एलन मस्क का जीवन परिचय | Elon Musk Biography In Hindi

Elon Musk Biography In Hindi

इस आर्टिकल में हम Elon Musk Biography In Hindi को विस्तार से देखेंगे। यहा पर हम एलन मस्क के जीवन से सम्बन्धित सभी सवालों के जवाब को अच्छे से  देखेंगे, जैसे की एलन मस्क का जन्म कब हुआ था, एलन मस्क किस देश के हैं, एलन मस्क पत्नी, एलन मस्क के कितने बच्चे हैं , एलन मस्क की उपलब्धियाँ और एलन मस्क की कंपनियां आदि इन सभी सवालों के जवाब आपको इस आर्टिकल में विस्तार से मिल जायेंगे। तो अगर आप एलन मस्क का जीवन परिचय विस्तार से पढ़ना चाहते है तो, इस आर्टिकल को पुरा अन्त तक पढ़े।


एलन मस्क का जीवन परिचय (Elon Musk Biography In Hindi)

नाम एलन रिव मस्क
जन्म तिथि 28 जून, 1971
जन्म स्थान दक्षिण अफ्रीका के प्रिटोरिया (ट्रान्सवाल)
उम्र 50 वर्ष
शिक्षा पेंसिल्वेनिया यूनिवर्सिटी (BS, BA)
पिता एरोल मस्क
माता मेय मस्क
पत्नी तालुलाह राइली, जस्टिन मस्क
बच्चे 7
भाई किम्बल मस्क
बहन तोस्का मस्क
कंपनी Tesla, SpaceX, Neuralink
एलन मस्क दक्षिण अफ्रीकी मूल (वर्तमान में अमेरिकी नागरिक) के व्यापारी, आविष्कारक, इन्जीनियर व निवेशक हैं। एलन मस्क ने अपने जीवन में कभी भी चुनौतियों से हार नहीं मानी और अपनी असफलताओं से सबक लेते हुए अपनी असफलताओं को ही अपने भविष्य की सफलताओं की सीढ़ियाँ बनाते गए।

उनके जीवन का लक्ष्य विश्व और मानवता का कल्याण है। उनका सर्वाधिक महत्त्वपूर्ण योगदान अन्तरिक्ष और पर्यावरण के क्षेत्र में है। अन्तरिक्ष के क्षेत्र से सम्बन्धित उनकी कम्पनी स्पेसएक्स निरन्तर नए कीर्तिमान स्थापित कर रही है और हाल ही में यह कम्पनी पहली ऐसी निजी कम्पनी बन गई है, जिसने मनुष्य को अन्तरिक्ष कक्षा में भेजा है। इसके अतिरिक्त उन्होंने टेस्ला मोटर, सोलर एनर्जी आदि कम्पनियों की स्थापना की, जोकि पर्यावरण की दृष्टि से काफी अनुकूल हैं। एलन मस्क की निरन्तर नवीन खोजों व उपलब्धियों के कारण आज इन्हें आधुनिक विश्व का भविष्य निर्माता माना जाता है।

एलन मस्क की प्रारम्भिक जीवन व शिक्षा (Elon Musk Ka Jeevan Parichay)

एलन मस्क का जन्म 28 जून, 1971 को दक्षिण अफ्रीका के प्रिटोरिया (ट्रान्सवाल) में हुआ था। उनके पिता का नाम एरोल मस्क है, जोकि एक दक्षिणी अफ्रीकी इलेक्ट्रो मैकेनिकल इन्जीनियर, पायलट और नाविक थे। एलन मस्क का बचपन दक्षिण अफ्रीका में ही गुजरा। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा वाटरक्लूफ हाउस, प्रिपेरटरी में पूरी की तथा प्रिटोरिया के बॉयज स्कूल से डिग्री प्राप्त की।

कहा जाता है कि हर एक व्यक्ति की सफलता के पीछे कुछ ऐसी घटनाएँ होती हैं जो आगे जाकर उनकी सफलता का एक नया मार्ग बन जाती हैं। कुछ ऐसा ही एलन मस्क के साथ हुआ। जब वह 9 वर्ष के थे तो उनको कम्प्यूटर मिला। इसी समय से वे कम्प्यूटर पर किताबों की मदद से प्रोग्रामिंग करना सीखने लगे और कम्प्यूटर में बेहद रुचि दिखाने लगे। 

उन्होंने 17 वर्ष की आयु में ही अपना घर छोड़ने का निर्णय लिया तथा संयुक्त राज्य अमेरिका में रहने का फैसला लिया। यद्यपि उस समय वह अमेरिका नहीं जा सके। वर्ष 1989 में वह अपनी माँ के रिश्तेदारों के साथ कनाडा में रहने लगे। तत्पश्चात् कनाडा की नागरिकता लेकर मॉण्ट्रियल में रहने लगे। इस समय आर्थिक तंगी के कारण कम वेतन पर ही काम करना शुरू कर दिया। 19 वर्ष की उम्र में उन्होंने किंग्स्टन, ओण्टोरियो में क्वींस यूनिवर्सिटी में दाखिला लिया।

