ड्रीम 11 में सबसे अच्छी टीम कैसे बनाये | Dream 11 Me Team Kaise Banaye 2024

Dream 11 Me Team Kaise Banaye


अगर आप क्रिकेट प्रेमी है, और हमेशा क्रिकेट देखते रहते है तो आपने कभी कभी क्रिकेट देखते समय ड्रीम 11 का प्रचार जरुर देखा होगा। जहा पर कई क्रिकेटर एवं सेलिब्रिटी यह बताते है की, ड्रीम 11 पर आओ अपनी टीम बनाओ और लाखो का कैश प्राइस जीतो।

ऐसे में कई नये लोग समझ नही पाते की ये ड्रीम 11 आखिर है क्या और किस प्रकार से ड्रीम 11 पर टीम बनाया जाता है। अगर आप भी उन्हीं लोगो में से जिन्हें यह नही पता की ड्रीम 11 में टीम कैसे बनाया जाता है, तो आप बिल्कुल सही जगह पर है। क्योकी इस लेख में एकदम विस्तार से बताया गया है की ड्रीम 11 क्या है, और Dream 11 Me Team Kaise Banaye

एक बार अगर आप अच्छे से इस लेख को पुरा पढ़ लेते है, तो आपके ड्रीम 11 में टीम बनाने से सम्बंधित जोभी जवाब है वो सब क्लियर हो जायेंगे। तो अगर आप भी अच्छे से समझना चाहते है की ड्रीम 11 में सबसे अच्छी टीम कैसे बनाये तो इस लेख को पूरा अन्त तक एकदम अच्छे से जरुर पढ़ें।

ड्रीम 11 क्या है (What Is Dream 11)

ड्रीम 11 भारत का सबसे बड़ा ऑनलाइन फंतासी स्पोर्ट्स प्लेटफॉर्म है जिसमें आप किसी भी प्रतियोगिता में शामिल हो सकते हैं और वास्तविक मैच खेलने वाले खिलाड़ियों की अपनी टीम बना सकते हैं और यदि आपकी टीम को सबसे अधिक अंक मिलते हैं, तो आप उस टीम की मदद से कैश प्राइस (पैसा) जीत सकते हैं।  ड्रीम 11 में आप अपनी टीम बनाकर क्रिकेट, बेसबॉल, फुटबॉल, बास्केटबॉल, हॉकी और हैंडबॉल जैसे कई खेलों से जुड़ सकते हैं।

ड्रीम11 में सबसे लोकप्रिय खेल क्रिकेट है जिसमें लोग अपनी टीम बनाते हैं और नकद पुरस्कार जीतते हैं। आपको बता दें कि ड्रीम 11 भारत के सबसे बड़े स्पोर्ट्स गेमिंग प्लेटफॉर्म में से एक है। और अप्रैल 2019 में ड्रीम 11 यूनिकॉर्न बनने वाली पहली भारतीय गेमिंग कंपनी बनी। 2016 में इस ऐप पर पंजीकृत उपयोगकर्ताओं की कुल संख्या केवल 2 मिलियन थी। लेकिन 2020 तक, इस ऐप ने सफलतापूर्वक 100 मिलियन उपयोगकर्ताओं को पंजीकृत किया, जो 2021 में बढ़कर 140 मिलियन हो गया। और यही आकड़ा दिसंबर 2022 में 160 मिलियन हो गया, आप इससे अंदाजा लगा सकते है की भारत में ड्रीम 11 का कितना क्रेज है।

ड्रीम11 की स्थापना 2008 में हर्ष जैन और भावित शेठ ने की थी। हर्ष जैन ड्रीम11 के सह-संस्थापक और सीईओ हैं और भावित शेठ ड्रीम11 के सह-संस्थापक और सीओओ हैं। हर्ष जैन और भावित शेठ ने 2012 में क्रिकेट प्रशंसकों के लिए भारत में फ्रीमियम फैंटेसी स्पोर्ट्स लॉन्च किया। 2014 में यह कंपनी 1 मिलियन रजिस्टर्ड यूजर्स तक पहुंच गई, थी।



2024 में ड्रीम 11 पर टीम कैसे बनाये (Dream 11 Par Team Kaise Banaye)

ड्रीम 11 पर अच्छे पैसे जीतने के लिये आपको अच्छी टीम बनानी आनी चाहिए, बिना अच्छे टीम के ड्रीम 11 में जीतना बहुत ही मुस्किल है। खैर यहा पर हम आपको ड्रीम 11 डाउनलोड से लेकर Dream11 पर नंबर वन टीम कैसे बनाएं सभी कुछ एकदम विस्तार से बतायेंगे। तो सबसे पहले चलिये यह समझते है की ड्रीम 11 डाउनलोड कैसे करे और उस पर रजिस्टर कैसे करे, फिर आगे समझेंगे की Dream11 पर टीम कैसे बनाएं

