रसायन विज्ञान कक्षा 12 नोट्स pdf 2024 | Class 12th Chemistry Notes PDF In Hindi

Class 12th Chemistry Notes PDF In Hindi

इस आर्टिकल में class 12th chemistry notes in hindi को एकदम विस्तार से शेयर किया गया है, जिसे आप बहुत ही असानी से डाउनलोड कर सकते हैं। यदि आप कक्षा 12वीं के छात्र है और इस बार बोर्ड की परीक्षा देने वाले है, तो आपके लिये यहा पर शेयर किया गया कक्षा 12वी के रसायन विज्ञान नोट्स काफी महत्वपुर्ण एवं उपयोगी है, क्योकी आप इन नोट्स की सहायता से अपने केमिस्ट्री विषय के परीक्षा की अच्छे से तैयारी कर सकते है, और रसायन विज्ञान में अच्छे अंक प्राप्त कर सकते है।

अगर आप अपने बोर्ड एग्ज़ाम में रसायन विज्ञान के विषय में अच्छे मार्क्स प्राप्त करना चाहते है, तो आप यहा पर दिये गए 12th Chemistry Notes pdf in Hindi को जरुर डाउनलोड करे, और इन नोट्स की मदद से अपने केमिस्ट्री विषय के परीक्षा की खुब अच्छे से तैयारी करें। यदि आप यहा पर दिये गए रसायन विज्ञान कक्षा 12 के नोट्स की सहायता से अपने परिक्षा की तैयारी करेंगे, तो आपको इस विषय में अच्छे अंक प्राप्त करने में काफी असानी होगी।

कक्षा 12वी में केमिस्ट्री विषय काफी महत्वपुर्ण एवं कठिन होता है, और अधिकांश छात्रों को इस विषय में अच्छे मार्क्स प्राप्त करने में परेसानी होती है। आप कक्षा 12वी मैथ से कर रहे हो, या फिर बायोलॉजी से दोनो की स्थिति में आपको केमिस्ट्री विषय का एग्ज़ाम देना होता है, और अगर आप उन विद्यार्थियों में से जिन्हे, केमिस्ट्री विषय कठिन लगता है, और इस विषय में बहुत संघर्ष के बाद भी अच्छे मार्क्स नही मिलते है। तो आपके लिये यहा पर दिये गए कक्षा 12 के केमिस्ट्री नोट्स काफी सहायक है, आप इन नोट्स का सहारा लेकर केमिस्ट्री के परीक्षा की अच्छे से तैयारी कर सकते हैं और इस विषय में अच्छे मार्क्स प्राप्त कर सकते है। तो ज्यादा ना सोचते हुए, फटा फट यहा पर दिये गए रसायन विज्ञान कक्षा 12 नोट्स pdf को डाउनलोड करें और इन नोट्स की मदद से अपने रसायन विज्ञान के परीक्षा की तैयारी करें।

यहा पर जो कक्षा 12 के रसायन विज्ञान नोट्स दिये गए हैं, वह सभी नोट्स एक विषय विशेषज्ञ द्वारा गहन शोध के बाद बनाए जाते हैं और छात्रों की आसान समझ के लिए साफ एवं सरल भाषा में लिखे जाते हैं, जो आपको आपके परिक्षा की तैयारी करने में आपके बहुत काम आता है। इसके अलावा इन नोट्स में केमिस्ट्री विषय के उन सभी महत्त्वपूर्ण एवं वेरी इम्पोर्टेन्ट प्रश्नों को भी सामिल किया जाता है, जो आपके बोर्ड एग्ज़ाम की रसायन विज्ञान के परीक्षा में पुछे जा सकते हैं। इसलिए अगर आप कक्षा 12वी में पढ़ रहे है, और इस बार बोर्ड का एग्ज़ाम देने वाले है, तो यहा पर जो 12th class chemistry notes in hindi pdf दिया गया है, उन्हे जरुर डाउनलोड करे और इनकी सहायता से अपने परीक्षा की तैयारी करें।

नोट --- हमने कक्षा 12वी के अन्य विषय जैसे गणित, जीव विज्ञान, भौतिक विज्ञान, इतिहास, भूगोल, अर्थशास्त्र, समाजशास्त्र और राजनीति विज्ञान के सभी अध्यायों के नोट्स भी शेयर करे है। यदि आपने उन सभी विषयों के नोट्स को डाउनलोड नही किया है, तो आप उन सभी को भी जरुर डाउनलोड करे। और कक्षा 12 के केमिस्ट्री विषय के नोट्स को pdf में डाउनलोड करने के लिये, इस लेख को अन्त तक पढ़े। तो चलिए अब हम कक्षा 12 के रसायन विज्ञान के सभी अध्याय के नोट्स को विस्तार में देखे।