वर्ष 1992 में एलन मस्क अमेरिका चले गए, लेकिन इस समय उन्हें कुछ परेशानियों से गुजरना पड़ा जिस कारण उन्होंने अध्यात्म का सहारा लिया, लेकिन इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ा। फिर इन्होंने डगलस एडम्स की 'द हिचहाइकर गाइड टू दी गैलेक्सी' नामक किताब पढ़ी। इस किताब का उन पर व्यापक प्रभाव पड़ा। 

पेशे से सॉफ्टवेयर इन्जीनियर एलन मस्क ने स्पेसएक्स कम्पनी बनाने से पहले कई सारी किताबें पढ़ीं और उससे सम्बन्धित कई जानकारी किताबों से ही प्राप्त कीं; जैसे - रॉकेट में किस तरह के सामान लगाए जाते हैं ? रॉकेट किस प्रकार काम करता है ? रॉकेट बनाने में कितनी पूँजी लगती है ? आदि।

एलन मस्क रूस से एक नया राकेट खरीदना चाहते थे और उसको अपने तरीके से संशोधित करना चाहते थे, परन्तु रूस ने रॉकेट की कीमत ज्यादा बताई तो उन्होंने स्वयं की कम्पनी बनाने का निर्णय लिया। लेकिन इसके लिए उन्हें एक वैज्ञानिक की आवश्यकता थी जो उनको रॉकेट के पुर्जों और जरूरी सामानों की जानकारी दे सके। इसी क्रम में उनका परिचय टॉम म्युलर से हुआ फिर स्पेसएक्स पर काम शुरू हुआ।

एलन मस्क की उपलब्धियाँ 

एलन मस्क बचपन से ही प्रतिभावन थे। 12 वर्ष की उम्र में ही उन्होंने एक कम्प्यूटर गेम बना दिया और उस गेम को बेचकर 500 डॉलर भी कमाए। उस गेम का नाम ब्लॉस्टर था। 

एलन मस्क और उनके भाई किम्बल मस्क ने मिलकर अपने पिता की पैतृक सम्पत्ति से मिले पैसों से एक ऑनलाइन सॉफ्टवेयर कम्पनी ZIP2 बनाई, जो ऑनलाइन पब्लिशर इण्डस्ट्री के लिए सिटी गाइड का काम करती थी। बाद में इन दोनों भाइयों ने इस कम्पनी को 307 मिलियन डॉलर में कॉम्पेक को बेच दिया। इन पैसों से एलन मस्क ने वर्ष 1999 एक वेबसाइट X.com बनाई, एक ऑनलाइन पेमेंट वेबसाइट थी जिसका नाम बदलकर पेपैल कर दिया गया।

एलन मस्क ने वर्ष 2002 में स्पेसएक्स कम्पनी की स्थापना की, जोकि एक एयरो स्पेस कम्पनी है। जिसका मुख्यालय हैथ्रोन, कैलीफोर्निया, अमेरिका है। इस कम्पनी की स्थापना अन्तरिक्ष के क्षेत्र में व मानव जीवन में एक क्रान्तिकारी कदम माना जाता है। वस्तुतः इस कम्पनी से पहले इस क्षेत्र में केवल सरकारी कम्पनी ही थी, लेकिन एलन मस्क ने यह साबित कर दिया कि प्राइवेट सेक्टर भी इस क्षेत्र में भागीदार हो सकते हैं और अपनी भागीदारी अच्छी तरह से निभा सकते हैं।

स्पेसएक्स की स्थापना के पीछे एलन मस्क का उद्देश्य यह नहीं है कि वे किसी नए की खोज करेंगे, कहीं पानी खोजेंगे या कहीं वातावरण ढूँढेंगे, बल्कि उनका सिर्फ उद्देश्य यह है कि स्पेसएक्स फ्लोरेशन, अन्तरिक्ष यात्रा को सस्ता से सस्ता बनाया जाए। साथ ही एलन मस्क मंगल ग्रह पर इन्सानों को बसाने की भी बात करते हैं।

एलन मस्क ने जब शुरुआती असफलता के बाद चौथी बार में फाल्कन रॉकेट को लॉन्च करने में सफलता पाई तो पूरी दुनिया की अन्तिक्ष एजेन्सियों में खलबली मच गई। एलन असफलता से कभी विचलित नहीं हुए, बल्कि हर बार असफलता से कुछ सीखते हुए आगे बढ़े। यही कारण है कि आज उनकी स्पेस एक्स एक सफल स्पेस ट्रान्सपोर्ट कम्पनी बन चुकी है जो कम पैसों में नासा के उपकरण , कार्गो और उपग्रहों को कक्षा तक पहुँचाती है। आज स्पेसएक्स नासा और इसरो जैसी कम्पनी को टक्कर दे रही है।

