2021 digital marketing kaise sikhe - डिजिटल मार्केटिंग क्या है ?

Digital marketing kya hai

Digital marketing kaise sikhe? डिजिटल मार्केटिंग क्या है पुरी जानकारी हिन्दी में

digital marketing kaise sikhe: स्वागत है आपका gyankibook वेबसाइट पर आज के इस post मैं हम जानेंगे की digital marketing kya hai , digital marketing kaise sikhe , online marketing kaise kare , digital marketing course kya hai

दोस्तों आज का जवाना बिल्कुल डिजिटल हो गया है आज के समय मैं हम कोई भी काम डिजिटल तरीके से अराम से कर सकते है। और आप चाहे तो डिजिटल मार्केटिंग की मदद से बहुत अच्छा बिज़नेस कर सकते है। 

अगर आपको डिजिटल मार्केटिंग मैं interest है और आप इसके बारे मैं जानना चाहते है तो इस पोस्ट को last तक पड़ते रहिये तो चलिए अब जान लेते है की digital marketing kaise  sikhe.

Digital marketing kya hai ?

Digital marketing इंटरनेट कंप्यूटर और इलेक्ट्रॉनिक्स devices के जरिये की जाने वाली marketing है।

जिसके जरिये कोई भी कंपनी अपने product की marketing करके बहुत ही कम समय मैं अपने target costumer तक पंहुच सकती है जिसे ऑनलाइन मार्केटिंग भी कहते है।जब कोई कंपनी अपने बिज़नेस या किसी नए product को लांच करती है।

तो उसे बहुत सारे लोगो तक पहुचने के लिए मार्केटिंग करनी पड़ती है मार्केटिंग का मतलब है सही जगह और सही समय अपने costumer से connect होना और आज के दौर मैं आपको अपने costumer से उस जगह connect होना होगा जहा पर वो अपना ज्यादातर समय गुजरते है और वो जगह इंटरनेट है।

भारत मैं लगभग सभी वर्ग के लोग इंटरनेट का इस्तेमाल करते है और हर दिन इसकी संख्या बढ़ती जा रही है चाहे बड़ी-बड़ी companies हो अब हर कोई मार्केटिंग करने के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहा है जिस तरह से कोई कंपनी अपनी product का विज्ञापन बड़े-बड़े poster banner के द्वारा प्रमोट करते है।

उसी तरह से ऑनलाइन इंटरनेट मार्केटिंग या डिजिटल मार्केटिंग से भी विज्ञापन किया जाता सकता है ऑफलाइन मार्केटिंग हो या ऑनलाइन मार्केटिंग हो दोनों का काम ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुचने का होता है।

ऑफलाइन मार्केटिंग मैं product का विज्ञापन के लिए ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ते है डिजिटल मार्केटिंग मैं आप बहुत ही काम खर्चे मैं दुनिया तक के लोगो तक पहुच सकते है ।

Digital marketing kya hai यह जानने के बाद अब हम ये जानते है की डिजिटल मार्केटिंग हमारे लिए क्यों जरूरी है और इसके लाभ क्या है।


Digital marketing क्यों जरूरी है ? (Digital marketing kaise sikhe)


digital marketing डिजिटल तकनिकी द्वारा ग्राहको तक पहुचने का एक सरल माध्यम है।

जब स्मार्ट फ़ोन नहीं हुआ करते थे तब लोग t.v , newspaper , radio का इस्तेमाल ज्यादा करते थे तब इन्हीं सभी जगहो पर अनगीनत कंपनियां अपनी product का विज्ञापन देकर प्रचार करते थे और लोग उन्हीं  विज्ञापन को देखकर बाजार से product खरीद कर लाते थे।

इस स्मार्ट फ़ोन की दौर मैं अधिकतर लोग अपना आधिक समय Facebook , WhatsApp , Twitter , Instagram , tik tok आदि पर बिताते है और टीवी की जगह you tube देखते है यही कारण है की अब कंपनियां अपनी products का विज्ञापन डिजिटल तरीके से कर रही है और उन्हीं जगहो पर प्रचार करती है।

जहा ज्यादा इंटरनेट यूजर होते है डिजिटल मार्केटिंग के जरिये कंपनी को अधिक ग्राहकों तक अपने प्रोडक्ट्स को पहुचाने मैं मदद मिलती है पहले लोगो को बाजार जा कर सामान पसंद करने और खरीदने मैं जो समय लग जाता था

