कक्षा 12वीं के जीवन परिचय 23-2024 | Class 12 Hindi Jivan Parichay 2024 [ PDF ]

Class 12 Hindi Important Jivan Parichay 2023

इस लेख में हम कक्षा 12 के महत्त्वपूर्ण जीवन परिचय (Class 12 Hindi Important Jivan Parichay) को एकदम विस्तारपूर्वक से देखेंगे। यह लेख उन सभी विद्यार्थियों के लिये काफी महत्वपुर्ण है, जो कक्षा 12 में पढ़ रहे है, और जिन्हें इस बार 2024 का बोर्ड एग्ज़ाम देना है। इसलिए जितने भी छात्र इस बार कक्षा 12 के बोर्ड एग्ज़ाम देने वाले है, वो इस लेख को पुरा अन्त तक जरुर पढ़े। क्योकी इस लेख में हम 2024 के बोर्ड परीक्षा में कक्षा 12 में किस का जीवन परिचय आएगा इसे बिल्कुल अच्छे से समझेंगे।

सभी छात्र यह तो बखुबी जानते है की, कक्षा 12 के बोर्ड की परीक्षा में सामान्य हिन्दी के विषय में कवि एवं लेखक का जीवन परिचय लिखने का प्रश्न आता है, जोकि पूरे 10 अंक का होता है, 5 अंक लेखक के जीवन परिचय का और 5 अंक कवि के जीवन परिचय का, इस प्रकार दोनो के जीवन परिचय को लिखने के आपको पूरे 10 अंक प्राप्त होते है। तो अगर आप अपने हिन्दी विषय में अच्छे मार्क्स प्राप्त करना चाहते है, तो इस लेख में दिये गए कक्षा 12 के सभी महत्वपूर्ण जीवन परिचय को अच्छे से पढ़े अथवा याद करे।

कक्षा 12 के बोर्ड परीक्षा के हिन्दी के विषय में तीन से चार लेखक एवं कवि के नाम दिये होते है, जिनमें से आपको किसी एक लेखक और कवि का सम्पुर्ण जीवन परिचय लिखना होता है। ऐसे में बहुत से छात्रों के मन में यह सवाल रहता है की, किस लेखक या कवि का जीवन परिचय वह याद करे जो परीक्षा में आये। अगर आपके मन में भी इस प्रकार का प्रश्न है तो, कोई बात नही क्योकी इस लेख में आपको इस प्रश्न का उत्तर भी मिल जायेगा। इसलिए आप इस लेख को बिल्कुल अच्छे से पढ़े।


कक्षा 12 के महत्वपूर्ण जीवन परिचय (Class 12 Important Jivan Parichay 2024)

कक्षा 12 के सभी महत्वपूर्ण जीवन परिचय की लिस्ट को देखने से पहले हम यह जान लेते है की, आपके कक्षा 12 के बोर्ड की परीक्षा में हिन्दी के विषय में किस प्रकार से जीवन परिचय का प्रश्न पुछा जाता है। 

सामान्य हिन्दी के प्रश्न-पत्र का पंचम प्रश्न पाठ्यपुस्तक में संकलित विभिन्न लेखकों एवं कवियों के साहित्यिक परिचय एवं जीवन परिचय पर आधारित होता है। इसके अन्तर्गत तीन/चार लेखकों एवं कवियों के नाम दिये जाएँगे, जिनमें से किसी एक लेखक एवं कविय के बारे में आपको लिखना होगा।

परीक्षार्थी ध्यान दें -- साहित्यिक परिचय के अन्तर्गत – (i) लेखक का जीवन परिचय, (ii) साहित्यिक सेवाएँ या योगदान, (iii) रचनाएँ या कृतियाँ, (iv) हिन्दी साहित्य में स्थान आदि बिन्दुओं का संक्षिप्त और सारगर्भित वर्णन किया जाना चाहिए।

प्रश्न --  (क) निम्नलिखित में किसी एक लेखक का जीवन परिचय देते हुए उनकी कृतियों का उल्लेख कीजिए (शब्द सीमा – 80) 3 + 2 = 5 
(ख) निम्नलिखित में से किसी एक कवि का जीवन परिचय देते हुए उनकी कृतियों का उल्लेख कीजिए (शब्द सीमा - 80)  3 + 2 = 5 

अभी आपने यह प्रश्न देखा, आपको इसी प्रकार से हिन्दी के परीक्षा में जीवन परिचय के प्रश्न पुछे जायेंगे। इन जीवन परिचय का शब्द सीमा – 80 है, यानी की आप जो जीवन परिचय लिखेंगे, वो कम से कम 80 शब्द के होने चहीये। और 3 + 2 = 5 का मतलब यह है की, 3 अंक आपको जीवन परिचय लिखने के मिलेंगे और 2 अंक उनकी कृतियाँ लिखने के मिलेंगे। ध्यान रहे यदि आप उनके जीवन परिचय के साथ उनकी कृतियाँ नही लिखेंगे तो, आपको 5 अंक की जगह 3 अंक ही मिलेंगे। इसलिए कोशिश करे की आप जीवन परिचय के साथ-साथ उनकी कृतियाँ भी लिखें, ताकी आपको पूरे अंक मिले।

जीवन परिचय 12th 2024 (Jivan parichay class 12th)

लेखक


कवि


जीवन परिचय कक्षा 12th 2024 (Class 12 Hindi Jivan Parichay PDF Download)