कम्पनी एलन मस्क की स्पेसएक्स कम्पनी इस मायने में नासा व इसरो जैसी अन्तरिक्ष कम्पनियों से अलग है कि स्पेस एक्स कम्पनी के रॉकेट पूरी तरह से दोबारा उपयोग में लाए जा सकते हैं, जबकि अन्य अन्तरिक्ष एजेन्सियों को अभी तक यह सुविधा प्राप्त नहीं है। एलन मस्क बहुत ही दूरदर्शी हैं। वे बहुत पहले ही इस बात को जान चुके थे कि आने वाले समय में, इलेक्ट्रिकल कार का ही ज्यादा उपयोग करेंगे, क्योंकि पर्यावरणीय संकट एक वैश्विक संकट का रूप ले चुका है। फलतः उन्होंने वर्ष 2003 में टेस्ला मोटर्स में निवेश किया और उसके सीईओ बन गए। यह कम्पनी इलेक्ट्रिक कार बनाती है जो पर्यावरण की दृष्टि से भी सही है।

इसी प्रकार एलन मस्क सोलर एनर्जी के महत्त्व को भी बढ़ावा दे रहे हैं। अमेरिका की दूसरी सबसे बड़ी सोलर एनर्जी कम्पनी सोलर सिटी के चेयरमैन एलन मस्क ही हैं साथ ही एलन मस्क अमेरिका की पब्लिक ट्रान्सपोर्टेशन प्रोजेक्ट हाइपरलूप ट्रेन पर भी काम कर रहे हैं। यह ट्रेन एक कैप्सूल की तरह बनेगी, जिसकी स्पीड (गति) 100 किमी प्रति घण्टा होगी जोकि जमीन पर अब तक का सबसे तेज पब्लिक ट्रान्सपोर्ट सिस्टम साबित होगा।

सॉफ्टवेयर इन्जीनियर से रॉकेट साइन्टिस्ट बने एलन मस्क बहुमुखी प्रतिभा के धनी व्यक्ति है। इन्होंने हॉलीवुड की कुछ डॉक्यूमेण्ट्री व कुछ कॉमेडी फिल्मों में भी काम किया है। यद्यपि एलन राजनीतिक रूप से कुछ ज्यादा सक्रिय नहीं हैं, लेकिन अमेरिका की दोनों प्रमुख राजनीतिक पार्टियों-डेमोक्रेटिक और रिपब्लिकन को भारी मात्रा में फण्डिंग करते हैं।

 वर्ष 2016 में एलन मस्क को 'फोर्ब्स पत्रिका' की दुनिया की सबसे शक्तिशाली लोगों की सूची में 21वाँ स्थान दिया गया। जनवरी, 2018 में फोर्ब्स ने एलन मस्क को दुनिया के 53 वें सबसे अमीर आदमी के रूप में सूचीबद्ध किया। साथ ही इन्हें राष्ट्रीय व अन्तर्राष्ट्रीय स्तर के पुरस्कार प्राप्त हुए हैं।

इस प्रकार, एलन मस्क के जीवन से प्रेरणा ली जाए तो यह कहा जा सकता है कि यदि स्वयं पर जिसे विश्वास हो तथा असफलता से निराश न हो बल्कि उससे सीख लेते हुए आगे बढ़ा जाए तो जीवन में कुछ असम्भव नहीं है। उनकी सृजनात्मक सोच व मानव कल्याण के दृष्टिकोण के कारण आज एलन मस्क करोड़ों युवाओं के आदर्श हैं। इतनी कम उम्र में इतनी ज्यादा उपलब्धि हासिल करना एक सृजनात्मक सोच का व्यक्ति ही कर सकता है।

Conclusion

यहा पर हमने biography of elon musk in hindi को विस्तार से देखा। हमने इस आर्टिकल में एलन मस्क के जीवन से सम्बंधीत अनेकों प्रश्नों को अच्छे से देखा जैसे की एलन मस्क किस देश का हैं, एलन मस्क के पत्नी का नाम, एलन मस्क के कितने बच्चे हैं, एलन मस्क की शिक्षा, एलन मस्क के पिता, माता, भाई और बहन का नाम और एलन मस्क के कंपनी के नाम आदि इन सभी सवालों के जवाब यहा पर विस्तार से दिया गया है। हमे आशा है की आपको ये आर्टिकल अच्छा लगा होगा और हम उमीद करते है की इस आर्टिकल की सहायता से आपको एलन मस्क का जीवन परिचय को समझने में काफी मदद मिली होगी। अगर आपके मन में इस लेख से सम्बन्धित या कोई अन्य सवाल हो तो, आप हमे नीचे कमेंट के माध्यम से पुछ सकते है। और इस आर्टिकल को आप अपने दोस्तो के साथ शेयर जरुर करे। 

0 Response to "एलन मस्क का जीवन परिचय | Elon Musk Biography In Hindi"

Post a Comment

विज्ञापन