ड्रीम 11 डाउनलोड कैसे करे

ड्रीम 11 डाउनलोड करने के लिये आप सर्वप्रथम अपने मोबाइल के कोई भी ब्राऊजर ओपेन करे, आप क्रोम ब्राऊजर का इस्तेमाल कर सकते है। ब्राऊजर ओपेन करने के बाद आप गूगल ओपेन करे और वहा पर Dream11 टाइप करे और सर्च करे, जैसे ही आप सर्च करेंगे आपके सामने ड्रीम 11 का ऑफिशिअल वेबसाइट  देख जायेगा आपको उस पर क्लिक कर देना है। अगर आप इतना कुछ नही करना चाहते है, तो आप निचे दिये गए Dream11 Download पर क्लिक करे आप ड्रीम 11 के ऑफिशिअल वेबसाइट पर चले जायेंगे।

ड्रीम 11 ऑफिशिअल वेबसाइट -- Dream11.Com

वहा पर आपको Download Official Dream 11 App लिखा हुआ मिल जायेगा, और उसके सामने मोबाइल नंबर डालने का ऑप्शन होगा, आपको वहा पर अपना मोबाइल नंबर एंटर करना है और Get App Link पर क्लिक करना है, जैसे ही आप उस बटन पर क्लिक करेंगे आपके उस मोबाइल नंबर पर Official Dream 11 App का लिंक Send कर दिया जायेगा। फिर आपको उस लिंक पर क्लिक करके Dream 11 का Official App डाउनलोड कर लेना है।

यदि इस प्रकार से आप ड्रीम 11 का ऑफिशिअल ऐप्प डाउनलोड नही कर पा रहे है, तो इससे भी सिंपल तरीका है, आप अपने मोबाइल में प्ले स्टोर ओपेन करे अगर आप एंड्रॉइड User है तो, और यदि आप ईओस User है तो आप अपने मोबाइल में ऐप्प स्टोर ओपेन करें।

प्ले स्टोर या ऐप्प स्टोर ओपेन करने के बाद आप सर्च बार में Dream11 टाइप करे और सर्च करे, जैसे ही आप Dream11 लिख कर सर्च करेंगे वहा पर आपको ड्रीम 11 का ऑफिशिअल ऐप्प दिख जायेगा, वहा से आप इस ऐप्प को डाउनलोड कर सकते है।




ड्रीम 11 में रजिस्टर कैसे करे

जैसे ही आप ड्रीम 11 का ऑफिशिअल ऐप्प डाउनलोड कर लेते है, उसके बाद अगला चरण होता है ड्रीम 11 में रजिस्टर करना। तो चलिये अब हम इसी को एकदम अच्छे से समझते है की ड्रीम 11 में रजिस्टर कैसे किया जाता है।

सबसे पहले आपको ड्रीम 11 ऐप्प को ओपेन कर लेना है, उसके बाद आपके सामने रजिस्टर लिखा हुआ दिख जायेगा, आपको उस पर क्लिक करना है।

ड्रीम 11 में रजिस्टर कैसे करे

और उसके बाद अपना मोबाइल डालना है, आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP सेंड किया जायेगा, आपको उस OTP को दर्ज करके रजिस्टर कर लेना है।

ड्रीम 11 में रजिस्टर कैसे करे


ड्रीम 11 में टीम कैसे बनाये (Dream 11 Me Team Kaise Banaye)

ड्रीम 11 डाउनलोड और उसमे रेजिस्टर करने के बाद बारी आती है इसमें टीम बनाने की, तो चलिए अब हम इसी को एकदम विस्तार से समझते है की ड्रीम 11 में टीम कैसे बनाते है। नीचे हमने ड्रीम 11 में टीम कैसे बनाया जाता है, उसे स्क्रीनशॉट की मदद से समझाया है।

Step 1 :- सबसे पहले आपको ड्रीम 11 को ओपेन कर लेना है और उसके बाद, उसके बाद किसी एक मैच को सेलेक्ट करके, आपको नीचे Create Team पर क्लिक कर लेना है, जैसा की नीचे इमेज में दिखाया गया है।

Step 1 ड्रीम 11 में टीम कैसे बनाये


Step 2 :- अब आपको अपने टीम में एक या आप चाहे तो और भी विकेट कीपर को चुन लेना है।

Step 2 ड्रीम 11 में टीम कैसे बनाये


Step 3 :- विकेट कीपर को सेलेक्ट करने के बाद आपको अपने टीम में बल्लेबाजों को सेलेक्ट करना है, आप अपने मर्जी से अच्छे अच्छे बल्लेबाजों को अपने टीम में सेलेक्ट कर ले।

