[ PDF ] कक्षा 9वीं के गणित नोट्स 2024 | Class 9th Maths Notes In Hindi

Class 9th Maths Notes In Hindi

इस आर्टिकल में आपको Class 9th math notes in hindi बिल्कुल विस्तार में देखने को मिलेंगे। यदि आप कक्षा 9 के छात्र है, तो आपके लिये यहा पर शेयर किये गए गणित के नोट्स काफी महत्वपुर्ण एवं उपयोगी है। आपको यहाँ पर कक्षा 9 के गणित विषय के सभी अध्याय के नोट्स बिल्कुल विस्तार से मिल जायेंगे, जिससे आपको कक्षा 9 के गणित के सभी सवालो को समझने में काफी मदद मिलेगी, और आप अपने गणित के परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त कर पायेंगे। तो अगर आपको 9th maths notes in hindi या class 9th math solution in hindi चाहिए तो, आप नीचे दिये गये लिंक से सभी chapter के नोट्स का पीडीएफ फ़ाईल डाउनलोड कर सकते हैं।  
Note -- हमनें कक्षा 9वी के अन्य विषय जैसे सामाजिक विज्ञान, विज्ञान, इंग्लिश, हिन्दी और संस्कृत के सभी अध्यायों के नोट्स भी शेयर करे है, यदि आपने उन सभी नोट्स को डाउनलोड नही किया है तो, आप उन सभी को भी डाउनलोड जरुर करे। और कक्षा 9वी गणित के नोट्स को pdf में डाउनलोड करने के लिये इस आर्टिकल को अन्त तक पढ़े। तो चलिये अब हम कक्षा 9 के गणित के सभी अध्यायों के नोट्स को विस्तार से देखे।

कक्षा 9 गणित नोट्स हिन्दी मीडियम (Class 9th Math Notes In Hindi)

class 9 maths in hindi के सभी chapters के नोट्स को आप यहा पर डाउनलोड कर सकते है। यहा पर विषय Math के सभी chapters pdf मे उपलब्द है। जिन्हे डाउनलोड करने के लिये आप निचे दिए गये डाउनलोड बटन पर क्लिक करे और class 9 ncert math notes in hindi के सभी chapters को डाउनलोड करे।

अध्याय संख्या अध्याय का नाम पीडीएफ डाउनलोड
अध्याय: 1 संख्या पद्धति PDF
अध्याय: 2 बहुपद PDF
अध्याय: 3 निर्देशांक ज्यामिति PDF
अध्याय: 4 दो चरों वाले रैखिक समीकरण PDF
अध्याय: 5 यूक्लिड की ज्यामिति का परिचय PDF
अध्याय: 6 रेखाएँ और कोण PDF
अध्याय: 7 त्रिभुज PDF
अध्याय: 8 चतुर्भुज PDF
अध्याय: 9 समांतर चतुर्भुजों और त्रिभुजों के क्षेत्रफल PDF
अध्याय: 10 वृत PDF
अध्याय: 11 रचनाएँ PDF
अध्याय: 12 हीरोन का सूत्र PDF
अध्याय: 13 पृष्ठीय क्षेत्रफल और आयतन PDF
अध्याय: 14 सांख्यिकी PDF
अध्याय: 15 प्रायिकता PDF

इस लेख में हमने कक्षा 9 के गणित विषय के सभी अध्याय के नोट्स को विस्तार में देखा। यदि आप कक्षा 9 के विद्यार्थी है तो, आपके लिये यह class 9 math notes in hindi काफी महत्वपुर्ण है। क्योकी आपको इन नोट्स की सहायता से सभी सवालों को समझने में काफी मदद मेलेगी और आप अपने गणित विषय के परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त कर पायेंगे।

यहा पर शेयर किये गये नोट्स आपको कैसा लगा, अपने विचार हमारे साथ जरुर साझा करे। हम आशा करते है की आपको यह लेख जरुर पसंद आया होगा और हमे उमीद है की इस लेख में दिये गये class 9 math notes in hindi से आपको अपने परीक्षा की तैयारी करने में काफी सहायता मिलेंगी। यदि आपके मन में कोई सवाल हो तो आप हमें नीचे कमेंट करके पुछ सकते है। साथ ही इस कक्षा 9 गणित नोट्स को आप अपने सभी सहपाठी एवं मित्रों के साथ शेयर जरुर करे।

FAQs: कक्षा 9 के गणित विषय से सम्बंधित कुछ प्रश्न

प्रश्न -- कक्षा 9 के गणित नोट्स कैसे डाउनलोड करे?
उत्तर -- इस लेख में कक्षा 9 की गणित के नोट्स के डाउनलोड लिंक दिये गए है, आप उस लिंक पर क्लिक करके पीडीएफ फ़ाईल को डाउनलोड कर सकते हैं।

प्रश्न -- कक्षा 9 के विषय गणित में कुल कितने अध्याय है?
उत्तर -- कक्षा 9 के विषय गणित में कुल 15 अध्याय है।

प्रश्न -- क्या यहा पर दिये गए कक्षा 9 के गणित नोट्स से परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं?
उत्तर -- आप यहा पर दिये गए कक्षा 9 के गणित नोट्स की सहायता से, बिल्कुल अपने परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं।


0 Response to "[ PDF ] कक्षा 9वीं के गणित नोट्स 2024 | Class 9th Maths Notes In Hindi"

Post a Comment

विज्ञापन