Stenographer kya hota hai ? स्टेनोग्राफर कैसे बने


Stenographer kya hota hai ? Stenographer kaise bane अगर आपके मन मे ये सवाल है, तो आपके इस सवाल का जवाब आज के इस आर्टिकल मे है। आज हम इस आर्टिकल मे येही जनने वाले है की स्टेनोग्राफर क्या होता है स्टेनोग्राफर कैसे बने और स्टेनोग्राफर कोर्स details in hindi तो अगर आपको स्टेनोग्राफर के बारे मे सम्पूर्ण जानकारी चाहिए तो आप इस आर्टिकल को अन्त तक पढ़ते रहिए तो चलिये जानते है की स्टेनोग्राफर क्या होता है।

Stenographer kya hai (स्टेनोग्राफर क्या होता है)

एक Stenographer वो व्यक्ति होता है जो एक भाषा को एक कोडित रूप में अनुवाद करने की क्षमता रखता है जिसे लोकप्रिय रूप से Shorthand के रूप में भी जाना जाता है।
Stenographer information को transcribe करने के लिए Shorthand और एक Steno machine का उपयोग करते हैं। एक Stenographer को अपने आप से सभी काम करना पड़ता है क्योंकि यहां कोई तकनीक का उपयोग नहीं किया गया है।

स्टेनोग्राफर का काम हर उस स्थान पर उपस्थित होता है जहाँ बोले गए शब्दों को रिकॉर्ड किया जाता है और दस्तावेजित किया जाता है। जैसे उदाहरण के लिए -- यदि आपने कभी कोई फिल्म देखी है, जहां फिल्म सिन एक अदालत में सेट किया गया है। न्यायाधीश के बगल में, हर शब्द को टाइप करने वाला एक टाइपराइटर वाला व्यक्ति बैठता है। हाँ, यह एक Stenographer का काम है। 

एक Stenographer की टाइपिंग की गति तेज और आकर्षक होनी चाहिए Stenographer को उस स्थान पर ही भाषा का translate करना होता है जहा कि वो बोला जा रहा है। Technology हमारे जीवन में एक बड़ी भूमिका निभाने के बावजूद, अभी भी Stenographers की उच्च मांग है। उनकी सेवाओं का उपयोग कई क्षेत्रों जैसे कि -- कोर्ट रूम, सरकारी कार्यालयों, सीईओ के कार्यालयों, राजनेताओं, डॉक्टरों और कई अन्य क्षेत्रों में किया जाता है।

मांग अधिक होने के कारण स्टेनोग्राफर की नौकरी बहुत फायदेमंद है, तो अगर आप एक स्टेनोग्राफर मे अपना career बनना चाहते है तो ये आपके लिये बहुत फायदेमंद हैं।

Stenographer बनने के लिए शैक्षिक योग्यता

Stenographer क्या होता है ये अभी हमने ऊपर देखा अब हम बात करते है की एक Stenographer बनने के लिये हमारी शैक्षिक योग्यता क्या होनी चाहिए, Stenographer की नौकरी लेने से पहले, आपको Stenographer की course करने की आवश्यकता होती है। और course के लिए आवेदन करने से पहले आपकी Eligibility criteria होनी चाहिए जो कुछ इस प्रकार है 

• Education qualification (शैक्षिक योग्यता) --- छात्र को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड (केंद्रीय/राज्य) से कक्षा 12 pass होना चाहिए। छात्र किसी भी स्ट्रीम में पास हो सकता है, लेकिन छात्र के कक्षा 12 में न्यूनतम 60% marks(अंक) होने चाहिए।

• Age limit (आयु) --- उम्मीदवार की आयु 18 से 27 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आयु सीमा सरकारी कार्यालयों द्वारा निर्धारित की जाती है।

स्टेनोग्राफर की चयन प्रक्रिया

Stenographer बनने की शैक्षिक योग्यता को जानने के बाद अब हम इसकी चयन प्रक्रिया के बारे मे जानते है तो सबसे पहले योग्य उम्मीदवारों के पास भाषा पर एक अच्छी कमांड होनी चाहिए। चाहे वह अंग्रेजी हो या हिंदी या कोई अन्य क्षेत्रीय भाषा, आपको उस भाषा की अच्छी जानकारी होनी चाहिए। Stenographer के बारे में जानने के लिए उम्मीदवार एक निजी Training Center में शामिल हो सकते है।

Stenographer के कोर्स को सीखने की अवधि 6 महीने से 1 वर्ष के बीच होता है। इस कोर्स मे मुख्य पहलू जिसे ध्यान में रखा जाता है वह है टाइपिंग स्पीड, यदि ये कोर्स करने के लिये कोई निजी संस्थान नहीं है, तो उम्मीदवार shorthand और Typing में सर्टिफिकेट या डिप्लोमा कोर्स करने के लिए Industrial training institutes (औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों) (ITI) में शामिल हो सकता है। कोर्स की अवधि 1 वर्ष से लेकर डेढ़ वर्ष तक होती है। और आपको आईटीआई में प्रवेश पाने के लिए, आप मैट्रिक पास होने चाहिए और आपकी आयु 17 वर्ष की होनी चाहिए। 

