Noun In Hindi | Definition | Types & Examples

What is noun in hindi

इस आर्टिकल में हम पार्ट्स ऑफ़ स्पीच के पहले भाग noun in hindi के बारे में बिल्कुल विस्तार से जानेंगे। noun को हिन्दी में संज्ञा कहा जाता है और हम यहा noun से सम्बन्धित सभी सवालों को अच्छे से समझेंगे जैसे noun क्या होता है, noun की परिभाषा क्या होती है और noun कितने प्रकार के होते है। इन सभी सवालों के जवाब आपको यहा मिल जायेंगे इसलिए आप इस आर्टिकल को अन्त तक पढ़ते रहिये। हमने पार्ट्स ऑफ़ स्पीच के और भी जितने भाग होते है उन सभी के बारे में भी विस्तार से आर्टिकल लिखे है इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप उन सभी को भी जरुर पढ़े। तो चलिये अब हम noun in hindi के बारे में विस्तार से समझते है।


Noun In Hindi (Noun Ki Definition)

जहां तक noun संज्ञा की परिभाषा का प्रश्न है तो हम सिधे और सरल ढंग से कह सकते है कि नाम चाहे वह मनुष्य हो, स्थान हो या वस्तु हो। संसार भर मे जितने भी मनुष्य है, वस्तुए है या स्थान है सभी संज्ञा के अन्तर्गत आते है। और संज्ञा के पांच भेद माने गए है।
A Noun is the name of a person, place,  thing, quality, work or state (condition) for example -- Choice, Taj Mahal, Ram, Neha etc.

Kinds Of Noun (Noun के प्रकार)

Noun किसे कहते हैं ये हमने अभी समझ लिया अब हम ये समझते है की noun कितने प्रकार के होते है। तो noun के पाँच प्रकार होते है जो निन्म है।

(1). Proper Noun (व्यक्ति वाचक संज्ञा)
(2). Common Noun (जाति वाचक संज्ञा)
(3). Material Noun (द्रव्य वाचक संज्ञा)
(4). Collective Noun (समूह वाचक संज्ञा)
(5). Abstract Noun (भाव वाचक संज्ञा)

1). Proper Noun (व्यक्ति वाचक संज्ञा)

किसी विशेष व्यक्ति, स्थान या वस्तु को व्यक्ति वाचक संज्ञा कहते हैं। जैसे -- Mohan, Delhi, Ganga यहां मोहन एक व्यक्ति विशेष का नाम है। मोहन को मोहन ही कहेंगे, सोहन नही उसी प्रकार गंगा एक नदी का नाम है। गंगा को गंगा ही कहेंगे उसे यमुना नहीं कह सकते। एक बात ध्यान देने योग्य है कि व्यक्ति वाचक संज्ञा का पहला अक्षर सदैव बड़ा लिखा जायेगा। 

2). Common Noun (जाति वाचक संज्ञा)

जो शब्द किसी व्यक्ति अथवा स्थान या वस्तु की जाति का ज्ञान कराते हों उसे हम Common Noun या जाति वाचक संज्ञा कहते हैं। जैसे -- Boy, City, Book यहां Boy एक जाति का बोध कराता है अर्थात् आप प्रत्येक Boy को लड़का कह सकते हैं चाहे उसका नाम मोहन हो या सोहन। लड़का एक जाति का बोध करा रहा है। ठीक इसी तरह प्रत्येक शहर (City- सिटी) को शहर कह सकते हैं चाहे वह Delhi हो या Agra अर्थात् City भी जाति का बोध करा रहा है। यही बात (Book - बुक) पुस्तक पर लागू होती है। इस प्रकार हम कह सकते हैं कि Boy - लड़का; City - शहर; Book - पुस्तक जातिवाचक संज्ञाएं हैं।

Common Noun और Proper Noun में अन्तर

किसी Common Noun का प्रयोग किसी वर्ग के सभी व्यक्तियों, प्राणियों तथा वस्तुओं के लिए किया जाता है; जबकी Proper Noun किसी विशेष व्यक्ति, प्राणी या वस्तु के लिए ही प्रयोग की जा सकती है; जैसे -- The Ganga is the longest river of India.
आप देख सकते है की river शब्द किसी भी नदी के लिए प्रयुक्त किया जा सकता है लेकिन Ganga किसी विशेष नदी का ही नाम है।

