हैकर कैसे बने पुरी जानकारी (हैकिंग कैसे सिखे)

Hacker kaise bane

हैकर कैसे बने और हैकिंग कैसे सिखे

Hacker kaise bane : आज के इस digital जमाने मे hacking एक ऐसा नाम है। जिसने internet की दुनिया मे अपना एक अलग ही पहचान बना लिया है आज के समय मे छोटे हो या बड़े जिसे भी पुछो वो hacking के बारे मे जरुर जानते है आगर आप भी उन्ह लोगो मे से है जिन्हे hacking मे intrest है और आप hacker बनना चाहते है।

लेकिन आपको पता नही की आप hacker kaise bane तो चिंता की कोई बात नही क्योकी आज के इस post मे हम यही जानेंगे।

hacking शब्द जितना बोलने मे आसन है उतना ही ये करने मे कठिन मतलब hacker बनना आसन नही होता लेकिन अगर आप दिल से मेहनत करते है तो कोई भी काम आप आराम से कर सकते हैं।

इसी तरह आपको एक अच्छा hacker बनने के लिये दिल से और लगातर मेहनत करनी होगी तभी आप एक अच्छा hacker बन सकेंगे लेकिन दोस्तो hacker बनने से पहले आपको अपने आप से एक सवाल पूछना होगा की आखिर आप hacker क्यो बनना चाहते है आप hacker बन कर दूसरो की मदद करना चाहते है।

या फिर किसी का नुक्सान करके बहोत सारे पैसा कमाना चाहते है दोस्तो hacking कई प्रकार की होती है आपने अक्सर news मे सुना होगा की किसी के बैंक details को hack कर पैसा गायब कर दिया। वो hacker बुरे काम करने वाले hacker होते है।

तो चलिए विस्तार से जानते है की hacking kya hota hai और हैकर कैसे बने 

Hacker kise kahate hai ? (what is hacker in hindi)

हम एक hacker को computer विशेषज्ञ कहते है जो एक निश्चित लक्ष को प्राप्त करने के लिए अपने तकनिकी ज्ञान का उपयोग करता है या एक computerised system के भीतर किसी कमी को दूर करता है hacker शब्द किसी किसी भी skill programmer को भी referenced कर सकता है hacker वो व्यक्ति होता है जो अपने तकनीकी ज्ञान का उपयोग करके किसी बग या computer system के कमी को ठीक करता है।

आसान भाषा मे हम hacker उसे कह सकते है जो आपके बिना आनुमती के आपके computet के system मे घुस कर उस पर काबू कर ले और उसकी जानकारी को हाशिल करले।

Hacker के काई प्रकार होते है। तो चलिए अब हम ये जानते है की hacker के कितने प्रकार होते है।

Hacker के प्रकार ? (Types of hacker in hindi)

(1). White hat hacker

White hat hacker वे hacker होते है जो system की कमजोरी को कम करके data को अन्य hacker से सुरक्षित रखने का काम करते है यह hacker कानुन के दायरे मे रह कर hacking करते है और जो बुरे hacker होते है उनसे हमे बचाने का काम करते है यह hacker किसी के computer को उस computer के मालिक के बिना अनुमती के कोई भी काम नहीं करते white hat hacking एक बहुत बड़ीया career option है। जिहें hacking मे intrest है आप भी white hat hacker बन सकते है।

(2). Black hat hacker 

Black hat hacker दुर्भावनापूर्ण इरादे के साथ hacking करते है ये hacker अक्सर अपने तकनिकी का गलत इस्तेमाल करते है यह hacker चोरी से आपके computer का access लेकर आपनी important data , जानकारियो को बेच देते है। यह पैसो के लिये अपनी तकनिकी का गलत इस्तेमाल करते है । 

यह hacker कानून के दायरे मे रहकर hacking नही करते इन्हे नाम फेम से मतलब नही होता यह केवल पैसो के लिये काम करते है। और ये hacker बहुत खतरनाक hacker होते है सुनने मे यह बहुत intresting लगता है लेकिन black hat hacker अगर पकडे जाते है तो इन्हे jail भी हो सकती है । यह hacker किसी की website या app मे कमी धुन्दकर उसका गलत इस्तेमाल करते है। इसलिये इन्ह hacker से बचने के लिए white hat hacker होते है। जो हमारे website या app के system मे bag को ठीक कर black hat hacker से हमे सुरक्षित रखते है।

(3). Gray hat hacker 

Gray hat hacker मे वे hacker सामिल है जो मजे के लिये या troll करने के लिये hacking करते है । ये hacker अपनी जरुत के हिसाब से hacking करते है अगर इन्हे कोई ज्यदा पैसा दे तो ये बुरा काम भी कर सकते है। और कोई पैसा दे तो यह black hat hacker से हमे बचा भी सकते है यह ज्यादातर मजे के लिये hacking करते है यह black hat और white hat के मिश्रण होते है इसलिये इनका नाम gray hat hacker दिया गया है।

तो ये थे कुछ hackaro के प्रकार तो चलिए अब हम ये जानते है की आप hacker कैसे बन सकते है मतलब अगर आपको hacker बनना है तो आपको क्या क्या चीजे आनी चाहिये।