अब उसे भी काम समय मैं लोग घर भैठे ही इंटरनेट से अपने मनपसन्द सामान की शॉपिंग कर लेते है डिजिटल मार्केटिंग से ग्राहको को ही नहीं बल्कि व्यपारियो को भी व्यपार करने मैं बहुत फायदा मिल रहा है क्योंकि इसमें ये बहुत ही कम समय मैं ज्यादा ग्राहको तक जुड़ पा रहे है।

जिससे उनकी उत्पाद की बिक्री मैं तेज़ी से बढ़ोतरी हो रही है डिजिटल मार्केटिंग की मांग वर्तमान समय मैं ज्यादा देखने को मिल रहा है क्योंकि डिजिटल मार्केटिंग मैं कम लगत मैं ज्यादा मुनाफ़ा होता है ।

digital marketing का इस्तेमाल 

(1). social media marketing 

social media marketing मार्केटिंग के लिए एक एहेम हिस्सा है सोशल मीडिया पर व्यापारी न सिर्फ अपने product और service को promote कर सकता है बक्लि ये भी जान सकता है की यूजर उनकी ब्रांड के बारे मैं क्या बाते कर रहे है

social media आपके व्यापार के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होता है सोशल मीडिया मार्केटिंग मैं आप Facebook , Twitter , pinterest , Instagram , snapchat , LinkedIn पर अपने बिज़नेस का advertisement दे सकते है ।

(2). content marketing

content marketing मैं आप अपने कंपनी द्वारा बनाये गए सभी product की जानकारी एक content के रूप मैं लिख  सकते है आपको लिखने के लिए वाक्य सही और आकर्षित रूप से बनाना होगा ।

जिसमें product के deals और offers भी बताने होंगे इसमें पड़ने वाले users को आपकी बात और आपके व्यापार की लोकप्रिता बड़ेगी और इससे product की selling भी ज्यादा होंगी जिससे आपको ज्यादा फायदे होंगे ।

(3). blogging 

यह ऑनलाइन डिजिटल मार्केटिंग करने का सबसे अच्छा और बेहतरीन तरीका है इसमें आपको अपने कंपनी के नाम से ब्लॉग बनाना होता है जिसमें आप अपनी कंपनी द्वारा दिए जा रहा सर्विस के बारे मैं बता सकते है

और जभी आपके नए - नए products लांच होंगे तो उसका details भी आप उस मैं add करते चले जायेंगे और आप इससे बहुत सारे ग्राहको को अपनी और आकर्षित कर पाएंगे जिससे की आप अपनी sales को बड़ा सकेंगे ।

(4). Google adword 

आप जब भी कोई blog या website पर कुछ भी पड़ते हो तो आपने वहा पर बहुत सारे विज्ञापन देखे होंगे अधिकतर विज्ञापन गूगल द्वारा दिखाए जाते है 

google adword से कोई भी व्यापारी अपनी products का marketing कर सकता है। ये एक सर्विस है जिसके लिए आपको गूगल को पैसे देने पड़ते है गूगल इन विज्ञापन को अच्छे तहर के वेबसाइट और ब्लॉग पर दिखाता है 

जिससे की आप अपनी target audience तक अपने व्यापार या product को पंहुचा सकते है। गूगल एडवर्ड के द्वारा आप अपने products का कई तरह के विज्ञापन चला सकते है। जैसे text ads,  image ads , gif ads ,  match content ads , video ads , pop up ads , sponsored search web banner ads आदि 

इस तरह के विज्ञापन दिखा कर आप अपनी product का मार्केटिंग कर सकते है ।

(5). SEO (Search engine optimisation)

Search engine optimisation अगर आप सर्च द्वारा अपने ब्लॉग पर बहुत सारा traffic या costumer पाना चाहते है तो इसके लिए आपको  Seo की नॉलेज होना बहुत जरूरी है।

अगर users को कुछ information चाहिए होता है तो वो google का इस्तेमाल करता है और गूगल Seo का इस्तेमाल कर जानकारी को users के सामने प्रस्तुत करता है अगर आपकी वेबसाइट गूगल के search results मैं ऊपर आती है तो ज्यादा लोगो को आपके ब्लॉग और अपने व्यापार के बारे मैं पता चलेगा । 