रसायन विज्ञान कक्षा 12 नोट्स pdf 2024 (12th Chemistry Notes Pdf In Hindi)

पाठ्यपुस्तक एनसीईआरटी
माध्यम हिंदी मीडियम
कक्षा 12वी
विषय रसायन विज्ञान
नोट्स सभी अध्याय के नोट्स
यहा पर आप कक्षा 12वीं की रसायन विज्ञान के सभी अध्यायों के नोट्स को पीडीएफ में काफी असानी से डाउनलोड कर सकते है। एनसीईआरटी कक्षा 12 में केमिस्ट्री पुस्तक के दो भाग है, (रसायन भाग 1) और (रसायन भाग 2), जिसमें पहले भाग में 9 चैप्टर है और दुसरे भाग में 7 चैप्टर है। इस तरह दोनो भागों को मिलाकर कक्षा 12 के केमिस्ट्री पुस्तक में कुल 16 अध्याय है। और आपको यहा पर उन सभी सोलह अध्यायों के नोट्स pdf में विस्तार से मिल जायेंगे, जिन्हे डाउनलोड करने के लिये आप नीचे दिये गए सारणी में अध्याय के नाम पर क्लिक करें, और फिर गूगल ड्राइव मे जाकर उस अध्याय के नोट्स को असानी से डाउनलोड करें।

एनसीईआरटी कक्षा 12 रसायन विज्ञान भाग 1 नोट्स

📚 पुस्तक --- रसायन भाग 1

अध्याय संख्या अध्याय का नाम
अध्याय: 1 ठोस अवस्था
अध्याय: 2 विलयन
अध्याय: 3 वैद्युत रसायन
अध्याय: 4 रासायनिक बलगतिकी
अध्याय: 5 पृष्ठ रसायन
अध्याय: 6 तत्वों के निष्कर्षण के सिद्धांत एवं प्रक्रम
अध्याय: 7 P – ब्लाक के तत्व
अध्याय: 8 D & F ब्लाक के तत्व
अध्याय: 9 उपसहसंयोजक यौगिक

एनसीईआरटी कक्षा 12 रसायन विज्ञान भाग 2 नोट्स

📚 पुस्तक --- रसायन भाग 2

अध्याय: 10 हैलोएल्केन्स, फिनाल एवं ईथर
अध्याय: 11 एल्कोहाल, फिनाल एवं ईथर
अध्याय: 12 एल्डिहाईड, कीटोन एवं कर्बोक्सिलिक अम्ल
अध्याय: 13 नाइट्रोजन वाला कार्बनिक यौगिक (एमिन)
अध्याय: 14 जैव अणु
अध्याय: 15 बहुलक
अध्याय: 16 दैनिक जीवन में रसायन विज्ञान

यहा पर इस लेख में हमने आपके साथ कक्षा 12वी के रसायन विज्ञान के सभी अध्यायों के नोट्स का पीडीएफ फ़ाईल एकदम विस्तार से शेयर किया, जिसे कक्षा 12वी में पढ़ रहे सभी विद्यार्थी बहुत ही असानी से डाउनलोड कर सकते हैं। यदि आप कक्षा 12वी के छात्र है, और इस बार बोर्ड का एग्ज़ाम देने वाले है, तो आप यहा पर दिये गए रसायन विज्ञान के नोट्स को जरुर डाउनलोड करे। क्योकी इन नोट्स से आपको केमिस्ट्री विषय के एग्ज़ाम की तैयारी में बहुत ही मदद मिलेंगी। 

यदि आप अपने कक्षा 12वी के एनसीईआरटी बोर्ड परीक्षा में अच्छे मार्क्स प्राप्त करना चाहते है, तो इसके लिये आपको कक्षा 12 के सभी विषयों की खुब अच्छे से तैयारी करनी होगी, तभी आप अपने कक्षा 12 के परीक्षा में अच्छे अंक हासिल कर पायेंगे। और आपके तैयारी को बेहतर बनाने के लिये, हमने कक्षा 12 के सभी महत्वपूर्ण विषयों के नोट्स शेयर करे है। इस लेख के माध्यम से कक्षा 12 के केमिस्ट्री विषय के नोट्स को डाउनलोड करने के बाद, आप कक्षा 12 के और भी अन्य विषयों के नोट्स का पीडीएफ जरुर डाउनलोड करे, और उन सभी पीडीएफ नोट्स की मदद से अपने कक्षा 12वी के बोर्ड परीक्षा की बढ़िया से तैयारी करें।

