App kaise banaye? App कैसे बनाते है

App kaise banaye
App kaise banaye

App kaise banaye? App kaise banate hai puri jankari 

स्वागत है आपका gyankibook पर आज के इस आर्टिकल मे हम ये जानेंगे की आप app kaise banaye आज हमारा देश technology की तरफ बहुत तेजी से बड़ रहा है ऐसे मे बहुत से लोग है जीने technology मे बहुत interest होता है और अगर आप भी उन लोगो मे से है जिन्हे technology मे interest है और आप app बनाना चाहते है तो आज के इस आर्टिकल को पढ़ते रहिए क्योकी आज हम ये जानने वाले है की आप app kaise banaye 

App kaise banaye (how to make app in hindi)

अगर आप app बनाना चाहते है तो इसका मतलब आपको टेक्नोलॉजी मे जरुर intrest है और एक अच्छी app को बनाना आसान बात नही होता, मै whiteht jr से बने aap की बात नही कर रहा। यहा मे एक अच्छे professional app की बात कर रहा हुँ, जो की coding से बनते है तो मै आपको बताऊंगा की अगर आपको professional app बनाना है और app developer बनना है तो उसके लिये आपको क्या करना होगा ।

app बनाने से पहले आपको यह पता होना चाहिए की आप किस platfrom के लिये app बनाना चाहते है जैसे को android या ios क्योकी दोनो के app अलग-अलग प्रकार से बनते है तो चलिए अब जानते है की app kaise banaye 

Programming language सिखे -- 

तो app बनाने के लिये सबसे पहले आपको एक programming language सीखनी है अब आप घबराये नही ये सुनने मे आपको कठिन लगता होगा लेकिन ये उतना कठिन होता नही है, तो सबसे पहले आप java या kotlin सिखे अगर आप android के app बनाना चाहते है तो । 

यदि आप ios का app बनाना चाहते है तब आपको swift language सीखनी होगी । मेरी माने तो आपको java सीखनी चाहिए अगर आप java सीख लेते है तब आप एक अच्छा app बना सकते है । देखीये java हमारे app मे क्या काम करता है तो मै आपको बताता हु java हमारे app मे एक brain की तरह काम करता है जैसे की अगर आपके app मे एक button है और उस button पर click करने से कोई और अन्य screen open होती है तो इसके लिये आपको java मे कोड लिखने की जरूरत पड़ेगी तो java हमारे app मे इस प्रकार का काम करता है । इसलिए आपको java programming language सीखनी होगी।


Xml सिखे --

चलिए अब आपने java सीख लिया अब आप xml सीख सकते है क्योकी app बनाने के लिये आपको app design भी आनी चाहिए जैसे की आपका app दिखाने मे कैसा है उसमे कितने button , text है । तो इसके लिये आप xml सीख सकते है , वेसे xml काफी सरल extensible markup language है जिसे आप आसानी से सीख सकते है xml हमारे app मे एक body की तरह काम करता है जैसे की आपने एक button बनाया अब उस button की height कितनी होनी चाहिए उसकी weight कितनी होनी चाहिए तो ये सब आब xml की समयता से आप आसानी से कर सकते है । तो इसके लिये आपको xml सीखनी होगी ।


Android studio सिखे --

जैसे ही आप java और xml दोनो सीख लेते है मतलब आप अब एक अच्छा android app बना सकते है अब आपको अपने लैपटॉप मे android studio install करना है।

Android studio एक (IDEIntegrated Development Environment है जिसकी सहायता से हम app बनाते है आपको android studio मे drag and drop का option मिलता है जिसकी सहायता से आप बीना xml के कोड को लिखे app को design कर सकते है और एक बेहतरीन app बना सकते है लेकिन इसके लिये आपको android studio को भी सिखने की जरुरत पड़ेगी जो की आप you tube पर या बुक से सीख सकते है।

आप जैसे ही app बनाना शुरु करते है तब आपको धीरे-धीरे सभी चीजे आपने आप समझ मे आने लगेंगी लेकिन इसके लिये आपको रोज practice करनी पड़ेगी।

Android studio के लिये Laptop specification requirement

Android studio एक heavy software है तो इसके लिये आपके पास एक अच्छा लैपटॉप होना जरुरी है जिसमे की अगर आपके पास window os का लैपटॉप है तो वो 

Microsoft Windows 7/8/10 (64-bit) का होना चाहिए और उसमे minimum 4 GB RAM होनी चाहिए लेकिन आपको 8 GB RAM का laptop लेना चाहिए और आपके लैपटॉप मे 2 GB of available disk space minimum होने चाहिए लेकिन 4 GB Recommended है (500 MB for IDE + 1.5 GB for Android SDK and emulator system image) के लिये और  1280 x 800 minimum screen resolution भी होनी चाहिए।

अगर आपके पास mac os apple का लैपटॉप है उसके लिये recruitment है --
Mac OS X 10.10 (Yosemite) or higher, up to 10.14 (macOS Mojave)

4 GB RAM minimum, 8 GB RAM recommended

2 GB of available disk space minimum,
4 GB Recommended (500 MB for IDE + 1.5 GB for Android SDK and emulator system image)

1280 x 800 minimum screen resolution

और यदि Linux os का है तो recruitment --
GNOME or KDE desktop

Tested on gLinux based on Debian.

64-bit distribution capable of running 32-bit applications

GNU C Library (glibc) 2.19 or later

4 GB RAM minimum, 8 GB RAM recommended

2 GB of available disk space minimum,
4 GB Recommended (500 MB for IDE + 1.5 GB for Android SDK and emulator system image)

1280 x 800 minimum screen resolution

Download android studio https://developer.android.com/studio

Bina coding ke app kaise banaye 

अगर आप बीना coding के app बनाना चाहते है या आप coding नही सिखना चाहते फिर भी app बनाना चाहते है तो भी आप app बना सकते है इसके लिये ऐसी बहुत सी वेबसाइट मौजुद है जहा आप बीना कोडिंग के app बना सकते है वो भी एक अच्छा और बेहतरीन app 

जैसे की आप appsgeyser पर आप बना सकते है या फिर kodularthunkable,  जैसे platform पर आप app बना सकते है दोस्तो kodular और thunkable से बने बहुत से app playstore पर उपलब्द है और उस apps पर downloads भी है अगर आप बीना coding के app बनाना चाहते है तो आप kodular पर बना सकते है यहा पर आपको सिर्फ drag and drop करके app बनाने होते है तो अगर आप bina coding ke app बनाना चाहते है तो आपके लिये kodular बेहतरीन option है ।

ये कुछ websites है जहा आप बीना coding के app बना सकते है -- 

Conclusion ( निष्कर्ष ) --

आप के आर्टिकल मे हमने जाना की app kaise banaye , bina coding ke aap kaise banaye हमने विस्तार मे समझा दोस्तो अगर आप app बनाना चाहते हो और android app developer बनाना चाहते हो तो आप कोडिंग से ही app बनाना सिखे क्योकी आज का समय digital का समय है और app developer का future मे बहूत demand होने वाला है।

आप बीना कोडिंग के app बना सकते है यदि आपको कोडिंग सिखने का मन नही है तो बकी मुझे उमीद है आपको इस आर्टिकल से app kaise banaye समझने मे मदद मिली होगी अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगा हो तो हमे कमेंट करके जरुर बताए और इस पोस्ट को आपने उन मित्रो के साथ शेयर करे जो app बनाना चाहते हो । धन्यवाद


0 Response to "App kaise banaye? App कैसे बनाते है "

Post a Comment