फसलों के वानस्पतिक नाम | Botanical Name List Of Crops In Hindi [ PDF ]

Botanical Name List Of Crops In Hindi

इस लेख में हम बात करेंगे (Botanical Name List Of Crops In Hindi) फसलों के वानस्पतिक नामों के बारे में। ये नाम प्रतियोगी परीक्षाओं की दृष्टी से बहुत ही महत्वपूर्ण हैं, इसलिए यदि आप किसी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, तो इस बारे में जानना आपके लिये आवश्यक है। इससे आपको परीक्षा में फायदा हो सकता है, क्योंकि ऐसे बहुत से कंपीटीटिव एग्जाम है जिनमें फसलों के वैज्ञानिक नाम से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं, जिस तरह के प्रश्न पुछे जा सकते है, वे कुछ इस प्रकार है जैसे- गेहूँ का वानस्पतिक या वैज्ञानिक नाम क्या है, धान का वैज्ञानिक नाम क्या है, सरसों का वैज्ञानिक नाम क्या होता है या मक्का का वैज्ञानिक नाम आदि। इसलिए, यह सूची उन सभी छात्रों के लिये काफी उपयोगी हो सकती है जो प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं।

आपको बता दे की कई प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं जैसे SSC GD, SSC CHSL, RRB Group D, RRB NTPC, UPTET, IBPS Clerk Exam आदि में फसलों के वानस्पतिक नाम से संबंधित प्रश्न पूछे जा सकते हैं। इसलिए, यदि आप इन प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं में से किसी का भी तैयारी कर रहे हैं, तो आपको यहा पर दिये गए सभी फसलों के वैज्ञानिक नाम को ध्यान से पढ़ना चाहिए, क्योकी इन सभी नामों से आपको परीक्षाओं में बेहतर प्रदर्शन करने में काफी मदद मिल सकती है।

इसके अलावा यहा पर दिये गए Scientific Name Of Crops In Hindi न केवल प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिये ही महत्वपूर्ण है, बल्की जो छात्र इस समय कक्षा 6 से 12 तक के किसी क्लास में पढ़ रहा है, उसके लिये भी यह Botanical Name Of Crops काफी इम्पोर्टेन्ट है, क्योकी इन क्लास के छात्रों को कई बार होमवर्क में या फिर प्रोजेक्ट वर्क में फसलों के वानस्पतिक नाम लिखने को कहा जाता है, ऐसे में यादी आप भी उन्हीं छात्रों में से है, जिन्हे इस प्रकार का होम वर्क या फिर प्रोजेक्ट कार्य मिला है, तो आप इस लेख की सहायता से अपने इन कामो को बड़े ही सहजता से पुरा कर सकते हैं। तो चलिए अब हम Crops Botanical Name In Hindi को एकदम विस्तार से देखे।


वानस्पतिक नाम क्या होता है (Botanical Name Of Crops In Hindi)

फसलों के वानस्पतिक नाम की लिस्ट को देखने से पहले आइये हम यह जान लेते है की वानस्पतिक नाम होता क्या है। वानस्पतिक नाम एक आधिकारिक वैज्ञानिक नाम होता है जो पौधों, फसलों, शैवालों, और कवकों के पहचान के लिए होता है। इसका मतलब है कि यह नाम किसी विशेष पौधों, फसलों को पहचानने में मदद करता है। यदि कोई पौधा खेती के लिए होता है, तो उसका वानस्पतिक नाम अंतर्राष्ट्रीय निर्धारित नामकरण संहिता के अनुसार होना चाहिए, ताकि खेती के लिए उसे सही तरीके से पहचाना जा सके। निचे तालिका में फसलों के वानस्पतिक नामों की सूची विस्तार से दी गई है, और साथ ही आप सभी की सुविधा हेतू फसलों के वानस्पतिक नाम के साथ-साथ उनके नाम को हिन्दी एवं इंग्लिश में भी शेयर किया गया है, जिससे की आपको इन सभी नामो को पढ़ने में सहजता होगी।

फसलों के वैज्ञानिक नाम (Scientific Name Of Crops In Hindi)