सीधा बात करे तो अभी तक ऐसा कोई official course नही है जिसे करने के बाद आप एक professional hacker बन जाए मेरे कहने का मतलब यह है की आप course करके hacking की knowledge तो हो जायेगी लेकिन एक खतरनाक hacker बनने के लिये आपके अंदर जुनून होना चाहिये और आपको हमेशा शिखते रहना चाहिये hacking की कोई degree नही हाती यह सिर्फ आप पर depend करता है की आपको कितना खतरनाक hacker बनना है यह एक skill है जिसे कोई भी सिख सकता है।और इसको शिखने की कोई उम्र नही होती और आपको internet पर बहुत से tutorials मिल जायेगे जहा आप hacking को सीख सकते है।

चलिए कुछ चीजे जनते है जो hacking शिखने के लिये आपको आनी चलिए।

Hacker kaise bane? Hacker कैसे बने 

(1). basic computer knowledge 

सबसे पहले आपको computer के सभी basic fundamental clear होनी चाहिये यदि आपको computer के बारे मे ज्यादा जानकारी नही है और आपका मन hacker बनने का कर रहा है । तो सबसे पहले आप computer के basic knowledge को समझ लिजिये command कैसे काम करता है इंटरनेट कैसे उपयोग होता है और भी बहुत कुछ जब आपको computer के बेसिक fundamental clear होंगे तो आपको आगे के concept को समझने मे आसानी होगी ।

(2). Oprating Systems की knowledge 

जैसे ही आपको computer के बेसिक fundamental clear हो जाते है तब आगे आपको oprating system पर ध्यान देना चाहिए । oprating system ( OS ) क्या है आप जिस मोबाईल या लैपटॉप मे यह आर्टिकल पड़ रहे है उस मोबाइल मे Android oprating system का प्रयोग होता है उसी तरह computer मे window , Linux, Apple mac का प्रयोग होता है आपको इन्ह oprating system के बारे मे अच्छे से study करना है इसे use कैसे करे और इसके सारे concept को आपको अच्छे से समझ लेना है। आप चाहे तो इसे internet पर ऑनलाइन सिख सकते है या इसकी बुक भी खरीद सकते है।

(3). linux सिखे 

आगर आप एक अच्छा hacker बनना चाहते है । तो आपको linux oprating system चुनना चाहिए linux open source oprating system है । जो computer मे hacking के लिये best होता है क्योकी इसमे security बहुत  अच्छी provide कराई जाती है आपने kali linux का नाम तो सुना ही होगा यह भी linux का एक दुसरा रुप होता है जो की specially security testing के लिये बनया गया है आपको अपनी hacking की journey इसी oprating system से शुरु करनी चाहिए ज्यादातर hacker इसी oprating system का प्रयोग करते है।

(4). coding सीखे

जब आपको linux oprating system अच्छे से use करनी आ जाए तो आपको अगला step coding की तरफ लेना है क्योकी hacking की दुनिया बिना coding के कुछ नही आपको computer मे मास्टर बनना है।

तो आपको तो आपको coding सिखना बहुत जरुरी होगा आप सबसे पहले html की तरफ जा सकते है यह एक hyper text markup language होता है जो web page build करने के काम आता है यह जो आप article इस समय पड़ रहे है वो भी html मे लिखा गया है html के साथ साथ आपको css javascript  भी शिखना जरुरी होता है।

आपको programming language की तरफ ज्यादा ध्यान देने की जरूरत पड सकती है अगर आपको अच्छा hacker बनना है तो आप बिना programming language सिखे नही बन सकते आप कोई भी programming language choose kar सकते है जैसे java या python आप जब एक programming language सिख लेते है।

तब आपको दुसरी programming language सिखने मे ज्यादा समय नही लगता । इसलिए आप सबसे पहले कोई एक programming language choose करके उसे अच्छे से सिख लिजिये।

(5). Network की जानकारी 

अब आपने linux oprating system लिख लिया और आपको coding भी आती है लेकिन hacking मे आगे बढने के लिए आपको networking की भी जानकारी होनी चाहिए क्योकी किसी वेबसाइट या नेटवर्क को hack करने के लिये आपको network की जानकारी होनी जरुरी है नेटवर्क मे आपको (TCP/IP) , (Subnet) , (Topology), (Hub), (ipv4) (ipv6) etc. जैसे network का ज्ञान होना जरुरी है।इस knowledge के बिना आपको hacking करते वक़्त बहुत कठिनाईयो का सामना करना पड़ सकता है।

Conclusion 

आज के post मे haker kaise bane हमने यह cover किया यदि आप उपर बताये गई सभी बातो को follow करते है तो आप एक अच्छा hacker बन सकते है। 

लेकिन आपको बता दे की hacking ऐसी चिज है जो आपको हमेशा शिखते रहना चाहिए। यहा ऐसा कोई भी course नही होता जिसे करने के बाद आप आपने आप को hacker बोल सेक आपको लगातर शिखते रहना होगा हमरी दुनिया बहुत तेजी से आगे बड़ रहा है।

हर दिन कुछ ना कुछ नया आता रहता है इसलिए हमे हमेशा शिखते रहना चाहिए। उमीद है आपको इस post से hacker kaise bane आपको समझ आया होगा। आप अपना सुझाओ हमे जरुर शेयर करे और इस पोस्ट को अपने दोस्तो के साथ शेयर भी जरुर करे।

0 Response to "हैकर कैसे बने पुरी जानकारी (हैकिंग कैसे सिखे)"

Post a Comment