Loco pilot kaise bane? Loco pilot कैसे बनते है

Loco pilot kaise bane

loco pilot kaise bane आज के इस आर्टिकल मे हम यही बात करेंगे की आप loco pilot kaise bane और loco pilot kya hai, loco pilot किसे कहते है । तो चलिए विस्तार मे जानते है loco pilot के बारे मे।

loco pilot kaise bane? loco pilot kya hai -- ( loco pilot कैसे बनते है )

आज हम बात करेंगे भरतीय रेलवे दुनिया की जो रेलवे एक सबसे बडी व्यवस्था मे से एक है । अगर बात करे हम भारत के प्रमुख राज्य के शहरो को तो उन्हे रेलवे से जोड़ा जा रहा है ताकी इस बदलते हुए नये भारत में किसी को एक जगह से दुसरे जगह जाने मे कोई समस्या का सामना न करना पड़े और इस प्रक्रिया के विश्वसनीयता को बनाये रखने के लिए सक्षम और कुशल loco pilot की आवश्यक्ता होती है । 

आज के समय मे अधिक्तर students का सपना है की वर railway मे नौकरी करे जिसे लिये वह कड़ी मेहनत भी करते है हर साल भरतीय रेल मंत्रालय बहुत सी भर्तियां निकालती रहती है । जिसमे से एक rail driver यानी loco pilot भी होता है।

आज के समय मे हर स्टूडेंट आपनी योग्यता के आनुसर नौकरी पाता है या करना चाहता है जिन स्टूडेंट की रूचि जिस क्षेत्र मे होती है वो अपना career उसी क्षेत्र मे बनाते है । तो चलिए जानते है इस loco pilot के career के बारे मे विस्तार से और अगर आप भी loco pilot exam के लिये आवेदन करना चाहते है । तो आप शैक्षिक योग्यता के आधार पर कर सकते है।

Loco pilot kya hai (Loco pilot किसे कहते है)

अगर हमे कुछ बनना है तो हमे उसके बारे मे जानकारी होनी चाहिए इसलिए सबसे पहले हम ये जान लेते है की loco pilot kya है loco pilot मतलब होता है ट्रेन ड्राईवर रेलवे का ये एक पद है जो की आप बन सकते है । मतलब अगर आप loco pilot बनते है तो आपका काम ट्रेन को चलाने का होता है ।

Loco pilot eligibility criteria ( loco pilot बनने के लिए योग्यता)

अगर आप loco pilot बनना चाहते है तो आपको 10+2 पास होने की आवश्यक्ता है । जिसमे आपके 45 से 50% मार्क होने चाहिए ।

इसके साथ ही आपके पास 2 वर्ष का iti यानी industrial training institute का diploma course भी होना चाहिए , जिसमे आपके electronic , mechanic , या auto mobile जैसे trade होने चाहिए ।


अगर आपके पास इन सब trade से related कोई engineering degree है तो भी आप loco pilot के लिये आवेदन कर सकते है । इसके साथ आपको इसमे medical qualification होना भी जरुरी है ।

Age limit for loco pilot

Loco pilot के registration के लिये आपकी age limit जो है, वो लगभग 18 वर्ष से लेकर 28 वर्ष तक होनी चाहिए तभी आप इसमे आवेदन दे सकते है । इसके साथ ही अगर आप sc या st है, तो आपको इसमे कुछ आयु सीमा की छुट भी मिलती है ।

Medical qualification ( loco pilot के लिये Medical qualification )

Loco pilot जैसा की मैने आपको पहले ही बता दिया था, train driver और किसी भी driver के लिए उसकी आख का ठीक रहना बेहद जरुरी होता है । तो अगर आपकी आख बिल्कुल स्वस्थ है तभी आप इसमे आवेदन कर सकते है अगर आपकी आखे कमजोर है या उसमे कोई और दिक्कत है तो आप loco pilot नही बन सकते।

Psycho test  ( Loco pilot के लिये psycho test )

Psycho test मे आपको अपने internal status को जाँच करवानी पड़ती है जिसमे आपके connectivity,  personality, and integrity की जाँच की जाती है इस परिक्षण मे आप किसी प्रश्न का उत्तर कितनी जल्दी और कितने सटिक रुप से देते है । इसका परीक्षण किया जाता है अगर आप चाहे तो निरंतर प्रयास से इस साक्षात्कार मे आसानी से सफलता प्राप्त कर सकते है । psycho test पुरा होने के बाद आपको शैक्षिक प्रपत्रो यानी documentation की जाँच करने के लिये बुलाया जाता है ।

Education documentation की जाँच 

इसमे आपके सारे शैक्षणिक योग्यता यानी प्रमाण पत्र, जाती प्रमाण पत्र , तकनिकी योग्यता प्रमाण पत्र , फोटो , हस्ताक्षर आदि की जाँच करने के लिए आपको बुलाया जाता है । अगर ये जाँच सही प्रकार हो गई तो आपकी चयन प्रक्रिया को अगृसीत कर दिया जाता है ।

Loco pilot exam pattern 

Loco pilot में आयोजित जो रेलवे द्वारा परीक्षा मे विषय की बात करे तो उसमे समान्य ज्ञान, विज्ञान, current affairs आदि विषयों से जुड़े हुए question पुछे जाते है । ज्यादा करके इसमे general knowledge और general science se question पुछे जाते है । तो आपको इन subject पर ज्यादा पकड़ बनाने की जरूरत पड़ती है । 
Written exam मे आपको कुल 120 question मिलते है जिसको solve करने के लिये कुल 90 मिनट का समय दिया जाता है इस exam मे आपको माईनस मार्किंग का प्रवाधन भी होता है जिसमे आपके द्वारा एक प्रश्न का उत्तर गलत देने पर आपका 1/4 अंक काट लिया जाता है ।
Written exam देने के बाद आपको दुसरी परीक्षा देनी होती है इस परीक्षा मे आप किसी प्रश्न का उत्तर कितनी देर मे proper दे सकते है इसका परिक्षण किया जाता है ये सारे सवालो का जवाब आपको केवल आपने दिमाग मे हल करके देने होंगे ।
तो चलिए अब हम जानते है loco pilot की salary कितनी होती है ।

Loco pilot salary ( loco pilot की salary )

Loco pilot के salary की बात करे तो इसकी salary pay scale लगभग 5200 से 20000 के बिच होती है तथा 1900 रूपय का grade pay होता है अगर loco pilot को मिलने वाले पूरे salary की बात करे तो लगभग उसको 30000 से भी ज्यादा salary provide कराई जाती है इसके बाद जैसे-जैसे experience बढ़ती है उसकी salary भी बढ़ती है जाती है 
इसके अलावा loco pilot को railway के द्वारा अन्य सुविधाए भी प्रदान कराई जाती है । senior loco pilot की salary लगभग 55000 से 60000 के आस पास होती है 

Conclusion ( निष्कर्ष ) --

आज के आर्टिकल मे हमने जाना loco pilot kaise bane , loco kya hai दोस्तो loco pilot railway का एक बहुत ही अच्छा post है जो भी student loco pilot बनना चाहते है उनके लिये इस पोस्ट के द्वारा दी गई जानकारी काम आयेगी । हम उमीद करते है की आपको समझ मे आ गया होगा की आप loco pilot kaise bane अगर आप भी loco pilot बनना चाहते है तो हमे comment करके जरुर बताए । और इस पोस्ट को अपने दोस्तो के साथ शेयर जरुर करे।




0 Response to "Loco pilot kaise bane? Loco pilot कैसे बनते है "

Post a Comment

विज्ञापन