3). Material Noun (द्रव्य वाचक संज्ञा अथवा धातु वाचक संज्ञा)

जिन शब्दों द्वारा किसी धातु अथवा द्रव्य (Liquid - तरल पदार्थ) का ज्ञान हो उसे धातु वाचक या द्रव्य वाचक संज्ञा कहते हैं। जैसे -- Milk (दूध), Water (पानी) या Gold (गोल्ड - सोना)। ये सारी वस्तुएं संग्रह रूप में मिलेंगी अर्थात् पानी चाहे आप गिलास में लें या किसी बर्तन में आपको इकट्ठा ही मिलेगा आप उसकी मात्रा चाहे जितनी थोड़ी ही क्यों न कर लें पर आप कण-कण नहीं कर सकते हैं। ठीक यही बात सोना अर्थात् Gold पर लागू होती है। सोना एक धातु है आप इसे छोटा से छोटा कर लें पर इसके कण-कण नहीं कर सकते। थोड़े शब्दों में हम कह सकते हैं कि ये सभी शब्द धातु वाचक या द्रव्य वाचक संज्ञा के अन्तर्गत आते हैं।

4). Collective Noun (समूह वाचक संज्ञा)

जो शब्द व्यक्तियों अथवा वस्तुओं के समूह या संगठन का बोध करायें उसे हम समूह वाचक संज्ञा कहते हैं। जैसे -- कक्षा या पुलिस। जब विद्यार्थी अकेला हो तो हम उसे विद्यार्थी कहते हैं पर जब विद्यार्थियों का समूह किसी कमरे में बैठा हो तो हम उसे कक्षा या श्रेणी का नाम देते हैं। 
ठीक इसी प्रकार जब पुलिस का सिपाही अकेला होता है तो हम उसे सिपाही का नाम देते हैं पर जब हम सिपाहियों के समुदाय या संगठन को समूचा लेते हैं तो हम उसे 'पुलिस' का नाम देते हैं।
थोड़े शब्दों में समूह वाचक संज्ञा किसी एक जाति की अनेक वस्तुओं के समूह का बोध कराती है। हमें यह बात स्मरण रखनी चाहिए कि समूह वाचक संज्ञा की इकाई जाति वाचक संज्ञा ही होती है।

5). Abstract Noun (भाव वाचक संज्ञा)

जो शब्द, स्थान अथवा वस्तु के गुण, भाव या अवस्था का बोध कराते हों उन्हें भाव वाचक संज्ञा कहते हैं यथा - Goodness, Honesty, death आदि।

Goodness (अच्छाई), Honesty (ईमानदारी), death (मृत्यु) ये सभी शब्द गुण या अवस्था के प्रतीक हैं। ये सभी भाव-विशेष को बताते हैं जैसे अच्छाई अथवा मृत्यु। इसीलिए इन्हें भाव वाचक संज्ञाएं कहा जाता है। 
भाव वाचक संज्ञाएं बनाने के लिए प्रायः संज्ञात्मक शब्द के पीछे 'ness' ,  'ry' ,  'hood'  या 'ship' आदि लगा दिया जाता है। जैसे -- 
Wickedness  -- बुराई 
bravery -- बहादुरी 
Childhood  -- बचपन
ownership -- मलकियत

Conclusion

इस आर्टिकल में हमने पार्ट्स ऑफ़ स्पीच के पहले भाग यानी noun in hindi के बारे में विस्तार से समझा हमने देखा noun ki definition और noun ke types इन सभी को हमने यहा विस्तार से समझा। आप पार्ट्स ऑफ़ स्पीच के और भी अन्य भागों को भी जरुर पढ़े हमने सभी के बारे में विस्तार से आर्टिकल लिखे है। 
हमे उमीद है इस आर्टिकल की सहायता से आपको noun in hindi को समझने में काफी मदद मिली होगी और आपको noun kya hai अच्छे से समझ में आ गया होगा। अगर आपके मन में कोई सवाल हो तो, आप हमें नीचे कमेंट में पुछ सकते है और इस आर्टिकल को आप अपने दोस्तो के साथ शेयर जरुर करे।

0 Response to "Noun In Hindi | Definition | Types & Examples"

Post a Comment

विज्ञापन