इसके लिए आपको अपनी वेबसाइट गूगल के seo के guidelines के मुताबिक बनानी पड़ेगी ताकि अच्छी organic traffic आपकी वेबसाइट को मिल सके ।

(6). Apps marketing 

Internet पर बहुत सारी कंपनियां Apps बनाकर लोगो तक पहुचाने और उस पर अपने product का प्रचार कराने को Apps marketing कहते है ।

यह डिजिटल मार्केटिंग के लिए  बहुत अच्छा विकल्प है। क्योंकि आज कल बड़ी संख्या मैं लोग अपने स्मार्ट फ़ोन मैं Apps का इस्तेमाल करते है। इसलिए कोई भी व्यक्ति अपने बिज़नेस को हजारो लोगो तक पहुचने के लिए तरह - तरह के Apps मैं अपना विज्ञापन दे सकते है

जिससे की यूजर द्वारा click करने पर आपकी प्रोडक्ट की वेबसाइट पर आसानी से पंहुचा जा सकता है  ।

(7). youtube marketing 

youtube आज के समय मैं दूसरा सबसे बड़ा search engine है जिससे की youtube पर बहुत ट्रैफिक रहता है यह एक ऐसा जरिया है जहा पर आप अपने प्रोडक्ट को वीडियो द्वारा प्रमोट कर सकते है।

आपने देखा होगा की आप जभी youtube पर कोई भी वीडियो देखते है तो वीडियो के बिच मैं आपको विज्ञापन का वीडियो दिखता है।

यह असल मैं किसी कंपनी के प्रोडक्ट की मार्केटिंग वीडियो होती है जिसे लोग देखते हैजिससे की उस कंपनी के प्रोडक्ट के लिए आसानी से costumer मिल जाते है ।

(8). E-mail marketing 

E-mail marketing से कंपनी ग्राहको को e-mail के माध्यम से प्रोडक्ट की जानकारी को भेजते है इसके साथ-साथ इसमें products की पूरी deals और offers के बारे मैं भी बताया जाता है।

और प्रोडक्ट के जानकारी के साथ उसका link भी होता है जो ग्राहको को प्रोडक्ट खरीदने की जानकारी प्रदान करता है e-mail marketing के साथ आप लाखो ग्राहको तक केवल 1 click मैं पहूत सकते है ।

digital marketing के लिए यह बहुत अच्छा और आसन तरीका है। आप digital marketing से व्यापार को ज्यादा से ज्यादा ग्राहको तक अराम  से पहुंचा सकते है ।


Conclusion 

आज के इस पोस्ट मैं हमने जाना digital marketing kya hai , digital marketing kaise sikhe , online marketing kaise kare , digital marketing course kya hai , और digital marketing course kaise kare   दोस्तों अगर आप मेरा opinion जानना चाहते हो तो अगर आपने कोई business किया है ।

या फिर आगे business करने का planning कर रहे हो तो आपको digital  marketing के बारे मैं जानकारी होनी चाहिए जिससे की आपको अपने business को grow करने मैं मदद मिले और आप एक successful businessman बन पाए। digital marketing एक बहुत ही बेहतरीन तरीका होता है 

अपने business को grow करने के लिए तो मुझे उमीद है की आपको अच्छी तरह से समझ आ गया होगा की digital  marketing kya hai अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगा हो तो हमें comment करके बताएँगे और अपने दोस्तों के साथ इस पोस्ट को शेयर भी करे । और इस article को पड़ने के लिए धन्यवाद 

इसे भी पढ़े -

6 Responses to "2021 digital marketing kaise sikhe - डिजिटल मार्केटिंग क्या है ?"

  1. That is really nice to hear. thank you for the update and good luck. high quality

    ReplyDelete
  2. Great survey, I'm sure you're getting a great response. digital marketing small business

    ReplyDelete
  3. You have a real ability for writing unique content. I like how you think and the way you represent your views in this article. I agree with your way of thinking. Thank you for sharing. digital marketing

    ReplyDelete
  4. Awesome blog. I enjoyed reading your articles. This is truly a great read for me. I have bookmarked it and I am looking forward to reading new articles. Keep up the good work! Dermajem

    ReplyDelete
  5. Thanks for the blog loaded with so many information. Stopping by your blog helped me to get what I was looking for. como ganhar dinheiro na internet

    ReplyDelete