 

जैसा की मैंने पहले ही बताया यह Department हर जिले हर शहर मे मौजुद होता है, जिसका कार्य होता है शहर मे सड़को, हॉस्पिटलो, या स्कूलों को बनवाना या उसकी मरम्मत करवाना, साथ ही यह विभाग बिल्डिंग, ब्रिज , फ़्लाई ओवर जैसे का भी निर्माण करवाता है।

अगर एक तरह से कहे तो जनता से संबंधित जो भी construction का कार्य होता है वह इसी विभाग के द्वारा कराया जाता है। इस विभाग का कार्य शहर मे पानी को उप्लब्द करवाना या उससे जड़ी टुटे फुटे पानी की पाईप की मरम्मत का कार्य भी होता है।

Conclusion ( निष्कर्ष )

आज के इस आर्टिकल मे हमने जाना की pwd क्या है , pwd ka full form और pwd के कार्य के बारे मे इस आर्टिकल मे दी गई जानकारी से pwd के बारे मे आपको  अच्छी जानकारी प्राप्त हुई होगी । 

और हमे उमीद है आपको इस आर्टिकल की मदद से pwd का फुल फॉर्म और pwd क्या है को समझने मे काफी मदद मिली होगी अगर आपका कोई सवाल हो तो आप हमे कमेंट के माध्यम से पुछ सकते है और यह आर्टिकल आपको कैसा लगा ये भी हमे कमेंट करके जरुर बताए और इसे अपने दोस्तो के साथ शेयर जरुर करे ।

0 Response to "PWD ka full form in hindi ? PWD क्या है"

Post a Comment