फसलों/अनाजों के नाम उनके वैज्ञानिक नाम
Rice (चावल) Oryza sativa (ओरिजा सैटिवा)
Wheat (गेहूँ) Triticum aestivum (ट्रिटिकम एस्टिवम)
Maize (मक्का) Zea mays (ज़िया मेयस)
Mustard (सरसों) Brassica juncea (ब्रैसिका जंसिया)
Paddy (धान) Oryza sativa (ओराइजा सैटिवा)
Barley (जौ) Hordeum vulgare (होर्डियम वल्गारे)
Cluster bean (क्लस्टर बीन) Cyamopsis tetragonoloba (सायमोप्सिस टेट्रागोनोलोबा)
Castor seed (अरंडी का बीज) Ricinus communis (रिसिनस कम्युनिस)
Great millet (महान बाजरा) Sorghum bicolor (सोरघम बाइकलर)
Lentil (मसूर की दाल) Lens culinaris (लेंस कलिनारिस)
Pigeon pea (अरहर) Cajanus cajan (कैजानस कैजन)
Pearl Millet (बाजरा) Pennisetum glaucum (पेनिसेटम ग्लौकम)
Buckwheat (एक प्रकार का अनाज) Fagopyrum esculentum (फागोपाइरम एस्कुलेंटम)
Poppy seed (खसखस) Papaver somniferum (पापावेर सोम्निफेरम)
Sesamum (सेसमम) Sesamum indicum (सेसमम इंडिकम)
Field pea (खेत की मटर) Pisum sativum (पिसम सैटिवम)
Gram (चना) Cicer arietinum (सिसर एरीटिनम)
Kidney bean (राजमा) Phaseolus vulgaris (फेज़ियोलस वल्गरिस)
Linseed (अलसी) Linum usitatissimum (लाइनम यूसिटेटिसिमम)
Oat (जई) Avena sativa (एवेना सैटिवा)
Pea (मटर) Pisum sativum (पिसम सैटिवम)

फसलों के वानस्पतिक नाम PDF

यहा पर सभी फसलों के वानस्पतिक नाम का पीडीएफ फाईल भी दिया गया है, जिसे आप बहुत ही असानी से डाउनलोड कर सकते है। और इस पीडीएफ की सहायता से कभी भी, फसलों के वैज्ञानिक नाम को पढ़ कर इसका रिवीजन कर सकते है। फसलों के वानस्पतिक नाम PDF Download करने के लिये निचे दिये गए बटन पर क्लिक करे।


निष्कर्ष

यहा पर हमने फसलों के वानस्पतिक नाम की लिस्ट को एकदम विस्तार से देखा, जोकि प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रो के लिये बहुत ही उपयोगी है। और यदि आप भी उन्हीं छात्राओ में से है, जो competitive exams की तैयारी रहा है तो आप ऊपर दिये गए सभी फसलों के वैज्ञानिक नाम को एकदम अच्छे से जरुर पढ़े।

इसी के साथ यहा पर शेयर किये गए Botanical Name Of Crops In Hindi आपको कैसा लगा, कमेंट के माध्यम से आप अपने विचार हमारे साथ जरुर साझा करें। हम आशा करते है की आपको यह लेख जरुर पसंद आया होगा और हमे उमीद है की इस लेख में दिये गए फसलों के वानस्पतिक नाम की सहायता से आपको परीक्षाओं में जरुर मदद मिलेंगी। यदि आपके मन में इस लेख से सम्बंधित कई सवाल है, तो आप निचे कमेंट करके पुछ सकते है। और साथ ही इस लेख को आप अपने सभी दोस्तो के साथ शेयर भी जरुर करे।

इन्हें भी पढ़े:-

पेड़ों के वैज्ञानिक नाममछलियों के वैज्ञानिक नाम
फसलों के वैज्ञानिक नामफूलों के वैज्ञानिक नाम
सब्जियों के वैज्ञानिक नामफलों के वैज्ञानिक नाम
जानवरों के वैज्ञानिक नामपक्षियों के वैज्ञानिक नाम
सापों के वैज्ञानिक नामकीटों के वैज्ञानिक नाम

0 Response to "फसलों के वानस्पतिक नाम | Botanical Name List Of Crops In Hindi [ PDF ]"

Post a Comment

विज्ञापन