क्लास 12वी के सभी छात्रों की सुविधा हेतू हमने यहा पर कक्षा 12 के सभी लेखक एवं कवि के जीवन परिचय का पीडीएफ फ़ाईल शेयर किया है, जिसे आप सभी छात्र बहुत ही असानी से डाउनलोड कर सकते हैं और इस पीडीएफ की सहायता से आप सभी महत्वपुर्ण जीवन परिचय को पढ़ कर उन्हें याद कर सकते हो, और साथ ही अपने परीक्षा की तैयारी कर सकते हो। जीवन परिचय कक्षा 12th PDF Download करने के लिये आप नीचे दिये गए सारणी में डाउनलोड पर क्लिक करे, और पीडीएफ फ़ाईल को असानी से डाउनलोड करे।

लेखक का जीवन परिचय Class 12

क्रम संख्या: लेखक के नाम पीडीएफ डाउनलोड करें
(1). आचार्य महावीरप्रसाद द्विवेदी यहां क्लिक करें
(2). वासुदेवशरण अग्रवाल यहां क्लिक करें
(3). सुन्दर रेड्डी यहां क्लिक करें
(4). मोहन राकेश यहां क्लिक करें
(5) हरिशंकर परसाई यहां क्लिक करें

कवियों का जीवन परिचय Class 12

क्रम संख्या: कवि के नाम पीडीएफ डाउनलोड करें
(1). सुमित्रानन्दन पन्त यहां क्लिक करें
(2). महादेवी वर्मा यहां क्लिक करें
(3). जयशंकर प्रसाद यहां क्लिक करें
(4). श्री रामधारी सिंह दिनकर यहां क्लिक करें
(5). मैथिलीशरण गुप्त यहां क्लिक करें

2024 में कक्षा 12 के हिन्दी में किस का जीवन परिचय आएगा

अब हम बात करते है की कक्षा 12 के 2024 में होने वाले बोर्ड की परीक्षा में हिन्दी में किस का जीवन परिचय आएगा। आपको बता दे की, पिछले कुछ वर्षो के प्रश्न पत्र के अधार पर यह अनुभव लगाया जाता है की, इस बार बोर्ड की परीक्षा में किस का जीवन परिचय आ सकता है। 2024 के कक्षा 12वी के बोर्ड परीक्षा में हिन्दी के विषय में आचार्य महावीरप्रसाद द्विवेदी, वासुदेवशरण अग्रवाल, महादेवी वर्मा, रामधारी सिंह 'दिनकर', जयशंकर प्रसाद के जीवन परिचय आ सकते है। अभी हमने जितने भी लेखक एवं कवि के नाम बताये यह सभी परीक्षा के लिये काफी महत्वपुर्ण है।

FAQ: कक्षा 12 हिंदी के जीवन परिचय से सम्बंधित कुछ प्रश्न

प्रश्न -- कक्षा 12वी के बोर्ड परीक्षा में पुछा गया जीवन परिचय कितने अंक का होता है?

उत्तर -- कक्षा 12वी के परीक्षा में पुछा गया जीवन परिचय कुल 10 अंक का होता है, जिसमें 5 अंक लेखक के जीवन परिचय का और 5 अंक कवि के जीवन परिचय का होता है।

प्रश्न -- कक्षा 12 के हिन्दी में 2024 में किस लेखक का जीवन परिचय आएगा?

उत्तर -- 2024 के कक्षा 12वी हिन्दी परीक्षा में आचार्य महावीरप्रसाद द्विवेदी या वासुदेवशरण अग्रवाल में से किसी लेखक का जीवन परिचय आ सकता है।

प्रश्न -- कक्षा 12 के हिन्दी में 2024 में किस कवि का जीवन परिचय आएगा?

उत्तर -- 2024 के कक्षा 12वी हिन्दी परीक्षा में महादेवी वर्मा या जयशंकर प्रसाद में से किसी कवि का जीवन परिचय आ सकता है।

निष्कर्ष

यहा पर इस लेख में हमने कक्षा 12 के विद्यार्थियों के हिन्दी विषय के महत्त्वपूर्ण जीवन परिचय शेयर किये। जो छात्र इस समय कक्षा 12 में पढ़ रहे है, वो यहा पर दिये गए Class 12 Hindi Important Jivan Parichay के पीडीएफ फ़ाईल को जरुर डाउनलोड करे, और इन pdf की सहायता से अपने हिन्दी विषय के परीक्षा की अच्छे से तैयारी करे।

यहा पर दिये गए कक्षा 12 हिंदी के जीवन परिचय आपको कैसे लगें, कमेंट के माध्यम से आप अपने विचार हमारे साथ जरुर साझा करें। हम आशा करते है की, आपको यह लेख जरुर पसंद आया होगा और हमें उमीद है की यहा पर शेयर किये गए कक्षा 12 के जीवन परिचय PDF की सहायता से आपको हिन्दी के परीक्षा की तैयारी में काफी मदद मिलेगी। यदि आपके मन में इस लेख से सम्बंधित कोई सवाल या सुझाव है तो, आप नीचे कमेंट कर सकते हैं। साथ ही इस जीवन परिचय 12th 2024 को आप अपने क्लास के सभी मित्रों के साथ शेयर जरुर करें।

0 Response to "कक्षा 12वीं के जीवन परिचय 23-2024 | Class 12 Hindi Jivan Parichay 2024 [ PDF ]"

Post a Comment

विज्ञापन