Step 3 ड्रीम 11 में टीम कैसे बनाये


Step 4 :- बल्लेबाजों को सेलेक्ट करने के बाद आप अपनी टीम में आलराउंडर को सेलेक्ट करे।

Step 4 ड्रीम 11 में टीम कैसे बनाये


Step 5 :- और फिर विकेट कीपर, बल्लेबाज और आलराउंडर सेलेक्ट करने के बाद आप अपनी टीम में गेंदबाजो को चुने और next बटन पर क्लिक करे। 

Step 5 ड्रीम 11 में टीम कैसे बनाये


Step 6 :- अब आपकी टीम बन कर तैयार है, आपको बस अब कैप्टन और वाइस कैप्टन सेलेक्ट करना है। कैप्टन और वाइस कैप्टन चुनने के बाद आपको save बटन पर क्लिक करना है। याद रहे आप जिसको कैप्टन बनाते है, उनके पॉइंट डबल होते है और जिसे आप वाइस कैप्टन बनाते है, उसके पॉइंट देड गुना होते है। इसलिए आप कैप्टन और वाइस कैप्टन सोच समझ कर अच्छे से चुने।

Step 6 ड्रीम 11 में टीम कैसे बनाये


अब आपकी टीम बिल्कुल रेडी है, अब आप इस टीम के साथ किसी भी contest में जॉइन हो सकते है।





Dream11 पर नंबर वन टीम कैसे बनाएं (Dream11 me best team kaise banaye)

ड्रीम 11 में अच्छे पैसे जीतने के लिए, आपको Dream 11 पर नंबर वन की टीम बनानी होंगी। ड्रीम 11 पर competition इतना ज्यादा है, कि अगर आप अच्छी टीम नही बनायेंगे, तो आपका ड्रीम 11 में जितना असंभव है। तो चलिए अब हैं आपको यह बताते है की आप Dream11 पर नंबर वन कि टीम कैसे बना सकते है।

Dream11 पर नंबर वन टीम बनाने के लिये आपको कुछ चीजों को ध्यान में रखना होगा, नीचे कुछ महत्वपूर्ण बाते share की गई है, जिनको आप ड्रीम 11 में टीम बनाने से पहले ध्यान में रखे। 

सबसे पहले तो जिन टीमो के बिच मुकाबला होने वाला है, उनके बारे में आप थोड़ा रिसर्च करले।

टीम बनाने में कभी भी जल्दबाजी ना करे, हमेशा समय लेकर टीम बनाये।

जिस ग्राऊंड/पिच पर मैच होने वाला है, उसकी जानकारी प्राप्त करे। 

अगर जिस पिच पर मैच होने वाला है, वो पिच बेटिंग पिच है तो आप अपने टीम में बल्लेबाजो को ज्यादा रखे। 

और अगर जिस पिच पर मैच होने वाला है, वो पिच बॉलिंग पिच है तो आप अपने टीम में गेंदबाजो को ज्यादा रखे।

हमेशा कैप्टन और वाइस कैप्टन अगल अलग टीमों के चुने। एक ही टीम के कैप्टन और वाइस कैप्टन को ना चुने। 

कोसिस करे आप आप अपने टीम में कैप्टन या वाइस कैप्टन किसी एक को आलराउंडर में से चुने।

इन सभी बातों को ध्यान में रख कर अगर आप टीम बनाते है, तो आपके जीतने की उम्मीद काफी ज्यादा बड़ जाती है।

निष्कर्ष

यहा पर इस लेख में हमने Dream 11 Me Team Kaise Banaye इसके बारे में एकदम विस्तार से समझा। अगर आप क्रिकेट प्रेमियों में से है, तो आपको ड्रीम 11 में टीम बनाकर जरूर खेलना चलिए।

यहा पर शेयर किये ड्रीम 11 पर टीम कैसे बनाएं की सभी जानकारी आपको कैसी लगी, कंमेंट के माध्यम से आप अपने विचार हमारे साथ जरूर साझा करे। 

हम आशा करते है की आपको यह लेख जरुर पसंद आया होगा और हमे उमीद है की इस लेख में दी गई जानकारी की मदद से Dream 11 Me Team Kaise Banaye आप बिल्कुल अच्छे से समझ गए होंगे। 

यदि आपके मन में इस लेख से संबंधित कोई सवाल है, तो आप नीचे कंमेंट करके पूछ सकते है। और साथ ही इस लेख को आप अपने दोस्तो के साथ शेयर भी जरूर करे। 




0 Response to "ड्रीम 11 में सबसे अच्छी टीम कैसे बनाये | Dream 11 Me Team Kaise Banaye 2024"

Post a Comment

विज्ञापन