यहा पर शेयर किया गया 12th Chemistry Notes pdf in Hindi आपको कैसा लगा, कमेंट के माध्यम से आप अपनी राय अथवा अपना अनुभव हमारे साथ साझा कर सकते हैं। हम आशा करते है की आपको यह लेख जरुर पसंद आया होगा, और हमें उमीद है की इस लेख में दिये गए 12th class chemistry notes in hindi की सहायता से आपको केमिस्ट्री विषय के परीक्षा की तैयारी में काफी मदद मिलेंगी। यदि आपके मन में इस लेख को लेकर कोई सवाल है या सुझाव है, तो आप नीचे कमेंट जरुर करे। साथ ही इस रसायन विज्ञान कक्षा 12 नोट्स in Hindi pdf को आप अपने क्लास के सभी मित्रों के साथ शेयर जरुर करें।

FAQ: कक्षा 12 के रसायन विज्ञान से सम्बंधित कुछ प्रश्न

प्रश्न -- रसायन विज्ञान कक्षा 12वी के नोट्स कैसे और कहां से डाउनलोड करें?
उत्तर -- कक्षा 12वी के रसायन विज्ञान के सभी अध्यायों के नोट्स का डाउनलोड लिंक यहा पर इस लेख में दिया गया है, उस लिंक पर क्लिक करके आप नोट्स को असानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

प्रश्न -- कक्षा 12वीं में केमिस्ट्री विषय के कितने भाग है?
उत्तर -- 12वी कक्षा में केमिस्ट्री विषय के दो भाग है, (रसायन विज्ञान भाग 1) और (रसायन विज्ञान भाग 1)

प्रश्न -- कक्षा 12 के रसायन विज्ञान में कितने चैप्टर हैं?
उत्तर -- कक्षा 12वी के लिए एनसीईआरटी रसायन विज्ञान की पाठ्यपुस्तक में कुल 16 अध्याय है, जिसमें 9 अध्याय पहले भाग में है और 7 अध्याय दुसरे भाग में।

प्रश्न -- कक्षा 12 के रसायन विज्ञान का पहला अध्याय कौन सा है?
उत्तर -- "ठोस अवस्था" कक्षा 12वी के रसायन विज्ञान का पहला अध्याय है।

प्रश्न -- कक्षा 12वीं में केमिस्ट्री विषय का सबसे आसान चैप्टर कौन सा है?
उत्तर -- 12वी कक्षा के केमिस्ट्री का आखिरी चैप्टर यानी की सोलहवां अध्याय: (दैनिक जीवन में रसायन विज्ञान) आसान अध्यायों में से एक है, कक्षा 12वी के छात्रों को आमतौर पर यह अध्याय काफी आसान लगता है क्योंकि वे इसे अपने दैनिक अनुभवों से जोड़ सकते हैं।

प्रश्न -- 12वीं कक्षा के केमिस्ट्री विषय का सबसे कठिन चैप्टर कौन सा है?
उत्तर -- कक्षा 12वी के केमिस्ट्री विषय का ग्यारहवा अध्याय: (अल्कोहल, फेनॉल्स और ईथर) कठिन चैप्टर में से एक है, इस अध्याय में कई रासायनिक प्रतिक्रियाएँ हैं, जो इसे कार्बनिक रसायन विज्ञान के अधिक कठिन अध्यायों में से एक बनाती है।

प्रश्न -- क्या यहा पर जो कक्षा 12 के रसायन विज्ञान नोट्स शेयर किये गए है, उन नोट्स की मदद से रसायन विज्ञान के बोर्ड परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं?
उत्तर -- जी हाँ, यहा पर दिये गए रसायन विज्ञान के नोट्स की मदद से आप अपने केमिस्ट्री विषय के बोर्ड परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं।

कक्षा 12 के अन्य विषय के नोट्स

0 Response to "रसायन विज्ञान कक्षा 12 नोट्स pdf 2024 | Class 12th Chemistry Notes PDF In Hindi"

Post a Comment

विज्ञापन