और भी विभिन्न प्रवेश परीक्षाएं और भर्ती परीक्षाएं होती हैं, जो राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित की जाती हैं जैसे कि SSC Stenographer, जो एक भर्ती परीक्षा है जो कि आयोजित की जाती है।

Shorthand और typing में कोर्स करने के बाद, कोई भी स्टेनोग्राफर की नौकरी के लिए आवेदन कर सकता है। वे अदालतों में जा सकते हैं, वकीलों से मिल सकते हैं या निजी संगठनों में जा सकते हैं।

स्टेनोग्राफर मे करियर कैसे बनाये

स्टेनोग्राफर का काम होता है की वो बोले गये भाषा को कोड के रुप मे अच्छे से accurately transcribe करे। अधिकांश स्टेनोग्राफर को न्यायालयों में देखा जाता है क्योंकि न्यायाधीशों और वकीलों को सटीक प्रतिलेख की आवश्यकता होती है जो परीक्षण और सुनवाई के दौरान होती है। याद रहे की स्क्रिप्ट में एक भी Error नहीं हो सकती है। आप जो भी स्टेनो मशीन में टाइप कर रहे है वो शब्द सटीक और कुशल होना चाहिए।
वास्तव में, एक स्टेनोग्राफर प्रति मिनट 225 शब्दों को लिखना सीखते हैं ताकि कोई भी शब्द बातचीत से न छूटे। अगर आप स्टेनोग्राफर बनना चाहते हैं तो आपको व्याकरण(grammar), विराम चिह्न(punctuations) और वर्तनी(spellings) में efficient होना पड़ता है।

(स्टेनोग्राफर कैसे बने) इण्डिया मे स्टेनोग्राफर स्कोप 

अगर हम बात करे की स्टेनोग्राफर का इंडिया मे स्कोप है या नही तो, स्टेनोग्राफर की नौकरी के लिए भारत में गुंजाइश अधिक है क्योंकि सरकारी कार्यालयों और निजी संगठनों को कुशल सेवाओं की आवश्यकता होती है। अनुवाद के क्षेत्र में Technology के आगे बढ़ने के बावजूद, अभी भी एक मानवीय स्पर्श है जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस(AI) की तुलना में अधिक कुशल है। वकीलों को स्टेनोग्राफरों की ज़रूरत होती है क्योंकि वे बड़े पैमाने पर कोर्टरूम में मदद करते हैं और गवाहों से मिलते हैं और ग्राहकों के साथ व्यवहार करते हैं। तो अगर आपके मन मे है की आप एक स्टेनोग्राफर बनना चाहते है तो ये आपके लिये काफी अच्छा career option है क्योकी भारत मे स्टेनोग्राफर की अधित मांग है।


Stenography ki salary kitani hai (स्टेनोग्राफर की सलेरी कितनी होती है)

Payscale के अनुसार, एक fresher के रूप में, एक उम्मीदवार efficiency और speed के आधार पर 10,000 रुपये से 15,000 रुपये तक का वेतन पाता है। सरकारी विभागों में, एक fresher अन्य सुविधाओं के साथ प्रति माह लगभग 8,000 रुपये तक पा सकता है। याद रहे चाहे वह सरकारी हो या निजी क्षेत्र। यहाँ आपको Stenography के लिए अनुभव द्वारा भुगतान किया जाता है जो इस प्रकार है । अगर आपका 1 साल का अनुभव है तो आप 1 साल का 2,40,000 रूपय पा सकते है। और यदि आपका 1 साल से 4 साल का अनुभव है तो आप 1 साल का 3,00,000 से 3,60,000 रूपय पा सकते है , और वही अगर आपके अनुभव 5 साल से 9 साल का है तो आपको 1 साल का 4,80,000 से 6,60,000 रूपय मिल सकते है तो ये थी  अनुभव के आधार पर एक Stenographer की सैलरी


Conclusion

आज के आर्टिकल मे हमने स्टेनोग्राफर क्या होता है, स्टेनोग्राफर कैसे बने इसके बारे मे विस्तार मे जाना दोस्तो अगर आप 12 पास है और आपका मन स्टेनोग्राफर बनने का है तो आपने बहुत ही अच्छा करियर option चुना है। आज के समय भारत मे स्टेनोग्राफर की काफी ज्यादा मांग है। इसलिए अगर आपने इसे करियर option को चुना है तो आप दिल से मेहनत करे और एक सफल स्टेनोग्राफर बने। हमे उमीद है आपको इस आर्टिकल की मदद से स्टेनोग्राफर क्या होता है और स्टेनोग्राफर कैसे बने को समझने मे मदद मिली होगी अगर आपके मन मे कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट करके पुछ सकते है। और यह आर्टिकल आपको कैसा लगा ये भी हमे कमेंट करके जरुर बताए और इस आर्टिकल को अपने मित्रो के साथ शेयर भी करे।

0 Response to "Stenographer kya hota hai ? स्टेनोग्राफर कैसे बने "

Post a Comment

विज्ञापन